आई लीग पर कोरोना का साया, कम से कम 7 खिलाड़ी संक्रमित, बायो बबल में रहने, खेलने के बावजूद आए पॉजिटिव

कोलकाता : आई लीग फुटबॉल बुधवार को कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया जब विभिन्न टीमों के कई खिलाड़ी बायो बबल में रहने और खेलने के बावजूद पॉजिटिव पाये गए।


समझा जाता है कि दस से अधिक लोग संक्रमित पाये गए हैं जिनमें कम से कम सात खिलाड़ी हैं। रीयल कश्मीर एफसी के पांच, मोहम्मद स्पोर्टिंग और श्रीनिधि डेक्कन एफसी का एक एक खिलाड़ी मंगलवार को हुई जांच में पॉजिटिव पाया गया है।


लीग के एक सूत्र ने बताया,‘‘ रीयल कश्मीर के पांच खिलाड़ी और तीन अधिकारी और मोहम्मडन स्पोर्टिंग तथा श्रीनिधि डेक्कन एफसी का एक एक खिलाड़ी पॉजिटिव पाया गया है।’’


लीग की आपात बैठक आज शाम चार बजे बुलाई गई है ताकि इसे जारी रखने या रद्द करने पर फैसला लिया जा सके।





...

मुख्य कोच फेर्रांडो का अचानक साथ छोड़ना ‘अप्रत्याशित’ : एफसी गोवा

पणजी : इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की फ्रेंचाइजी एफसी गोवा ने सोमवार को कहा ने टीम के मुख्य कोच जुआन फेर्रांडो के सत्र के मध्य में अप्रत्याशित तरीके से साथ छोड़ना आश्चर्यचकित करने वाला कदम है।


फर्रांडो ने अपने अनुबंध में ‘रिलीज क्लॉज’ का मदद से गोवा की टीम का साथ छोड़ एक अन्य आईएसएल टीम एटीके मोहन बागान से करार कर लिया।


शुरुआती मैचों में खराब नतीजों के बाद एटीके मोहन बागान ने शनिवार को एंटोनियो हबास से नाता तोड़ लिया था।


एफसी गोवा ने कहा कि सहायक कोच क्लिफोर्ड मिरांडा फिलहाल टीम में अंतरिम कोच की भूमिका निभाएंगे।


एफसी गोवा के फुटबॉल निदेशक रवि पुस्कर ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘ हम जुआन के जाने से बहुत निराश हैं। क्लब छोड़ने का उनका फैसला अप्रत्याशित है और खास कर सत्र में बीच में यह कदम आश्चर्यचकित करने वाला है।’’


उन्होंने कहा, ‘‘ हमें इस बात की निराशा ज्यादा है कि कल सुबह तक हमें अंधेरे में रखा गया। मैं जुआन के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।’’


‘रिलीज क्लॉज’ कोई क्लब किसी अन्य क्लब के खिलाड़ी या कोच को जरूरी रकम का भुगतान अपनी टीम में शामिल कर सकता है।




...

एशियाई कप भारत में महिला फुटबॉल के बारे में जागरूकता पैदा करेगा : कुशाल दास

नई दिल्ली : अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशाल दास ने शनिवार को कहा कि आगामी एएफसी एशियाई कप 2022 देश में महिलाओं के खेल को बढ़ावा देगा और इसके बारे में जागरूकता फैलायेगा।


एशियाई कप महाराष्ट्र के तीन स्थलों में आयोजित किया जायेगा। इस टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटी भारतीय सीनियर महिला फुटबॉल टीम नव वर्ष में नई जर्सी पहनकर मैदान में उतरेगी।


टीम को ‘ब्लू टाइग्रेस’ के नाम से पुकारा जाता है। भारत अगले साल 20 जनवरी से छह फरवरी तक एशियाई कप की मेजबानी करेगा जिसमें टीम ‘स्ट्राइप्स’ (पट्टियों) वाली जर्सी पहनेगी।


दास ने कहा, ‘‘हमें पूरा भरोसा है कि एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 लोगों को प्रेरित करेगा, भारत में महिलाओं के खेल के बारे में जागरूकता फैलायेगा और देश में युवा लड़कियों को खेल में आने के लिये और अपने सपने साकार करने के लिये प्रेरित करेगा। ’’


नई किट में बाघ के जैसी धारियों का डिजाइन बनाया गया है।







...

हमें एक टीम के रूप में और आत्मविश्वास से खेलना होगा : भारतीय महिला फुटबॉल कोच

नई दिल्ली : भारतीय महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच थॉमस डेननरबी का कहना है कि ब्राजील के मनौस में वेनेजुएला के खिलाफ अपने अगले मैच में हमें और अधिक आत्मविश्वास से खेलने की जरूरत है।


वर्तमान में भारत मनौस में एक टूर्नामेंट में भाग ले रहा है, जहां वे पहले ही मेजबान ब्राजील (1-6) और चिली (0-3) से हार चुका है।


गुरुवार को वेनेजुएला के खिलाफ अपने तीसरे और अंतिम मैच को लेकर डेननरबी ने सुधार करने पर ध्यान दिया।


डेननरबी ने कहा, वेनेजुएला की खेलने की शैली चिली के समान है। वे मैदान पर एक अच्छा पासिंग गेम खेलते हैं।


उन्होंने आगे कहा, वे अपना समय लेकर गोल करने का मौका बनाते हैं, इसलिए हमें एक टीम के रूप में और अधिक आत्मविश्वास लाने की जरूरत है। अच्छी बात यह है कि हम चिली के खिलाफ एक टीम के रूप में खेले।


मुख्य कोच ने कहा, हां, मैच में हमने छोटी-छोटी गलतियां की और इसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ा, लेकिन उन्होंने दो अच्छे गोल दागकर हमसे अच्छा प्रदर्शन किया।




...

चक्कर आने के कारण एगुएरो को अस्पताल ले जाया गया

बार्सीलोना :  बार्सीलोना के फारवर्ड सर्जियो एगुएरो को कैंप नाऊ में अलावेस के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ के दौरान ‘कार्डियोलॉजिकल टेस्ट’ (हृदय संबंधित परीक्षण) के लिए अस्पताल ले जाया गया।


स्पेन के क्लब बार्सीलोना ने यह जानकारी दी।


स्पेनिश लीग मुकाबले के दौरान शनिवार को अर्जेन्टीना के एगुएरो की जगह 41वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारना पड़ा। एगुएरो का टीम के चिकित्सा दल ने मैदान पर ही उपचार किया। टर्फ पर एक मिनट तक लेटे रहने के बाद एगुएरो बाहर चले गए।


बार्सीलोना के कार्यवाहक कोच सेर्गी बारजुआन ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैंने उससे पूछा और उसने कहा कि उसे चक्कर जैसा महसूस हो रहा था। मैंने अभी सुना कि उसे अस्पताल ले जाया गया है। मुझे अभी बस यही जानकारी है।’’ 



...

रोनाल्डो की हैट्रिक, विश्व कप में जगह बनायी डेनमार्क ने

पेरिस : पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक और हैट्रिक जमाकर अपनी टीम को विश्व कप फुटबॉल क्वालीफायर्स में आसान जीत दिलायी जबकि डेनमार्क ने एक और जीत से कतर में अगले साल होने वाले टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की की।


यूरोपीय क्वालीफायर्स के मैचों में इंग्लैंड और हंगरी के बीच खेले गये मैच में दर्शकों ने व्यवधान डाला, लेकिन फैरो में खेले गये मैच में रोनाल्डो की चली जिन्होंने क्लब और अपने देश की तरफ से करियर की कुल 58वीं हैट्रिक जमायी। इससे रोनाल्डो के अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या का रिकार्ड 115 पर पहुंच गया है। पुर्तगाल ने उनके करिश्माई प्रदर्शन से इस मैच में लक्समबर्ग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। अपना 182वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रोनाल्डो की यह पुर्तगाल की तरफ से 10वीं हैट्रिक है। रोनाल्डो ने आठवें और 13वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किये और 87वें मिनट में हैट्रिक पूरी की। पुर्तगाल की तरफ से अन्य दो गोल ब्रूनो फर्नाडिस और जोओ पालिन्हा ने किये। इस जीत के बावजूद पुर्तगाल ग्रुप ए में सर्बिया से अंक पीछे है लेकिन उसने एक मैच कम खेला है। सर्बिया ने एक अन्य मैच में अजरबेजान को 3-1 से हराया। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली टीम विश्व कप के लिये सीधे क्वालीफाई करेगी जबकि दूसरे स्थान की टीम प्लेऑफ में खेलेगी। इस बीच डेनमार्क यूरोपीय देशों में विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाला दूसरा देश बन गया है। उसने कोपेनहेगेन में खेले गये मैच में जोकिम मेहले के दूसरे हाफ में किये गये गोल की मदद से आस्ट्रिया को 1-0 से हराया। डेनमार्क की यह लगातार आठवीं जीत है जिससे उसने ग्रुप एफ में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया। जर्मनी यूरोप से क्वालीफाई करने वाला पहला देश था।


डेनमार्क ने दूसरे नंबर की टीम स्कॉटलैंड पर सात अंक की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। स्कॉटलैंड ने फैरो आइलैंड पर 1-0 से जीत दर्ज की और दूसरे स्थान पर रहने का अपना दावा मजबूत किया। वह तीसरे स्थान की टीम इजराइल से चार अंक आगे है जिसने मोलदोवा को 2-1 से हराया। इंग्लैंड के पास भी क्वालीफाई करने का मौका था लेकिन वेम्ब्ले स्टेडियम में खेले गये मैच में हंगरी ने उसे 1-1 से ड्रा पर रोक दिया। इस मैच के शुरू में पुलिसकर्मियों और हंगरी के समर्थकों के बीच झड़प हो गयी थी। हंगरी के प्रशंसक नस्लीय टिप्पणियां कर रहे थे। इंग्लैंड ग्रुप आई में शीर्ष पर है। वह दूसरे स्थान की टीम पोलैंड से तीन अंक आगे है। पोलैंड ने एक अन्य मैच में अल्बानिया को 1-0 से पराजित किया। स्वीडन ग्रुप बी में यूनान पर 2-0 की जीत से स्पेन से आगे शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि ग्रुप सी में स्विट्जरलैंड ने लिथुवानिया पर 4-0 की जीत से अपने अंकों की संख्या इटली के बराबर पहुंचा दी है। इटली गोल अंतर में हालांकि आगे है।







...

जर्मनी ने फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

बर्लिन : जर्मनी सोमवार को यूरोप के ग्रुप जे विश्व कप क्वालीफाइंग मुकाबले में काफी गल्तियां करने के बावजूद उत्तरी मेसिडोनिया को 4-0 से हराकर 2022 फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला देश बना।


जर्मनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ मैचों में सात जीत हासिल की। टीम को मार्च में डुइसबर्ग में उत्तरी मेसिडोनिया के खिलाफ 1-2 से उलटफेर का सामना करना पड़ा था जो उसकी एकमात्र हार रही।


जर्मनी ने अपने चारों गोल दूसरे हाफ में दागे। टीम की ओर से टिमो वर्नर (70वें और 73वें मिनट) ने दो गोल दागे जबकि केई हावर्ट्ज (50वें मिनट) और जमाल मुसियाला (83वें मिनट) ने एक-एक गोल किया।


तुर्की ने भी इंजरी टाइम के नौवें मिनट में पेनल्टी पर बुराक यिल्माज के गोल की बदौलत लात्विया को 2-1से हराकर क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा है। जर्मनी की अंडर 21 टीम के पूर्व कोच स्टीफन कुंट्ज का तुर्की की टीम के कोच के रूप में यह पहला मुकाबला था।


रोटरडम में मेम्फिस डेपाय ने दो गोल किए, दो गोल में मदद की लेकिन एक पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए जिससे नीदरलैंड ने जिब्राल्टर को 6-0 से हराकर क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। ग्रुप जी में नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो जबकि तुर्की पर चार अंक की बढ़त बना रखी है।


ग्रुप एच में क्रोएशिया ने ड्रॉ और रूस ने जीत के साथ कम से कम प्ले आफ में खेलना तय कर लिया है।


ग्रुप ई में वेल्स ने कीफर मूर के गोल की बदौलत एस्टोनिया को 1-0 से हराकर बेल्जियम के क्वालीफाई करने के इंतजार को बढ़ा दिया है।


वेल्स और चेक गणराज्य के समान अंक हैं जिसने बेलारूस को 2-0 से हराया। चेक गणराज्य ने हालांकि एक मैच अधिक खेला है।


बेल्जियम की टीम पांच अंक से आगे है और उसका क्वालीफाई करना लगभग तय है।


ग्रुप जी में डेपाय ने बार्सीलोना की ओर से खराब क्लब सत्र को पीछे छोड़ते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उनके नाम पर इस साल नीदरलैंड की ओर से 14 गोल हो गए हैं और उन्होंने राष्ट्रीय टीम की ओर से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 12 गोल के पैट्रिक क्लुवर्ट के रिकॉर्ड को तोड़ा।


नीदरलैंड ने नॉर्वे पर दो अंक की बढ़त बना रखी है जिसने मोंटेनेग्रो को 2-0 से हराया।


ग्रुप एच में क्रोएशिया ने मिडफील्डर लुका मोड्रिक के फ्री किक पर दागे गोल की बदौलत स्लोवाकिया को 2-2 से बराबरी पर रोका। रूस पुराने प्रतिद्वंद्वी स्लोवेनिया को 2-1 से हराकर ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच गया है।


विश्व कप में स्वत: क्वालीफाई करने के लिए 2018 विश्व कप के उप विजेता क्रोएशिया को अब अगले महीने रूस को हराना होगा।


एक अन्य मैच में माल्टा ने साइप्रस को 2-2 से बराबरी पर रोका।


ग्रुप जे में जर्मनी के अलावा रोमानिया और आइसलैंड भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। रोमानिया ने आर्मेनिया को 1-0 जबकि आइसलैंड ने लिचटेनस्टीन को 4-0 से हराया।


रोमानिया ग्रुप में 13 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने उत्तरी मेसिडोनिया और आर्मेनिया पर एक अंक की बढ़त बना रखी है। आइसलैंड के आठ जबकि लिचटेनस्टीन का एक अंक है।



...

डेनमार्क और इंग्लैंड की विश्व कप क्वालीफाईंग में आसान जीत

जेनेवा : डेनमार्क और इंग्लैंड ने विश्व कप फुटबॉल क्वालीफाईंग मैचों में बड़ी जीत के साथ यूरोपीय ग्रुप चरण में अपने अभियान को नये मुकाम पर पहुंचाया।


स्कॉटलैंड, सर्बिया, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और यूक्रेन ने भी अगले साल कतर में होने वाले टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिये कम से कम प्लेऑफ में स्थान सुनिश्चित करने की तरफ कदम बढ़ाये।


डेनमार्क ने ग्रुप एफ में मोलदोवा को 4-0 से हराया। यह उसकी लगातार सातवीं ऐसी जीत है जिसमें उसके खिलाफ गोल नहीं हुआ। वह अभी तक 26 गोल दाग चुका है। डेनमार्क यदि मंगलवार को आस्ट्रिया को हरा देता है तो वह विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर जाएगा।


ग्रुप के अन्य मैचों में स्कॉटलैंड ने इस्राइल को संघर्षपूर्ण मैच में 3-2 से हराया जबकि आस्ट्रिया ने फेरोइ आइलैंड पर 2-0 से जीत दर्ज की।


इंग्लैंड ने ग्रुप आई में एंडोरा को 5-0 से करारी शिकस्त दी। वह अब ग्रुप में दूसरे स्थान पर काबिज अल्बानिया से चार अंक आगे हो गया है। इंग्लैंड की तरफ से पहले हाफ में बेन चिलवेल और बुकायो साका और दूसरे हाफ में टैमी अब्राहम, जेम्स वार्ड-प्रूस और जैक ग्रीलिश ने गोल किये।


हंगरी ने जून में यूरोपीय चैंपियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था लेकिन उसे बुडापेस्ट में अपने घरेलू मैदान पर अल्बानिया से 0-1 से हार झेलनी पड़ी। दूसरी तरफ पोलैंड ने वारसा में 56,000 दर्शकों के सामने सैन मैरिनो को 5-0 से शिकस्त दी।


स्विट्जरलैंड ने ग्रुप सी में उत्तरी आयरलैंड को 2-0 से पराजित किया जबकि सर्बिया ने ग्रुप ए में लक्समबर्ग पर 1-0 से करीबी जीत दर्ज की। इस जीत से सर्बिया ग्रुप में पुर्तगाल से एक अंक आगे शीर्ष पर पहुंच गया है। पुर्तगाल ने हालांकि एक मैच कम खेला है। ग्रुप के एक अन्य मैच में आयरलैंड ने अजरबेजान को 3-0 से पराजित किया।


स्वीडन ने ग्रुप बी में कोसोवा को 3-0 से जबकि यूनान ने जार्जिया को 2-0 से हराया। यूक्रेन ने फिनलैंड को 2-1 से हराकर ग्रुप डी में फ्रांस के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की। बोस्निया हर्जेगोविना ने भी कजाखस्तान पर 2-0 से जीत से खुद को दौड़ में बनाये रखा।







...

मेस्सी के जाने के बाद पहले मैच में बायर्न से हारा बार्सीलोना

बार्सीलोना : लियोनेल मेस्सी के जाने के बाद पहले ही मैच में बार्सीलोना को करारा झटका लगा जब चैम्पियंस लीग फुटबॉल का आगाज बायर्न म्युनिख के हाथों करारी हार से हुआ। थॉमस म्यूलर के एक और रॉबर्ट लेवांडोवस्की के दो गोल की मदद से बायर्न ने बार्सीलोना को 3.0 से हराया। म्यूलर ने 34वें मिनट में गोल दागा जो बार्सीलोना के खिलाफ उनका सातवां गोल है। लेवांडोवस्की ने 56वें और 85वें मिनट में गोल किये। दोनों गोल पहला प्रयास नाकाम रहने के बाद रिबाउंड पर किये गए थे। पिछले तीन मैचों में से बार्सीलोना ने दो जीते और एक ड्रॉ खेला था। ग्रुप ई के अन्य मैच में बेनफिका ने डायनामो कीव से गोलरहित ड्रॉ खेला। 




...

नोएडा : सेक्टर-12 बना फुटबॉल का विजेता

नोएडा : प्राधिकरण के स्थापना दिवस पर आयोजित अंतर सेक्टर फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब सेक्टर-12 ने अपने नाम किया। प्राधिकरण द्वारा आयोजित प्रतियोगिता के पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए नोएडा स्टेडियम में शनिवार को मुकाबले खेले गए। इस साल से शुरू हुई प्रतियोगिता भविष्य में भी स्थापना दिवस पर होगी। कोरोना महामारी के कारण प्रतियोगिता का खिताबी मुकाबला नहीं खेला गया था।


तीन टीमों के बीच मुकाबले के बाद अंकों का निर्धारण किया गया। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम विजेता घोषित की गई। पहले मुकाबले में सेक्टर-12 ने करन बिष्ट की गोल से सेक्टर-36 को हराकर तीन अंक प्राप्त किए। वहीं सेक्टर-11 ने भी रोमांचक मुकाबले में सेक्टर-36 को 2-1 से हराकर पूरे अंक प्राप्त किए। वास्तव और जीतू ने सेक्टर-11 और सेक्टर-36 की ओर से क्षितिज ने एक गोल किया। अंतिम मुकाबले में सेक्टर-12 ने सेक्टर-11 को 3-1 से मात देकर पहला स्थान हासिल किया। धारिया, हर्ष नेगी और करन बिष्ट ने सेक्टर-12 के लिए गोल किया। सेक्टर-11 के लिए आदित्य ने एकमात्र गोल किया।


प्रतियोगिता में दूसरा स्थान सेक्टर-11 और तीसरा स्थान सेक्टर-36 को मिला। कुबेर बिष्ट बेस्ट गोलकीपर चुने गए। बेस्ट डिफेंडर हेमंत, बेस्ट मिडफिल्डर वास्तव शर्मा, बेस्ट स्ट्राइकर धारिया बने। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब करन बिष्ट ने अपने नाम किया। फेयर प्ले ट्रॉफी अवार्ड सेक्टर-34 को मिला। पंकज, ध्रुव, आशु, आदित्य, नितिन, हिमांशु, जीतू, विनायक, हिमांशु और मनीष को भी बेहतर खेल के लिए सम्मानित किया गया। प्राधिकरण के एसीईओ प्रवीण मिश्रा और नोएडा स्पोर्ट्स ट्रस्ट के सचिव एके सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। राष्ट्रीय फुटबॉलर सुशांत रॉय ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।





...