हैदराबाद-मुंबई ने खेला रिकॉर्डतोड़ मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने इतिहास रचा और 20 ओवर में 277 रन बना दिए। IPL के 17 साल में इससे पहले इतना बड़ा स्कोर कभी नहीं बना था। हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2013 में 263 रन बनाए थे।

278 रन के टारगेट के सामने मुंबई इंडियंस भी नहीं बिखरी, टीम ने 20 ओवर में 246 रन बना दिए। यह दूसरी पारी में IPL का सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले 2020 में राजस्थान ने 226 रन बनाए थे। मैच में कुल 523 रन बने, जो प्रोफेशनल टी-20 क्रिकेट में पहली बार ही हुआ।

प्लेयर ऑफ द मैच रहे अभिषेक शर्मा ने SRH के लिए फास्टेस्ट फिफ्टी के रिकॉर्ड को आधे घंटे के अंदर ही तोड़ दिया। मैच में बने टॉप रिकॉर्ड्स...

1. अभिषेक शर्मा ने लगाई SRH के लिए फास्टेस्ट फिफ्टी

SRH के बैटर अभिषेक शर्मा ने टीम के लिए 16 गेंद में फिफ्टी लगाई। यह SRH के लिए IPL में किसी भी बैटर की फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी है। अभिषेक से पहले इसी मैच में ट्रैविस हेड ने 18 गेंद में 50 रन बनाकर डेविड वॉर्नर का 9 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। हालांकि, आधे घंटे से भी कम समय में अभिषेक ने हेड का रिकॉर्ड तोड़ा और SRH के लिए नया रिकॉर्ड बना दिया।

2. पावरप्ले में हेड SRH के लिए दूसरे टॉप स्कोरर

SRH के लिए एक इनिंग के पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ट्रैविस हेड दूसरे नंबर पर आ गए। उन्होंने 59 रन बनाए और अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी डेविड वॉर्नर के साथ दूसरे नंबर पर आ गए। पहले नंबर पर भी वॉर्नर ही हैं, जिन्होंने 2017 में कोलकाता के खिलाफ पावरप्ले में 62 रन बनाए थे। टी-20 मैच में पावरप्ले यानी एक से 6 ओवर का खेल।

3. SRH ने IPL के पहले 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाए

SRH ने IPL इतिहास के पहले 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। टीम ने शुरुआती 60 गेंदों पर 148 रन बनाए। टीम ने मुंबई इंडियंस का उनके खिलाफ बनाया रिकॉर्ड भी तोड़ा। साल 2021 में अबू धाबी में MI ने SRH के खिलाफ ही 131 रन बनाए थे।

हालांकि, इस मैच में MI ने फिर यह रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की, लेकिन टीम नाकाम रही। मुंबई ने दूसरी पारी में विस्फोटक शुरुआत की और 10 ओवर में 141 रन बना दिए। टीम रिकॉर्ड तोड़ने से महज 8 रन दूर रही और रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर आ गई।

4. SRH ने बनाया IPL का सबसे बड़ा स्कोर

SRH ने IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। यह रिकॉर्ड 11 साल बाद टूटा। टीम ने 20 ओवर में 277 रन बनाए। इससे पहले साल 2013 में RCB ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 263 रन बनाए थे। इसमें क्रिस गेल ने 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। गेल का IPL की एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी कायम है।

5. क्लासन-मार्करम ने चौथे विकेट की SRH के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

हेनरिक क्लासन और ऐडन मार्करम की साउथ अफ्रीकी जोड़ी ने SRH के लिए खेलते हुए चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों ने नाबाद 116 रन जोड़े। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोइसेज हेनरिक्स और युवराज सिंह के नाम था। SRH के लिए खेलते हुए साल 2017 में दोनों ने नाबाद 93 रन की साझेदारी की थी।

6. क्वेना मफाका ने किया IPL में तीसरा सबसे महंगा स्पेल

मुंबई के लिए डेब्यू करने वाले 17 साल के साउथ अफ्रीकी पेसर क्वेना मफाका ने 4 ओवर में 66 रन लुटाए। यह मुंबई के लिए IPL इतिहास में सबसे महंगी बॉलिंग रही। ओवरऑल एक पारी में वह तीसरे सबसे महंगे बॉलर बन गए। उनसे ज्यादा रन SRH के ही बसिल थंपी ने दिए, जिनके खिलाफ 2017 में RCB ने 70 रन बनाए थे।

मफाका का स्पेल (0/66) IPL डेब्यू में सबसे महंगा रहा। उनसे पहले साल 2013 में मोहाली में पंजाब किंग्स के लिए माइकल नेसर के डेब्यू मैच में 62 रन दिए थे। यह स्पेल RCB के खिलाफ आया था।

7. टी-20 क्रिकेट में SRH ने बनाया चौथा सबसे बड़ा स्कोर

SRH ने टी-20 क्रिकेट में चौथा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे बड़ा स्कोर अब तक तीन बार बन चुका है। साल 2023 में ही नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 300+ का स्कोर टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार बनाया। वहीं, 2019 में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ (278/3) बनाया था। इस मैच में हजरतुल्लाह जाजई ने 16 छक्कों की मदद से 162* रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक ने भी 278 रन का स्कोर बनाया है।

SRH ने भारत के डोमेंस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बने रिकॉर्ड को पीछे किया। साल 2023 में पंजाब ने आंध्रप्रदेश के खिलाफ 275 रन बनाए थे। इस मैच में भी अभिषेक शर्मा ने ही पंजाब की ओर से खेलते हुए 51 गेंदों में 112 रन बनाए थे। जवाब में आंध्र 170 रन ही बना सका था।

8. दूसरी बार IPL के किसी मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगीं

SRH और MI के बैटर्स ने मिलकर IPL मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का रिकॉर्ड बनाया। दोनों टीमों ने मिलकर कुल 69 बाउंड्री लगाईं, बाउंड्री यानी चौके और छक्के दोनों। साल 2010 में भी CSK बनाम RR के मैच में चेपॉक के मैदान में कुल 69 बाउंड्री लगी थीं। अब 2024 में हुए मुकाबले ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

9. SRH ने लगाए इनिंग्स में 18 सिक्स, MI ने 20

SRH के बैटर्स ने मुंबई के खिलाफ पहली इनिंग में कुल 18 सिक्स लगाए। IPL की एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्स के मामले में यह रिकॉर्ड तीसरे नंबर पर रहा। उनसे ऊपर RCB है, जिन्होंने 2013 में 21 सिक्स लगाए थे, जिनमें से 17 अकेले क्रिस गेल के बैट से निकले थे।

मुंबई ने भी दूसरी पारी में धीमी बैटिंग नहीं की और 20 ओवर में 20 सिक्स लगा दिए। इसी के साथ एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्स के मामले में टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई।

10. एक टी-20 मैच में पहली बार 38 सिक्स लगे

टी-20 क्रिकेट में पहली बार एक मैच में 38 सिक्स लगे। बुधवार को SRH ने 18 और मुंबई ने 20 सिक्स लगाए। इससे पहले एक प्रोफेशनल टी-20 मैच में इतने ज्यादा सिक्स आज तक नहीं लगे थे। दोनों ने अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टी-20 लीग में बने रिकॉर्ड को तोड़ा।

2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के दौरान बाल्ख लीजेंड्स और काबुल ज्वानान के बीच मुकाबले में 37 छक्के लगे थे। वहीं, CPL में 2023 के दौरान सैंट किट्स & नेविस पैट्रियट्स और जमैका तालाव्हास के बीच मैच में भी 37 सिक्स लगे थे।

11. एक IPL मैच में सबसे ज्यादा सिक्स

SRH और मुंबई ने एक IPL मैच में सबसे ज्यादा सिक्स के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिए। 2018 में RCB और CSK के बीच मैच में कुल 33 सिक्स लगे थे, जबकि बुधवार को इससे 5 ज्यादा सिक्स लग गए।

12. टी-20 क्रिकेट के एक मैच में पहली बार 520 से ज्यादा रन बने

बुधवार को हैदराबाद और मुंबई के बीच में 523 रन बने, जो टी-20 क्रिकेट के एक मैच में पहली बार हुआ। SRH ने 277 और मुंबई ने 246 रन बनाए। IPL के इस मैच ने इंटरनेशनल क्रिकेट का रिकॉर्ड तोड़ा। साल 2023 में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले में सेंचुरियन के मैदान पर 517 रन बने थे। वेस्टइंडीज ने 258 रन और साउथ अफ्रीका ने 259 रन बनाए थे।

इसी रिकॉर्ड के साथ IPL का रिकॉर्ड भी टूटा। साल 2010 में CSK और राजस्थान रॉयल्स ने मिलकर चेपॉक मैदान पर 469 रन बनाए थे। इस दौरान चेन्नई ने 246 रन और राजस्थान ने 223 रन ही बना सका था।

13. MI ने दूसरी इनिंग में IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाया

MI के बैटर्स SRH का स्कोर चेज करने में भले ही नाकाम रहे, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी यानी चेज में IPL का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए। इससे पहले 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब के खिलाफ 226 रन बनाए थे। टीम ने शारजाह के मैदान पर 223 रन का टारगेट चेज किया था। इस मुकाबले में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 सिक्स लगाए थे।


...

अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से नहीं मिली राहत, 1 अप्रैल तक बढ़ी ED रिमांड

राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक अप्रैल तक ईडी रिमांड बढ़ा दी है। अब एक अप्रैल तक वह ईडी की रिमांड पर रहेंगे। जांच एजेंसी ने कोर्ट ने सात दिन की रिमांड की मांग की थी।

ईडी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के बयान दर्ज किए गए हैं, लेकिन उनका एक व्यक्ति से सामना कराना है। साथ ही जब्त किये गए डिजिटल डेटा का भी परीक्षण करना है। केजरीवाल ईडी के साथ पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

जांच एजेंसी ने आगे कहा कि हमारे पास सबूत है कि केजरीवाल ने आबकारी नीति मामले में 100 करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग की। केजरीवाल ने कई बड़े अधिवक्ता खड़े किए, क्या आम आदमी ऐसा कर सकता है?


...

3 घंटे लंबे होगी अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान

अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ को सेंसर बोर्ड ने बिना किसी कट के ‘U’ सर्टिफिकेट दे दिया है। फिल्म की लंबाई 3 घंटे 2 मिनट है। यह ईद के मौके पर हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में रिलीज होगी।

सैय्यद अब्दुल रहीम की बायोपिक है ‘मैदान’

अजय स्टारर यह फिल्म एक स्पोर्ट्स ड्रामा बायोपिक है जो 1950 से लेकर 1963 तक इंडियन नेशनल फुटबॉल टीम के कोच और मैनेजर रहे सैय्यद अब्दुल रहीम की लाइफ पर बेस्ड है।

फिल्म में अजय, रहीम के रोल में नजर आएंगे। प्रियामणि ने उनकी वाइफ का रोल प्ले किया है। दोनों के अलावा गजराज राव, स्लोचीता और रुद्रनील घोष भी फिल्म में अहम रोल में दिखाई देंगे।

5 साल से अटकी थी फिल्म

इस फिल्म की अनाउंसमेंट 2018 में की गई थी। तब से लेकर अब तक करीबन 5 बार इसकी रिलीज पोस्टपोन हो चुकी थी। शुरुआत में इस फिल्म का सेट दहिसर में बनाया गया था जहां ओलंपिक ग्राउंड और रनिंग ट्रेक जैसे कई सेट 9 एकड़ में बने थे। इस सेट पर 30 से 35 दिनों की शूटिंग बची हुई थी पर लॉकडाउन और महामारी के चलते काफी वक्त तक इस बचे हुए पोर्शन की शूटिंग हो नहीं पाई।

इस सेट को बनाने में 7 करोड़ का खर्च आया था। साइक्लोन निसर्ग के चलते भी फिल्म के सेट को काफी नुकसान हुआ था। इस फिल्म का निर्देशन ‘बधाई हो’ फेम डायरेक्टर अमित शर्मा ने किया है। वहीं इसके प्रोड्यूसर बोनी कपूर हैं।

उम्मीद है फिल्म यंगस्टर्स को प्रेरित करेगी: बोनी

इस फिल्म पर बात करते हुए प्रोड्यूसर बोनी कपूर ने कहा था, ‘मैं हैरान था कि सैय्यद अब्दुल रहीम के अचीवमेंट्स के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं थी। वो एक अनसन्ग हीरो हैं जिनका सम्मान होना चाहिए।

उनकी टीम में चुन्नी गोस्वामी, पीके बैनर्जी, बालाराम और अरुण घोष जैसे हीरोज भी थे। हमें उम्मीद है कि यह फिल्म यंगस्टर्स को फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित करेगी।'

10 अप्रैल को ईद के मौके पर रिलीज होने जा रही ‘मैदान’ का क्लैश अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ स्टारर ‘बड़े मियां छोटे मियां’ से होगा। इस फिल्म का ट्रेलर भी हाल ही में रिलीज हुआ है।


...

ट्रैक पर दौड़ेगी देश की पहली 320kmph स्पीड वाली बुलेट ट्रेन

देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारतीय रेल मंत्री ने एक वीडियो के जरिए बताया कि देश की पहली 320kmph स्पीड वाली बुलेट ट्रेन के लिए ट्रैक तैयार हो रहा है। हाल ही में वैष्णव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है।

इस वीडियो में वैष्णव में बुलेट ट्रेन के ट्रैक को दिखाया है। आपको बता दें कि लगभग एक महीने पहले ही वैष्णव ने बुलेट ट्रेन की भी वीडियों शेयर किया था। अपने पोस्ट में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मोदी 3.0 में ऐसे कई बड़े बदलाव और विकास देखने को मिलेंगे।

एक्स पर शेयर किया वीडियो

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव X पर पोस्ट करते हुए लिखा कि बुलेट ट्रेन के लिए भारत का पहला बैलास्टलेस ट्रैक। 320 किमी प्रति घंटे की गति सीमा, 153 किमी का वायाडक्ट( पुल) पूरा, 295.5 किमी के पियर वर्क( खंभे) का काम पूरा। मोदी 3.0 में और भी बहुत कुछ आने वाला है।

ट्रेन की वीडियो भी की गई थी शेयर

लगभग एक महीने पहले रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन की भी एक वीडियो शेयर करते हुए एक्स पर पोस्ट किया था। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि सपने नहीं हकीकत बुनते हैं! Stay tuned for #BulletTrain in Modi 3.0!

इस पोस्ट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को मुंबई-अहमदाबाद 'बुलेट ट्रेन' कॉरिडोर की एक क्लिप साझा की, जिससे दोनों शहरों के बीच 508 किलोमीटर के मार्ग पर यात्रा का समय घटकर मात्र 2 घंटे रह जाएगा।

यह क्लिप अत्याधुनिक ट्रेन परियोजना की कुछ विशेषताओं को दिखाती है, जिसको 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है।


...

केजरीवाल को CM पद से हटाने की मांग वाली याचिका HC में खारिज हुई

आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार (28 मार्च) को सुनवाई हुई. इस दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि अदालत राष्ट्रपति शासन का आदेश नहीं दे सकती है. उपराज्यपाल की सिफारिश पर ही राष्ट्रपति शासन पर फैसला किया जा सकता है. अदालत ने केजरीवाल के खिलाफ दायर इस याचिका को खारिज कर दिया.

सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता के वकील से पूछा कि क्या पद पर बने रहने को लेकर कोई कानूनी मनाही है? अदालत ने कहा कि इस मामले में न्यायिक दखल की जरूरत नहीं है. अगर कोई संवैधानिक विफलता होती है, तो उसे उपराज्यपाल देखेंगे. उनकी सिफारिश पर भी राष्ट्रपति शासन को लेकर राष्ट्रपति निर्णय लेंगे. इस तरह अदालत ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर इस पर आदेश से मना कर दिया. 

उपराज्यपाल के संज्ञान में है मामला: दिल्ली हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने कहा कि दिल्ली में चल रहे घटनाक्रम पर हमने उपराज्यपाल का बयान अखबारों में पढ़ा है. ये पूरा मामला उनके संज्ञान में है. उन्हें ही इस मामले को देखने दीजिए. सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि राष्ट्रपति शासन लगाने का आदेश कोर्ट नहीं देता है. हम याचिका में लगाए गए आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे, लेकिन यह विषय ऐसा नहीं है कि इस पर कोर्ट आदेश दे. 


...

500 से ज्यादा वकीलों को CJI ने लिखी चिट्ठी

देश के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे समेत 500 से ज्यादा वरिष्ठ वकीलों ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ को चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा गया है कि न्यायपालिका खतरे में है और इसे राजनीतिक और व्यावसायिक दबाव से बचाना होगा।

वकीलों ने लिखा कि न्यायिक अखंडता को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। हम वो लोग हैं, जो कानून को कायम रखने के लिए काम करते हैं। हमारा यह मानना है कि हमें अदालतों के लिए खड़ा होना होगा। अब साथ आने और आवाज उठाने का वक्त है। उनके खिलाफ बोलने का वक्त है जो छिपकर वार कर रहे हैं। हमें निश्चित करना होगा कि अदालतें लोकतंत्र का स्तंभ बनी रहें। इन सोचे-समझे हमलों का उन पर कोई असर ना पड़े।

26 मार्च को लिखी गई चिट्ठी

'रिस्पेक्टेड सर,हम सभी आपके साथ अपनी बड़ी चिंता साझा कर रहे हैं। एक विशेष समूह न्यायपालिका पर दबाव डालने की कोशिश कर रहा है। यह ग्रुप न्यायिक व्यवस्था को प्रभावित कर रहा है और अपने घिसे-पिटे राजनीतिक एजेंडा के तहत उथले आरोप लगाकर अदालतों को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है।

उनकी इन हरकतों से न्यायपालिका की पहचान बतानेवाला सौहार्द्र और विश्वास का वातावरण खराब हो रहा है। राजनीतिक मामलों में दबाव के हथकंडे आम बात हैं, खासतौर से उन केसेस में जिनमें कोई राजनेता भ्रष्टाचार के आरोप में घिरा है। ये हथकंडे हमारी अदालतों को नुकसान पहुंचा रही हैं और लोकतांत्रिक ढांचे के लिए खतरा हैं।

ये विशेष समूह कई तरीके से काम करता है। ये हमारी अदालतों के स्वर्णिम अतीत का हवाला देते हैं और आज की घटनाओं से तुलना करते हैं। ये महज जानबूझकर दिए गए बयान हैं ताकि फैसलों को प्रभावित किया जा सके और राजनीतिक फायदे के लिए अदालतों को संकट में डाला जा सके।

यह देखकर परेशानी होती है कि कुछ वकील दिन में किसी राजनेता का केस लड़ते हैं और रात में वो मीडिया में चले जाते हैं, ताकि फैसले को प्रभावित किया जा सके। ये बेंच फिक्सिंग की थ्योरी भी गढ़ रहे हैं। यह हरकत ना केवल हमारी अदालतों का असम्मान है, बल्कि मानहानि भी है। यह हमारी अदालतों की गरिमा पर किया गया हमला है।

माननीय न्यायाधीशों पर भी हमले किए जा रहे हैं। उनके बारे में झूठी बातें बोली जा रही हैं। ये इस हद तक नीचे उतर आए हैं कि हमारी अदालतों से उन देशों की तुलना कर रहे हैं, जहां कानून नाम की चीज नहीं है। हमारी न्यायपालिका पर अन्यायपूर्ण कार्यवाही का आरोप लगाया जा रहा है।"

2 पॉइंट्स का विशेष जिक्र

1. राजनेताओं का दोहरा चरित्र

ये देखकर हैरत होती है कि राजनेता किसी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हैं और फिर अदालतों में उन्हें बचाने पहुंच जाते हैं। अगर अदालत का फैसला उनके पक्ष में नहीं जाता है तो वे कोर्ट के भीतर ही कोर्ट की आलोचना करते हैं और फिर बाद में मीडिया में पहुंच जाते हैं। आम आदमी के मन में हमारे लिए जो सम्मान है, उसके लिए ये दोहरा चरित्र खतरा है।

2. पीठ पीछे हमला और झूठी जानकारियां

कुछ लोग अपने केस से जुड़े न्यायाधीशों के बारे में झूठी जानकारियां सोशल मीडिया पर फैलाते हैं। ऐसा वे अपने केस में अपने ढंग से फैसले का दबाव बनाने के लिए करते हैं। ये हमारी अदालतों की पारदर्शिता के लिए खतरा है और कानूनी उसूलों पर हमला है। इनकी टाइमिंग भी तय होती है। जब देश चुनाव के मुहाने पर खड़ा है, तब ये ऐसा कर रहे हैं। हमने यह चीज 2018-19 में भी देखी थी।

SC का चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक से इनकार:कहा- चुनाव नजदीक, नए कानून पर रोक लगाई तो सिस्टम बिखर जाएगा

सुप्रीम कोर्ट ने दो नए चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की नियुक्ति पर रोक लगाने वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि 2023 का फैसला नहीं कहता कि चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए सिलेक्शन पैनल में ज्यूडीशियल मेंबर होना चाहिए।

जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि वह चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति अधिनियम 2023 पर फिलहाल रोक नहीं लगा सकती, क्योंकि इससे अव्यवस्था फैल जाएगी। 


...

धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मंगलवार को IPL में अपना दूसरा मैच जीत लिया। टीम ने 17वें सीजन के अपने दूसरे होम मैच में गुजरात टाइटंस को 63 रन से हराया। मैच में 42 साल के एमएस धोनी 2.27 मीटर डाइव लगाकर बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा।

चेन्नई के लिए IPL में पहली गेंद खेलने वाले समीर रिजवी ने पहली ही बॉल पर सिक्स लगाया। वहीं गुजरात के डेविड मिलर और विजय शंकर से हुई मिसफील्ड के चलते CSK के बैटर्स ने 4 रन दौड़ लिए। मोमेंट्स...

1. पहले ओवर में साई किशोर से छूटा गायकवाड का कैच

मैच के पहले ओवर की 5वीं बॉल पर साई किशोर ने स्लिप में चेन्नई के कप्तान का आसान कैच छोड़ दिया। गुड लेंथ से बाहर जाती बॉल ने ऋतुराज के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और गेंद साई किशोर के हाथों में गई। लेकिन साई कैच नहीं पकड़ सके और गायकवाड को जीवनदान मिल गया। उन्होंने इसका फायदा उठाया और 36 बॉल पर 46 रन बना लिए।

2. मिस फील्ड पर रहाणे-गायकवाड ने दौड़कर बनाए 4 रन

9वें ओवर में साई किशोर की बॉल पर अजिंक्य रहाणे ने डीप मिड-विकेट की ओर शॉट खेला। जहां डेविड मिलर और विजय शंकर गेंद को रोकने के लिए दौड़े। लेकिन, दोनों से कन्फ्यूजन में गेंद छूट गई। दोनों ने गेंद नहीं पकड़ी और गेंद बाउंड्री की ओर जाने लगी। इतने में रहाणे ने ऋतुराज गायकवाड के साथ 4 रन दौड़ लिए।

3. दुबे ने लगातार दो छक्कों से अपनी पारी शुरू की

CSK की पारी के 11वें ओवर में साई किशोर ने अजिंक्य रहाणे को आउट किया। इसके बाद शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए आए। दुबे ने किशोर की पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगा दिए। पहली गेंद फुलर लेंथ और ऑफ-स्टंप के बाहर थी। दुबे ने सामने की ओर छक्का लगा दिया। दूसरी बॉल स्टंप की लाइन में गुड लेंथ पर रही, दुबे ने इस बार मिड-विकेट दिशा में सिक्स लगा दिया।

4. रिजवी का पहली बॉल पर सिक्स

IPL में चेन्नई के लिए पहले मैच में समीर रिजवी ने डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला। उन्हें दूसरे मैच में पहली बार बैटिंग मिली और सामने ही राशिद खान बॉलिंग करने आ गए। रिजवी ने राशिद के खिलाफ पहली ही बॉल पर स्क्वेयर लेग की दिशा में सिक्स लगा दिया। रिजवी ने 6 बॉल पर 14 रन बनाए।

5. साहा के हेलमेट पर लगी दीपक चाहर की बाउंसर

गुजरात के विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर दीपक चाहर की बॉल लगी। 5वां ओवर डालने आए चाहर की दूसरी बॉल ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर लगी। अगली ही बॉल पर साहा 21 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें चाहर ने तुषार देशपांडे के हाथों कैच कराया। साहा के आउट होने के बाद गुजरात के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए और टीम का स्कोर 2 विकेट पर 34 रन हो गया।

6. धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा फ्लाइंग कैच

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने विजय शंकर को आउट करने के लिए एक शानदार डाइविंग कैच पकड़ा। इसके लिए धोनी ने 0.6 सेकेंड के रिएक्शन टाइम पर 2.27 मीटर की डाइव लगाई।

8वें ओवर में डेरिल मिचेल ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ बॉल फेंकी। बॉल शंकर के बैट से लगकर विकेट के पीछे चले गई। धोनी ने अपने दाएं तरह डाइव लगाकर और कैच पकड़ लिया।

7. रहाणे ने आगे की ओर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई के बैटर अजिंक्य रहाणे ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। कैच टाइटंस की पारी के 12वें ओवर के दौरान आया, जब डेविड मिलर ने तुषार देशपांडे के खिलाफ एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की।

मिड-विकेट की ओर शॉट खेलते समय मिलर इसे टाइम नहीं कर सके। फील्डिंग कर रहे अजिंक्य रहाणे दौड़ते हुए आगे की ओर आए और कैच पकड़ लिया। मिलर 16 गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हुए।



...

बीमा भारती ने पूर्णिया सीट से चुनाव लड़ने का किया ऐलान

 बीमा भारती पूर्णिया लोकसभा सीट से आरजेडी के टिकट से चुनाव लड़ेंगी. पूर्णिया में संवाददाता सम्मेलन कर बीमा भारती ने बुधवार को कहा कि आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उन्हें सिंबल भी दे दिया है और तीन अप्रैल को पूर्णिया सीट से नामांकन करेंगी. उन्होंने कहा कि महागठबंधन में कोई विवाद नहीं है. पूर्णिया में सभी महागठबंधन के दलों का समर्थन उन्हें प्राप्त है. वहीं, पप्पू यादव के सवाल पर उन्होंने कहा कि पप्पू यादव (Pappu Yadav) भी उनके साथ हैं और यह सीट हम भारी मतों से जीतेंगे.


...

थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की तैयारी

थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की तैयारी हो रही है। संसद के निचले सदन ने बुधवार को विवाह समानता विधेयक को भारी बहुमत से पारित कर दिया है। 415 में से 400 सांसदों ने पक्ष में मतदान किया। कानून बनने पर थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया का पहला और ताइवान और नेपाल के बाद एशिया का तीसरा देश बन जाएगा।

थाईलैंड की संसद ने बुधवार को विवाह समानता विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस ऐतिहासिक कदम के साथ ही थाईलैंड समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला तीसरा देश बन जाएगा। इस विधेयक को थाईलैंड की सभी प्रमुख पार्टियों का समर्थन प्राप्त था और इसे बनाने में एक दशक से अधिक का समय लगा। कानून बनने से पहले इसे अभी भी सीनेट से अनुमोदन और राजा से समर्थन की आवश्यकता है। यह कानून बनने में अभी 120 दिन का समय लगेगा।

इस विधेयक के माध्यम से 'पुरुष और महिला' और 'पति और पत्नी' शब्दों को 'व्यक्ति' और 'विवाह भागीदार' में बदलने के लिए सिविल एंड कमर्शियल कोड में संशोधन किया जाना है। यह एलजीबीटीक्यू प्लस जोड़ों की पहुंच पूर्ण कानूनी, वित्तीय और चिकित्सा अधिकारों तक बनाएगा।

विधेयक को सीनेट के पास भेजा जाएगा। निचले सदन से पारित किसी भी विधेयक को सीनेट ने शायद ही कभी खारिज किया हो, इसलिए इसका कानून बनना तय माना जा रहा है। वहां से इसे राजा के पास भेजा जाएगा।

सत्ताधारी फू थाई पार्टी के प्रवक्ता दानुफार्न पुन्नकांता ने कहा कि यह संशोधन हर किसी के लिए है। हम एलजीबीटीक्यू प्लस को अधिकार लौटाना चाहते हैं। ये मौलिक अधिकार हैं जो इस समूह के लोगों ने खो दिया है।


...

शादी के बंधन में बंधीं अदिति राव हैदरी

अदिति राव हैदरी ने अपने लॉन्ग टाइम पार्टनर सिद्धार्थ से शादी कर ली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों ने तेलंगाना के रंगनाथ स्वामी मंदिर में फेरे लिए हैं. अदिति और सिद्धार्थ ने बेहद इंटीमेट सेरेमनी में शादी की है जिसमें सिर्फ उनकी फैमिली और करीबी रिश्तेदारों ने शिरकत की थी.

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट की मानें तो अदिति और सिद्धार्थ ने अपने ट्रेडिशनल रीति-रिवाजों के मुताबिक शादी की है. उनकी शादी के लिए तमिलनाडु के पुजारियों को बुलाया गया था. जिस मंदिर में दोनों की शादी हुई है वानापर्थी में है और ऐसे में इस जगह से अदिति का खास कनेक्शन है. दरअसल एक्ट्रेस के नाना वानापर्थी संस्थानम के आखिरी शासक थे. इसके अलावा उनका ताल्लुक एक शाही परिवार से हैं. अदिति अकबर हैदरी की परपोती हैं. उनके दादा मुहम्मद सालेह अकबर हैदरी असम के पूर्व राज्यपाल भी रह चुके हैं. 

इस वजह से की गुपचुप तरीके से शादी

अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ अपनी लाइफ को पर्सनल रखना पसंद करते हैं और शायद यही वजह है कि उन्होंने बहुत गुपचुप तरीके से शादी रचाई है. हालांकि अभी तक कपल ने अपनी शादी की अमाउंसमेंट नहीं की है और ना ही उनकी शादी की कोई तस्वीर सामने आई है.

ऐसे शुरू हुई अदिति-सिद्धार्थ की लव स्टोरी

अदिति राव हैदरी और सिद्धार्थ ने साल 2021 की तमिल-तेलुगु फिल्म 'महा समुद्रम' में एक साथ काम किया था. यहीं से दोनों का प्यार परवान चढ़ा. इसके बाद अदिति और सिद्धार्थ कई बार एक साथ स्पॉट हुए. दोनों को अक्सर एक साथ रील्स बनाते भी देखा जा चुका है.

अदिति राव हैदरी का वर्कफ्रंट

वर्कफ्रंट की बात करें तो अदिति राव हैदरी आखिरी बार फिल्म चिट्ठा में नजर आई थीं. अब वे संजय लीला भंसाली की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज हीरामंडी में दिखाई देंगी. इसके अलावा उनके पास गांधी टॉक्स और लियोनेस जैसे प्रोजेक्ट्स भी हैं.


...