OpenAI ने भारत में पहला एम्प्लॉई नियुक्त किया

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने भारत में अपने पहले एम्प्लॉई को नियुक्त किया है। कंपनी ने 39 साल कि प्रज्ञा मिश्रा को अपना गवर्नमेंट रिलेशन हेड बनाया है। प्रज्ञा मिश्रा पहले ट्रूकॉलर और मेटा में काम कर चुकी हैं। वे महीने के आखिर में OpenAI में काम शुरू करेंगी।

इस अपॉइंटमेंट को अभी तक पब्लिक नहीं किया गया है। ब्लूमबर्ग ने मामले से परिचित लोगों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। प्रज्ञा मिश्रा को OpenAI ने ऐसे समय में नियुक्त किया है, जब भारत में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए वोटिंग हो रही है। ये वोटिंग तय करेगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे या नहीं।

गोल्फ खिलाड़ी और पॉडकास्टर भी हैं पज्ञा, 4 बड़ी बातें

जुलाई 2021 से ट्रूकॉलर के लिए डायरेक्टर ऑफ पब्लिक अफेयर्स के रूप में काम कर रही हैं। इस पोजीशन पर उन्हें कंपनी के एजेंडे को आगे ले जाने के लिए सरकारी मंत्रालयों, स्टेकहोल्डर्स, इन्वेस्टर्स और मीडिया पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करना पड़ता है।

इससे पहले, वह 3 साल तक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के साथ थीं। मेटा में, प्रज्ञा ने 2018 में गलत सूचनाओं के खिलाफ वॉट्सएप की कैंपेन को लीड किया था। उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग और नई दिल्ली में रॉयल डेनिश दूतावास में भी काम किया है।

प्रज्ञा की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, 2012 में उन्होंने इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से MBA किया है। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में स्नातक हैं। उन्के पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से बार्गेनिंग एंड नेगोसिएशन में डिप्लोमा भी है।

प्रज्ञा गोल्फ खिलाड़ी भी हैं और उन्होंने 1998 से 2007 के बीच कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा वह एक हार्टफुलनेस मेडिटेशन ट्रेनर हैं। वह एक पॉडकास्टर और एक इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर भी हैं, जिनके 35,000 फॉलोअर्स हैं।

पिछले साल भारत आए थे OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन

OpenAI के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम ऑल्टमैन पिछले साल भारत आए थे। अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने कहा था कि भारत जैसे देशों को AI रिसर्च का ऐसे तरीकों से सपोर्ट करना चाहिए, जिससे हेल्थ केयर जैसी सरकारी सर्विसेज में सुधार हो सके।

सैम ऑल्टमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी

अपनी इस यात्रा के दौरान सैम ऑल्टमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। ऑल्टमैन ने यह भी कहा था कि भारत OpenAI की जेनरेटिव-AI सर्विस चैटजीपीटी को सबसे पहले अपनाने वाला देश है।

ऑल्टमैन ने AI पर ज्यादा से ज्यादा रेगुलेशन लगाने को कहा था

ऑल्टमैन ने AI पर ज्यादा से ज्यादा रेगुलेशन लगाने को कहा था। तब ऑल्टमैन ने कहा था कि उनका सबसे बड़ा डर यह है कि टेक्नोलॉजी नुकसान भी पहुंचा सकती है। उन्होंने यह भी कहा था कि टेक्नोलॉजी के करंट वर्जन के लिए बड़े रेगुलेटरी चेंजेस की जरूरत नहीं है, लेकिन जल्द ही होंगे।


...

ऑल टाइम हाई पर सोना-चांदी, गोल्ड पहली बार ₹69,000 पार

कल की बड़ी खबर सोना-चांदी के दाम से जुड़ी रही। सोना और चांदी ने आज यानी 3 अप्रैल को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, कारोबार के दौरान 10 ग्राम सोना 295 रुपए महंगा होकर 69,256 रुपए का हो गया।

वर्ल्ड बैंक ने FY24 के लिए भारत का GDP अनुमान 1.2% बढ़ाकर 7.5% कर दिया है। वर्ल्ड बैंक को सर्विस और इंडस्ट्रियल सेक्टर में तेजी की उम्मीद है जिस कारण उसने अनुमान बढ़ाया है। वहीं FY25 के लिए GDP अनुमान 0.2% बढ़ाकर 6.6% कर दिया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर...

शेयर मार्केट में आज गुरुवार (4 अप्रैल) को तेजी देखने को मिल सकती है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

1. ऑल टाइम हाई पर सोना-चांदी:सोना पहली बार ₹69 हजार के पार निकला, चांदी ने भी ₹77,664 रुपए का ऑल टाइम हाई बनाया

सोना और चांदी ने आज यानी 3 अप्रैल को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, कारोबार के दौरान 10 ग्राम सोना 295 रुपए महंगा होकर 69,256 रुपए का हो गया। इस साल अब तक सिर्फ 3 महीने में ही सोने के दाम 5,954 रुपए बढ़ चुके हैं। 1 जनवरी को सोना 63,302 रुपए पर था।

चांदी में भी आज ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। ये 1,537 रुपए महंगी होकर 77,664 रुपए प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई। इससे पहले ये 76,127 रुपए पर थी। चांदी ने इससे पहले बीते साल, यानी 2023 में 4 दिसंबर को 77,073 का ऑल टाइम हाई बनाया था।

2. FY-2024 में 7.5% रह सकती है भारत की GDP:ये वर्ल्ड बैंक के पहले के अनुमान से 1.2% ज्यादा, सर्विस सेक्टर में तेजी इसका कारण

वर्ल्ड बैंक ने FY24 के लिए भारत का GDP अनुमान 1.2% बढ़ाकर 7.5% कर दिया है। वर्ल्ड बैंक को सर्विस और इंडस्ट्रियल सेक्टर में तेजी की उम्मीद है जिस कारण उसने अनुमान बढ़ाया है। वहीं FY25 के लिए GDP अनुमान 0.2% बढ़ाकर 6.6% कर दिया है।

FY24 से FY25 के बीच ग्रोथ में स्लोडाउन पिछले साल की तुलना में निवेश में गिरावट को दर्शाती है। वहीं, दूसरी ओर आने वाले महीनों में महंगाई का दबाव कम होने की उम्मीद है। इससे RBI के लिए ब्याज दरों में कटौती करना आसान होगा। सरकारी कर्ज में भी गिरावट का अनुमान है।

3. विस्तारा ने लगातार तीसरे दिन उड़ाने रद्द कीं:एक हफ्ते में 110 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल, 160 से ज्यादा लेट; सरकार ने मांगी थी रिपोर्ट

विस्तारा एयरलाइन ने आज यानी 3 अप्रैल को 10 फ्लाइट कैंसिल कर दी। इन्हें दिल्ली से उड़ान भरना था। ये लगातार तीसरा दिन है जब विस्तारा ने फ्लाइट कैंसिल की है। एयरलाइन ने कल मुंबई से 15, दिल्ली से 12 और बेंगलुरु से 11 उड़ाने कैंसिल की और 1 अप्रैल को करीब 50 उड़ाने रद्द की थीं।

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया था विस्तारा फिलहाल पायलटों की कमी से जूझ रही है। ऐसे में उड़ानों में कटौती करने का फैसला किया गया है। जब तक पायलट की कमी दूर नहीं हो जाती, तब तक लिमिटेड फ्लाइट्स ही ऑपरेट की जाएंगी। कैंसिल हुई फ्लाइट के यात्रियों को रिफंड भी देगी।

4. अडाणी ग्रीन की रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी 10,000 मेगावॉट पहुंची:ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी, खावड़ा में बना रही सबसे बड़ा सोलर प्लांट

अडाणी ग्रीन रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी में 10,000 मेगावाट का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। इसमें 7,393 MW सोलर, 1,401 MW विंड और 2,140 MW सोलर-विंड हाइब्रिड कैपेसिटी शामिल है। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने कहा- अडाणी ग्रीन एनर्जी का 10,934 मेगावाट ऑपरेशनल पोर्टफोलियो 58 लाख से ज्यादा घरों को बिजली देगा और हर साल 2.1 करोड़ टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन से बचाएगा। ये उपलब्धि अडाणी ग्रीन एनर्जी और उसके डेवलपमेंट पार्टनर्स के लिए एक प्रमाण है जो 2030 तक 45,000 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी के लक्ष्य की ओर मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं।

5. वोडाफोन आइडिया के शेयरहोल्डर्स ने फंड जुटाने की दी मंजूरी:₹20 हजार करोड़ जुटाएगी कंपनी, 5G रोलआउट और 4G सर्विस को बेहतर करने पर फोकस

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) के शेयर होल्डर्स ने इक्विटी और इक्विटी-लिंक्ड सिक्योरिटीज के माध्यम से 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दे दी है। वोडाफोन आइडिया ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इसके बारे में जानकारी दी।

इस खबर के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयर में 1.12% की तेजी देखने को मिली। दिनभर कारोबार करने के बाद कंपनी का शेयर 13.60 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। इस साल अब तक (YTD) वोडाफोन आइडिया का शेयर 20% गिर चुका है।

6. टोयोटा की सबसे सस्ती SUV भारत में लॉन्च:अर्बन क्रूजर टैजर एक लीटर पेट्रोल में 22.8km चलेगी, शुरुआती कीमत ₹7.73 लाख

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज इंडियन मार्केट में (3 अप्रैल) अपनी सबसे सस्ती SUV भारतीय बाजार में लॉन्च कर दी है। कंपनी का दावा है कि कार 22.8kmpL का माइलेज देगी।

मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स पर बेस्ड ये कंपनी की सबसे सस्ती SUV है। इसकी कीमत 7.73 लाख रुपए से शुरू होती है, जो टॉप-एंड वैरिएंट के लिए 13.03 लाख रुपए तक जाती है, दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

7. टेस्ला की एक टीम इस महीने भारत आएगी:इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी; ₹25 हजार करोड़ निवेश का प्लान

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी, जो देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर (₹16 हजार करोड़ से ₹25 हजार करोड़) के इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी। ब्रिटेन की फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए टीम का ध्यान महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर होगा। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कुछ व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के प्लांट हरियाणा में भी हैं, लेकिन टेस्ला की फैक्ट्री अन्य तीन राज्यों में होगी।

8. मोटोरोला एज-50 प्रो स्मार्टफोन ₹31,999 की शुरुआती कीमत पर लॉन्च:इसमें 50W वायरलेस चार्जिंग, 3D कर्व्ड डिस्प्ले और 50MP का सेल्फी कैमरा

स्मार्टफोन मेकर कंपनी मोटोरोला ने भारतीय बाजार में 'मोटोरोला एज 50 प्रो' स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। इसमें 4,500mAh की बैटरी को चार्ज करने के लिए 125W बायर्ड और 50W का वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 जेन 3 प्रोसेसर दिया गया है, जो एंड्रॉयड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्क करता है। कैमरे की बात करें तो इसके बैक पैनल पर 50MP+13MP+10MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। जबकि सेल्फी कैमरा 50MP का है।

मिड-कैप फंड्स ने एक साल में दिया 71% रिटर्न:इसमें निवेश करना रहता है रिस्की, जानें इसमें पैसा लगाना कितना सही

बीते एक साल में BSE मिड कैप इंडेक्स में 65% से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। इसके चलते म्यूचुअल फंड्स की मिड कैप इक्विटी फंड कैटेगरी ने भी बीते 1 साल में 71% तक का रिटर्न दिया है। अगर आप इन दिनों म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो मिड कैप इक्विटी फंड अच्छा ऑप्शन हो सकता है।


...

गैस सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड से लेकर FASTag तक 11चीजो में 1अप्रैल से हुआ बड़ा बदलाव

अप्रैल के महीने की शुरुआत के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में देश के कई नियमों में बदलाव होने वाला है। गैस सिलेंडर के दाम बदल गए हैं। साथ ही पैन-आधार लिंकिंग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड समेत फास्टैग केवाईसी, एनपीएस अकाउंट से जुड़े कई नियमों में भी आज यानी 1 अप्रैल से बदलाव होने जा रहे हैं। नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो गई है और नए नियम-कायदे भी लागू हो गए हैं। आइए 1 अप्रैल से लागू होने वाले 11 नए नियमों के बारे में जानते हैं।

1. LPG Commercial Cylinder Price

1 अप्रैल से गैस-सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है। IOC से मिले अपडेट के अनुसार 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है। सिलेंडर के दाम (LPG Commercial Cylinder Price) घट गए हैं और नए दाम को आज से लागू भी कर दिया गया है। दिल्ली में 19 किलो का सिलेंडर 1764.50 रुपये, मुंबई में 1717.50 रुपये, कोलकाता में 1879 रुपये और चेन्नई में 1930 रुपये की कीमत के साथ मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने मार्च में 19 किलो के सिलेंडर की कीमत बढ़ी थी। हालांकि, इस महीने अप्रैल में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत घट गई है।

2. NPS Account

पेंशन नियामक पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा 1 अप्रैल 2024 से एनपीएस खाताधारकों के खाते की सुरक्षा के लिए लॉगिन पर एक नया स्टेप जोड़ दिया है। सीआरए सिस्टम तक पहुंचने और पासवर्ड आधारित यूजर्स के लिए  टू फैक्टर आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन को जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में सब्सक्राइबर्स आधार नंबर और मोबाइल नंबर आए ओटीपी को एंटर करके आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

3. FASTag KYC

अब तक के निर्देशों के अनुसार फास्टैग यूजर्स ने केवाईसी डिटेल्स अपडेट नहीं किया है तो आज यानी 1 अप्रैल से उनके फास्टैग अकाउंट और डिवाइस को अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। 1 अप्रैल 2024 से सभी फास्टैग यूजर्स के लिए फास्टैग केवाईसी जरूरी है। अगर आपने केवाईसी नहीं की है तो बैंक खाते से फास्टैग को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

4. PAN-Aadhaar Link

अब तक के निर्देशों के अनुसार पैन से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 थी। अगर आपने भी पैन से आधार लिंक नहीं किया है तो आपका आधार कार्ड इनएक्टिव कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी तक कोई अपडेट सामने नहीं आया है कि पैन से आधार लिंक करने की समय सीमा बढ़ी या नहीं। ऐसे में 1 अप्रैल के बाद से पैन कार्ड यूजर्स के लिए समस्या बढ़ सकती है।

5. IRDAI Policy Surrender Value

1 अप्रैल 2024 से बीमा ग्राहकों के लिए पॉलिसी सरेंडर पर भी नया नियम लागू हो रहा है। नियम के तहत पॉलिसी सरेंडर वैल्यू को पॉलिसी सरेंडर अवधि से तय किया जाएगा। सरल भाषा में कहें तो नए नियम के मुताबिक पॉलिसी सरेंडर की अवधि जितनी लंबी होगी, उतनी ही ज्यादा उसकी सरेंडर वैल्यू भी होगी। अगर ग्राहक 3 साल के अंदर पॉलिसी सरेंडर करते हैं तो सरेंडर वैल्यू कम हो सकती है।

6. SBI Credit Card

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव कर दिया गया है। अगर आपके पास SBI कार्ड Elite एडवांटेज, सिम्पली क्लिक SBI कार्ड, AURUM, SBI कार्ड Elite, SBI कार्ड पल्स समेत कुछ कार्ड के जरिए रेंट का भुगतान करते हैं तो आपको 1 अप्रैल से उस पर रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे।

7. ICICI Bank Credit Card

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से लाउंज एक्सेस पर बेनिफिट भी बढ़ा दिया है। पिछले कैलेंडर तिमाही में यूजर 35 हजार रुपये खर्च करके हवाई अड्डे के लाउंज का इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर आपने जनवरी-फरवरी-मार्च 2024 के दौरान कम से कम 35 हजार रुपये खर्च किए हैं तब ही आप अप्रैल-मई-जून 2024 तिमाही में लाउंज एक्सेस के लिए एलिजिबल होंगे।

8. YES Bank Credit Card

अगर आप यस बैंक के ग्राहक हैं और एक कैलेंडर तिमाही में अपने कार्ड के जरिए 10 हजार रुपये तक खर्च करते हैं तो आप  हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस के लिए एलिजिबल होंगे।

9. E-Insurance

IRDAI द्वारा 1 अप्रैल 2024 से एक और नियम लागू किया जा रहा है। नियम के तहत पॉलिसी खोलने के बाद पॉलिसीधारक को डिजिटल फॉर्मेट अपनाना होगा। इसका मतलब ये है कि पॉलिसीधारक के लिए ई-बीमा खाता खोलना जरूरी हो गया है। ऐसे में पॉलिसियों का प्रबंधन और संचालन करना आसान हो सकेगा।

10. Ola Money Wallet

ओला मनी ने स्मॉल प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट पर स्विच कर लिया है। ऐसे में 1 अप्रैल से यूजर्स हर महीने सिर्फ 10 हजार रुपये जमा कर सकेंगे।

11. अप्रैल से ये चीजें हुईं महंगी 

1 अप्रैल से देश में कुछ चीजें महंगी भी हुई हैं। बता दें कि 1 अप्रैल से दवाइयां 12% महंगी हो गई हैं। इसके अलावा कई राज्यों में शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं। इसकी कीमत में बढ़ोतरी की गई है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदना भी महंगा हो गया है। 1 अप्रैल 2024 से फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) के तहत मिलने वाली सब्सिडी को सरकार ने बंद कर दिया है, जिसके कारण इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदना भी महंगा हो गया है।


...

गाजियाबाद में अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर, जमीन पर बनीं कॉलोनियां ध्वस्त

डासना में 50 हजार वर्गमीटर जमीन पर काटी जा रही तीन अवैध कॉलोनी को जीडीए के प्रवर्तन दस्ते ने ध्वस्त किया। कार्रवाई के दौरान कॉलोनाइजरों ने विरोध किया, लेकिन जीडीए के सचल दस्ते व स्थानीय पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया।

जीडीए ओएसडी गुंजा सिंह ने बताया कि डासना स्थित रोहन एन्क्लेव व सद्भावना कालोनी के अलावा डासना गांव इन तीन स्थानों पर मनोहर लाल टंडन, दरबारी लाल टंडन व सुभाष चन्द द्वारा 50 हजार वर्गमीटर जमीन पर अवैध कालोनी काटी जा रही थी।

पूर्व में इन सभी को अवैध कॉलोनी न काटने के संबंध में नोटिस भी दिया गया था, लेकिन उसके बाद भी यह लोग नहीं माने। सहायक प्रभारी यागेश पटेल ने बताया कि जीडीए उपाध्यक्ष के निर्देश पर तीनों जगह कॉलोनाइजर के कार्यालय के अलावा भूखंडों की चारदीवारी को ध्वस्त करते हुए रास्तों को खोदते हुए बिजली के खंभों को उखाड़ा गया।


...

पुलिस द्वारा अवैध वाटर पैकेजिंग कंपनी के हित में किया जा रहा प्रचार

गाज़ियाबाद: उपभोक्ता जनघोष:- गाज़ियाबाद नगर निगम क्षेत्र में लग-भग 4 मीटर से ज्यादा प्रतिवर्ष ग्राउंड वाटर स्तर गिर रहा है जिससे नगर निगम द्वारा लगाए गए बड़े बोरवेल भी फेल हो रहे है जिसके कारण निगम का आर्थिक नुक्सान हो रहा है। हमारे यहाँ अवैध वाटर पैकेजिंग करने वाली कम्पनीयों की भरमार है जो ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट के लिए बहुत बड़ा चैलेंजे है। अनमोल वाटर कंपनी जो बहुत लम्बे समय से वाटर पैकेजिंग कर रही है जनपद गाज़ियाबाद में बिसलेरी के बाद यह दूसरे स्थान पर वाटर पैकेजिंग कर रही है जिसका पानी गाज़ियाबाद नॉएडा दिल्ली जैसे राज्य में भी बिक रहा है उक्त कंपनी का ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए कोई योगदान नही है।

 अनमोल वाटर कम्पनी के मालिक ने लगभग 25 वर्ष पहले छोटे स्तर पर पानी बेचने का काम शुरू किया था जिसके बाद एरिया में ग्राउंड वाटर क्वालिटी/स्वाद ख़राब होने के कारण प्यासी जनता को पानी बेचने का धंदा उक्त व्यक्ति को फलफूल गया और इनकम लाखों से करोड़ों में पहुँच गई। जिसके बाद 2003 में अनमोल वाटर कंपनी की स्थापना की और अवैध बोरवेल से वाटर पैकेजिंग कर पानी बेचने का काम आसमान छूने लगा और देखते ही देखते बिसलेरी को टक्कर देने वाली यह कंपनी बन गई। लेकिन देखने वाली बात यह है कि अवैध वाटर पकेजिंग के इतने लम्बे कार्यकाल में अनमोल कंपनी के बोरवेल के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही हुई, यदि ऐसी संचालित कंपनियों के पास अनुमति होती और अनुमति की शर्तों का पालन किया गया होता तो आज हमें ग्राउंड वाटर की यह गिरती स्तिथि नही देखनी पड़ती।

 डीएम साहब ने दिए कंपनी के अवैध बोरवेल को सील करने के आदेश, पुलिस बोर्ड लगाकर कंपनी के हित में कर रही प्रचार.....   

जनपद पुलिस उक्त अनमोल वाटर कंपनी के हित में बोर्ड लगाकर प्रचार करने पर तुली हुई है जिससे अवैध वाटर पैकेजिंग वाटर कंपनी की सेल में इजाफा हो जाये, बताया जा रहा है उक्त बोर्ड बनवाने का भुगतान अनमोल वाटर कंपनी द्वारा किया गया है सवाल ये है कि किस पुलिस अधिकारी द्वारा अनुमति दी गई है जिस कंपनी पर पांच लाख रुपये का जुर्माना करते हुए बोरवेल सील करने का आदेश डीएम साहब ने दिया है उसका प्रचार पुलिस कर रही है, गाज़ियाबाद लालकुआ एवं बज़रिय पुलिस चौकी के बोर्ड पर AQAFAST अनमोल वाटर कंपनी के बोर्ड लगे है जिले में और भी पुलिस थाने चौकी होंगे जिसपर यह बोर्ड लगे होंगें या लगें है।

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने इतने लम्बे समय से संचालित अवैध वाटर पैकेजिंग के कारोबार का अंत करने की तेयारी कर दी है। जिला भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद् के अध्यक्ष/जिलाधिकारी ने अनमोल वाटर कंपनी पर पांच लाख का जुर्माना और बोरवेल सील करने के आदेश दिए है। नोडल अधिकारी हरिओम ने बताया कि मजिस्ट्रेट नियुक्ति हो चुकी है समय मिलते ही डीएम साहब के आदेश का पालन किया जायेगा हमारे द्वरा पूर्व में अनमोल वाटर कंपनी को बोरवेल बंद/सील/ध्वस्तीकरण करके सूचना देने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका था। 

ऐसे हुई कार्यवाही की शुरुआत.....

ग्राउंड वाटर के स्तर गिरने का जब नया सरकारी आंकड़ा सामने आया जिसमें चार मीटर से भी ज्यादा जनपद गाज़ियाबाद का भूजल स्तर प्रति वर्ष गिर रहा है चिंता का विषय है यही हाल रहा तो अगले 20 वर्षों में गाज़ियाबाद के हालात क्या होंगे। उपभोक्ता जनघोष के संपादक जानेआलम (Janu choudhary) को जब यह जानकारी हुई कि बिसलेरी के बाद AQAFAST अनमोल वाटर कंपनी का वाटर सबसे ज्यादा बिक रहा है और जानकारी के बाद पता चला अनुमति भी नही है जिससे अनुमति में दी गई शर्तों का पालन हो और ग्राउंड वाटर रिचार्ज हो सके। जानू चौधरी द्वारा शिकायत की गई जिसपर संज्ञान लेते हुए ग्राउंड वाटर पोर्टल के नोडल अधिकारी हरिओम द्वारा परिषद् की मीटिंग के बाद नोटिस जरी किया गया जिसमें अवैध बोरवेल सील करने को कहा गया था लेकिन कंपनी के मालिक ने नोटिस को नजरंदाज़ कर दिया। जिसके बाद ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट लखनऊ ने अग्रिम कार्यवाही करने को कहा जिसके बाद यह कार्यवाही की गई है। 

  1. अवैध बोरवेल से करोड़ों रुपये की वाटर पैकेजिंग। 
  2. लगभग बीस वर्षों से चल रहा अवैध कारोबार।  
  3. ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट से कोई अनुमति नही।  
  4. पुलिस कर रही अवैध बोरवेल कर वाटर पैकेजिंग करने वाली अनमोल वाटर कंपनी के हित में प्रचार। 
  5. शिकायत के बाद उत्तर प्रदेश ग्राउंड वाटर डिपार्टमेंट लखनऊ द्वारा संज्ञान के बाद जिलाधिकारी महोदय ने लगाया 5 लाख का जुर्माना एवं सील करने के आदेश दिए है। 
  6. जनपद गाज़ियाबाद व हापुड़ में जानेआलम (Janu choudhary) के सहयोग से अनुमति मिलने तक सभी संचालित कामर्शियल बोरवेल सील करने के सन 2018 में NGT ने आदेश दिए थे 
  7. भूजल स्तर गिरने के कारण केन्द्रीय भूजल प्राधिकरण (CGWA) ने 1998 में नगर निगम गाज़ियाबाद को अधिसूचित क्षेत्र घोषित किया था। 
...

मार्च में 12 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार के लिए मार्च का महीना कम कारोबारी दिनों वाला साबित होने वाला है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के आखिरी महीने यानी मार्च 2024 में पूरे 12 दिन भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा और केवल 19 दिनों ही इसमें ट्रेड होगा. 31 मार्च 2024 को वित्त वर्ष 2023-24 का समापन हो जाएगा.

मार्च में पड़ रहीं तीन छुट्टी- 2 राष्ट्रीय और एक ग्लोबल इवेंट

मार्च में 2 बड़े त्योहार और एक वैश्विक शोक दिवस आ रहा है जिनके उपलक्ष्य में इन तीन दिनों पर शेयर बाजार बंद रहेंगे. 8 मार्च को हिंदुओं का पर्व महाशिवरात्रि है और इस दिन शुक्रवार है जिसमें शेयर बाजार बंद रहेगा. 25 मार्च को रंग वाली होली (धुलेंडी) के उपलक्ष्य में सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा ईसाइयों के शोक दिवस गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में 29 मार्च शुक्रवार को इंडियन स्टॉक मार्केट बंद रहेंगे.

शेयर बाजार में बड़ा संयोग- तीन छुट्टी और तीनों ही लॉन्ग वीकेंड

8 मार्च शुक्रवार- महाशिवरात्रि

भगवान शिव की आराधना का महापर्व महाशिवरात्रि इस बार 8 मार्च को है और इस दिन स्टॉक मार्केट में कामकाज नहीं होगा. इसके अगले दिन शनिवार और रविवार क्रमशः 9 और 10 मार्च को पड़ रहे हैं. लिहाजा 3 दिन शेयर बाजार बंद रहेंगे. 8 मार्च को ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया जाता है.

25 मार्च सोमवार- होली

रंगों का त्योहार होली इस साल 25 मार्च को है और दिन है सोमवार. यानी 23 और 24 मार्च को शनिवार-रविवार के चलते शेयर बाजार बंद रहेंगे और ये वीकेंड भी लॉन्ग वीकेंड साबित होगा.

29 मार्च शुक्रवार- गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे मुख्य रूप से दुनिया भर में फैले ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है. ये ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने की याद में शोक दिवस के रूप में माना जाता है. ईसाइयों के बीच ये मान्यता है कि इस दिन यीशू को सूली पर चढ़ाया गया था. इस दिन ग्लोबल बाजार भी बंद रहेंगे और अमेरिकी बाजारों के साथ भारतीय बाजारों में भी अवकाश रहेगा.

मार्च में 12 दिन स्टॉक मार्केट हॉलिडे पर एक शनिवार रहेगा वर्किंग

शनिवार 2 मार्च को NSE और BSE ने स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित करने का ऐलान किया है जिसके चलते मार्च का पहला शनिवार वर्किंग रहेगा. 2 मार्च को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी. इस दिन डिजास्टर रिकवरी साइट (DR Site) पर इंट्रा डे स्विच ओवर किया जाएगा. इस दिन दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होंगे जिसमें पहला ट्रेडिंग सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा ट्रेडिंग सेशन 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

इस स्पेशल सेशन को पहले 20 जनवरी को होना था लेकिन अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते 22 जनवरी को घरेलू शेयर बाजार बंद रखे गए थे. इसके एवज में 20 जनवरी (शनिवार) को शेयर बाजार ओपन रखा गया था जिस दिन सामान्य कामकाज हुआ था.

...

4.5 हजार गुना बड़ा हो गया यूपी बजट

वर्ष 2024-25 का उत्तर प्रदेश का बजट कल यानी कि 5 फरवरी सोमवार को पेश किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना कल इस बजट को विधानमंडल में पेश करेंगे. एक अनुमान के मुताबिक यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होने वाला है , इसका आकार लगभग 7.50 लाख करोड रुपए से अधिक का होने का अनुमान है.  सूत्रों की माने तो इस बजट में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई बड़ी सौगातों को धन आवंटित हो सकता है.

बजट के पहले होगी कैबिनेट बैठक

बजट पेश होने से पहले कैबिनेट बैठक होगी. ये बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होगी इसमें बजट के मसौदे को मंजूरी दिलाई जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे ही बजट. पिछले दिनों केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को उत्तर प्रदेश सरकार का यह बजट काफी कुछ सपोर्ट करते हुए नजर आएगा.

औद्योगिक गलियारों को बढ़ावा देने पर रहेगा फोकस

सूत्रों की माने तो कल पेश होने वाले उत्तर प्रदेश के इस बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने के लिए वित्त मंत्री की तरफ से एक बड़ा बजट आवंटित किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश में मौजूद औद्योगिक गलियारों के विकास के साथ नई औद्योगिक गलियारे बनाने पर सरकार का फोकस है, जिससे बड़े स्तर पर इन्वेस्टमेंट उत्तर प्रदेश में आए और 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा सके.

धार्मिक स्थलों के विकास पर भी रहेगा फोकस

औद्योगिक गलियारों के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास पर भी विशेष फोकस बजट में देखने को मिल सकता है.अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर सरकार का विशेष फोकस दिखने वाला है तो वही कुंभ की तैयारी के लिए भी स्पेशल पैकेज सरकार इस बजट में आवंटित कर सकती है.

मेट्रो का होगा विस्तार 

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में मेट्रो के विस्तार पर भी बड़ा पैसा खर्च करने वाली है. जानकारी के मुताबिक इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार लखनऊ में मेट्रो के विस्तार के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज ,वाराणसी में मेट्रो को बनाने के लिए भी बड़ा बजट देने वाली है.

किसानों को मिलेगी सौगात

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में किसानों को भी बड़े स्तर पर सौगात देने का मन बना रही है. इसमें सरकार बिजली में रियायत देने के साथ ही गन्ना भुगतान के लिए पैसे का आवंटन तो वहीं एमएसपी बढ़ाने के लिए भी बड़ा बजट आवंटित कर सकती है.

पेश होगा पेपरलेस बजट

योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बार आठवां बजट पेश करने जा रहे हैं. इस कार्यकाल के पहले भी सुरेश खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार का बजट पेश करते आए हैं. 2023 का बजट पेपरलेस बजट था और इस बार का भी बजट पेपरलेस बजट रहने वाला है.




...

इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के लिए 11.11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान

मोदी सरकार ने देश के आधारभूत ढांचे की मजबूती के लिए बजट में भारी भरकम बढ़ोतरी करने का एलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफ्रास्ट्रक्चर बजट में 11.1 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान करते हुए इसे बढ़ाकर 11,11,111 करोड़ रुपये कर दिया है जो कि जीडीपी का 3.4 फीसदी है.  

देश का इंफ्रास्ट्रक्चर होगा वर्ल्ड क्लास 

आधारभूत ढांचे की मजबूती पर जोर देते हुए वित्त मंत्री ने कैपिटल एक्सपेंडिचर के बजट  को लगातार चौथे वर्ष बढ़ाने का फैसला किया है. इंफ्रास्ट्रक्चर बजट को 11.1 फीसदी बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है जो कि जीडीपी का 3.4 फीसदी है.  

तीन आर्थिक रेलवे कॉरिडोर का होगा निर्माण 

कैपिटल एक्सपेंडिचर के बजट के बढ़ाने जाने के बाद ये उम्मीद की जा रही कि सरकार का फोकस आधारभूत ढांचे की मजबूती के साथ रेलवे पर रहने वाला है. तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर  कार्यक्रम को लागू किया जाएगा जिसमें एनर्जी, मिनल्स सीमेंट कॉरिडोर  शामिल है. इसके अलावा पोर्ट कनेक्टिविटी और हाई डेनसिटी कॉरिडोर तैयार किया जाएगा. 

40,000 बोगियों को वंदे भारत स्टैंडर्ड में बदला जाएगा 

मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए पीएम गति शक्ति के तहत इन प्रोजेक्ट्स की पहचान की गई है. इससे देश में लॉजिस्टिक कॉस्ट को बढ़ाने में कमी मिलेगी. इन प्रोजेक्ट्स के चलते हाई ट्रैफिक कॉरिडोर  में कंजेशन दूर करने से पैसेंजर ट्रेनों के ऑपरेशन में सुधार होगा. जिससे रेल यात्रा सुरक्षित होगी और ट्रेनों के स्पीड को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.  वित्त मंत्री ने एलान किया कि 40,000 नॉर्मल बॉगियों को वंदे भारत के स्टैंडर्ड के बराबर ट्रेनों में बदला जाएगा जिससे रेल यात्रा सुरक्षित और आरामदायक बनाया जा सके. 

पूर्ण बजट में बढ़ सकता है प्रावधान  

अंतरिम बजट में 11.11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. लेकिन नई सरकार के गठन के बाद जब फुल बजट पेश किया जाएगा तो इस रकम को बढ़ाया भी जा सकता है. पिछले साल 2023-24 के बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था.  


...

वित्त मंत्री का अंतरिम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार, एक फरवरी को बजट पेश किया। उन्होंने 58 मिनट लंबा भाषण दिया। यह अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है।

हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा

वित्त मंत्री ने कहा, 'हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। दरअसल, अंतरिम बजट में किसी तरह की लोकलुभावन घोषणाएं नहीं की जाती हैं। यही वजह है कि सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया है।'

इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया, 10 साल में इनकम टैक्स कलेक्शन तीन गुना बढ़ गया है। मैंने टैक्स रेट में कटौती की है। 7 लाख की आय वालों को कोई कर देय नहीं है। 2025-2026 तक घाटा को और कम करेंगे। राजकोषीय घाटा 5.1% रहने का अनुमान है। 44.90 लाख करोड़ रुपए का खर्च है और 30 लाख करोड़ का रेवेन्यू आने का अनुमान है।

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

डायरेक्ट या इनडायरेक्ट टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं।

रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी, अब यह GDP का 3.4% होगा।

आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।

तिलहन के अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा। हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

बीते 10 साल में दोगुना FDI आया

सीतारमण ने कहा कि FDI यानी फर्स्ट डेवलप इंडिया। 2014-23 के दौरान 596 अरब डॉलर विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) आया। यह 2005-2014 के दौरान आए FDI से दोगुना था। हम विदेशी पार्टनर्स से बाइलेटरल इन्वेस्टमेंट ट्रीटी कर रहे हैं।

40 हजार सामान्य रेल कोचेज वंदे भारत जैसे होंगे

ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू होगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देंगे। 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त लोन देंगे। लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे। 40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदलेंगे।

इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाएंगे

वित्त मंत्री ने कहा, अटल जी ने कहा था- जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान। अब मोदी जी ने कहा- जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान। नए दौर की टेक्नोलॉजी और डेटा लोगों के जीवन और व्यापार में बदलाव ला रहा है। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए नई योजना लाई गई है। इन्फ्रास्ट्रक्चर में विकास के लिए सरकार ने 11.1% ज्यादा खर्च का प्रावधान किया है।

बजट में महिलाओं-बच्चों पर ध्यान, मध्यम वर्ग के लिए आवास योजना

निर्मला ने बताया, हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन पर ध्यान देगी। मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लाया गया। 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

सरकार मिडिल क्लास के लिए आवास योजना लाएगी। अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे। पीएम आवास के तहत 3 करोड़ घर बनाए गए हैं।

3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

वित्त मंत्री ने कहा- 'मत्स्य संपदा योजना से 55 लाख को नया रोजगार मिला। 5 इंटीग्रेटेड एक्वापार्क स्थापित किए जाएंगे। करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।'

हमारा GDP यानी गवर्नेंस, डेवलपमेंट और परफॉर्मेंस पर जोर

हमने पारदर्शी, जवाबदेह, लोक केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन दिया है। देश में निवेश की स्थिति अच्छी है। हमने 390 यूनिवर्सिटी की स्थापना की है। GST से वन मार्केट, वन टैक्स किया। भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर एक परिवर्तनकारी पहल है।

निर्मला बोलीं- 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'पीएम जनधन योजना के तहत आदिवासी समाज तक पहुंचना है। विशेष जनजातियों के लिए विशेष योजना लेकर आए हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास में तेजी आई है। सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंच रही हैं।

- हर घर जल योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है। 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद दी गई है। - 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है। - आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को सशक्त बनाने पर भी काम किया है।

- तीन हजार नए आईटीआई खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है। - तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया है। महिलाओं को संसद में आरक्षण देने के लिए कानून लेकर आए हैं।

सीतारमण के बजट की खास बातें

- स्किल इंडिया मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया गया। 3000 नए आईटीआई बनाए गए।

हम सबका साथ, सबका विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। हमारा काम में सेक्युरलिज्म रखने पर जोर है। हमारा गरीब को एम्पॉवर्ड करने पर जोर है।

- बीते सालों में सरकार 25 करोड़ लोगों की गरीबी दूर करने में कामयाब रही है। हमारी सरकार का उद्देश्य सामाजिक न्याय कायम करना है। सरकार सर्वांगीण और सर्वसमावेशी विकास के लिए काम कर रही है।

- पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ मूल्य के 43 करोड़ लोन मंजूर किए गए। महिला उद्यमियों को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए। 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता दी गई।

- सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। गरीब कल्याण योजना में ₹ 34 लाख करोड़ खातों में भेजे।

सीतारमण ने कहा- हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, 'हर घर जल, सभी के बिजली, गैस, वित्तीय सेवाएं और बैंक अकाउंट खोलने के लिए काम किया है| खाद्यान्न की चिंताओं को दूर किया है। 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ी है। 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। हम लोगों को सशक्त बनाने का काम कर रहे हैं। हमने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को खत्म किया है।'

वित्तमंत्री ने कहा- हम सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। निर्मला ने कहा, देश की जनता भविष्य की तरफ देख रहे हैं। वे आशान्वित हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े।

संसद की कार्यवाही शुरू। लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सभी सांसदों को बजट की प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

बजट से पहले हवाई ईंधन के दाम घटे

बजट से पहले ऑयल कंपनियों ने हवाई ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में कटौती की है। दिल्ली में एक हजार लीटर ATF की कीमत में 1,221 रुपए की कमी आई है।

ATF के दाम हर एक हजार लीटर के आधार पर तय किए जाते हैं। यानी इसकी कीमत प्रति लीटर की जगह प्रति किलो लीटर मापी जाती है।

कीमत में कटौती के बाद डोमेस्टिक एयरलाइनों के लिए टरबाइन फ्यूल की कीमत दिल्ली में 1,00,772.17 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई है। वहीं कोलकाता में ATF की कीमत अब 1,09,797.33 रुपए प्रति किलोलीटर, मुंबई में 94,2476 रुपए प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,04,840.19 रुपए प्रति किलोलीटर पर आ गई है।

राष्ट्रपति ने निर्मला सीतारमण का मुंह मीठा कराया

राष्ट्रपति भवन में गुरुवार सुबह ली गई तस्वीर, इसमें राष्ट्रपति निर्मला सीतारमण का मुंह मीठा कराती हुई नजर आ रही हैं।

बजट को मंजूरी दिलाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कैबिनेट मीटिंग से पहले राष्ट्रपति भवन पहुंची थीं। वहां बजट को मंजूरी देने के बाद राष्ट्रपति ने निर्मला सीतारमण का मुंह मीठा कराया।

बजट मंजूरी के लिए संसद भवन में कैबिनेट मीटिंग

संसद में बजट पेश किए जाने से पहले संसद भवन में ही कैबिनेट की मीटिंग जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं।

बजट की कापियां संसद पहुंचीं

बजट पेश होने से पहले इसकी कॉपियां संसद भवन पहुंच गई हैं। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी बारिश के बीच ही वित्त मंत्रालय पहुंची थीं।

अंतरिम-बजट से पहले शेयर-बाजार फ्लैट खुला, सेंसेक्स 40 अंक चढ़ा

मोदी सरकार के अंतरिम बजट से पहले भारतीय शेयर बाजार आज फ्लैट ओपन हुआ। सेंसेक्स 28 अंक की गिरावट के साथ 71,723 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में 11 अंक की तेजी है, ये 21,737 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, RBI की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर में करीब 20% की गिरावट है।

निर्मला सीतारमण ने अपनी टीम के साथ फोटो सेशन कराया

वित्त मंत्रालय से निकलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पूरी बजट टीम के साथ फोटो सेशन कराया। इसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं। राष्ट्रपति से बजट की मंजूरी लेने के बाद वह संसद में पहुंचेंगी और फिर बजट पेश करेंगी।

लगातार दूसरे दिन बारिश हो रही है दिल्ली में

केवी सुब्रमण्यम ने कहा- इस बजट में बड़े बदलाव की संभावना कम

IMF के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यम ने अंतरिम बजट से पहले कहा कि सबसे पहले, हमें यह ध्यान रखना होगा कि यह वोट ऑन अकाउंट है...पूर्ण बजट चुनाव के बाद जून या जुलाई में पेश किया जाएगा...इसलिए, इस बजट में ज्यादा कदम नहीं उठाए जाएंगे। चूंकि 7.3% की विकास दर की संभावना के साथ अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी स्थिति में है, मुझे लगता है कि सरकार ने पिछले सालों में जो किया है उसे आगे बढ़ाएगी। शायद कुछ कदम उठाए जाएंगे...शायद महिलाओं के लिए कुछ होगा...कुल मिलाकर, मैं देख रहा हूं कि पिछले सालों में किए गए अच्छे कदम दोहराए जाएंगे।

इस बार बजट में हो सकती हैं 3 घोषणाएं

1. किसान सम्मान निधि की रकम 6 हजार से 8 हजार हो सकती है

किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली रकम को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए किया जा सकता है। अभी इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें एक साल में दी जाती है। वहीं बजट में महिला किसानों के लिए ये राशि सालाना 6,000 से बढ़कर 12,000 रुपए हो सकती है।

2. सेक्शन 80C की टैक्स छूट लिमिट 2.5 लाख रुपए हो सकती है

इस बार सरकार इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत मिलने वाली टैक्स छूट को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए कर सकती है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत EPF, PPF, इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्स स्‍कीम, सुकन्‍या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग्स सर्टिफ‍िकेट, 5 साल की FD, नेशनल पेंशन सिस्‍टम और सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम आती है।

3. आयुष्मान योजना में बीमा कवर 10 लाख रुपए हो सकता है

सरकार अपनी आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर को दोगुना कर 10 लाख रुपए कर सकती है। इसका पूरा नाम भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना है। इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी। यह योजना देश के कम आय वर्ग वाले नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा देती है। इस योजना में अभी 5 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में मिलता है।

निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंचीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं। यहां वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी पहले ही पहुंच गए हैं। वित्त मंत्री सबसे पहले बजट बनाने वाली टीम से मिलेंगी और उनके साथ फोटो सेशन होगा।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। उसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन जाने के लिए निकलेंगी। राष्ट्रपति से बजट 2024-2025 की मंजूरी ली जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय के लिए निकलीं

फुल और अंतरिम बजट होता क्या है? इनमें क्या अंतर है?

केंद्रीय बजट देश का सालाना फाइनेंशियल लेखा-जोखा होता है। यूं कहें कि बजट किसी खास वर्ष के लिए सरकार की कमाई और खर्च का अनुमानित विवरण होता है।

बजट के जरिए सरकार यह तय करने का प्रयास करती है कि आगामी वित्त वर्ष में वह अपनी कमाई की तुलना में किस हद तक खर्च कर सकती है। सरकार को हर वित्त वर्ष की शुरुआत में बजट पेश करना होता है। भारत में वित्त वर्ष का पीरियड 1 अप्रैल से 31 मार्च तक होता है।

वहीं अंतरिम बजट सरकार को आम चुनावों का फैसला होने और नई सरकार बनने के बाद फुल बजट की घोषणा करने तक, देश को चलाने के लिए धन उपलब्ध कराता है। अंतरिम बजट शब्द आधिकारिक नहीं है। आधिकारिक तौर पर इसे वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है।


...

राम-मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के चलते 22-जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बंद रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया है।

शनिवार को पूरे दिन -सुबह 9:00 से 3:30 बजे तक बाजार में होगा कारोबार

 स्टॉक मार्केट में छुट्‌टी घोषित की गई है। हालांकि, इसकी जगह अब शेयर बाजार को कल यानी शनिवार (20 जनवरी) को खोलने का आदेश जारी हुआ है। अभी तक शनिवार को बस दो घंटे के लिए बाजार को खोलने की योजना थी। हालांकि, नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को अब पूरे दिन -सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा, जबकि इस दिन बाजार की छुट्‌टी रहती है। वहीं रविवार (21 जनवरी) को छुट्‌टी के चलते हमेशा की तरह बाजार बंद रहेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी 22 जनवरी को देशभर में अपने सभी ऑफिसों में छुट्टी की घोषणा की है।

2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा भी 22 जनवरी को बंद रहेगी

इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ऑफिसों में भी 2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन बंद रहेगी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में आदेश जारी किया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा।

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, 'भारत सरकार द्वारा घोषित आधे दिन के अवकाश के कारण 2000 रुपए के बैंक नोटों के विनिमय/जमा की सुविधा सोमवार 22 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी उपलब्ध नहीं होगी।'

सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ

वहीं आज यानी 19 जनवरी को शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 160 अंक की तेजी रही, यह 21,622 के लेवल पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 में तेजी और 4 में गिरावट देखने को मिली। ONGC का शेयर निफ्टी का टॉप गेनर रहा।


...