सिर्फ गंभीर की वजह से चैंपियन नहीं बनी KKR, अभिषेक नायर ने पर्दे के पीछे से किया कमाल

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 का खिताब जीत लिया है. टीम तीसरी बार चैंपियन बनी है. केकेआर में गौतम गंभीर की वापसी हुई. इसका टीम को काफी फायदा मिला. गंभीर पिछले सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ थे. लेकिन केकेआर में आते ही टीम चैंपियन बन गई. गंभीर की काफी तारीफ हो रही है. केकेआर के चैंपियन बनने के पीछे गंभीर के साथ-साथ एक और शख्स की अहम भूमिका है. वे हैं बैटिंग कोच अभिषेक नायर

आईपीएल 2024 के दौरान अभिषेक नायर को लेकर बहुत ही कम बात हुई. लेकिन पर्दे के पीछे से उन्होंने केकेआर के लिए काफी कुछ किया. नायर टीम के बैटिंग कोच हैं और वे इसी सीजन में जुड़े थे. अभिषेक ने इस सीजन में कई बल्लेबाजों के साथ काम किया और उन्हें निखारा. केकेआर के खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती ने मैच के बाद अभिषेक नायर का जिक्र किया और उन्हें खिलाड़ियों को तैयार करने का श्रेय भी दिया.

केकेआर के लिए अभिषेक नायर ने निभाई अहम भूमिका -

वेंकटेश ने आईपीएल 2024 में केकेआर के लिए प्रभावी प्रदर्शन किया. उन्होंने 14 मैचों में 370 रन बनाए. इस दौरान 4 अर्धशतक लगाए. वेंकटेश ने मैच के बाद अपनी बैटिंग के सुधार का श्रेयस अभिषेक नायर को दिया. वेंकटेश के साथ-साथ और भी खिलाड़ी नायर की कोचिंग में तैयार हुए.

रोहित-कार्तिक के साथ काम कर चुके हैं नायर -

अभिषेक नायर की पहले भी काफी तारीफ हुई है. मुंबई इंडियंस के दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा और आरसीबी के प्लेयर दिनेश कार्तिक भी नायर के साथ अपनी बैटिंग पर काम कर चुके हैं. इन प्लेयर्स ने नायर को काफी पहले इसको लेकर क्रेडिट दिया था.

बॉलिंग यूनिट को भरत अरुण की वजह से हुआ फायदा -

केकेआर ने आईपीएल 2024 के दौरान हर डिपार्टमेंट में अच्छा परफॉर्म किया. बैटिंग के साथ-साथ बॉलिंग भी दमदार रही. केकेआर के लिए बॉलिंग कोच भरत अरुण ने अहम भूमिका निभाई. हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा की गेंदों की वजह से कई खिलाड़ी परेशान हुए. अरुण ने इन दोनों खिलाड़ियो के साथ काफी करीब से काम किया. वैभव ने 11 विकेट झटके. वहीं हर्षित ने 19 विकेट लिए.


...

स्टेडियम में ही भिड़ गए RCB और CSK के फैंस, जमकर चले लात घूसे- वीडियो हो रहा वायरल

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का खुमार पिछले कई हफ्तों से लोगों पर चढ़ा है, अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट करने के लिए लोग कुछ भी कर रहे हैं. अक्सर आईपीएल के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो जाते हैं. इसी बीच एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स के फैंस आरसीबी के एक फैन के साथ भिड़ते दिख रहे हैं. वीडियो मैच के दौरान स्टेडियम के अंदर का है, जिसमें देखा जा सकता है कि मामला हाथापाई तक पहुंच गया. 

जोश में दिखे आरसीबी के फैंस

दरअसल आईपीएल में प्लेऑफ की लड़ाई में आरसीबी ने सीएसके को हरा दिया और खुद प्लेऑफ में जगह बना ली थी. इसके बाद से ही आरसीबी के फैंस काफी खुश थे और सीएसके फैंस को चिढ़ा रहे थे, इसके कई वीडियो भी वायरल हुए. अब आरसीबी के प्लेऑफ वाले मैच में कुछ सीएसके फैंस भी पीली जर्सी पहनकर पहुंचे थे, हालांकि ये मैच केकेआर के साथ था. जिसे आरसीबी जीत नहीं पाई. 

एक दूसरे पर टूट पड़े लोग

स्टेडियम में मैच के दौरान सीएसके की जर्सी पहने हुए कुछ लोगों की बहस आरसीबी के फैंस के साथ शुरू हो गई, बहस इतनी ज्यादा बढ़ गई कि ये लोग आमने-सामने आ गए और फिर एक दूसरे पर घूसे बरसाने लगे. वहां मौजूद लोगों और पुलिस ने बीच बचाव किया और दोनों टीमों के फैंस को अलग किया. इस लड़ाई को देखने के लिए वहां मौजूद सभी लोग खड़े हो गए, काफी देर तक ये पूरा हंगामा चलता रहा. वहां मौजूद लड़कियां स्टेडियम में इस तरह की लड़ाई से काफी हैरान नजर आईं. 

वीडियो पर जमकर हो रहे कमेंट

सोशल मीडिया पर आईपीएल की टीमों के लिए लड़ते इन फैंस का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. लोग वीडियो को लेकर जमकर कमेंट्स भी कर रहे हैं, कुछ लोग आरसीबी फैंस के समर्थन में बात कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग चेन्नई के समर्थकों का साथ दे रहे हैं. हालांकि ज्यादातर लोग ये कह रहे हैं कि सिर्फ एक गेम के लिए ऐसी लड़ाई करना ठीक नहीं है.


...

T20 World Cup से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, चोट का शिकार हुए अंग्रेज कप्तान जोस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान आईपीएल प्लेऑफ से पहले अपने देश लौट चुके हैं. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी. लेकिन इस सीरीज से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर चोट का शिकार हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में जोस बटलर को बाहर बैठना पड़ सकता है. लेकिन सवाल है कि क्या टी20 वर्ल्ड कप तक जोस बटलर फिट हो पाएंगे? अगर जोस बटलर जोस टी20 वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध नहीं हुए तो इंग्लैंड टीम के लिए बड़ा झटका होगा.

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में जोस बटलर के खेलने पर संस्पेश...

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच 22 मई को खेला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जोस बटलर पहले मैच में खेल नहीं पाएंगे. साथ ही इस बात के आसार बेहद कम हैं कि जोस बटलर इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में खेल पाएंगे. हालांकि, अब तक जोस बटलर के चोट पर अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बताते चलें कि पिछले दिनों आईपीएल के बीच जोस बटलर टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर अपने देश लौट गए. संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए जोस बटलर का प्लेऑफ से पहले इंग्लैंड लौटना बड़ा झटका माना जा रहा है. वहीं, अब इस दिग्गज बल्लेबाज के चोटिल होने की खबर सामने आ रही है.

इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज का शेड्यूल क्या है?

बताते चलें कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 4 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज का पहला टी20 22 मई को हेडिंग्ले में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 25 मई को एजबेस्टन में आमने-सामने होगी. जबकि इस सीरीज का तीसरा टी20 28 मई को कार्डिफ में खेला जाना है. वहीं, इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज का आखिरी टी20 30 मई को लंदन में खेला जाएगा. इसके बाद इंग्लैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका रवाना होगी. लेकिन इससे पहले जोस बटलर की चोट इंग्लैंड की परेशानियों में इजाफा करने वाला है.


...

सबसे बड़ा मुकाबला, एक मैच साफ कर देगा प्लेऑफ की पूरी तस्वीर

आईपीएल 2024 में अब अगर-मगर का दौर खत्म होने की ओर है. बस एक मुकाबला प्लेऑफ की पूरी तस्वीर साफ कर देगा. यह मुकाबला है चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का. शनिवार को होने वाले इस मुकाबले का नतीजा आते ही प्लेऑफ की चारों टीमें तय हो जाएंगी. इस मुकाबले को एमएस धोनी बनाम विराट कोहली भी करार दिया जा रहा है.

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के प्लेऑफ की 3 टीमें तय हो चुकी हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स काफी पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी थीं. गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बनी. अब आरसीबी बनाम सीएसके मैच का इंतजार है. प्लेऑफ की अहमियत की वजह से विराट बनाम धोनी के रोमांच के चलते इसे सबसे बड़े मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है.

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि 5 टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं. बाहर होने वाली टीमों में मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स शामिल हैं. तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं. अब सिर्फ चेन्नई सुपरकिंग्स या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ही टॉप-4 में जगह बना सकती हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स: 13 मैच, 14 अंक, 0.528 नेटरनरेट

आईपीएल के नंबर्स को आधार मानें तो चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ के ज्यादा करीब है. वह सिर्फ एक मैच जीतकर टॉप-4 में जगह बना सकती है. अगर बारिश या किसी कारण से मैच रद हो जाए और अंक बंट जाए तो भी चेन्नई प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई हो जाएगी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू: 13 मैच, 12 अंक, 0.387 नेटरनरेट

चेन्नई सुपरकिंग्स के मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का रास्ता थोड़ा कठिन है. उसे प्लेऑफ खेलने के लिए सिर्फ जीत नहीं, बल्कि बड़ी जीत चाहिए. आरसीबी को कम से कम 18 रन के अंतर से जीतना होगा या फिर 18.1 ओवर में लक्ष्य हासिल करना होगा. अगर आरसीबी इस अंतर से जीतती है तो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. अगर बारिश हुई और मैच रद हुआ तो आरसीबी की उम्मीद भी धुल जाएगी.

क्वालिफायर-1 में भी जगह बना सकती है चेन्नई

चेन्नई सुपरकिंग्स अगर आरसीबी को हराती है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे. इससे वह पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी. चेन्नई का नेटरनरेट कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के बाद सबसे अधिक है. ऐसे में वह लीग स्टेज नंबर-2 पर ही खत्म कर सकती है. लेकिन ऐसा तभी होगा जब राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद अपने आखिरी मैच हार जाएं.


...

एमएस धोनी ने चेन्नई को अलविदा कहते हुए सुरेश रैना को लगाया गले

एमएस धोनी आईपीएल की शुरुआत से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। जब-जब ये टीम आईपीएल में उतरी है धोनी ने इसी टीम की जर्सी पहनी है। धोनी के साथ कई और खिलाड़ियों ने इस टीम को वहां तक पहुंचाया है जहां आज ये है। इसमें एक बड़ा नाम सुरेश रैना का है। आईपीएल-2024 में रविवार को चेन्नई का सामना राजस्थान से अपने घर चेपॉक में था। इस मैच में चेन्नई ने जीत हासिल की और फिर मैच के बाद धोनी और रैना की खास मुलाकात हुई।

रैना ने साल 2022 में आईपीएल को अलविदा कह दिया था। एक समय था जब रैना इस टीम के उप-कप्तान हुआ करते थे। रैना ने अपने बल्ले से जमकर रना बना इस टीम को कई जीतें दिलाईं। वह चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। धोनी और रैना की जोड़ी चेन्नई में ठीक वैसी ही थी जैसे राम और भरत की। आज भी इन दोनों की दोस्ती काफी गहरी है।

गले मिले रैना

चेन्नई को प्लेऑफ में जाने के लिए राजस्थान को हर हाल में हराना था। चेन्नई ये काम करने में सफल रही। उसने आईपीएल की अपनी उम्मीदों के जिंदा रखा है। राजस्थान के खिलाफ मैच खत्म होने के बाद धोनी चेपॉक का राउंड लगाने और अपने फैंस से मिलने आए। इस दौरान रैना भी उनसे मिलने आ गए। दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया। इस दौरान रैना ने धोनी को टेनिस रैकेट दिया। दोनों ने कुछ देर बात की और फिर रैना चले गए। इन दोनों को मिलता देख चेन्नई के फैंस भी काफी खुश हो गए। चेन्नई के लोग धोनी को थाला कहते हैं तो रैना को चिन्ना थाला यानी छोटा भाई।

कब लेंगे संन्यास?

रैना आईपीएल में कॉमेंट्री कर रहे हैं। कॉमेंट्री के दौरान रैना से धोनी के संन्यास के बारे में पूछा गया। उनसे पूछा गया कि क्या ये धोनी का चेपॉक में आखिरी मैच है? इस पर रैना ने जवाब देते हुए कहा, "Definitely Not". चेन्नई की फ्रेंचाइजी ने अपने एक्स अकाउंट पर मैच से पहले एक पोस्ट लिखा था जिसमें फैंस से अपील की थी कि वह मैच के बाद जाएं नहीं बल्कि स्टेडियम में ही रुकें। इस पोस्ट को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा था कि धोनी आज संन्यास का ऐलान कर सकते हैं लेकिन ऐसा हुआ नहीं।


...

दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, कप्तान ऋषभ पंत एक मैच के लिए सस्पेंड

दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल-2024 में बहुत बड़ा झटका लगा है। टीम के कप्तान ऋषभ पंत एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिए गए हैं। उन पर धीमी ओवर गति के कारण 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। 

दिल्ली ने सात मई को अपने घर अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स को 20 रनों से मात दी थी और इस मैच में पंत को धीमी ओवर गति का दोषी पाया गया। दिल्ली ने पूरे 20 ओवर फेंकने के लिए तय समय से 10 मिनट ज्यादा लिए थे।

तीसरी बार किया अपराध

ये पहली बार नहीं है कि दिल्ली पर धीमी ओवर गति की मार पड़ी है। ये तीसरा मौका है जब दिल्ली ने ऐसा किया और इसी कारण पंत को सस्पेंड किया गया है नहीं तो उन पर सिर्फ जुर्माना लगाया जाता। पंत पर अच्छा खासा जुर्माना लगा है तो वहीं टीम के खिलाड़ियों की भी जेब ढीली हुई है। प्लेइंग-11 का हिस्सा रहे टीम के सभी खिलाड़ियों पर 12 लाख रुपये या 50 प्रतिशत मैच फीस जो भी कम होगा उसका जुर्माना लगा है। इसमें इम्पैक्ट प्लेयर भी शामिल हैं।

दिल्ली ने की थी अपील

पंत और टीम को बचाने के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने रैफरी के इस फैसले के खिलाफ अपील की थी। लेकिन इसका कुछ फायदा नहीं हुआ। दिल्ली की अपील को बीसीसीआई के लोकपाल के पास भी भेजा गया था। लोकपाल ने सुनवाई की और फिर कहा कि मैच रैफरी का फैसला अंतिम है। दिल्ली की टीम प्लेऑफ की रेस में है और अगले दौर में जाने के लिए उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे लेकिन पंत का अगले मैच में न होना इस टीम के लिए बहुत बुरी खबर है। दिल्ली की टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है। 


...

धोनी ने 20 मीटर दौड़कर पकड़ा हाई कैच

IPL-2024 में रविवार को डबल हेडर-डे था। यानी कि दो मैच खेले गए। पहले मैच में गुजरात के होमग्राउंड पर बेंगलुरु का जबरदस्त रन चेज देखने को मिला, जबकि दूसरे में चेन्नई ने हैदराबाद के खिलाफ खतरनाक गेंदबाजी की।

अहमदाबाद में बेंगलुरु ने 16 ओवर में 201 रन का टारगेट चेज कर दिया। दूसरी ओर, चेन्नई ने चेपॉक में 212 का स्कोर डिफेंड करते हुए हैदराबाद को 134 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान कई रोचक मोमेंट्स देखने को मिले। जिन्हें आप सिलसिलेवार तरीके से रिविजिट करेंगे...

RCB Vs GT मैच के मोमेंट्स

1. ग्रीन ने पकड़ा गिल का रनिंग कैच

टॉस हारकर बैटिंग कर रही गुजरात की पारी के 7वें ओवर में कैमरन ग्रीन ने ग्लेन मैक्सवेल की बॉल पर शुभमन गिल का लॉन्ग ऑन पर रनिंग कैच पकड़ा। गिल ने गुड लेंथ की बॉल पर सामने की ओर खेला और लॉन्ग ऑन पर खड़े कैमरन ग्रीन ने आगे की ओर दौड़ते हुए लो-कैच पकड़ा। गिल 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

2. सिराज की यॉर्कर पर बोल्ड हुए शाहरुख

गुजरात की पारी के 15वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने शाहरुख खान को बोल्ड कर दिया। वे 30 बॉल पर 58 रन बनाकर आउट हुए। सिराज ने ओवर की पहली बॉल यॉर्कर डाली। शाहरुख ने 140 kmph की बॉल को रिवर्स स्वीप करने का प्रयास किया ओर बोल्ड हो गए। इससे पहले, शाहरुख ने छक्का जमाकर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की थी।

4. कवर बाउंड्री पर शानदार फील्डिंग, 40 यार्ड दौड़कर चौका रोका

गुजरात की पारी के आखिरी ओवर में रजत पाटीदार की शानदार फील्डिंग देखने को मिली। उन्होंने कवर बाउंड्री में करीब 40 मीटर दौड़ते हुए 2 रन बचाए। यश दयाल की बॉल पर साई सुदर्शन ने कवर की दिशा में शॉट खेला। बॉल बाउंड्री के बाहर जाने ही वाली कि पाटीदार ने तेजी से आकर कैच किया और खुद बाउंड्री के बाहर छलांग लगाते हुए बॉल अंदर फेंक दी।

5. विल जैक्स ने सिक्स लगाकर मैच जिताया

बेंगलुरु की पारी के 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर विल जैक्स ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 41 बॉल पर नाबाद 100 रन की शतकीय पारी खेली। विल जैक्स ने आखिरी 50 रन 10 बॉलों पर बना डाले।

यहां से CSK Vs SRH मैच के मोमेंट्स

6. धोनी ने 20 मीटर दौड़कर पकड़ा हाई कैच

हैदराबाद की पारी के 9वें ओवर में विकेटकीपिंग कर रहे एमएस धोनी ने 20 मीटर दौड़ते हुए नितिश रेड्‌डी का हाई कैच पकड़ा। जडेजा ने ओवर की 5वीं बॉल बाउंस करा दी और रेड्‌डी चकमा खा गए। उनकी बॉल बैट का टॉप ऐज लेकर हवा में खड़ी हो गई। तभी धोनी ने करीब 20 मीटर की स्प्रिंट लगाते हुए आसान कैच पकड़ लिया। रेड्‌डी 15 रन बनाकर आउट हुए।

7. पथिराना की यॉर्कर पर बोल्ड हुए मार्करम

11वें ओवर की 5वीं बॉल पर मथीश मथिराना ने ऐडन मार्करम को बोल्ड कर दिया। पथिराना ने 147 kmph की स्पीड से यॉर्कर डाली, मार्करम इसे रोक नहीं सके और बॉल मिडिल स्टंप उखाड़ती चली गई। उनकी बॉल से स्टंप में लगा माइक खराब हो गया। ऐसे में नया स्टंप मंगाना पड़ा और खेल कुछ देर के लिए रोकना पड़ा।

8. डेरिल मिचेल ने पकड़े 5 कैच

CSK के ऑलराउंडर डेरिल मिचेल ने हैदराबाद के खिलाफ 5 मैच पकड़े। उन्होंने ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, हेनरिक क्लासन, शाहबाज अहमद और पैट कमिंस के कैच पकड़े।


...

Sam Curran को आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मिली कड़ी सजा

पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी पर अलग-अलग आरोपों के कारण जुर्माना लगा है। बता दें कि आईपीएल 2024 में रविवार को दो मुकाबले खेले गए थे। दिन का पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया था।

इसके बाद शाम में पंजाब किंग्‍स और गुजरात टाइटंस की भिड़ंत हुई थी। पहले मैच में आरसीबी के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी पर धीमी ओवर गति के कारण 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा। आरसीबी ने केकेआर के खिलाफ तय समय पर अपनी पारी के 20 ओवर पूरे नहीं किए थे। यह आरसीबी का पहला अपराध था, लिहाजा कप्‍तान डू प्‍लेसी पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा।

सैम करन को ये गलती पड़ी भारी

वहीं, पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन पर आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। सैम करन को आईपीएल आचार संहिंता के आर्टिकल 2.8 के अंतर्गत लेवल 1 अपराध का दोषी पाया गया। करन ने मैच रेफरी द्वारा लगाए आरोप को स्‍वीकार किया और उनकी मैच फीस में 50 प्रतिशत की कटौती की गई।

आईपीएल ने विज्ञप्ति जारी करके कहा, ''पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान सैम करन पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ आईपीएल 2024 के 37वें मैच में आईपीएल आचार संहिंता का उल्‍लंघन करने के कारण मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। करन ने आईपीएल की आचार संहिंता के आर्टिकल 2.8 के अंतर्गत लेवल 1 के अपराध को स्‍वीकार किया। आचार संहिंता के लेवल 1 उल्‍लंघन में मैच रेफरी का फैसला निर्णायक होता है।''


...

राशिद ने आखिरी गेंद पर चौका जमाकर गुजरात को जिताया

गुजरात टाइटंस (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में तीसरी जीत हासिल की है। टीम ने मौजूदा सीजन के 24वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 3 विकेट से हराया। गुजरात ने दो मुकाबले हारने के बाद जीत हासिल की है। यह इस सीजन में राजस्थान की पहली हार है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 196 रन बनाए। 197 रन का टारगेट गुजरात ने 20 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया।

राहुल तेवतिया और राशिद खान की जोड़ी ने आखिरी 12 बॉल में 35 रन बनाए। गुजरात को आखिरी ओवर में 15 और आखिरी बॉल पर दो रन की जरूरत थी। राशिद ने आखिरी गेंद पर चौका जमाकर गुजरात को जीत दिला दी।

कप्तान शुभमन गिल ने 44 बॉल पर 72 रन बनाए, जबकि साई सुदर्शन ने 29 बॉल पर 35 रन का योगदान दिया। कुलदीप सेन ने 3 विकेट झटके, जबकि युजवेंद्र चहल को दो सफलताएं मिलीं।

RR से रियान पराग ने 48 बॉल पर 76 रन बनाए, जबकि कप्तान संजू सैमसन 38 बॉल पर 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 78 बॉल पर 130 रन की शतकीय साझेदारी की। यशस्वी जायसवाल 24 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव, राशिद खान और मोहित शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

आखिरी ओवर का रोमांच

गुजरात को जीत के लिए आखिरी 6 बॉल पर 15 रनों की जरूरत थी और संजू सैमसन ने आवेश खान को बॉल थमा दी। सामने राहुल तेवतिया और राशिद खान की जोड़ी खेल रही थी। आवेश खान ने ओवर की पहली बॉल फुल लेंथ पर डाली, लेकिन राशिद खान ने चौका जड़ दिया। दूसरी बॉल पर राशिद दो रन लेकर फिर स्ट्राइक में आए।

इस बार आवेश खान ने वाइड यॉर्कर डाली, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर बाउंड्री के बाहर चली गई। इस ओवर की पहली तीन बॉल पर 10 रन बनने के बाद राशिद ने सिंगल लेकर राहुल को स्ट्राइक दिया और 5वीं बॉल पर राहुल तीन रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए। अब आखिरी बॉल पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और राशिद ने चौका जमाते हुए टीम को जीत दिलाई।


...

IPL में 8वीं बार स्टंपिंग हुए धवन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स को 2 रन से हरा दिया। आखिरी ओवर में पंजाब को 29 रन चाहिए थे, टीम 26 रन बना सकी और करीबी मुकाबला गंवा दिया। मंगलवार को मोहाली में पंजाब की शुरुआत इस हार की बड़ी वजह रही, टीम ने पावरप्ले में सीजन का सबसे छोटा स्कोर बनाया।

पंजाब के कप्तान शिखर धवन रिकॉर्ड 8वीं बार स्टंपिंग हुए। वहीं SRH के भुवनेश्वर कुमार ने लीग में अपना 13वां मेडन ओवर फेंका। SRH ने रन के अंतर से अपनी सबसे छोटी जीत भी दर्ज की।

SRH vs PBKS मैच के रिकॉर्ड्स...

1. अभिषेक शर्मा के SRH के लिए 1000 रन पूरे

SRH के अभिषेक शर्मा ने पंजाब के खिलाफ 11 बॉल पर 16 रन बनाए। इसी के साथ उनके SRH के लिए IPL में एक हजार रन भी पूरे हो गए। वह हैदराबाद के लिए एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे ही भारतीय बने, उनसे पहले मनीष पांडे और शिखर धवन ही ऐसा कर सके थे। विदेशी प्लेयर्स को मिलाकर वह SRH के लिए 1000 रन बनाने वाले 7वें खिलाड़ी बने।

2. पंजाब ने बनाया 17वें सीजन का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर

पंजाब किंग्स ने दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए शुरुआती 6 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 27 रन बनाए। यह IPL के 17वें सीजन में किसी भी टीम का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर रहा। इससे पहले राजस्थान की टीम ने दिल्ली के खिलाफ जयपुर में 31 रन बनाए थे।

3. IPL में 8वीं बार स्टंप हुए धवन

पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन 16 बॉल में 14 रन बनाकर आउट हुए। भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर उन्हें हेनरिक क्लासन ने स्टंपिंग किया। धवन IPL में रिकॉर्ड 8वीं बार स्टंपिंग आउट हुए। इस मामले में उन्होंने सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा की बराबरी की। ये दोनों बैटर्स भी IPL में 8-8 बार ही स्टंपिंग आउट हुए हैं।

4. भुवनेश्वर ने दूसरी बार किसी बैटर को स्टंपिंग आउट कराया

भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर शिखर धवन स्टंपिंग आउट हुए। इससे पहले भूवी 2013 के IPL में मानविंदर बिस्ला को भी स्टंपिंग आउट करा चुके हैं। भुवी IPL में स्टंपिंग से 2 विकेट लेने वाले पहले ही पेसर बने।

5. भुवनेश्वर ने फेंका 13वां मेडन ओवर

भुवनेश्वर कुमार ने IPL में 13वां मेडन ओवर फेंका। टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन के मामले में वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उनसे आगे अब सिर्फ प्रवीण कुमार हैं, जिनके नाम 14 मेडन ओवर हैं। ट्रेंट बोल्ट 11 मेडन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।.

6. SRH की रन के अंतर से सबसे छोटी जीत

सनराइजर्स हैदराबाद को IPL में पहली बार 2 रन के अंतर से जीत मिली। रन के अंतर से यह टीम की सबसे छोटी जीत है। इससे पहले 2022 में टीम ने मुंबई इंडियंस को 3 रन से हराया था। हालांकि SRH भी सीजन के पहले मुकाबले में KKR के खिलाफ 4 रन के अंतर से करीबी हार झेल चुकी है।


...