'यह बदलावों का दशक, भारत को उठाना चाहिए अवसरों का लाभ', नीति आयोग की बैठक में बोले PM मोदी

2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्य सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि वह सीधे लोगों से जुड़े हैं। 2047 तक विकसित भारत हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। यह बात शानिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में कही।

यह बदलाव का दशक

पीएम मोदी ने कहा कि यह दशक बदलावों का है, तकनीकी और भू-राजनीतिक के साथ-साथ अवसरों का भी है। भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतरराष्ट्रीय निवेश के अनुकूल बनाना चाहिए। यह भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में प्रगति की सीढ़ी है।

30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य

गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विकसित भारत@ 2047 पर विजन डॉक्यूमेंट पर भी चर्चा हुई। विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्यों की भूमिका पर भी विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। बता दें कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है और इसका लक्ष्य 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है।

इसलिए हुई 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक

बता दें कि 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी। इस सपने के लिए रोडमैप बनाने और केंद्र और राज्यों के बीच टीम इंडिया के रूप में टीम वर्क को बढ़ावा देने के लिए 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की सिफारिशों पर भी विचार किया गया।

नीति आयोग की बैठक का विषय विकसित भारत

नीति आयोग की बैठक का विषय विकसित भारत @2047" है। इसका मुख्य उद्देश्य भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागितापूर्ण शासन और सहयोग को बढ़ावा देना, सरकारी हस्तक्षेपों के वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है।


...

'हर खिलाड़ी देश का गौरव', PM नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह, दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा रहे भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने कहा है कि भारत का हर खिलाड़ी देश का गौरव है। फ्रांस की राजधानी में आज से आधिकारिक तौर पर खेलों का महाकुंभ शुरू हो रहा है जिसमें 117 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

पेरिस में शुक्रवार को शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ इन खेलों का आगाज हुआ। इस सेरेमनी ने भी दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं। ओपनिंग सेरेमनी मशहूर सीन नदी पर आयोजित की गई थी और ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी ओलंपिक खेल की ओपनिंग सेरेमनी को स्टेडियम में न कराकर नदी पर आयोजित कराया गया है। भारती दल ने भी इसमें हिस्सा लिया और अब उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक-2020 से बेहतर खेल दिखाएंगे।

खेल भावना का दें परिचय

भारतीय खिलाड़ी शनिवार को हॉकी, निशानेबाजी, मुक्केबाजी, बैडमिंटन जैसे खेलों में प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे। इससे पहले ही देश के प्रधानमंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "पेरिस ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो रही है और इसके लिए मैं भारतीय दल को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। हर खिलाड़ी भारत का गौरव है। उम्मीद है कि ये सभी अपनी चमक बिखेरेंगे और खेल भावना का परिचय देंगे। साथ ही हमें अपने बेहतरीन प्रदर्शन से प्रेरित करेंगे।"

कई खिलाड़ियों ने नहीं लिया हिस्सा

ओपनिंग सेरेमनी में भारत के कुछ खिलाड़ी नहीं दिखे। इन खिलाड़ियों ने अपने शेड्यूल को देखते हुए ओपनिंग सेरेमनी के बजाए ट्रेनिंग करने को तवज्जो दी। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल भारतीय दल के ध्वजावाहक थे। कुल 78 खिलाड़ियों और 12 अधिकारियों ने ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लिया।



...

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, भरे जाएंगे हजारों पद

नौकरी की तलाश बैठे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक साइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है

इस भर्ती अभियान के माध्यम से एसएससी में करीब 2006 पद भरे जाएंगे. इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं क्लास पास होना जरूरी है.

भर्ती अभियान के तहत स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

इन पद पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे है.

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का शुल्क अदा करना होगा.  महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क दिव्यांगजन (पीडब्ल्यूबीडी) वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है.

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त तय की गई है. जबकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2024 में होगा.


...

आज पहले मेडल की उम्मीद, बैडमिंटन-हॉकी समेत 7 खेलों में पदक की दावेदारी पेश करेंगे भारतीय खिलाड़ी

शूटिंग में खत्म हो सकता है 12 साल का सूखा

इस बार भारत की ओर से एक मजबूत शूटिंग टीम ओलंपिक में गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि शूटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर भारत के नाम है. 20 फरवरी 2023 को भारतीय शूटिंग टीम ने काहिरा में 635.8 स्कोर करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. जो आज भी भारतीय शूटिंग टीम के नाम है. भारतीय शूटिंग टीम ओलंपिक में 12 साल के पदक के सूखे को खत्म करने की भी कोशिश करेगी. 

आज का शेड्यूल

बैडमिंटन: मेंस सिंगल ग्रुप मैच- लक्ष्य सेन बनाम केविन कॉर्डन (ग्वाटेमाला) (शाम 7:10 बजे)

मेंस डबल्स ग्रुप मैच- सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी एवं चिराग शेट्टी बनाम लुकास कोर्वी एवं रोनन लाबर (फ्रांस) (रात आठ बजे)

वुमेंस डबल्स ग्रुप मैच- अश्विनी पोनप्पा एवं तनीषा क्रास्टो बनाम किम सो येओंग एवं कोंग ही योंग (कोरिया) (रात 11:50 बजे). 

शूटिंग: 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन- संदीप सिंह / इलावेनिल वालारिवन, अर्जुन बबूता / रमिता जिंदल (दोपहर 12:30 बजे). 

10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम मेडल राउंड (क्वालिफिकेशन के हिसाब से) दोपहर 2:00 बजे से

10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन- अर्जुन सिंह चीमा और सरबजोत सिंह (दोपहर 2 बजे).

10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन- मनु भाकर और रिदम सांगवान (शाम चार बजे). 

हॉकी: पूल बी मैच- भारत बनाम न्यूजीलैंड (रात 9 बजे).

रोविंग (नौकायन): पुरुष सिंगल स्कल्स: पंवार बलराज (दोपहर 12:30 बजे). 

टेबल टेनिस: पुरुष सिंगल पहला दौर- हरमीत देसाई बनाम जैद अबो (यमन) (शाम 7:15 बजे)

टेनिस: मेंस सिंगल पहला राउंड- एन श्रीराम बालाजी/रोहन बोपन्ना बनाम फैबियन रेबोल और एडौर्ड रोजर-वासेलिन- दोपहर 3:30 बजे. 

मुक्केबाजी: महिलाओं का 54 किग्रा भार वर्ग राउंड ऑफ 32- प्रीति पवार बनाम वो थी किम अन्ह - रात 12:02am (28 जुलाई). 


...

ऑनलाइन कहां देख सकते हैं Khatron Ke Khiladi 14, इस बार बहुत कुछ होगा नया

 स्टंट बेस्ड रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' एक ऐसा शो है, जिसे देखने में लोगों को मजा भी आता है और डर भी लगता है। हर सीजन में कंटेस्टेंट्स को ऐसे खतरों से गुजरना पड़ता है, जिसे करते हुए उनकी हालत जरूर खराब होती है। हालांकि, शो में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाता है। 'खतरों के खिलाड़ी 14' आज से शुरू हो रहा है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि इस सीजन में कौन से पार्टिसिपेंट्स होंगे और इस बार क्या कुछ अलग होने वाला है।

रोमानिया में खतरों से खेलेंगे कंटेस्टेंट्स

पिछले कई वर्षों से 'खतरों के खिलाड़ी' की शूटिंग केप टाउन में हो रही थी। लेकिन ये सीजन रोमानिया में शूट किया गया है। शो की शूटिंग मई में शुरू हो चुकी थी। रोहित शेट्टी ने एक हालिया इंटरव्यू में बताया था कि इस बार किसी अलग जगह शूटिंग करने के कारण लोकेशन को रोमानिया में रखा गया।

बदल दिए गए हैं कई स्टंट

'खतरों के खिलाड़ी 14' में 90 प्रतिशत नए स्टंट रखे गए हैं। यानी खतरे के लेवल पहले से अलग भी होगा और ज्यादा खतरनाक भी। 

खतरों से खेलेंगे ये कंटेस्टेंट्स

'खतरों के खिलाड़ी 14' में इस बार 12 कंटेस्टेंट्स के बीच कांटे की टक्कर होते देखने को मिलेगी। इस बार के सीजन में जो कंटेस्टेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे, उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-

अभिषेक कुमार

आसिम रियाज

सुमोना चक्रवर्ती

शालीन भनोट

अदिति शर्मा

करण वीर मेहरा

आशीष मल्होत्रा

कृष्णा श्रॉफ

निमृत कौर अहलूवालिया

गशमीर महाजनी

नियती फतनानी

शिल्पा शिंदे

सबसे महंगा कंटेस्टेंट है ये खिलाड़ी?

इस शो में आने वाले कंटेस्टेंट्स को उनकी पॉपुलैरिटी के अनुसार पेमेंट किया जाता है। बात करें अगर इस बार के सबसे महंगे कंटेस्टेंट की, तो ऐसी चर्चा है कि ये और कोई नहीं, बल्कि आसिम रियाज (Asim Riaz) हैं। वह हर हफ्ते के लिए 15- 20 लाख तक का अमाउंट चार्ज कर रहे हैं।

इस लिस्ट में दूसरा नाम शालीन भनोट का सामने आया है। शालीन ने 'बिग बॉस 16' में टीना दत्ता के साथ क्लोज रिलेशन को लेकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। उनकी फीस 10-15 लाख के बीच बताई गई है।

शालीन के बाद तीसरे नंबर पर अभिषेक कुमार का नाम है। वह हर हफ्ते 8-10 लाख चार्ज कर रहे हैं।

क्या होगी प्राइज मनी?

खतरों के खिलाड़ी के अब तक के सीजन की बात करें, तो सीजन 13 के विनर डिनो जेम्स (Dino James) ने चमचमाती कार के साथ 20 लाख की प्राइज मनी जीती थी। सीजन 12 के विनर तुषार कालिया ने भी 20 लाख की प्राइज मनी और कार जीती थी। इसके पहले के सीजन के विनर अर्जुन बिजलानी को भी 20 लाख रुपये बतौर इनाम दिया गया था। यानी इस बार के विनर को भी 20 लाख के आसपास की प्राइज मनी और एक चमचमाती कार मिल सकती है।

ऑनलाइन कहां देख सकेंगे शो?

'खतरों के खिलाड़ी 14' को टीवी पर कलर्स चैनल और ऑनलाइन जियो सिनेमा पर देखा जा सकता है। शो शनिवार और रविवार रात 9.30 बजे आएगा।


...

सबसे बड़ी… सबसे अनोखी… ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी

अद्भुत...अविस्मरणीय और अद्वितीय।

ये शब्द पेरिस ओलिंपिक-2024 की ओपनिंग सेरेमनी को बयां करने के लिए काफी नहीं है। सीन नदी की लहरों पर कश्तियों पर सवार परेड ऑफ नेशंस में हिस्सा लेते खिलाड़ी...किनारे पर फैंस...पॉप स्टार लेडी गागा, आया नाकामुका और सेलीन डायोन की मनमोहक प्रस्तुतियों और एफिल टावर पर कमाल की लेजर लाइट ने सेरेमनी को यादगार बना दिया। बारिश की फुहारों ने इस पर चार चांद भी लगा दिए।

ऐसा लग रहा था जैसे 'सिटी ऑफ लव' कहा जाने वाला पेरिस 100 साल बाद लौट रहे ओलिंपिक गेम्स का दिल खोलकर स्वागत कर रहा हो। ओलिंपिक गेम्स के इतिहास में पहली पर ओपनिंग सेरेमनी किसी स्टेडियम के बाहर रखी गई। सेरेमनी के दौरान ओलिंपिक मशाल लिए एक मिस्टीरियस मैन भी आकर्षण का केंद्र रहा।

रात 2:25 बजे खिलाड़ियों की शपथ के बाद फ्रांस की संस्कृति के प्रतीक एफिल टॉवर पर लेजर लाइट शो हुआ। ओलिंपिक मशाल फ्रांस के दिग्गज खिलाड़ियों से होते हुए आगे बढ़ी, जो लीजेंड्री फुटबॉलर जिनेदिन जिदान, टेनिस दिग्गज राफेल नडाल, धावक एथलीट कार्ल लुईस से फ्रांस के ओल्डेस्ट लिविंग ओलिंपिक चैंपियन 100 साल के साइकिल चालक चार्ल्स कॉस्टे के पास पहुंची। फिर सेलीन डियोन की सुरीली आवाज के साथ हॉट बलून ने उड़ान भरी। इस सेरेमनी से फ्रांस ने अपनी सांस्कृतिक विविधता, क्रांति के इतिहास, वास्तुकला की शानदार विरासत की बानगी दुनिया के सामने पेश की।

4 घंटे चली सेरेमनी; 94 बोट्स पर सवार होकर निकले खिलाड़ी

इस ऐतिहासिक सेरेमनी का आगाज रात 11 बजे परेड ऑफ नेशंस से हुआ। परेड में 206 देशों के 6500 से ज्यादा के एथलीट्स आस्टरलिज ब्रिज से 94 नावों पर सवार होकर 6 KM दूर एफिल टावर की ओर जा रहे थे। ये कश्तियां शहर की ऐतिहासिक इमारतों- कैथेड्रल आफ नोत्रे डेम, लावरे म्यूजियम और कुछ आयोजन स्थलों से होकर गुजरीं।

पहला दल ग्रीस का, भारत 84वें नंबर पर आया

सबसे पहले ग्रीस का दल आया, क्योंकि इसी देश में मॉर्डन ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत हुई थी। दूसरे नंबर पर रिफ्यूजी टीम आई। भारतीय दल 84वें नंबर पर आया। इसमें पीवी सिंधु और अचंता शरत कमल तिरंगा थामे नजर आए। सबसे अंत में मेजबान फ्रांस का दल आया। भारत के खेल प्रेमी अपने स्टार्स को देखने के लिए आधी रात तक जागते रहे।

नदी के किनारों 3 लाख से ज्यादा दर्शकों ने देखी सेरेमनी

3,00,000 लोग ने नदी के किनारे बनाए गए स्टैंड और 2 लाख लोग ने सीन नदी के पुल, किनारों पर बने अपार्टमेंट्स की बालकनी से ओपनिंग सेरेमनी देखी। सेरेमनी के लिए आयोजकों ने 2 लाख से अधिक मुफ्त टिकट दिए गए थे, जबकि एक लाख से अधिक टिकट बिके थे।

ओपनिंग सेरेमनी की खास बातें...

12 थीम पर सेरेमनी का आयोजन सेरेमनी 12 थीम पर रखी गई। हर थीम के जरिए एक मैसेस दिया गया। इनमें 18वीं सदी की फ्रांसीसी क्रांति, मशहूर फ्रेंच महिलाओं शामिल रहा।

लहरों से ऐतिहासिक फ्रांसीसी महिलाओं की प्रतिमाएं उभरीं सीन नदी के पानी से ऐतिहासिक फ्रांसीसी महिलाओं की स्वर्ण प्रतिमाएं उभरीं। इनमें लेखिका सिमोन डी बोवुआर और राजनीतिज्ञ सिमोन वेल जैसी हस्तियां शामिल हैं।

आकर्षण का केंद्र रहा मिस्टीरियस मैन सेरेमनी में वीडियो गेम निंजा जैसा दिखने वाला एक मिस्टीरियस मैन आकर्षण का केंद्र रहा। वे इमारतों की छतों करतब दिखाता रहा।

द हॉर्सवुमन ने प्रस्तुत किया ओलिंपिक ध्वज ओलिंपिक सॉन्ग की प्रस्तुति के बाद एक हार्सवुमन ओलिंपिक ध्वज लेकर आई, जिसे सभी देशों के ध्वजवाहकों ने सलामी दी। फिर रात 2:25 बजे खिलाड़ियों ने शपथ ली। यहां फ्रांस के राष्ट्रपति ने खेलों के आगाज का ऐलान किया।

एफिल टॉवर पर लेजर लाइट ओलिंपिक गेम्स की अधिकृत शुरुआत के बाद फ्रांस की संस्कृति के प्रतीक एफिल टॉवर पर लेजर लाइट शो हुआ।

गागा ने क्लासिक कैबरे परफॉर्म किया, डियोन की इमोशनल परफॉर्मेंस

अमेरिका की पॉप स्टार लेडी गागा ने एक फ्रांसीसी कैबरे क्लासिक किया। वहीं, फ्रांसीसी पॉप स्टार नाकामुरा ने परफॉरमेंस के जरिए फ्रेंच भाषा के बारे में बताया। सेलीन डियोन ने दिसंबर 2022 में एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल स्थिति का खुलासा करते हुए एडिथ पियाफ के 'L’Hymne a l’amour' पर परफॉर्म किया।


...

आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही सेना, मुठभेड़ में एक जवान बलिदान

जम्‍मू कश्‍मीर के कुपवाड़ा में भारतीय सेना और पाकिस्‍तानी सेना के बीच मुठभेड़ की खबर सामने आई है। उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर मच्छल (कुपवाड़ा) सेक्टर में भारतीय जवानों ने पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) के एक हमले को विफल बनाया है। बैट में शामिल एक आतंकी मारा गया है। 

मुठभेड़ में एक जवान बलिदान

मुठभेड़ में मेजर रैंक के एक अधिकारी समेत पांच भारतीय सेना के जवान घायल हो गए। सभी पांचों जवानों को घटनास्थल से निकाल लिया गया।  एक सैन्यकर्मी इलाज के दौरान वीरगति को प्राप्त हुआ है। बाकी चार घायलों को उपचार के लिए श्रीनगर स्थित सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पाकिस्तानी सेना की बैट टीम के दस्तों में पाकिस्तानी सेना के कमांडों के अलावा अल-बदर, तहरीकुल मुजाहिदीन, लश्कर और जैश के आतंकी भी शामिल होते हैं।

घुसपैठ का कर रहे थे प्रयास

वहीं मच्छल में सैन्य अभियान जारी है। इसके पूरा होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा था कि यह बैट एक्शन है या फिर घुसपैठ का प्रयास था। जानकारी के अनुसार शनिवार की तढके मच्छल सेक्टर में कुमकाड़ी अग्रिम चौकी पर तैनात जवानों ने कुछ लोगों को चौकी की तरफ बढ़ते देखा। उन्होंने उसी समय उन्हें ललकारा और आत्मसमर्पण करने को कहा।

तीन घंटे तक चली मुठभेड़

जवानों की ललकार सुनते ही हमला करने आए बैट दस्ते ने फायरिंग कर दी और वापस भागना शुरू कर दिया। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया। लगभग तीन घंटे तक दोनों तरफ से फायरिंग होती रही।

बैट हमले को नाकाम बनाते हुए तीन जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उन्हें उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। बैट का सदस्य भी मारा गया है, लेकिन उसका शव एलओसी पर ही पाकिस्तानी सेना की सीधी फायरिंग रेंज में पड़ा हुआ है।


...

खनिजों पर टैक्स के मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने खनिजों पर वसूली जाने वाली रायल्टी को खान और खनिज (विकास और विनियमन) एक्ट, 1957 के तहत टैक्स मानने और इसकी वसूली का अधिकार केंद्र के साथ राज्यों को भी होने के विवादास्पद मुद्दे पर अपना फैसला गुरुवार को सुरक्षित रख लिया।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड की अध्यक्षता वाली नौ न्यायाधीशों की पीठ ने विभिन्न राज्य सरकारों, खनन कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा दायर 86 याचिकाओं पर आठ दिन तक सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया।

कोर्ट ने क्या कुछ कहा?

सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा था कि संविधान खनिज अधिकारों पर कर लगाने की शक्ति न केवल संसद को बल्कि राज्यों को भी देता है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा था कि इस तरह के अधिकारों को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए। केंद्र की ओर से पेश अटार्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने तर्क दिया था कि केंद्र के पास खान और खनिजों पर कर लगाने की ज्यादा शक्तियां हैं।

सालिसिटर जनरल ने क्या दी दलील?

केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि एमएमआरडीए की पूरी संरचना खनिजों पर कर लगाने की राज्यों की विधायी शक्ति पर सीमा लगाती है और रायल्टी तय करने का अधिकार केवल केंद्र सरकार के पास है।

हालांकि, याचिकाकर्ताओं में से एक झारखंड की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी ने कहा था कि रायल्टी कोई कर नहीं है और राज्यों को राज्य सूची के विषय 49 और 50 के आधार पर खान और खनिज पर कर लगाने का अधिकार है। राज्य सूची के विषय 49 के तहत राज्यों को भूमि और भवनों पर कर लगाने का अधिकार है, जबकि विषय 50 के तहत राज्यों को खनिज विकास से संबंधित संसद द्वारा लगाई गई किसी भी सीमा के अधीन खनिज अधिकारों पर कर लगाने की अनुमति देती है। दरअसल, नौ न्यायाधीशों की संविधान पीठ उस जटिल प्रश्न पर विचार कर रही है कि क्या खनन पट्टे पर केंद्र द्वारा एकत्र की गई रायल्टी को कर के रूप में माना जा सकता है, जैसा कि 1989 में सात-न्यायाधीशों की पीठ ने माना था।

छह मार्च को शीर्ष अदालत ने कहा था कि संविधान संसद को खनिज विकास के संबंधों को आधार बनाकर सभी तरह के नियम बनाने का अधिकार नहीं देता है और राज्यों के पास खान और खनिजों को रेगुलेट करने और उन्हें विकसित करने की शक्ति है।

27 फरवरी को शीर्ष अदालत ने इस विवादास्पद मुद्दे पर सुनवाई शुरू की थी कि क्या एमएमआरडीए अधिनियम, 1957 के तहत निकाले गए खनिजों पर देय रायल्टी कर की प्रकृति में आती है या नहीं। यह मुद्दा 1989 में इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड बनाम तमिलनाडु राज्य के मामले में आए फैसले के बाद उठा, जिसमें शीर्ष अदालत की सात न्यायाधीशों की पीठ ने कहा था कि रायल्टी एक कर है। हालांकि, शीर्ष अदालत की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने 2004 में पश्चिम बंगाल राज्य बनाम केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड मामले में फैसला सुनाते हुए कहा था कि 1989 के फैसले में एक टाइपोग्राफिक त्रुटि थी और रायल्टी एक कर नहीं है। इसके बाद विवाद को नौ न्यायाधीशों की बड़ी पीठ के पास भेज दिया गया।


...

आम आदमी पार्टी को दिल्ली में मिला नया ठिकाना, HC के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने आवंटित किया दफ्तर

आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में होने के बीच आम आदमी पार्टी (आप) के लिए अच्छी खबर आई है।

 दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी को नया दफ्तर आवंटित कर दिया है। बंगला नंबर 1, रविशंकर शुक्ला लेन, नई दिल्ली अब आम आदमी पार्टी मुख्यालय का नया पता होगा।

बता दें कि जून में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि आम आदमी पार्टी को अपने कार्यालय के निर्माण के लिए स्थायी भूमि आवंटित होने तक सामान्य पूल से आवास इकाई का उपयोग करने का अधिकार है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को छह सप्ताह के भीतर आप के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, आप को 15 जून तक अपना वर्तमान पार्टी कार्यालय खाली करना था। यह तब हुआ जब सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि आप का पार्टी कार्यालय दिल्ली हाईकोर्ट के विस्तार के लिए आवंटित जमीन पर है।

इस पर आप की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा ने हाईकोर्ट को बताया था कि एक राष्ट्रीय पार्टी को तब तक अस्थायी कार्यालय का अधिकार है जब तक कि उसे स्थायी कार्यालय बनाने के लिए भूमि आवंटित नहीं की जाती।



...

चीन और रूस के बॉम्बर विमान अमेरिका की सीमा में घुसे, कनाडा की भी उड़ी नींद

चीन के बॉम्बर ने अमेरिका में दहशत मचा दी. इसमें रूस के सहयोग की भी बात सामने आई है. चीन के H-6 सीरीज के 2 विमानों ने रूसी TU-95 बॉम्बर के साथ बुधवार सुबह अमेरिका के अलास्का के पास उड़ान भरी थी. फॉक्स न्यूज के मुताबिक, नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ने कहा कि उसने अलास्का के तट पर 2 रूसी टीयू-95 बॉम्बर और 2 चीनी एच-6 बमवर्षक को रोकने के लिए लड़ाकू जेट भेजे. एजेंसी ने पुष्टि की है कि उसने 24 जुलाई को अलास्का एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में 2 रूसी TU-95 और दो चीनी H-6 सैन्य विमानों का पता लगाया और उन्हें रोका गया.  

रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिका और कनाडा के NORAD ने विमानों ने इन विमानों को वापस भेजा. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया कि यह पहली बार हुआ, जब रूस और चीन ने अलास्का के तट पर संयुक्त बमवर्षक भेजे. एजेंसी ने ये भी कहा कि रूसी और चीन के विमान अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ही बने रह. उन्होंने अमेरिकी या कनाडाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया. अलास्का एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में में रूसी और चीन की इस गतिविधि को खतरे के रूप में नहीं देखा गया है हालांकि, अमेरिका इस पर निगरानी जारी रखेगा.

ये है चीन के विमानों की खासियत

चीन के H-6 सीरीज के विमानों में अलग-अलग प्रकार विमान शामिल हैं, जिनमें मिसाइल वाहक विमान और हवाई ईंधन भरने वाले टैंकर भी हैं. इसके साथ ही बड़े आकार के हथियार ले जाने के लिए इन्हें डिजाइन किया गया. विज्ञप्ति में ये नहीं बताया गया कि अमेरिका के किन विमानों ने चीनी और रूसी बॉम्बर को रोकने के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन संभावना है कि अमेरिकी वायुसेना के F-16 या F-22 विमान इसमें शामिल थे. 

क्या कहा है NORAD ने

नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ने बयान में कहा कि उसने 24 जुलाई को अलास्का एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन  में काम कर रहे 2 रूसी TU-95 और दो PRC पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के H-6 सैन्य विमानों का पता लगाया, उन पर नजर रखी और उन्हें रोका. NORAD ने कहा कि अमेरिकी और कनाडाई लड़ाकू विमानों ने यह काम किया और इस बात पर भी ध्यान दिया कि रूसी और चीनी विमान अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में ही रहे. उन्होंने अमेरिकी या कनाडाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया.


...