टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता मुकाबला

IND vs ENG, Ranchi Test Day-4 Live Score: भारत और इंग्‍लैंड के बीच रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में चौथे टेस्‍ट मैच में मेजबान टीम ने बाजी मार ली है । भारतीय टीम को टेस्‍ट व सीरीज अपने नाम करने के लिए 152 रन की जरुरत थी। पांच विकेट के नुकसान पर टीम इंडिया ने यह मुकाबला जीत लिया है।

India vs England 4th Test Day-4 Live Score: भारत ने चौथा टेस्ट मैच पांच विकेट से जीत लिया है। 

भारतीय टीम चौथे दिन अपनी पारी 40/0 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। याद दिला दें कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 353 रन के जवाब में भारत की पहली पारी 307 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके बाद इंग्‍लैंड की दूसरी पारी महज 145 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत को जीतने के लिए 192 रन का लक्ष्‍य मिला।

टीम इंडिया ने पांच विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग 11 - जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, टॉम हार्टली, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन और शोएब बशीर।

भारत की प्‍लेइंग 11 - रोहित शर्मा, यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रूव जुरैल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप और मोहम्‍मद सिराज।



...

WPL की ओपनिंग सेरेमनी में 6 बॉलीवुड एक्टर्स की परफॉर्मेंस

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के सीजन-2 की ओपनिंग सेरेमनी में शुक्रवार को बॉलीवुड स्टार्स की परफॉर्मेंस देखने को मिली। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में करीब 45 मिनट चली सेरेमनी में शाहरुख खान, टाइगर श्रॉफ, शाहिद कपूर, वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और कार्तिक आर्यन जैसे एक्टर्स ने परफॉर्म किया।

सेरेमनी की शुरुआत कार्तिक आर्यन ने 'भूल भुलैया-2' फिल्म के सॉन्ग तेरी आंखें भूल-भुलैया...पर डांस करके की। उनके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने शेरशाह के गाने राता लंबिया पर प्रस्तुति देकर दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया।

कार्तिक-सिद्धार्थ के बाद एक्शन स्टार टाइगर श्रॉफ ने डांस किया। उन्होंने मेरे नाल तू व्हिसल बजा...सॉन्ग पर धमाकेदार परफॉमेंस दी। फिर वरुण धवन और शाहिद कपूर ने भी डांस किया। शाहिद ने कबीर सिंह की थीम टोन पर सुपरबाइक से एंट्री की।

इन सभी के बाद बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की एंट्री हुई। उन्होंने झूमे जो पठान...पर डांस करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। शाहरुख जैसे ही मंच पर आए स्टेडियम तालियों और सीटियों से गूंज उठा।

पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच है. मैच की शुरुआत शाम 7.30 बजे से होगी लेकिन इससे एक घंटे पहले यानी शाम 6.30 बजे इस टूर्नामेंट की ओपनिंग सेरेमनी आयोजित की जाएगी. इसमें बॉलीवुड के बड़े सितारे नजर आने वाले हैं.

महिला प्रीमियर लीग 2024 के ओपनिंग सेरेमनी में शाहरुख खान सबसे बड़ा चेहरा होंगे. उन्हें बीती रात एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में डांस प्रैक्टिस करते देखा गया.

शाहिद कपूर भी जोरदार डांस परफॉर्मेंस देने वाले हैं. वह भी बेंगलुरु के स्टेडियम में नजर आए हैं. ओपनिंग सेरेमनी के एक दिन पहले उन्होंने कहा है कि उन्हें यहां परफॉर्म कर बड़ा अच्छा लगेगा.

कार्तिक आर्यन और वरुण धवन भी स्टार लाइन-अप में शामिल है. एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार को यह दोनों देर तक बातचीत करते नजर आए.

सिर्द्धार्थ मल्होत्रा और टाइगर श्रॉफ भी इस दौरान धमाल मचाने वाले हैं. महिला प्रीमियर लीग के ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से इन सभी सितारों से बातचीत के वीडियो डाले गए हैं.


...

टीम इंडिया ने राजकोट में दर्ज की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. उसने राजकोट में खेले गए टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 434 रनों से हराया. भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा. रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक लगाए. जडेजा ने बॉलिंग में भी कमाल दिखाया. टीम इंडिया इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है.

टीम इंडिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए.इस दौरान कप्तान रोहित ने 196 गेंदों का सामना करते हुए 131 रन बनाए. उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के लगाए. रवींद्र जडेजा ने 225 गेंदों का सामना करते हुए 112 रन बनाए. उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के लगाए. डेब्यू मैच खेल रहे सरफराज खान ने शानदार अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 66 गेंदों में 62 रन बनाए. ध्रुव जुरेल ने 46 रनों का योगदान दिया. 

यशस्वी का दमदार दोहरा शतक -

भारत ने 430 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित कर दी. इस दौरान यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया. उन्होंने 236 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 214 रन बनाए. यशस्वी की इस पारी में 14 चौके और 12 छक्के शामिल रहे. शुभमन गिल ने भी अच्छा परफॉर्म किया. उन्होंने 151 गेंदों में 91 रन बनाए. सरफराज इस पारी में भी कमाल खेले. उन्होंने 72 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 68 रन बनाए. सरफराज ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए.

अच्छी शुरुआत के बाद औंधे मुंह गिरी स्टोक्स की टीम -

इंग्लैंड ने पहली पारी में अच्छा परफॉर्म किया. उसने ऑल आउट होने तक 319 रन बनाए. लेकिन दूसरी पारी में टीम पूरी तरह बिखर गई. इंग्लैंड के लिए बेन डकेट ने पहली पारी में शतक जड़ा. उन्होंने 151 गेंदों का सामना करते हुए 153 रन बनाए. इस दौरान 23 चौके और 2 छक्के लगाए. बेन स्टोक्स ने 89 गेंदों में 41 रन बनाए. ओली पोप ने 39 रन बनाए. उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन मार्क वुड ने बनाए. उन्होंने 15 गेंदों में 6 चौके लगाए और एक छक्का जड़ा. इस तरह 33 रन बनाए. स्टोक्स की टीम दूसरी पारी में 122 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

पहली पारी में सिराज तो दूसरे में चमके जडेजा -

इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान सिराज ने 4 विकेट झटके. उन्होंने 21.1 ओवर में 84 रन दिए और 2 मेडन ओवर निकाले. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए. बुमराह और अश्विन को एक-एक सफलता हाथ लगी. जडेजा ने दूसरी पारी में भी कमाल दिखाया. उन्होंने 5 विकेट झटके. जडेजा ने 12.4 ओवर में 41 रन दिए और 4 मेडन ओवर भी निकाले. कुलदीप को 2 विकेट मिले. बुमराह और अश्विन ने इस पारी में भी एक-एक विकेट लिया.



...

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) सचिव जय शाह ने घोषणा की है कि रोहित शर्मा जून में टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान होंगे।

जय शाह ने राजकोट में हुए इवेंट में कहा, हम भले ही 2023 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल हार गए हों, लेकिन हमने वहां लगातार 10 मैच जीतकर दिल जीत लिया। मुझे विश्वास है कि भारत बारबाडोस में रोहित शर्मा की कप्तानी में 2024 टी-20 वर्ल्ड कप जीतेगा।

बुधवार को SCA स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम हो गया। इसी इवेंट में शाह ने रोहित की कप्तानी का ऐलान किया। प्रोग्राम में रोहित, हेड कोच राहुल द्रविड और मेंस नेशनल टीम के चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर भी मौजूद थे।

IPL से कप्तानी जाने के बाद था रोहित के वर्ल्ड कप खेलने पर संशय

मुंबई इंडियंस ने IPL में रोहित से कप्तानी छीनकर हार्दिक पंड्या को दे दी थी। तब से ही रोहित के भारतीय टीम में टी-20 खेलने और कप्तानी करने पर संशय बना हुआ था। MI मैनेजमेंट ने हार्दिक को 2024 सीजन के ऑक्शन से पहले ही 15 करोड़ रुपए में गुजरात से ट्रेड कर लिया था। MI ने गुजरात को इसके लिए 15 करोड़ रुपए देने के साथ अलग से रकम भी दी थी। ऑक्शन से पहले ही मैनेजमेंट ने हार्दिक को कप्तान बनाने का फैसला लिया था।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से हार्दिक ही कर रहे थे कप्तानी

नवंबर 2022 में टी-20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद से, हार्दिक पंड्या ने ज्यादातर टी-20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व किया है। जब रोहित को जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए वापस बुलाया गया तो उनके और विराट कोहली के 2024 वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीद बढ़ी।

पंड्या इस समय अपने टखने की चोट के कारण रिहैब कर रहे हैं। पिछले साल वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें चोट लगी थी। उम्मीद है कि वे IPL से पहले फिट हो जाएंगे, जहां वे रोहित की जगह कप्तान के रूप में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करेंगे।

इवेंट में जय शाह की कही अहम बातें

रोहित होंगे कप्तान- टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

हार्दिक पंड्या होंगे उपकप्तान- टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पंड्या टीम के उपकप्तान होंगे।

विराट कोहली पर विचार- टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के भारतीय टीम में रोल पर चर्चा करेंगे। जय शाह ने इंग्लैंड सीरीज से विराट के ब्रेक पर कहा कि वे बिना वजह किसी सीरीज से बाहर होने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। उन्होंने ब्रेक लिया है तो निश्चित ही कोई अर्जेंसी होगी।

रणजी ट्रॉफी खेलना जरूरी- भारत के सभी डोमेस्टिक प्लेयर्स के लिए रणजी ट्रॉफी खेलना जरूरी होगा। सिर्फ IPL के आधार पर नेशनल टीम में जगह नहीं मिलेगी।

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर विचार- 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है। जय शाह ने कहा कि पाकिस्तान जाने के मामले में सरकार का जो स्टैंड होगा, BCCI उसका पालन करेगा।

जून 2024 में खेला जाएगा वर्ल्ड कप

ICC मेंस टी-20 वर्ल्ड कप 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका के 9 शहरों में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, दोनों के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा। टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें शामिल की गई हैं, इससे पहले हुए 2 संस्करण में 16-16 टीमें थीं। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है, जबकि भारत ने 2007 में पहले ही टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

वेस्टइंडीज में 41, अमेरिका में 14 मुकाबले होंगे

टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों भी नॉकआउट मैच होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डालास शहर में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के 6 शहर त्रिनिदाद, गयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं।



...

भारत का 'सबसे बड़ा खिलाड़ी' पहले टेस्ट से बाहर, टीम इंडिया को बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली हैदराबाद में होने वाले पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. यह मैच 25 जनवरी से होना है. बोर्ड ने कहा है कि विराट निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. बोर्ड ने क्रिकेट फैंस से विराट के इस निर्णय का सम्मान करने की अपील भी की है. बीसीसीआई (BCCI) ने कहा है कि टीम इंडिया में विराट कोहली का रिप्लेसमेंट जल्दी ही चुन लिया जाएगा.

मेजबान भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. विराट कोहली (Virat Kohli) की मौजूदगी ना सिर्फ टीम इंडिया के लिए अहम है, बल्कि सीरीज के रोमांच के लिए भी जरूरी है. हाल ही में सुनील गावस्कर ने कहा था कि विराट कोहली अकेले ही इंग्लैंड की बैजबॉल स्ट्रेटजी की हवा निकाल देंगे.

कोहली के इगो से खेलना चाहता है इंग्लैंड

दूसरी ओर, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन और पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने कहा था कि विराट कोहली के इगो से खेलना उनकी टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है. यानी भारत के पूर्व क्रिकेटरों और फैंस से लेकर इंग्लैंड के दिग्गजों को विराट कोहली के खेल का इंतजार था, लेकिन अब इसके लिए उन्हें सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच तक इंतजार करना पड़ेगा.

विराट कोहली मौजूदा टीम इंडिया में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर भी हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 28 टेस्ट मैच में 42.36 की औसत और 5 शतकों की मदद से 1991 रन बना चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ विराट से ज्यादा रन सिर्फ दो भारतीय बैटर सचिन तेंदुलकर ( 2535 रन) और सुनील गावस्कर (2483 रन) ही बना सके हैं. कोई शक नहीं कि मौजूदा भारत-इंग्लैंड सीरीज में विराट कोहली ‘सबसे बड़े खिलाड़ी’ के तौर पर उतर रहे हैं. हालांकि, उनका खेल देखने के लिए अब तीसरे टेस्ट मैच का इंतजार करना पड़ेगा.

एक महीने में तीसरी बार ली छुट्टी

एक महीने में यह तीसरा मौका है जब विराट कोहली ने निजी कारणों से टीम से छुट्टी मांगी है. कोहली इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कुछ दिन के लिए स्वदेश लौटे थे. इसके बाद अफगानिस्तान के साथ हुई टी20 सीरीज के पहले मैच में भी विराट नहीं खेले थे.

भारतीय टीम (पहले 2 टेस्ट मैच के लिए): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, आवेश खान.




...

शोएब मलिक की तीसरी शादी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने तीसरी शादी कर ली है। 41 साल के शोएब ने अब 30 साल की पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से शादी की। शोएब ने शनिवार को सना के साथ फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी।

शोएब की पहली शादी आयशा सिद्दीकी से हुई थी। जिनसे तलाक के बाद उन्होंने 2010 में भारत की पूर्व टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से दूसरी शादी की। सानिया और शोएब के तलाक के बारे में अब तक ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है।

सानिया मिर्जा ने लिखा था, 'तलाक मुश्किल है'

सानिया मिर्जा ने बुधवार को लिखा था कि तलाक मुश्किल है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्टोरी लगाकर इंग्लिश में लिखा था, 'शादी मुश्किल है, तलाक मुश्किल है, अपनी मुश्किलें खुद चुनें। जीवन आसान नहीं, ये हमेशा ही मुश्किल रहेगा लेकिन हम मुश्किल को चुन सकते हैं। ध्यान से चुनें।'

सना जावेद ने इंस्टाग्राम पर अपना सरनेम बदला

सना जावेद ने अपने बायो में पति शोएब मलिक का नाम भी जोड़ लिया। पहले उनके अकाउंट पर 'सना जावेद' लिखा हुआ था लेकिन अब उन्होंने अपने अकाउंट पर 'सना शोएब मलिक' लिख लिया। इंस्टाग्राम पर उनकी भी आखिरी पोस्ट मलिक के साथ शादी की ही है। जिसका कैप्शन है, 'अलाहम्दुलिल्लाह, और उन्होंने हमें जोड़े में बनाया।'

सानिया से 5 महीने डेटिंग के बाद की थी शादी

सानिया-शोएब की पहली मुलाकात साल 2004-2005 में भारत में हुई थी। दोनों की ज्यादा बातचीत नहीं हुई। दोनों 2009-2010 में ऑस्ट्रेलिया के शहर होबार्ट में फिर मिले।

सानिया टेनिस खेलने और शोएब अपनी टीम के साथ क्रिकेट खेलने पहुंचे थे। इस समय पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया टूर पर थी। यहां दोनों की जान-पहचान दोस्ती में बदली और फिर मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया।

करीब 5 महीने तक एक-दूसरे को जानने के बाद 2010 में दोनों ने शादी करने का फैसला किया। हैदराबाद में 12 अप्रैल 2010 को सानिया और शोएब की शादी हुई। 15 अप्रैल को लाहौर में रिसेप्शन सेरेमनी हुई थी।

शादी के 8 साल बाद जन्मा बेटा

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की शादी के 8 साल बाद 2018 में उनके बेटे इजहान का जन्म हुआ।

सानिया ने अपने बेटे को जन्म देने के दौरान टेनिस से डेढ़ साल का ब्रेक लिया था।

सानिया ने अपनी आत्मकथा ‘ऐस अगेंस्ट ऑड्स’ में लिखा है कि शोएब उनकी लाइफ में उस समय आए थे, जब वो अपनी प्रोफेशनल लाइफ में परेशानियों से जूझ रही थीं।

सानिया ने पिछले साल जनवरी में लिया था रिटायरमेंट

शोएब की दूसरी पत्नी सानिया भारत की पूर्व टेनिस खिलाड़ी हैं, उन्होंने जनवरी 2023 में खेल से रिटायरमेंट ले लिया। भारत के रोहन बोपन्ना के साथ उन्होंने हैदराबाद के लाल बहादुर स्टेडियम में फेयरवेल मैच खेलकर टेनिस को अलविदा कहा।

सानिया ने टेनिस करियर में ज्यादा मैच डबल्स और मिक्स्ड डबल्स कैटेगरी में ही खेले। उन्होंने 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 2016 के रियो ओलिंपिक में वह सेमीफाइनल स्टेज तक भी पहुंची थीं। ग्रैंड स्लैम के अलावा वह करियर में अलग-अलग लेवल पर 43 खिताब जीत चुकी हैं।

शोएब ने इंस्टाग्राम बायो से हटाया था सानिया का नाम

सानिया मिर्जा और शोएब के बीच तलाक की खबरें पिछले एक साल चर्चा में थीं। इससे पहले, जुलाई में शोएब मलिक ने अपने इंस्टाग्राम बायो में बदलाव किया था। शोएब ने सानिया मिर्जा का नाम अपने बायो से हटा दिया था।

शोएब ने पहले अपने बायो में सानिया मिर्जा को मेंशन करते हुए लिखा था 'हसबैंड टु ए सुपरवुमन'। उन्होंने बाद में यह लाइन अपने बायो से हटा दी। इसकी जगह लिखा- लिव अनब्रोकन।

मलिक ने 2021 में खेला था आखिरी मैच

शोएब मलिक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करने के बाद 2001 में टेस्ट और 2006 में टी-20 डेब्यू भी किया। 2019 में उन्होंने टेस्ट से रिटायरमेंट की घोषणा की। उनके नाम टेस्ट में 1898, वनडे में 7534 और टी-20 में 2435 रन हैं।

2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में शोएब पाकिस्तान से खेले, जिसमें टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच टी-20 के रूप में 20 नवंबर 2021 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला। उन्होंने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है।

आयशा सिद्दीकी से हुई थी शोएब की पहली शादी

मलिक ने तीसरी बार शादी की। उनकी पहली शादी 2002 में भारत के हैदराबाद की मॉडल आयशा सिद्दीकी से हुई। जिनसे 2010 में तलाक लेने के बाद शोएब ने सानिया मिर्जा से दूसरा निकाह किया। दोनों का रिलेशन 14 साल चला और अब उन्होंने पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से तीसरी शादी भी कर ली।


...

जूनियर पहलवानों का साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के खिलाफ प्रदर्शन

भारतीय कुश्ती महांसघ (WFI) को निलंबित करने को लेकर बुधवार (3 जनवरी) को नया मोड़ सामने आया. डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने को लेकर जूनियर पहलवानों ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू किया. प्रदर्शनकारी पहलवानों ने कहा कि कुश्ती महासंघ का निलंबन दस दिन में वापस नहीं होता है तो वो अपना अर्जुन अवॉर्ड जैसे पुरस्कार वापिस कर देंगे. 

जूनियर पहलवानों ने कहा कि डब्ल्यूएफआई के निलंबन से उनका एक साल खराब हो रहा है. पहलवानों ने इसके लिए बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर प्रदर्शन करने वालों में मुख्य चेहरा रहे दिग्गज पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को जिम्मेदार ठहराया. 

दरअसल, हाल ही में डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष पद पर बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह को चुना गया था. इसको लेकर पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने मोर्चा खोल दिया था. फिर संजय सिंह के चुने जान के तुरंत बाद राष्ट्रीय अंडर 15 और अंडर 20 चैम्पियनशिप कराने का फैसला किया गया. इसके बाद खेल मंत्रालय ने महासंघ को निलंबित कर दिया और ये टूर्नामेंट भी रद्द हो गया. 

क्या कहा?

मुजफ्फरनगर स्टेडियम के कोच प्रदीप कुमार ने कहा कि एक तरफ सिर्फ तीन पहलवान है और दूसरी तरफ लाखों हैं. उन्होंने देश के लाखों पहलवानों का कैरियर खराब कर दिया.  प्रदीप ने कहा ,‘‘वे कहते आ रहे हैं कि उनकी लड़ाई महिला और जूनियर पहलवानों के लिये हें लेकिन उन्होंने लाखों के कैरियर बर्बाद कर दिया.  उनका प्रदर्शन डब्ल्यूएफआई में शीर्ष पद पाने के लिए हैं. एक बार ऐसा होने पर उनका सारा प्रदर्शन बंद हो जायेगा.’’

आर्य समाज अखाड़े के विवेक मलिक ने कहा, ‘'इन जूनियर पहलवानों का पूरा एक साल खराब हो गया. नये डब्ल्यूएफआई ने इन पहलवानों के भले के लिये फैसला लिया था जो जिला या प्रदेश स्तर की स्पर्धा भी नहीं खेल सके हैं.’’

दिग्गज पहलवानों ने क्या किया?

भारतीय कुश्ती महांसघ का चीफ संजय सिंह के चुने जाने के बाद पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती से सन्यांस लेने का ऐलान किया था. वहीं विनेश फोगाट ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस करने की घोषणा की है.

इसके अलावा बजरंग पूनिया ने पीएम मोदी को लेटर लिखते हुए पद्मश्री वापस करने को कहा था. पूनिया जब पद्मश्री को पीएम मोदी से मिलकर उन्हें लौटाने जा रहे थे तो उन्हें पुलिस ने रोक लिया था. इसके बाद पूनिया ने फुटपाथ पर पद्मश्री छोड़ दिया था.



...

भिवानी की बेटी ने दिल्ली के लिए जीता सिल्वर पदक

मिनी क्यूबा कहे जाने वाले हरियाणा (Haryana) के जिला भिवानी की बेटी मुस्कान ने दुबई में हुई एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत कर देश का गौरव बढ़ाया है. विजेता बॉक्सर (Boxer) बेटी का भिवानी पहुंंचने पर भव्य स्वागत किया गया. मुस्कान और उनके कोच ने कहा कि अब अगला टार्गेट साल 2024 और 2028 में होने वाले ऑलंपिक में गोल्ड मेडल (Gold Medal) लाना है. मुस्कान ने 17 से 30 अगस्त तक दुबई में आयोजित एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 46 किलोग्राम भारवर्ग की प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीत कर देश का नाम रोशन किया है.

मुस्कान की इस जीत के साथ भिवानी पहुंंचने पर खेल प्रेमियों, परिजनों व स्थानीय लोगों ने सिर आंंखों पर बैठाया. मुस्कान और उनके कोच संदीप लंबोरिया का शहर में ढोल नगाड़ों व गाजे बाजे के साथ जुलूस निकाला गया. उन्हें फूलों व नोटों की मालाओं से लाद दिया गया. मुस्कान के पिता एक दुकानदार हैं जो अपनी बेटी की इस जीत पर गर्व जता रहे हैं.

मुस्कान ने बताया कि उसने उज़बेकिस्तान की बॉक्सर को हराकर सिल्वर मेडल जीता है, लेकिन गोल्ड आता तो कोच और भी ज़्यादा खुश होते. मुस्कान ने अपनी जीत का श्रेय अपने कोच व पिता को दिया, जिन्होंने हर कदम पर उनका साथ दिया. मुस्कान ने कहा कि वो आगे होने वाली हर चैंपियनशिप में गोल्ड लाएगी और उनका सपना एक दिन ऑलंपिक में गोल्ड लाने का है.

क्या बोले मुस्कान के कोच

मुस्कान के कोच संदीप लंबोरिया ने कहा कि वह बहुत मेहनती है. अब उनका अगला टार्गेट 2024 व 28 में होने वाले ओलंपिक खेल रहेंगे और मुस्कान जरूर गोल्ड लेकर आएगी. पिता कंवर सिंह अपनी बेटी पर नाज कर रहे हैं और कह रहे हैं कि सरकार मदद करे तो उनकी बेटी और आगे जाएगी व देश का नाम रोशन करेगी. हरियाणा का हर छोटा बड़ा खिलाड़ी देश में सब पर भारी पड़ रहा है. सरकार भी दिल खोल कर करोड़ों रुपये के इनाम दे रही है, लेकिन वो ईनाम ओलंपिक में जीत के बाद मिलते हैं. ओलंपिक में और ज़्यादा मेडल आएं, इसके लिए जरूरत है कि खिलाड़ियों को शुरुआत से मदद की जाए, ताकि कोई खिलाड़ी आर्थिक तंगी के चलते खेल से वंचित ना हो.


...

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद भारत को एक और झटका

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया को इस हार के बाद एक और मुश्किल का सामना करना पड़ा. आईसीसी ने भारतीय टीम पर जुर्माना लगाया है. टीम इंडिया पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगा है. भारतीय टीम ने हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो पॉइंट्स भी गंवाए हैं.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन में खेला गया. इस मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने दो ओवर कम फेंके. इस वजह से टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2 पॉइंट्स काटे गए हैं. इसके साथ ही आईसीसी ने 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है. एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड ने भारत को लक्ष्य से दो ओवर पीछे रहने के बाद यह सजा दी.

आईसीसी के नियमों के मुताबिक अगर टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंक पाती है तो यह स्लॉ ओवर रेट ऑफेंस माना जाता है. ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों पर हर ओवर के लिए 5 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 ओवर कम फेंके. इस वजह से उस पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया.

बता दें कि टीम इंडिया फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर है. भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार का काफी नुकसान हुआ है. उसे मैच फीस के साथ 2 पॉइंट्स भी गंवाए हैं. दक्षिण अफ्रीका टॉप पर है. वहीं पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड तीसरे और बांग्लादेश चौथे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वह पांचवें नंबर पर है.



...

कल से भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज होगी शुरू

 रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने जा रही है. इस सीरीज की शुरुआत कल यानी 26 दिसंबर से होने वाली है. साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया ने 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलने के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने की पूरी तैयारी कर ली है.

रोहित की कप्तानी में होगा कमाल?

वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार के बाद रोहित शर्मा पहली बार मैदान पर उतरेंगे, और कप्तानी करेंगे. इस बार भी रोहित शर्मा के कप्तानी की कड़ी परीक्षा होने वाली है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका में कभी वनडे सीरीज नहीं जीती है. रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव जैसे महान कप्तानों के नेतृत्व में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने गई है, लेकिन कोई भी कप्तान भारत को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जिता सका.

ऐसे में रोहित शर्मा में साउथ अफ्रीका में होने वाली यह टेस्ट सीरीज किसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी से कम मुश्किल परीक्षा नहीं है. अगर भारतीय क्रिकेट टीम 2 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में मेज़बान टीम साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो रोहित शर्मा भारत के पहले कप्तान होंगे, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई हो. ऐसे में यह जीत निश्चित तौर पर वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार पर एक मरहम लगाने का काम करेगी.

साउथ अफ्रीक में खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन 

1992 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई

1996-97 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-0 से टेस्ट सीरीज हराई

2001-02 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई

2006-07 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई

2010-11 में साउथ अफ्रीका और भारत की सीरीज 1-1 से ड्रॉ हुई

2013-14 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से टेस्ट सीरीज हराई

2017-18 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई

2021-22 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई

इन सभी सीरीज में से सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है कि भारत ने साउथ अफ्रीका में खेले गए टेस्ट सीरीज को ड्रॉ किया हो. अब देखना होगा कि रोहित शर्मा वो काम कर पाएंगे या नहीं, जो भारत के कई दिग्गज कप्तान भी साउथ अफ्रीका जाकर नहीं कर पाए.


...