रोनाल्डो की हैट्रिक, विश्व कप में जगह बनायी डेनमार्क ने

पेरिस : पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक और हैट्रिक जमाकर अपनी टीम को विश्व कप फुटबॉल क्वालीफायर्स में आसान जीत दिलायी जबकि डेनमार्क ने एक और जीत से कतर में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की की।


यूरोपीय क्वालीफायर्स के मैचों में इंग्लैंड और हंगरी के बीच खेले गये मैच में दर्शकों ने व्यवधान डाला, लेकिन फैरो में खेले गये मैच में रोनाल्डो की चली जिन्होंने क्लब और अपने देश की तरफ से करियर की कुल 58वीं हैट्रिक जमायी। इससे रोनाल्डो के अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या का रिकार्ड 115 पर पहुंच गया है। पुर्तगाल ने उनके करिश्माई प्रदर्शन से इस मैच में लक्समबर्ग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। अपना 182वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रोनाल्डो की यह पुर्तगाल की तरफ से 10वीं हैट्रिक है। रोनाल्डो ने आठवें और 13वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किये और 87वें मिनट में हैट्रिक पूरी की। पुर्तगाल की तरफ से अन्य दो गोल ब्रूनो फर्नाडिस और जोओ पालिन्हा ने किये। इस जीत के बावजूद पुर्तगाल ग्रुप ए में सर्बिया से अंक पीछे है लेकिन उसने एक मैच कम खेला है। सर्बिया ने एक अन्य मैच में अजरबेजान को 3-1 से हराया। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली टीम विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाई करेगी जबकि दूसरे स्थान की टीम प्लेऑफ में खेलेगी। इस बीच डेनमार्क यूरोपीय देशों में विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाला दूसरा देश बन गया है। उसने कोपेनहेगेन में खेले गये मैच में जोकिम मेहले के दूसरे हाफ में किये गये गोल की मदद से आस्ट्रिया को 1-0 से हराया। डेनमार्क की यह लगातार आठवीं जीत है जिससे उसने ग्रुप एफ में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया। जर्मनी यूरोप से क्वालीफाई करने वाला पहला देश था।


डेनमार्क ने दूसरे नंबर की टीम स्कॉटलैंड पर सात अंक की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। स्कॉटलैंड ने फैरो आइलैंड पर 1-0 से जीत दर्ज की और दूसरे स्थान पर रहने का अपना दावा मजबूत किया। वह तीसरे स्थान की टीम इजराइल से चार अंक आगे है जिसने मोलदोवा को 2-1 से हराया। इंग्लैंड के पास भी क्वालीफाई करने का मौका था लेकिन वेम्ब्ले स्टेडियम में खेले गये मैच में हंगरी ने उसे 1-1 से ड्रा पर रोक दिया। इस मैच के शुरू में पुलिसकर्मियों और हंगरी के समर्थकों के बीच झड़प हो गयी थी। हंगरी के प्रशंसक नस्लीय टिप्पणियां कर रहे थे। इंग्लैंड ग्रुप आई में शीर्ष पर है। वह दूसरे स्थान की टीम पोलैंड से तीन अंक आगे है। पोलैंड ने एक अन्य मैच में अल्बानिया को 1-0 से पराजित किया। स्वीडन ग्रुप बी में यूनान पर 2-0 की जीत से स्पेन से आगे शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि ग्रुप सी में स्विट्जरलैंड ने लिथुवानिया पर 4-0 की जीत से अपने अंकों की संख्या इटली के बराबर पहुंचा दी है। इटली गोल अंतर में हालांकि आगे है।







...

जर्मनी ने फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

बर्लिन : जर्मनी सोमवार को यूरोप के ग्रुप जे विश्व कप क्वालीफाइंग मुकाबले में काफी गल्तियां करने के बावजूद उत्तरी मेसिडोनिया को 4-0 से हराकर 2022 फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना।


जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ मैचों में सात जीत हासिल की। टीम को मार्च में डुइसबर्ग में उत्तरी मेसिडोनिया के खिलाफ 1-2 से उलटफेर का सामना करना पड़ा था जो उसकी एकमात्र हार रही।


जर्मनी ने अपने चारों गोल दूसरे हाफ में दागे। टीम की ओर से टिमो वर्नर (70वें और 73वें मिनट) ने दो गोल दागे जबकि केई हावर्ट्ज (50वें मिनट) और जमाल मुसियाला (83वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।


तुर्की ने भी इंजरी टाइम के नौवें मिनट में पेनल्टी पर बुराक यिल्माज के गोल की बदौलत लात्विया को 2-1से हराकर क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा है। जर्मनी की अंडर 21 टीम के पूर्व कोच स्टीफन कुंट्ज का तुर्की की टीम के कोच के रूप में यह पहला मुकाबला था।


रोटरडम में मेम्फिस डेपाय ने दो गोल किए, दो गोल में मदद की लेकिन एक पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए जिससे नीदरलैंड ने जिब्राल्टर को 6-0 से हराकर क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। ग्रुप जी में नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो जबकि तुर्की पर चार अंक की बढ़त बना रखी है।


ग्रुप एच में क्रोएशिया ने ड्रॉ और रूस ने जीत के साथ कम से कम प्ले आफ में खेलना तय कर लिया है।


ग्रुप ई में वेल्स ने कीफर मूर के गोल की बदौलत एस्टोनिया को 1-0 से हराकर बेल्जियम के क्वालीफाई करने के इंतजार को बढ़ा दिया है।


वेल्स और चेक गणराज्य के समान अंक हैं जिसने बेलारूस को 2-0 से हराया। चेक गणराज्य ने हालांकि एक मैच अधिक खेला है।


बेल्जियम की टीम पांच अंक से आगे है और उसका क्वालीफाई करना लगभग तय है।


ग्रुप जी में डेपाय ने बार्सीलोना की ओर से खराब क्लब सत्र को पीछे छोड़ते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उनके नाम पर इस साल नीदरलैंड की ओर से 14 गोल हो गए हैं और उन्होंने राष्ट्रीय टीम की ओर से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 12 गोल के पैट्रिक क्लुवर्ट के रिकॉर्ड को तोड़ा।


नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो अंक की बढ़त बना रखी है जिसने मोंटेनेग्रो को 2-0 से हराया।


ग्रुप एच में क्रोएशिया ने मिडफील्डर लुका मोड्रिक के फ्री किक पर दागे गोल की बदौलत स्लोवाकिया को 2-2 से बराबरी पर रोका। रूस पुराने प्रतिद्वंद्वी स्लोवेनिया को 2-1 से हराकर ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच गया है।


विश्व कप में स्वत: क्वालीफाई करने के लिए 2018 विश्व कप के उप विजेता क्रोएशिया को अब अगले महीने रूस को हराना होगा।


एक अन्य मैच में माल्टा ने साइप्रस को 2-2 से बराबरी पर रोका।


ग्रुप जे में जर्मनी के अलावा रोमानिया और आइसलैंड भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। रोमानिया ने आर्मेनिया को 1-0 जबकि आइसलैंड ने लिचटेनस्टीन को 4-0 से हराया।


रोमानिया ग्रुप में 13 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने उत्तरी मेसिडोनिया और आर्मेनिया पर एक अंक की बढ़त बना रखी है। आइसलैंड के आठ जबकि लिचटेनस्टीन का एक अंक है।



...

डेनमार्क और इंग्लैंड की विश्व कप क्वालीफाईंग में आसान जीत

जेनेवा : डेनमार्क और इंग्लैंड ने विश्व कप फुटबॉल क्वालीफाईंग मैचों में बड़ी जीत के साथ यूरोपीय ग्रुप चरण में अपने अभियान को नये मुकाम पर पहुंचाया।


स्कॉटलैंड, सर्बिया, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और यूक्रेन ने भी अगले साल कतर में होने वाले टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिये कम से कम प्लेऑफ में स्थान सुनिश्चित करने की तरफ कदम बढ़ाये।


डेनमार्क ने ग्रुप एफ में मोलदोवा को 4-0 से हराया। यह उसकी लगातार सातवीं ऐसी जीत है जिसमें उसके खिलाफ गोल नहीं हुआ। वह अभी तक 26 गोल दाग चुका है। डेनमार्क यदि मंगलवार को आस्ट्रिया को हरा देता है तो वह विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर जाएगा।


ग्रुप के अन्य मैचों में स्कॉटलैंड ने इस्राइल को संघर्षपूर्ण मैच में 3-2 से हराया जबकि आस्ट्रिया ने फेरोइ आइलैंड पर 2-0 से जीत दर्ज की।


इंग्लैंड ने ग्रुप आई में एंडोरा को 5-0 से करारी शिकस्त दी। वह अब ग्रुप में दूसरे स्थान पर काबिज अल्बानिया से चार अंक आगे हो गया है। इंग्लैंड की तरफ से पहले हाफ में बेन चिलवेल और बुकायो साका और दूसरे हाफ में टैमी अब्राहम, जेम्स वार्ड-प्रूस और जैक ग्रीलिश ने गोल किये।


हंगरी ने जून में यूरोपीय चैंपियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था लेकिन उसे बुडापेस्ट में अपने घरेलू मैदान पर अल्बानिया से 0-1 से हार झेलनी पड़ी। दूसरी तरफ पोलैंड ने वारसा में 56,000 दर्शकों के सामने सैन मैरिनो को 5-0 से शिकस्त दी।


स्विट्जरलैंड ने ग्रुप सी में उत्तरी आयरलैंड को 2-0 से पराजित किया जबकि सर्बिया ने ग्रुप ए में लक्समबर्ग पर 1-0 से करीबी जीत दर्ज की। इस जीत से सर्बिया ग्रुप में पुर्तगाल से एक अंक आगे शीर्ष पर पहुंच गया है। पुर्तगाल ने हालांकि एक मैच कम खेला है। ग्रुप के एक अन्य मैच में आयरलैंड ने अजरबेजान को 3-0 से पराजित किया।


स्वीडन ने ग्रुप बी में कोसोवा को 3-0 से जबकि यूनान ने जार्जिया को 2-0 से हराया। यूक्रेन ने फिनलैंड को 2-1 से हराकर ग्रुप डी में फ्रांस के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की। बोस्निया हर्जेगोविना ने भी कजाखस्तान पर 2-0 से जीत से खुद को दौड़ में बनाये रखा।







...

मेस्सी के जाने के बाद पहले मैच में बायर्न से हारा बार्सीलोना

बार्सीलोना : लियोनेल मेस्सी के जाने के बाद पहले ही मैच में बार्सीलोना को करारा झटका लगा जब चैम्पियंस लीग फुटबॉल का आगाज बायर्न म्युनिख के हाथों करारी हार से हुआ। थॉमस म्यूलर के एक और रॉबर्ट लेवांडोवस्की के दो गोल की मदद से बायर्न ने बार्सीलोना को 3.0 से हराया। म्यूलर ने 34वें मिनट में गोल दागा जो बार्सीलोना के खिलाफ उनका सातवां गोल है। लेवांडोवस्की ने 56वें और 85वें मिनट में गोल किये। दोनों गोल पहला प्रयास नाकाम रहने के बाद रिबाउंड पर किये गए थे। पिछले तीन मैचों में से बार्सीलोना ने दो जीते और एक ड्रॉ खेला था। ग्रुप ई के अन्य मैच में बेनफिका ने डायनामो कीव से गोलरहित ड्रॉ खेला। 




...

नोएडा : सेक्टर-12 बना फुटबॉल का विजेता

नोएडा : प्राधिकरण के स्थापना दिवस पर आयोजित अंतर सेक्टर फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब सेक्टर-12 ने अपने नाम किया। प्राधिकरण द्वारा आयोजित प्रतियोगिता के पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए नोएडा स्टेडियम में शनिवार को मुकाबले खेले गए। इस साल से शुरू हुई प्रतियोगिता भविष्य में भी स्थापना दिवस पर होगी। कोरोना महामारी के कारण प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला नहीं खेला गया था।


तीन टीमों के बीच मुकाबले के बाद अंकों का निर्धारण किया गया। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम विजेता घोषित की गई। पहले मुकाबले में सेक्टर-12 ने करन बिष्ट की गोल से सेक्टर-36 को हराकर तीन अंक प्राप्त किए। वहीं सेक्टर-11 ने भी रोमांचक मुकाबले में सेक्टर-36 को 2-1 से हराकर पूरे अंक प्राप्त किए। वास्तव और जीतू ने सेक्टर-11 और सेक्टर-36 की ओर से क्षितिज ने एक गोल किया। अंतिम मुकाबले में सेक्टर-12 ने सेक्टर-11 को 3-1 से मात देकर पहला स्थान हासिल किया। धारिया, हर्ष नेगी और करन बिष्ट ने सेक्टर-12 के लिए गोल किया। सेक्टर-11 के लिए आदित्य ने एकमात्र गोल किया।


प्रतियोगिता में दूसरा स्थान सेक्टर-11 और तीसरा स्थान सेक्टर-36 को मिला। कुबेर बिष्ट बेस्ट गोलकीपर चुने गए। बेस्ट डिफेंडर हेमंत, बेस्ट मिडफिल्डर वास्तव शर्मा, बेस्ट स्ट्राइकर धारिया बने। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब करन बिष्ट ने अपने नाम किया। फेयर प्ले ट्रॉफी अवार्ड सेक्टर-34 को मिला। पंकज, ध्रुव, आशु, आदित्य, नितिन, हिमांशु, जीतू, विनायक, हिमांशु और मनीष को भी बेहतर खेल के लिए सम्मानित किया गया। प्राधिकरण के एसीईओ प्रवीण मिश्रा और नोएडा स्पोर्ट्स ट्रस्ट के सचिव एके सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। राष्ट्रीय फुटबॉलर सुशांत रॉय ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।





...

मेस्सी अर्जेंटीना की तरफ से सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने

कुइएबा : लियोनेल मेस्सी अर्जेंटीना की तरफ से सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलर बन गये।


मेस्सी ने बोलिविया के खिलाफ कोपा अमेरिका मैच में यह उपलब्धि हासिल की। इस अवसर पर उन्होंने अपनी टीम की 4-1 से जीत में दो गोल भी किये।


इस 34 वर्षीय फुटबॉलर का यह अर्जेंटीना की तरफ से 148वां मैच था। उन्होंने संन्यास ले चुके डिफेंडर जेवियर मासचेरानो के रिकार्ड को तोड़ा।


उनके दो गोल से अर्जेंटीना ने ग्रुप ए में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया। वह क्वार्टर फाइनल में शनिवार को इक्वाडोर से भिड़ेगा।


मेस्सी ने अर्जेंटीना की तरफ से अपना पहला मैच हंगरी के खिलाफ 2005 में खेला था। इस मैत्री मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी पर कोहनी से प्रहार करने के कारण उन्हें बीच से बाहर भेज दिया गया था।


बार्सिलोना की तरफ से खेलने वाले मेस्सी के नाम पर अभी 75 अंतरराष्ट्रीय गोल दर्ज हैं और वह दक्षिण अमेरिकी रिकार्ड तोड़ने के करीब है। पेले ने ब्राजील की तरफ से 77 गोल किये थे और अभी वह दक्षिण अमेरिकी सूची में शीर्ष पर हैं।


यही नहीं मेस्सी कोपा अमेरिका में सर्वाधिक मैच खेलने के रिकार्ड की बराबरी भी कर सकते हैं। मेस्सी ने अब तक 31 मैच खेले हैं जबकि रिकार्ड चिली के सर्जियो लिविंगस्टोन (34 मैच) के नाम पर है।





...

क्रोएशिया के पेरिसिच कोरोना वायरस पॉजिटिव, अगले यूरो मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे

पुला  :  क्रोएशिया के फारवर्ड इवान पेरिसिच कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं और यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप में स्पेन के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।


पेरिसिच को 10 दिन के लिए अलग थलग रहना होगा। क्रोएशियाई टीम ने बयान में बताया कि टीम के बाकी सदस्य और कोचिंग स्टाफ के परीक्षण का नतीजा नेगेटिव है।


क्रोएशियाई टीम ने कहा, ‘‘मेडिकल कर्मचारियों ने इवान को राष्ट्रीय टीम के अन्य सदस्यों से अलग कर दिया है। इस स्थिति की जानकारी तुरंत और विस्तार से महामारी से जुड़े अधिकारियों को दी गई है और वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।’’


विश्व कप 2018 के फाइनल में पहुंचा क्रोएशिया अगर शुक्रवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल और छह जुलाई को होने वाले सेमीफाइनल में जगह बनाता है तो पेरिसिच पृथकवास के कारण इन मुकाबलों में भी नहीं खेल पाएंगे।


पेरिसिच ने मंगलवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ टीम की 3-1 की जीत के दौरान गोल दागा था। इससे पहले स्कॉटलैंड के मिडफील्डर बिली गिलमोर भी पॉजिटिव पाए गए थे।


क्रोएशिया की टीम प्री क्वार्टर फाइनल में सोमवार को कोपेनहेगन में स्पेन से भिड़ेगी। 





...

आस्ट्रिया को हराकर इटली यूरो क्वार्टर फाइनल में

लंदन : फेडेरिको चीसा और मातियो पेसिना के अतिरिक्त समय में दागे गोलों की बदौलत इटली ने यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में शनिवार को यहां आस्ट्रिया को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हराया।


रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करने वाली इटली की टीम के खिलाफ 19 घंटे से अधिक समय बाद कोई गोल हुआ और टीम ने अपनी रिकॉर्ड लगातार 12वीं जीत दर्ज करते हुए यूरो 2020 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।


फेडेरिको ने 95वें जबकि पेसिना ने 105वें मिनट में गोल दागा। आस्ट्रिया की ओर एकमात्र गोल 114वें मिनट में सासा क्लाजदिक ने किया।


इटली की ओर से गोल दागने वाले दोनों खिलाड़ियों चीसा और पेसिना को कोच रॉबर्टो मेनसिनी ने स्थानापन्न खिलाड़ियों के रूप में उतारा था।


चीसा के पिता एनरिको चीसा ने भी 25 साल पहले इंग्लैंड में यूरो 1996 में खेलते हुए इटली की ओर से गोल दागा था लेकिन तब टीम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई थी।


इटली की टीम शुक्रवार को म्यूनिख में होने वाले क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन पुर्तगाल और शीर्ष रैंकिंग वाली बेल्जियम के बीच रविवार को होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेगी।


इटली की टीम के खिलाफ सासा का गोल किसी भी खिलाड़ी का मौजूदा टूर्नामेंट में पहला गोल था। ग्रुप चरण में टीम ने सात गोल किए लेकिन उसके खिलाफ एक भी गोल नहीं हुआ।






...

यूरो 2020 : नीदरलैंड ने आस्ट्रिया को हराया

एम्सटरडम : दो गोल से बढत बनाने के बाद उसे कायम रखते हुए नीदरलैंड ने यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप के मैच में आस्ट्रिया को 2.0 से हराकर अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया।


नीदरलैंड के लिये मेंफिस डिपे और डेंजेल डमफ्राइज ने दोनों हाफ में एक एक गोल किया।


डिपे ने 11वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला जो 66 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका 27वां गोल था। वहीं डमफ्राइज ने 67वें मिनट में गोल दागा। उन्होंने उक्रेन के खिलाफ पहले मैच में भी गोल किया था।


नीदरलैंड सात साल में पहला बड़ा टूर्नामेंट खेल रहा है और एक मैच बाकी रहते अंतिम 16 में पहुंच गया है। उसने 1988 में यूरो चैम्पियनशिप जीती थी और 2014 विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहा था।


अन्य ग्रुप मैच में उक्रेन ने उत्तरी मेसिडोनिया को 2.1 से हराया।


अब नीदरलैंड का सामना उत्तरी मेसिडोनिया से होगा जबकि आस्ट्रिया की टीम उक्रेन से खेलेगी। 






...

पोप फ्रांसिस ने यूरो 2020 से पहले यूएफा अधिकारियों को आशीर्वाद दिया

वेटिकन सिटी : पोप फ्रांसिस ने गुरुवार को यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था यूएफा के अध्यक्ष एलेक्सांद्र सेफेरिन और अन्य फुटबॉल अधिकारियों से मुलाकात करके रोम में यूरोपीय चैंपियनशिप की शुरुआत से पहले उन्हें अपना आशीर्वाद दिया।


कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित यूरो 2020 शुक्रवार से शुरू होगा और पहले मैच में तुर्की का सामना इटली से होगा।


अर्जेन्टीना में जन्में फ्रांसिस फुटबॉल प्रेमी हैं और वह ब्यूनस आयर्स की टीम सेन लोरेंजो के समर्थक हैं।


वेटिकन के एपोस्टोलिक स्टेडियम में हुई इस मुलाकात में इटली सॉकर महासंघ के अध्यक्ष गैब्रिएल ग्रेविना ने भी हिस्सा लिया।




...

छेत्री ने मेस्सी को पीछे छोड़ा, सर्वकालिक रिकार्ड में शीर्ष 10 में पहुंचने से एक गोल दूर

दोहा : भारतीय फुटबॉल टीम के करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री अर्जेंटीना के सुपर स्टार लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़कर सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।


छत्तीस वर्षीय छेत्री ने सोमवार को फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियाई कप 2023 के संयुक्त क्वालीफाईंग मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की तरफ से दोनों गोल किये। इस तरह से उनके कुल अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 74 हो गयी है।


विश्व कप क्वालीफायर में भारत की पिछले छह वर्षों में पहली जीत के नायक छेत्री सर्वाधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ियों की सूची में केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (103) से पीछे हैं।


छेत्री बार्सिलोना के स्टार मेस्सी से दो और यूएई के अली मबखौत से एक गोल आगे हैं। मबखौत 73 गोल के साथ तीसरे स्थान पर हैं।


मेस्सी ने पिछले गुरुवार को चिली के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर मैच में अपना 72वां अंतरराष्ट्रीय गोल किया था जबकि मबखौत ने मलेशिया के खिलाफ अपनी गोल संख्या में बढ़ोतरी की थी।


छेत्री ने सोमवार को जासिम बिन हमाद स्टेडियम में 79वें मिनट में पहला गोल दागा और फिर इंजुरी टाइम में दूसरा गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित की।


भारतीय कप्तान सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सर्वकालिक सूची में शीर्ष 10 में पहुंचने से केवल एक गोल पीछे हैं। वह हंगरी के सैंडो कोकसिस, जापान के कुनिशिगे कमामोतो और कुवैत के बाशर अब्दुल्लाह से एक गोल पीछे हैं। इन तीनों ने समान 75 गोल किये हैं।


टीम की जीत और छेत्री के रिकार्ड पर खुशी व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कप्तान की आगे बढ़कर नेतृत्व करने के लिये प्रशंसा की।


पटेल ने ट्वीट किया, ''हमारे कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़कर 74 गोल के साथ सक्रिय खिलाड़ियों में सर्वाधिक गोल करने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचकर एक और उपलब्धि हासिल की। कप्तान को बहुत बहुत बधाई और भविष्य में इस तरह की अन्य उपलब्धियों के लिये शुभकामनाएं।''


इस जीत से भारत सात मैचों में छह अंक के साथ ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत का अगला मैच 15 जून को अफगानिस्तान से होगा।







...

कोलंबिया के हटने के बाद अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका की मेजबानी की पेशकश की

ब्यूनस आयर्स : कोलंबिया के पिछले सप्ताह कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के सह मेजबान से हटने के बाद अर्जेंटीना ने पूरे टूर्नामेंट की अकेले मेजबानी करने की पेशकश की है।


अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नाडिस ने दक्षिण अमेरिकी फुटबाल संचालन संस्था कॉनमेबोल के अध्यक्ष अलेजांद्रो डोमिनगेज को कोपा अमेरिका के आयोजन के लिये कोविड-19 संबंधी कड़े दिशानिर्देशों की जानकारी दी।


टूर्नामेंट 13 जून से शुरू होना है जिसका फाइनल 10 जुलाई को खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट पहले 2020 में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया।


कॉनमेबोल ने पिछले सप्ताह कोपा अमेरिका को इस साल के आखिर तक स्थगित करने के कोलंबियाई सरकार के आग्रह को नामंजूर कर दिया था। कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए यह आग्रह किया गया था।


अर्जेंटीना में पिछले दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है और पिछले सप्ताह कड़ा लॉकडाउन लगाया गया था। 








...

फीफा प्रमुख ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बड़े बदलाव के संकेत दिये

जेनेवा : विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेनटिनो ने शुक्रवार को महासंघों की बैठक के दौरान आगामी वर्षों में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बड़े बदलावों के संकेत दिये।


फीफा ने पुरुष और महिला विश्व कप का आयोजन हर चार साल के बजाय दो साल में करने के प्रस्ताव का अध्ययन करने पर सहमति जता दी है।


सऊदी अरब ने हर दो साल में विश्व कप के आयोजन का प्रस्ताव रखा था। इस तरह का सुझाव इससे पूर्व 20 साल पहले फीफा के तत्कालीन अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने रखा था लेकिन तब इसे गंभीरता से नहीं लिया गया था।


इन्फेनटिनो और उनके साथियों ने इस सुझाव को फिर से जीवंत किया जो कि अधिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की वकालत करते रहे हैं। शुक्रवार को महिला और युवा प्रतियोगिताओं की समीक्षा करने पर सहमति जतायी गयी।


प्रत्येक दो साल में विश्व कप का आयोजन करने से यूरोपीय फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था यूएफा की नेशन्स लीग प्रभावित होगी। इससे हर चार साल में होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप की व्यावसायिक स्थिति भी प्रभावित हो सकती है।


इन्फेनटिनो ने सुपर लीग जैसी नई परियोजनाओं पर क्लबों के साथ बात करने का भी बचाव किया। इस लीग के कारण यूएफा में पिछले महीने कोहराम मच गया था और आखिर में यह योजना ठंडे बस्ते में डालनी पड़ी थी।


फीफा के 211 सदस्य महासंघों की आनलाइन बैठक के दौरान इन्फेनटिनो ने यह भी कहा कि इस खेल में यूरोप और दक्षिण अमेरिका का मैदान के अंदर और बाहर का दबदबा समाप्त करने की जरूरत है।


उन्होंने कहा, ''पैसे और खिलाड़ियों के कौशल का दबदबा है जो कि खेल के वैश्विक विकास के लिये सही नहीं है। हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं। हम दुनियाभर में समान अवसर नहीं देखते हैं। ''





...

रीयाल मैड्रिड के मिडफील्डर क्रूस कोरोना पॉजिटव

मैड्रिड : रीयाल मैड्रिड के मिडफील्डर टोनी क्रूस कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गए हैं। उनकी टीम को एक सप्ताह बाद ही स्पेनिश लीग फुटबॉल में आखिरी मैच खेलना है। जर्मनी का यह मिडफील्डर विलारीयाल के खिलाफ शनिवार को नहीं खेल सकेगा। मैड्रिड को लीग खिताब जीतने की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये यह मैच हर हालत में जीतना है। मैड्रिड आखिरी दौर से पहले अंकतालिका में एटलेटिको मैड्रिड से दो अंक पीछे है।



...

विश्व कप क्वालीफायर की तैयारी के लिए कतर जाएगी भारतीय फुटबॉल टीम

नई दिल्ली : अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने विश्व कप क्वालीफायर की तैयारी के लिए फुटबॉलरों को कतर भेजने का फैसला किया है। भारतीय फुटबॉल टीम ने ट्वीट किया,"भारतीय टीम जल्द ही जून क्वालीफायर से पहले तैयारी शिविर के लिए कतर के लिए रवाना होगी। एक बार स्वास्थ्य अधिकारियों से आधिकारिक पुष्टि मिलने के बाद प्रस्थान की तारीख घोषित की जाएगी।" हालांकि भारत 2022 फीफा विश्व कप की रेस से बाहर हो चुका है, लेकिन कतर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच 2023 एशियाई कप के लिए महत्वपूर्ण हैं। इससे पहले, भारतीय टीम ने मार्च में ओमान और यूएई के खिलाफ दो दोस्ताना मैच खेले थे। भारत और ओमान के बीच मैच ड्रा रहा था और कोच इगोर स्टिमक टीम के प्रयासों से वास्तव में खुश थे। स्टिमक ने एक बयान में कहा, "19-11-2019 से 25-03-2021 तक, दुनिया ने पहले से कहीं अधिक संघर्ष देखे। लेकिन, भारतीय फुटबॉल टीम के कोच के रूप में, यह मेरे लिए बहुत गर्व की बात है कि इस दौरान भारतीय फुटबॉल का इतिहास एक नए जोश के साथ फिर से लिखा गया।" उन्होंने कहा,"हम 10 खिलाड़ियों के साथ एक नई ऊर्जा के साथ ओमान के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर लड़े,जो फीफा रैंकिंग में हमसे 23 स्थान आगे थे।" दुर्भाग्य से, भारत को यूएई के खिलाफ अगले मैच में 6-0 से हार का सामना करना पड़ा,जो 2010 के बाद भारतीय टीम की सबसे बड़ी हार थी। 

...

चैम्पियंस लीग का फाइनल पोर्तो में

लंदन : चेलसी और मैनचेस्टर सिटी के बीच चैम्पियंस लीग फुटबॉल का फाइनल पोर्तो में खेला जायेगा। पुर्तगाल सरकार ने स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश की अनुमति दे दी है। यह मैच 29 मई को 50000 दर्शकों की क्षमता वाले ड्रागाओ स्टेडियम में खेला जायेगा जिसमें इंग्लैंड के क्लबों के हजारों समर्थक जुटेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। पुर्तगाल में स्टेडियमों में दर्शकों के प्रवेश पर रोक थी लेकिन अब कोरोना प्रोटोकॉल में रियायत के बाद दस प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश मिलेगा। युएफा को दस हजार से अधिक दर्शकों के इस मैच के लिये जुटने की उम्मीद है। पहले यह मैच लंदन के वेम्बले स्टेडियम में होना था लेकिन प्रसारकों और अतिथियों को ब्रिटिश अधिकारियों की ओर से पृथकवास में राहत नहीं मिल सकी। 







...

यूरोपा लीग : मैनचेस्टर यूनाईटेड ने बड़ी जीत से फाइनल की तरफ कदम बढ़ाये

लंदन : मैनचेस्टर यूनाईटेड ने एडिसन कवानी और ब्रूनो फर्नाडिस के दो - दो गोल की मदद से रोमा को सेमीफाइनल के पहले चरण में 6-2 से करारी शिकस्त देकर यूरोपा लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। रोमा ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गये मैच में एक समय 2-1 से बढ़त बना रखी थी लेकिन यूनाईटेड ने दूसरे हॉफ में पांच गोल दागकर मैच को एकतरफा बना दिया। यूनाईटेड के दूसरे हाफ के पांच गोल में से दो गोल कवानी ने किये जबकि टीम को नौवें मिनट में शुरुआती बढ़त दिलाने वाले फर्नाडिस ने 71वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला। यूनाईटेड की तरफ से पॉल पोग्बा और स्थानापन्न मैसन ग्रीनवुड ने भी दूसरे हाफ में गोल किये। रोमा की तरफ से लारेंजो पालेग्रिनी ने 15वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया था जबकि एडिन जेको ने 33वें मिनट में टीम को बढ़त दिलायी थी। उधर विल्लारीयाल में खेले गये दूसरे सेमीफाइनल के पहले चरण में विल्लारीयाल ने आर्सनल को 2-1 से हराया। दोनों टीमें आखिर में 10-10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी। विल्लारीयाल की तरफ से मनु ट्रिगरोस ने पांचवें मिनट में पहला गोल किया जबकि रॉल अलबोल ने 29वें मिनट में स्कोर 2-0 कर दिया। आर्सनल की तरफ से निकोलस पेपे ने 73वें मिनट में पेनल्टी पर गोल दागा। ...

इटालियन कप के लिये दर्शकों को सीमित संख्या में स्टेडिमय आने की अनुमति

रोम : युवेंटस और अटलांटा के बीच 19 मई को होने वाले इटालियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में सीमित संख्या में दर्शकों की उपिस्थति को अनुमति मिल गयी है। इटली की सरकार ने रेगियो इमिला के मापेल स्टेडियम में होने वाले मैच के लिये गुरुवार को स्टेडियम की क्षमता के 20 प्रतिशत दर्शकों को मैच देखने की अनुमति दी। इसका मतलब है कि लगभग 4300 दर्शक स्टेडिमय में बैठकर इस मैच का आनंद ले पाएंगे। कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल अधिकतर समय दर्शकों को स्टेडियमों से दूर रखा गया। बीच में कुछ समय के लिये 1000 दर्शकों की उपिस्थति को मंजूरी मिली थी। इटालियन लीग संचालन परिषद के अध्यक्ष पाउलो डेल पिनो ने कहा, ‘‘हम इटालियन कप फाइनल के लिये प्रशंसकों को स्टेडियम में आने की अनुमति देने के लिये सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। यह इस बात का संकेत है कि हम सामान्य जिंदगी की तरफ लौट रहे हैं। ’’ ...

एएफसी चैम्पियंस लीग : एफसी गोवा ने लगातार दूसरा ड्रा खेला, अल वाहदा से 0-0 पर रोका

मडगांव, (वेबवार्ता)। एफसी गोवा ने शनिवार को यहां एएफसी चैम्पियंस लीग ग्रुप चरण के फुटबॉल मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात के मजबूत क्लब अल वाहदा से गोलरहित ड्रा खेला। गोवा की टीम का यह दूसरे मैच में दूसरा गोलरहित ड्रा रहा। उसने बुधवार को ग्रुप ई के पहले मैच में कतर के अल रेयान क्लब के खिलाफ भी यही नतीजा हासिल कर अंक बांटे थे। एफसी गोवा को अपना तीसरा मैच मंगलवार को पिछले चरण की उप विजेता टीम ईरान की पर्सेपोलिस एफसी से खेलना है। ...

लिवरपूल को हराकर रीयाल मैड्रिड चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल में

लिवरपूल, (वेबवार्ता)। जिनेदीन जिदान के मार्गदर्शन में रीयाल मैड्रिड ने शानदार वापसी करते हुए लिवरपूल को हराकर चैम्पियंस लीग फुटबॉल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। लिवरपूल के कोच जर्गेन क्लॉप के नाम सत्र में कोई खिताब नहीं रहा। रिकॉर्ड 13 बार की यूरोपीय चैम्पियन मैड्रिड का सामना सेमीफाइनल में चेलसी से होगा। लिवरपूल को 2018 फाइनल में हराकर लगातार तीसरी बार यूरोपीय कप जीतने के बाद मैड्रिड पहली बार अंतिम चार में पहुंची है। जिदान ने कहा ,‘‘ हम मिलकर आगे बढ रहे हैं और यह टीम हमेशा ऐसा करती है।’ ...

सोदीदाद ने एथलेटिक बिलबाओ को बराबरी पर रोका

मैड्रिड, (वेबवार्ता)। रोबर्टो लोपेज के 89वें मिनट में दागे गोल की बदौलत रीयाल सोसीदाद ने स्पेनिश लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में बुधवार को यहां एथलेटिक बिलबाओ को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया। रीयाल सोसीदाद ने पिछले साल स्थगित हुए कोपा डेल रे फाइनल में एथलेटिक को हराकर खिताब जीता था और फिर बुधवार को ला लीगा लीग मैच में पिछड़ने के बाद अंतिम लम्हों में बराबरी हासिल करके मैच ड्रॉ कराया। एथलेटिक को 85वें मिनट में एसिएर विलालिब्रे ने बढ़त दिलाई लेकिन इसके कुछ ही मिनटों बाद लोपेज ने गोल दागकर सोसीदाद को बराबरी दिला दी। इस ड्रॉ से सोसीदाद की टीम 46 अंक के साथ दोबारा पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। टीम चौथे स्थान पर चल रहे सेविला से 12 अंक पीछे है। एथलेटिक की टीम 10वें स्थान पर खिसक गई है जिससे उसकी यूरोपीय चैंपियनशिप में क्वालीफिकेशन की राह बेहद मुश्किल हो गई है। ...