Sam Curran को आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मिली कड़ी सजा

पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी पर अलग-अलग आरोपों के कारण जुर्माना लगा है। बता दें कि आईपीएल 2024 में रविवार को दो मुकाबले खेले गए थे। दिन का पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया था।

इसके बाद शाम में पंजाब किंग्‍स और गुजरात टाइटंस की भिड़ंत हुई थी। पहले मैच में आरसीबी के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी पर धीमी ओवर गति के कारण 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा। आरसीबी ने केकेआर के खिलाफ तय समय पर अपनी पारी के 20 ओवर पूरे नहीं किए थे। यह आरसीबी का पहला अपराध था, लिहाजा कप्‍तान डू प्‍लेसी पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा।

सैम करन को ये गलती पड़ी भारी

वहीं, पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन पर आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। सैम करन को आईपीएल आचार संहिंता के आर्टिकल 2.8 के अंतर्गत लेवल 1 अपराध का दोषी पाया गया। करन ने मैच रेफरी द्वारा लगाए आरोप को स्‍वीकार किया और उनकी मैच फीस में 50 प्रतिशत की कटौती की गई।

आईपीएल ने विज्ञप्ति जारी करके कहा, ''पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल 2024 के 37वें मैच में आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। करन ने आईपीएल की आचार संहिंता के आर्टिकल 2.8 के अंतर्गत लेवल 1 के अपराध को स्‍वीकार किया। आचार संहिंता के लेवल 1 उल्‍लंघन में मैच रेफरी का फैसला निर्णायक होता है।''


...

राशिद ने आखिरी गेंद पर चौका जमाकर गुजरात को जिताया

गुजरात टाइटंस (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में तीसरी जीत हासिल की है। टीम ने मौजूदा सीजन के 24वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 3 विकेट से हराया। गुजरात ने दो मुकाबले हारने के बाद जीत हासिल की है। यह इस सीजन में राजस्थान की पहली हार है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 196 रन बनाए। 197 रन का टारगेट गुजरात ने 20 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया।

राहुल तेवतिया और राशिद खान की जोड़ी ने आखिरी 12 बॉल में 35 रन बनाए। गुजरात को आखिरी ओवर में 15 और आखिरी बॉल पर दो रन की जरूरत थी। राशिद ने आखिरी गेंद पर चौका जमाकर गुजरात को जीत दिला दी।

कप्तान शुभमन गिल ने 44 बॉल पर 72 रन बनाए, जबकि साई सुदर्शन ने 29 बॉल पर 35 रन का योगदान दिया। कुलदीप सेन ने 3 विकेट झटके, जबकि युजवेंद्र चहल को दो सफलताएं मिलीं।

RR से रियान पराग ने 48 बॉल पर 76 रन बनाए, जबकि कप्तान संजू सैमसन 38 बॉल पर 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 78 बॉल पर 130 रन की शतकीय साझेदारी की। यशस्वी जायसवाल 24 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव, राशिद खान और मोहित शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

आखिरी ओवर का रोमांच

गुजरात को जीत के लिए आखिरी 6 बॉल पर 15 रनों की जरूरत थी और संजू सैमसन ने आवेश खान को बॉल थमा दी। सामने राहुल तेवतिया और राशिद खान की जोड़ी खेल रही थी। आवेश खान ने ओवर की पहली बॉल फुल लेंथ पर डाली, लेकिन राशिद खान ने चौका जड़ दिया। दूसरी बॉल पर राशिद दो रन लेकर फिर स्ट्राइक में आए।

इस बार आवेश खान ने वाइड यॉर्कर डाली, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर बाउंड्री के बाहर चली गई। इस ओवर की पहली तीन बॉल पर 10 रन बनने के बाद राशिद ने सिंगल लेकर राहुल को स्ट्राइक दिया और 5वीं बॉल पर राहुल तीन रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए। अब आखिरी बॉल पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और राशिद ने चौका जमाते हुए टीम को जीत दिलाई।


...

IPL में 8वीं बार स्टंपिंग हुए धवन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स को 2 रन से हरा दिया। आखिरी ओवर में पंजाब को 29 रन चाहिए थे, टीम 26 रन बना सकी और करीबी मुकाबला गंवा दिया। मंगलवार को मोहाली में पंजाब की शुरुआत इस हार की बड़ी वजह रही, टीम ने पावरप्ले में सीजन का सबसे छोटा स्कोर बनाया।

पंजाब के कप्तान शिखर धवन रिकॉर्ड 8वीं बार स्टंपिंग हुए। वहीं SRH के भुवनेश्वर कुमार ने लीग में अपना 13वां मेडन ओवर फेंका। SRH ने रन के अंतर से अपनी सबसे छोटी जीत भी दर्ज की।

SRH vs PBKS मैच के रिकॉर्ड्स...

1. अभिषेक शर्मा के SRH के लिए 1000 रन पूरे

SRH के अभिषेक शर्मा ने पंजाब के खिलाफ 11 बॉल पर 16 रन बनाए। इसी के साथ उनके SRH के लिए IPL में एक हजार रन भी पूरे हो गए। वह हैदराबाद के लिए एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे ही भारतीय बने, उनसे पहले मनीष पांडे और शिखर धवन ही ऐसा कर सके थे। विदेशी प्लेयर्स को मिलाकर वह SRH के लिए 1000 रन बनाने वाले 7वें खिलाड़ी बने।

2. पंजाब ने बनाया 17वें सीजन का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर

पंजाब किंग्स ने दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए शुरुआती 6 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 27 रन बनाए। यह IPL के 17वें सीजन में किसी भी टीम का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर रहा। इससे पहले राजस्थान की टीम ने दिल्ली के खिलाफ जयपुर में 31 रन बनाए थे।

3. IPL में 8वीं बार स्टंप हुए धवन

पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन 16 बॉल में 14 रन बनाकर आउट हुए। भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर उन्हें हेनरिक क्लासन ने स्टंपिंग किया। धवन IPL में रिकॉर्ड 8वीं बार स्टंपिंग आउट हुए। इस मामले में उन्होंने सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा की बराबरी की। ये दोनों बैटर्स भी IPL में 8-8 बार ही स्टंपिंग आउट हुए हैं।

4. भुवनेश्वर ने दूसरी बार किसी बैटर को स्टंपिंग आउट कराया

भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर शिखर धवन स्टंपिंग आउट हुए। इससे पहले भूवी 2013 के IPL में मानविंदर बिस्ला को भी स्टंपिंग आउट करा चुके हैं। भुवी IPL में स्टंपिंग से 2 विकेट लेने वाले पहले ही पेसर बने।

5. भुवनेश्वर ने फेंका 13वां मेडन ओवर

भुवनेश्वर कुमार ने IPL में 13वां मेडन ओवर फेंका। टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन के मामले में वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उनसे आगे अब सिर्फ प्रवीण कुमार हैं, जिनके नाम 14 मेडन ओवर हैं। ट्रेंट बोल्ट 11 मेडन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।.

6. SRH की रन के अंतर से सबसे छोटी जीत

सनराइजर्स हैदराबाद को IPL में पहली बार 2 रन के अंतर से जीत मिली। रन के अंतर से यह टीम की सबसे छोटी जीत है। इससे पहले 2022 में टीम ने मुंबई इंडियंस को 3 रन से हराया था। हालांकि SRH भी सीजन के पहले मुकाबले में KKR के खिलाफ 4 रन के अंतर से करीबी हार झेल चुकी है।


...

IPL 2024 पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स टॉप पर

आईपीएल 2024 के 14वें मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने थीं. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह राजस्थान की टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत रही, जबकि मुंबई ने हार की हैट्रिक का सामना किया. अब तक सभी मैच जीतने वाली राजस्थान की टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. लेकिन हारने वाली मुंबई का हाल बहुत बुरा हुआ. तो आइए जानते हैं क्या है पूरे प्वाइंट्स टेबल का हाल. 

मुंबई को उन्हीं के घर पर हराने वाली राजस्थान 6 प्वाइंट्स और +1.249 के नेट रनरेट के साथ पहले नंबर पर आ गई है, जबकि लगातार तीसरा मैच गंवाने वाली मुंबई इंडियंस -1.423 के बेहद ही खराब नेट रनरेट के साथ टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें नंबर पर खिसक गई. हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई ने अब तक गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना किया है. 

ये हैं प्वाइंट्स टेबल की टॉप-5 टीमें

राजस्थान ने अव्वल नंबर पर कब्ज़ा किया हुआ है. फिर अपने दोनों मैच जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स 4 प्वाइंट्स और +1.047 के नेट रनरेट के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है. आगे बढ़ते हुए चेन्नई सुपर किंग्स तीसरे, गुजरात टाइटंस चौथे और सनराइजर्स हैदराबाद पांचवें नंबर पर नज़र आती है. चेन्नई और गुजरात पास 4-4 प्वाइंट्स मौजूद है, लेकिन बेहतर नेट रनरेट के चलते चेन्नई ऊपर है. 

इस प्रकार हैं आखिरी पांच टीमें

आगे बढ़ते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 2 प्वाइंट्स और +0.025 के नेट रनरेट के साथ छठे नंबर पर है. फिर दिल्ली कैपिटल्स सातवें, पंजाब किंग्स आठवें, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु नौंवे और अब तक एक भी मैच न जीत पाने वाली मुंबई इंडियंस 10वें नंबर पर है. दिल्ली, पंजाब और बेंगलुरु के पास 2-2 प्वाइंट्स मौजूद हैं, लेकिन नेट रेट के चलते टेबल में सभी स्थिति अलग है. 




...

IPL-2024 का ओपनिंग-डे 16.8 करोड़ दर्शकों ने देखा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के पहले दिन (उद्घाटन और मैच) रिकॉर्ड 16 करोड़ 80 लाख दर्शकों ने प्रसारण देखा। लीग के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर डिज्नी स्टार नेटवर्क ने गुरुवार, 28 मार्च को यह जानकारी दी। पहले दिन 1276 करोड़ मिनट का वॉच-टाइम दर्ज किया गया, जो कि किसी भी IPL सीजन के शुरुआती दिन के लिए सबसे ज्यादा है। हालांकि, डेटा में IPL-2020 सीजन शामिल नहीं है जो कोरोनो महामारी के दौरान UAE में हुआ था।

पहले दिन कुल 6.1 करोड़ दर्शकों ने डिज्नी स्टार नेटवर्क पर एक साथ प्रसारण देखा। यह भी एक रिकॉर्ड है। इस सीजन का पहला मैच मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला गया था।

ओपनिंग सेरेमनी में अक्षय-टाइगर और एआर रहमान ने किया था परफॉर्म

IPL के सीजन-17 की ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड स्टार्स और सिंगर्स की परफॉर्मेंस देखने को मिली। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में करीब 40 मिनट चली सेरेमनी में एआर रहमान, सोनू निगम, मोहित चौहान और नीती मोहन जैसे सिंगर्स ने अपने हिट गानों से समां बांध दिया था।

सेरेमनी की शुरुआत अक्षय कुमार ने परफॉर्म कर की। उनके बाद टाइगर श्रॉफ ने जय जय शिव शंकर गाने पर डांस किया। सोनू के बाद एआर रहमान ने मां तुझे सलाम और नीती मोहन ने बरसो रे मेघा गाया था। आखिर में 'जय हो' गाने के साथ एआर रहमान ने सेरेमनी का समापन किया।

इस सीजन का ओपनिंग मैच चेन्नई छह विकेट से जीती

5 बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन का आगाज जीत से किया था। नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड की लीडरशिप में उतरी CSK ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 6 विकेट से हराया।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शुक्रवार रात RCB ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 173 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।


...

हैदराबाद-मुंबई ने खेला रिकॉर्डतोड़ मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने इतिहास रचा और 20 ओवर में 277 रन बना दिए। IPL के 17 साल में इससे पहले इतना बड़ा स्कोर कभी नहीं बना था। हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2013 में 263 रन बनाए थे।

278 रन के टारगेट के सामने मुंबई इंडियंस भी नहीं बिखरी, टीम ने 20 ओवर में 246 रन बना दिए। यह दूसरी पारी में IPL का सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले 2020 में राजस्थान ने 226 रन बनाए थे। मैच में कुल 523 रन बने, जो प्रोफेशनल टी-20 क्रिकेट में पहली बार ही हुआ।

प्लेयर ऑफ द मैच रहे अभिषेक शर्मा ने SRH के लिए फास्टेस्ट फिफ्टी के रिकॉर्ड को आधे घंटे के अंदर ही तोड़ दिया। मैच में बने टॉप रिकॉर्ड्स...

1. अभिषेक शर्मा ने लगाई SRH के लिए फास्टेस्ट फिफ्टी

SRH के बैटर अभिषेक शर्मा ने टीम के लिए 16 गेंद में फिफ्टी लगाई। यह SRH के लिए IPL में किसी भी बैटर की फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी है। अभिषेक से पहले इसी मैच में ट्रैविस हेड ने 18 गेंद में 50 रन बनाकर डेविड वॉर्नर का 9 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। हालांकि, आधे घंटे से भी कम समय में अभिषेक ने हेड का रिकॉर्ड तोड़ा और SRH के लिए नया रिकॉर्ड बना दिया।

2. पावरप्ले में हेड SRH के लिए दूसरे टॉप स्कोरर

SRH के लिए एक इनिंग के पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ट्रैविस हेड दूसरे नंबर पर आ गए। उन्होंने 59 रन बनाए और अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी डेविड वॉर्नर के साथ दूसरे नंबर पर आ गए। पहले नंबर पर भी वॉर्नर ही हैं, जिन्होंने 2017 में कोलकाता के खिलाफ पावरप्ले में 62 रन बनाए थे। टी-20 मैच में पावरप्ले यानी एक से 6 ओवर का खेल।

3. SRH ने IPL के पहले 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाए

SRH ने IPL इतिहास के पहले 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। टीम ने शुरुआती 60 गेंदों पर 148 रन बनाए। टीम ने मुंबई इंडियंस का उनके खिलाफ बनाया रिकॉर्ड भी तोड़ा। साल 2021 में अबू धाबी में MI ने SRH के खिलाफ ही 131 रन बनाए थे।

हालांकि, इस मैच में MI ने फिर यह रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की, लेकिन टीम नाकाम रही। मुंबई ने दूसरी पारी में विस्फोटक शुरुआत की और 10 ओवर में 141 रन बना दिए। टीम रिकॉर्ड तोड़ने से महज 8 रन दूर रही और रिकॉर्ड में दूसरे नंबर पर आ गई।

4. SRH ने बनाया IPL का सबसे बड़ा स्कोर

SRH ने IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। यह रिकॉर्ड 11 साल बाद टूटा। टीम ने 20 ओवर में 277 रन बनाए। इससे पहले साल 2013 में RCB ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 263 रन बनाए थे। इसमें क्रिस गेल ने 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। गेल का IPL की एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी कायम है।

5. क्लासन-मार्करम ने चौथे विकेट की SRH के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

हेनरिक क्लासन और ऐडन मार्करम की साउथ अफ्रीकी जोड़ी ने SRH के लिए खेलते हुए चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों ने नाबाद 116 रन जोड़े। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोइसेज हेनरिक्स और युवराज सिंह के नाम था। SRH के लिए खेलते हुए साल 2017 में दोनों ने नाबाद 93 रन की साझेदारी की थी।

6. क्वेना मफाका ने किया IPL में तीसरा सबसे महंगा स्पेल

मुंबई के लिए डेब्यू करने वाले 17 साल के साउथ अफ्रीकी पेसर क्वेना मफाका ने 4 ओवर में 66 रन लुटाए। यह मुंबई के लिए IPL इतिहास में सबसे महंगी बॉलिंग रही। ओवरऑल एक पारी में वह तीसरे सबसे महंगे बॉलर बन गए। उनसे ज्यादा रन SRH के ही बसिल थंपी ने दिए, जिनके खिलाफ 2017 में RCB ने 70 रन बनाए थे।

मफाका का स्पेल (0/66) IPL डेब्यू में सबसे महंगा रहा। उनसे पहले साल 2013 में मोहाली में पंजाब किंग्स के लिए माइकल नेसर के डेब्यू मैच में 62 रन दिए थे। यह स्पेल RCB के खिलाफ आया था।

7. टी-20 क्रिकेट में SRH ने बनाया चौथा सबसे बड़ा स्कोर

SRH ने टी-20 क्रिकेट में चौथा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इंटरनेशनल क्रिकेट में इससे बड़ा स्कोर अब तक तीन बार बन चुका है। साल 2023 में ही नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 300+ का स्कोर टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार बनाया। वहीं, 2019 में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ (278/3) बनाया था। इस मैच में हजरतुल्लाह जाजई ने 16 छक्कों की मदद से 162* रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर चेक रिपब्लिक ने भी 278 रन का स्कोर बनाया है।

SRH ने भारत के डोमेंस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बने रिकॉर्ड को पीछे किया। साल 2023 में पंजाब ने आंध्रप्रदेश के खिलाफ 275 रन बनाए थे। इस मैच में भी अभिषेक शर्मा ने ही पंजाब की ओर से खेलते हुए 51 गेंदों में 112 रन बनाए थे। जवाब में आंध्र 170 रन ही बना सका था।

8. दूसरी बार IPL के किसी मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगीं

SRH और MI के बैटर्स ने मिलकर IPL मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का रिकॉर्ड बनाया। दोनों टीमों ने मिलकर कुल 69 बाउंड्री लगाईं, बाउंड्री यानी चौके और छक्के दोनों। साल 2010 में भी CSK बनाम RR के मैच में चेपॉक के मैदान में कुल 69 बाउंड्री लगी थीं। अब 2024 में हुए मुकाबले ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

9. SRH ने लगाए इनिंग्स में 18 सिक्स, MI ने 20

SRH के बैटर्स ने मुंबई के खिलाफ पहली इनिंग में कुल 18 सिक्स लगाए। IPL की एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्स के मामले में यह रिकॉर्ड तीसरे नंबर पर रहा। उनसे ऊपर RCB है, जिन्होंने 2013 में 21 सिक्स लगाए थे, जिनमें से 17 अकेले क्रिस गेल के बैट से निकले थे।

मुंबई ने भी दूसरी पारी में धीमी बैटिंग नहीं की और 20 ओवर में 20 सिक्स लगा दिए। इसी के साथ एक पारी में सबसे ज्यादा सिक्स के मामले में टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई।

10. एक टी-20 मैच में पहली बार 38 सिक्स लगे

टी-20 क्रिकेट में पहली बार एक मैच में 38 सिक्स लगे। बुधवार को SRH ने 18 और मुंबई ने 20 सिक्स लगाए। इससे पहले एक प्रोफेशनल टी-20 मैच में इतने ज्यादा सिक्स आज तक नहीं लगे थे। दोनों ने अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टी-20 लीग में बने रिकॉर्ड को तोड़ा।

2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के दौरान बाल्ख लीजेंड्स और काबुल ज्वानान के बीच मुकाबले में 37 छक्के लगे थे। वहीं, CPL में 2023 के दौरान सैंट किट्स & नेविस पैट्रियट्स और जमैका तालाव्हास के बीच मैच में भी 37 सिक्स लगे थे।

11. एक IPL मैच में सबसे ज्यादा सिक्स

SRH और मुंबई ने एक IPL मैच में सबसे ज्यादा सिक्स के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिए। 2018 में RCB और CSK के बीच मैच में कुल 33 सिक्स लगे थे, जबकि बुधवार को इससे 5 ज्यादा सिक्स लग गए।

12. टी-20 क्रिकेट के एक मैच में पहली बार 520 से ज्यादा रन बने

बुधवार को हैदराबाद और मुंबई के बीच में 523 रन बने, जो टी-20 क्रिकेट के एक मैच में पहली बार हुआ। SRH ने 277 और मुंबई ने 246 रन बनाए। IPL के इस मैच ने इंटरनेशनल क्रिकेट का रिकॉर्ड तोड़ा। साल 2023 में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले में सेंचुरियन के मैदान पर 517 रन बने थे। वेस्टइंडीज ने 258 रन और साउथ अफ्रीका ने 259 रन बनाए थे।

इसी रिकॉर्ड के साथ IPL का रिकॉर्ड भी टूटा। साल 2010 में CSK और राजस्थान रॉयल्स ने मिलकर चेपॉक मैदान पर 469 रन बनाए थे। इस दौरान चेन्नई ने 246 रन और राजस्थान ने 223 रन ही बना सका था।

13. MI ने दूसरी इनिंग में IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाया

MI के बैटर्स SRH का स्कोर चेज करने में भले ही नाकाम रहे, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी यानी चेज में IPL का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए। इससे पहले 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब के खिलाफ 226 रन बनाए थे। टीम ने शारजाह के मैदान पर 223 रन का टारगेट चेज किया था। इस मुकाबले में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 सिक्स लगाए थे।


...

धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मंगलवार को IPL में अपना दूसरा मैच जीत लिया। टीम ने 17वें सीजन के अपने दूसरे होम मैच में गुजरात टाइटंस को 63 रन से हराया। मैच में 42 साल के एमएस धोनी 2.27 मीटर डाइव लगाकर बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा।

चेन्नई के लिए IPL में पहली गेंद खेलने वाले समीर रिजवी ने पहली ही बॉल पर सिक्स लगाया। वहीं गुजरात के डेविड मिलर और विजय शंकर से हुई मिसफील्ड के चलते CSK के बैटर्स ने 4 रन दौड़ लिए। मोमेंट्स...

1. पहले ओवर में साई किशोर से छूटा गायकवाड का कैच

मैच के पहले ओवर की 5वीं बॉल पर साई किशोर ने स्लिप में चेन्नई के कप्तान का आसान कैच छोड़ दिया। गुड लेंथ से बाहर जाती बॉल ने ऋतुराज के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और गेंद साई किशोर के हाथों में गई। लेकिन साई कैच नहीं पकड़ सके और गायकवाड को जीवनदान मिल गया। उन्होंने इसका फायदा उठाया और 36 बॉल पर 46 रन बना लिए।

2. मिस फील्ड पर रहाणे-गायकवाड ने दौड़कर बनाए 4 रन

9वें ओवर में साई किशोर की बॉल पर अजिंक्य रहाणे ने डीप मिड-विकेट की ओर शॉट खेला। जहां डेविड मिलर और विजय शंकर गेंद को रोकने के लिए दौड़े। लेकिन, दोनों से कन्फ्यूजन में गेंद छूट गई। दोनों ने गेंद नहीं पकड़ी और गेंद बाउंड्री की ओर जाने लगी। इतने में रहाणे ने ऋतुराज गायकवाड के साथ 4 रन दौड़ लिए।

3. दुबे ने लगातार दो छक्कों से अपनी पारी शुरू की

CSK की पारी के 11वें ओवर में साई किशोर ने अजिंक्य रहाणे को आउट किया। इसके बाद शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए आए। दुबे ने किशोर की पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगा दिए। पहली गेंद फुलर लेंथ और ऑफ-स्टंप के बाहर थी। दुबे ने सामने की ओर छक्का लगा दिया। दूसरी बॉल स्टंप की लाइन में गुड लेंथ पर रही, दुबे ने इस बार मिड-विकेट दिशा में सिक्स लगा दिया।

4. रिजवी का पहली बॉल पर सिक्स

IPL में चेन्नई के लिए पहले मैच में समीर रिजवी ने डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला। उन्हें दूसरे मैच में पहली बार बैटिंग मिली और सामने ही राशिद खान बॉलिंग करने आ गए। रिजवी ने राशिद के खिलाफ पहली ही बॉल पर स्क्वेयर लेग की दिशा में सिक्स लगा दिया। रिजवी ने 6 बॉल पर 14 रन बनाए।

5. साहा के हेलमेट पर लगी दीपक चाहर की बाउंसर

गुजरात के विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर दीपक चाहर की बॉल लगी। 5वां ओवर डालने आए चाहर की दूसरी बॉल ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर लगी। अगली ही बॉल पर साहा 21 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें चाहर ने तुषार देशपांडे के हाथों कैच कराया। साहा के आउट होने के बाद गुजरात के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए और टीम का स्कोर 2 विकेट पर 34 रन हो गया।

6. धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा फ्लाइंग कैच

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने विजय शंकर को आउट करने के लिए एक शानदार डाइविंग कैच पकड़ा। इसके लिए धोनी ने 0.6 सेकेंड के रिएक्शन टाइम पर 2.27 मीटर की डाइव लगाई।

8वें ओवर में डेरिल मिचेल ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ बॉल फेंकी। बॉल शंकर के बैट से लगकर विकेट के पीछे चले गई। धोनी ने अपने दाएं तरह डाइव लगाकर और कैच पकड़ लिया।

7. रहाणे ने आगे की ओर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई के बैटर अजिंक्य रहाणे ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। कैच टाइटंस की पारी के 12वें ओवर के दौरान आया, जब डेविड मिलर ने तुषार देशपांडे के खिलाफ एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की।

मिड-विकेट की ओर शॉट खेलते समय मिलर इसे टाइम नहीं कर सके। फील्डिंग कर रहे अजिंक्य रहाणे दौड़ते हुए आगे की ओर आए और कैच पकड़ लिया। मिलर 16 गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हुए।



...

शुभमन गिल द्वारा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने पर Twitter यूजर्स का कमाल का रिएक्शन

नई दिल्ली: शुभमन गिल (Sachin Tendulkar)  ने अपनी पिछली पांच पारियों में 64, 43, 98*, 82*, 33 खेलने के बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबीना पार्क में बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा था, तब गिल 98 पर बल्लेबाज कर रहे थे. अंपायरों ने बारिश की वजह से हो रही लगातार रुकावट के कारण भारत की पारी घोषित कर दी. जिसके बाद अपनी अगली सीरीज में गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ (ZIM vs IND) पहले वनडे में भी एक शतक की तलाश कर रहे थे लेकिन विपक्षी टीम का स्कोर उतना बड़ा नहीं था कि वो अपनी ये इच्छा पूरी कर पाते. हरारे में उस दिन उन्होंने नाबाद 82 रन बनाए. दूसरे मैच में उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और वहां उन्हें 33 रन की पारी खेली. 

तीसरे और आखिरी वनडे (ZIM vs IND 3rd ODI) में उनके पास आखिरी मौका था सेलेक्टरों को अपने कौशल का एक मजबूत परिचय कराने का. केएल राहुल और शिखर धवन के जल्दी आउट होने के बाद गिल ने एक शानदार पारी खेलकर इस लंबे इंतजार को खत्म किया.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 97 गेंद पर 130 बनाए, जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल हैं. गिल की इस शानदार पारी के बदौलत भारत ने मेजबान टीम के सामने के 290 रन का कड़ा टारगेट सेट किया.

इसी के साथ पंजाब के इस बल्लेबाज ने रिकॉर्ड बूक्स में भी अपना नाम दर्ज करा लिया. वो जिम्बाब्वे के खिलाफ एक वनडे मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने 1998 में बुलावायो में नाबाद 127 रन की पारी खेली थी.



इसी के साथ गिल (22 साल और 348 दिन) जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बन गए. इससे पहले मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने 21 साल 287 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था.

गिल के एक्स्ट्रा ऑर्डनरी प्रदर्शन के लिए उनको 'प्लेयर ऑफ द मैच' और सीरीज में सबसे ज्यादा 245 रन बनाने के लिए 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' चुना गया. ये उनका लगातार दूसरा प्लेयर ऑफ द सीरीज खिताब है. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी दाएं हाथ के बल्लेबाज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था.

...

सैयद मुश्ताक अली टी20 में महाराष्ट्र की अगुवाई करेंगे रुतुराज

पुणे : भारतीय बल्लेबाजी की नयी सनसनी रुतुराज गायकवाड़ चार नवंबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 प्रतियोगिता में महाराष्ट् का नेतृत्व करेंगे।


महाराष्ट्र को एलीट ग्रुप ए में रखा गया है और वह लीग चरण के अपने मैच लखनऊ में खेलेगा। उसका पहला मुकाबला तमिलनाडु से होगा।


इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक रन बनाने वाले गायकवाड़ के साथ नौशाद शेख को उप कप्तान बनाया गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के राहुल त्रिपाठी आईपीएल फाइनल में लगी चोट से अभी नहीं उबरे हैं और उन्हें टीम में नहीं लिया गया है।


सीनियर बल्लेबाज केदार जाधव को भी टीम में शामिल किया गया है।


महाराष्ट्र की टीम इस प्रकार है : रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), नौशाद शेख (उपकप्तान), केदार जाधव, यश नाहर, अजीम काजी, रंजीत निकम, सत्यजीत बछव, तरनजीत सिंह ढिल्लों, मुकेश चौधरी, आशा पालकर, मनोज इंगले, प्रदीप दाधे, शमशुजामा काजी, स्वप्निल फुलपागर, दिव्यांग हिंगानेकर, सुनील यादव, धनराजसिंह परदेशी, स्वप्निल गुगले, पवन शाह और जगदीश जोप।







...

आईपीएल 2021: वाटसन ने हेजलवुड और मैकग्रा के बीच तुलना की

दुबई : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉटसन ने चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के बीच तुलना की है। उन्होंने बताया कि नियंत्रण और सटीकता के मामले में दोनों के बीच काफी समानताएं हैं।


वॉटसन ने स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट डगआउट में कहा, हेजलवुड में मुझे जो चीज पसंद है, वह यह है कि उनकी उंगलियों से निकलने वाली गेंद पर उनका नियंत्रण है, और यही मैक्ग्रा के समान बनाता है। जो नियंत्रण मैकग्रा कि गेंदबाजी में तब हुआ करती थी जोश के पास यह छोटी उम्र से है, इसलिए मैने दोनों की तुलना की।


हेजलवुड ने आईपीएल 2021 में चेन्नई के लिए नौ मैचों में 8.51 की इकॉनमी रेट से आठ विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए 17 टी20 में हेजलवुड ने 7.98 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट लिए हैं। आईपीएल 2021 के फाइनल के बाद हेजलवुड टी 20 विश्व कप के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ेंगे।






...