ऋषभ पंत को मिला बेस्ट फील्डर का मेडल

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के मैच में शानदार विकेट कीपिंग करने वाले ऋषभ पंत को बेस्ट फील्डर का मेडल दिया गया। यह मेडल भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने उन्हें पहनाया। इस दौरान उन्होंने टीम के ओवरऑल प्रदर्शन और ऋषभ पंत के कम बैक की प्रशंसा की। आयरलैंड के खिलाफ हुए पिछले मैच में अर्शदीप सिंह को यह मेडल मिला था।

दरअसल, न्यूयॉर्क के नसाउ स्टेडियम में हुए भारत-पाकिस्तान मैच में भारत ने दो विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद मैदान पर उतरे ऋषभ पंत ने 31 गेंदो में 42 रन की पारी खेलकर टीम को 119 के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। दूसरी इनिंग में ऋषभ ने लाजवाब फील्डिंग की उन्होंने फखर जमान, इमाद वसीम और शादाब खान के कैच लपके। इस परफॉर्मेंस के चलते उन्हें बेस्ट फील्डर का मेडल मिला।

यह पंत की मेहनत ही है जिसकी वजह से वे वापसी कर सके- शास्त्री

मेडल देने के बाद रवि शास्त्री ने कहा- जब मैंने ऋषभ के एक्सीडेंट के बारे में सुना था, तो मेरे आंखों में आंसू थे। हॉस्पिटल में जब मैंने उसे देखा तो हालात बहुत खराब थे। यह उनकी मेहनत ही है जिसकी वजह से वे वापसी कर सके और भारत-पाक जैसे बड़े मुकाबले में शानदार गेम दिखा सके। ऋषभ की बेहतरीन बल्लेबाजी की काबिलियत के बारे में सब जानते हैं। लेकिन, जिस तरह से उन्होंने विकेटकीपिंग और फील्डिंग की वो ऋषभ की मेहनत को दर्शाता है।

अपना सबसे छोटा टोटल डिफेंड कर जीता भारत

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक के हाइवोलटेज मुकाबले में भारत ने आपना सबसे छोटा डिफेंड किया। टीम ने पहले खेलते हुए 120 रन का टारगेट दिया। जवाब में जस्प्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना सकी और भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप का अपना दूसरा मैच 6 रन से जीता।

पॉजिटिव माहौल बनाने के लिए दे रहे मेडल

वनडे वर्ल्ड कप की तर्ज पर इस टी-20 वर्ल्ड कप में भी BCCI की ओर से मैच के बेस्ट फील्डर को एक मेडल दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को यह मेडल मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में दिया जाता है। ये ICC का कोई ऑफिशियल फील्डर का अवॉर्ड नहीं है, लेकिन टीम इंडिया में पॉजिटिव माहौल बनाने के लिए BCCI ने इसे वनडे वर्ल्ड कप से शुरू किया था।


...

T20 World Cup 2024 से पहले ऑस्ट्रेलिया का हिट शो, जैम्पा-हेजलवुड के बाद चमके वॉर्नर; 10 ओवर में खेल हुआ खत्म

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के आगाज में तीन दिन का समय बाकी रहता है। इस मेगा इवेंट से पहले सभी टीमें वार्म-अप मैच खेल रही है। 27 मई से 1 जून तक अमेरिका, त्रिनिदाद और टोबैगो में वार्म-अप मैच खेले जा रहे है। 28 मई 2024 को ऑस्ट्रेलिया और नामीबिया के बीच वार्म-अप मैच खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। कंगारू टीम ने अपने पूरे खिलाड़ियों के बिना ही वार्म-अप मैच अपने नाम किया।

T20 WC 2024 से पहले वार्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया ने नामीबिया को रौंदा

दरअसल, टी20 विश्व कप 2024 से पहले ऑस्ट्रेलिया और नामीबिया के बीच त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल कर नामीबिया को धूल चटाई। मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

पहले बैटिंग करते हुए नामीबिया की शुरुआत खराब रही। दूसरी गेंद पर ही नामीबिया ने माइकल वान के रूप में पहला विकेट गंवाया। वह इस दौरान अपना खाता तक नहीं खोल सके। इसके बाद नामीबिया की टीम लगातार विकेट गंवाती गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड और एडम जैम्पा ने शानदार गेंदबाजी की और नामीबिया के बैटर्स को ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिकने दिया। नामीबिया की तरफ से जैन ग्रीन के बल्ले से सबसे ज्यादा 38 रन निकले। वहीं, मलान ने 18 रन की पारी खेली।

AUS vs NAM Warm Up Match: ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में लक्ष्य किया हासिल

नामीबिया द्वारा मिले 123 रन का लक्ष्य करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। मिचेल मार्श 14 गेंदों में 18 रन बनाकर रन आउट हुए, लेकिन इसे बाद डेविड वॉर्नर ने टीम की पारी को संभालने की जिम्मेदारी उठाई। डेविड वॉर्नर ने 21 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी खेली, जिसमें कुल 6 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 257 का रहा। उनके अलावा टिम डेविड के बल्ले से 23 रन निकले, जिसमें 3 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। मैथ्यू वेड ने अंत तक वॉर्नर के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य हासिल करने में मदद की। मैथ्यू वेड ने 5 गेंदों में 12 रन की नाबाद पारी खेली।

AUS vs NAM: एंड्रयू मैकडोनाल्ड और जॉर्ज बैली बतौर सबस्ट्रयूट फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे

बता दें कि पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल के आईपीएल खेलने में व्यस्त होने के चलते उन्होंने वार्म-अप मैच नहीं खेला। उन्हें टी20 विश्व कप से पहले वार्म-अप मैच के लिए आराम दिया गया है। ऐसे में वार्म-अप मैच में खिलाड़ियों की कमी होने के चलते चीफ सेलेक्टर और पूर्व कप्तान जॉर्ज बैली और हेड कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने फील्डिंग की। एंड्रयू बतौर सब्स्ट्यूट ऑस्ट्रेलिया के लिए फील्डिंग करने उस वक्त आए, जब कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।


...

T20 World Cup 2024 के लिए अमेरिका रवाना हुई राजस्‍थान रॉयल्‍स की 'तिकड़ी

राजस्‍थान रॉयल्‍स की तिकड़ी युजवेंद्र चहल, आवेश खान और यशस्‍वी जायसवाल सोमवार को मुंबई से अमेरिका के लिए रवाना हुए। राजस्‍थान रॉयल्‍स का आईपीएल 2024 के दूसरे क्‍वालीफायर में सफर समाप्‍त हुआ, जहां उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। आरआर के खिलाड़‍ियों ने अमेरिका रवाना होने से पहले छोटा ब्रेक लिया।

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन ने अलग से न्‍यूयॉर्क की उड़ान भरी और इसकी जानकारी ने उन्‍होंने अपने फैंस को सोशल मीडिया के जरिये दी। पता हो कि यह सभी खिलाड़ी न्‍यूयॉर्क पहुंचने वाले दूसरे जत्‍थे का हिस्‍सा रहे। वैसे, कप्‍तान रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ी पहले ही न्‍यूयॉर्क पहुंच चुके हैं।

भारत से खिताब की उम्‍मीद

बता दें कि भारतीय टीम आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को करेगी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इससे पहले 1 जून को टीम इंडिया बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना एकमात्र अभ्‍यास मैच खेलेगी।

राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रदर्शन

आईपीएल 2024 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के प्रदर्शन पर गौर करें तो पहले हाफ में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरे हाफ में उसके प्रदर्शन में गिरावट दिखी। संजू सैमसन की अगुवाई वाली रॉयल्‍स को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन आखिरी के मैचों में टीम बेपटरी हुई। फिर दूसरे क्‍वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 36 रन से मिली शिकस्‍त के साथ उसका सफर समाप्‍त हुआ।

भारत का टी20 वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वाड

रोहित शर्मा (कप्‍तान), विराट कोहली, यशस्‍वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उप-कप्‍तान), शिवम दुबे, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्‍मद सिराज।


...

Shah Rukh Khan ने KKR के चैंपियन बनते ही लगाए 'CSK-CSK' के नारे

आईपीएल 2024 के फाइनल मैच कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। 12 साल बाद चेन्नई के मैदान पर केकेआर ने एक बार फिर से आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने इसी मैदान (चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम) में सीएसके को फाइनल में हराकर आईपीएल में अपना पहला खिताब जीता था।.

इसके 10 साल बाद आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता की टीम ने ये ट्रॉफी अपने नाम की। केकेआर के चैंपियन बनते ही टीम के सह-मालिक शाहरुख खान काफी खुश नजर आए, लेकिन उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह जीत के बाद फैंस के साथ मिलकर सीएसके-सीएसके के नारे लगा रहे हैं।

Shah rukh Khan ने KKR के चैंपियन बनने के बाद फैंस के साथ लगाए ‘CSK-CSK’ के नारे

दरअसल, केकेआर की जीत के बाद जब शाहरुख खान स्टेडियम का चक्कर लगाकर फैंस को सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद कह रहे थे तो उस वक्त स्टेडियम में बैठे फैंस सीएसके-सीएसके के नारे लगाने लगे। सीएसके-सीएसके नारे को सुनने के बाद भी शाहरुख खान नाराज नहीं हुए और वह उन फैंस के साथ मिलकर सीएसके-सीएसके के नारे लगाने लगे। उनका ये अंदाज फैंस को काफी पसंद आ रहा है।

उनका वीडियो अब आग की तरह इंटरनेट पर फैल रहा है। वायरल वीडियो में एक यूजर ने रिएक्ट किया कि किंग खान ने तो दिल जीत लिया। दूसरे यूजर ने लिखा कि उन्हें अच्छे से पता है कि चेपॉक का मैदान सीएसके के लिए है और लोगों को सीएसके का नाम सुनना पसंद है, हालांकि सीएसके फाइनल में नहीं पहुंच पाई।

KKR के IPL Trophy जीतते ही किंग खान ने पत्नी गौरी को किया KISS

आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला जैसे ही कोलकाता की टीम ने अपने नाम किया वैसे ही शाहरुख खान ने अपनी पत्नी गौरी खान को सबसे पहले गले लगाया और फिर उन्हें किस कर लिया। शाहरुख ने काफी देर तक गौरी को सीने से लगाकर रखा। केकेआर का 10 साल बाद खिताब जीतने के बाद शाहरुख खान और गौरी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस कपल के बच्चे अब्राहम, आर्यन और सुहाना भी मैदान पर मौजूद थे।


...

स्टेडियम में ही भिड़ गए RCB और CSK के फैंस, जमकर चले लात घूसे- वीडियो हो रहा वायरल

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का खुमार पिछले कई हफ्तों से लोगों पर चढ़ा है, अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट करने के लिए लोग कुछ भी कर रहे हैं. अक्सर आईपीएल के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो जाते हैं. इसी बीच एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स के फैंस आरसीबी के एक फैन के साथ भिड़ते दिख रहे हैं. वीडियो मैच के दौरान स्टेडियम के अंदर का है, जिसमें देखा जा सकता है कि मामला हाथापाई तक पहुंच गया. 

जोश में दिखे आरसीबी के फैंस

दरअसल आईपीएल में प्लेऑफ की लड़ाई में आरसीबी ने सीएसके को हरा दिया और खुद प्लेऑफ में जगह बना ली थी. इसके बाद से ही आरसीबी के फैंस काफी खुश थे और सीएसके फैंस को चिढ़ा रहे थे, इसके कई वीडियो भी वायरल हुए. अब आरसीबी के प्लेऑफ वाले मैच में कुछ सीएसके फैंस भी पीली जर्सी पहनकर पहुंचे थे, हालांकि ये मैच केकेआर के साथ था. जिसे आरसीबी जीत नहीं पाई. 

एक दूसरे पर टूट पड़े लोग

स्टेडियम में मैच के दौरान सीएसके की जर्सी पहने हुए कुछ लोगों की बहस आरसीबी के फैंस के साथ शुरू हो गई, बहस इतनी ज्यादा बढ़ गई कि ये लोग आमने-सामने आ गए और फिर एक दूसरे पर घूसे बरसाने लगे. वहां मौजूद लोगों और पुलिस ने बीच बचाव किया और दोनों टीमों के फैंस को अलग किया. इस लड़ाई को देखने के लिए वहां मौजूद सभी लोग खड़े हो गए, काफी देर तक ये पूरा हंगामा चलता रहा. वहां मौजूद लड़कियां स्टेडियम में इस तरह की लड़ाई से काफी हैरान नजर आईं. 

वीडियो पर जमकर हो रहे कमेंट

सोशल मीडिया पर आईपीएल की टीमों के लिए लड़ते इन फैंस का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. लोग वीडियो को लेकर जमकर कमेंट्स भी कर रहे हैं, कुछ लोग आरसीबी फैंस के समर्थन में बात कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग चेन्नई के समर्थकों का साथ दे रहे हैं. हालांकि ज्यादातर लोग ये कह रहे हैं कि सिर्फ एक गेम के लिए ऐसी लड़ाई करना ठीक नहीं है.


...

पीवी सिंधू ने 452वीं जीत दर्ज करके रचा इतिहास, वर्ल्‍ड नंबर-6 को कड़े मुकाबले में मात देकर सेमीफाइनल में की एंट्री

भारत की स्‍टार महिला शटलर पीवी सिंधू ने शुक्रवार को मलेशिया मास्‍टर्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सिंधू ने शीर्ष वरीय चीन की हान यू को संघर्षपूर्ण मुकाबले में मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की की। दो बार की ओलंपिक मेडलिस्‍ट सिंधू ने कड़े मैच में हान यू को 21-13, 14-21, 21-12 के अंतर से मात दी।

पीवी सिंधू अब सेमीफाइनल में सिंगापुर की पुतरी कुसुमा वर्दानी और थाईलैंड की बुसानन ओंगबांरंगफान की विजेता से भिड़ेंगी। याद हो कि सिंधू ने सिम यू जिन को 21-13, 12-22, 21-14 से मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। सिंधू अपनी विजयी लय चीनी शटलर के खिलाफ बरकरार रखने में कामयाब रहीं।

महान भारतीय शटलर सिंधू

पीवी सिंधू ने हान यू को मात देकर अपने करियर की 452वीं जीत दर्ज की और इतिहास रच दिया। सिंधू ने किसी भी भारतीय शटलर से ज्‍यादा जीत दर्ज की। पीवी सिंधू आधिकारिक रूप से भारत की सर्वश्रेष्‍ठ शटलर बन गई हैं।

विश्‍व में 15वीं रैंकिंग वाली सिंधू का ध्‍यान बीडब्‍ल्‍यूएफ खिताब जीतने पर है, जो आखिरी बार उन्‍होंने 2022 में जीता था। बता दें कि सिंधू ने वर्ल्‍ड नंबर-6 हान यू के खिलाफ मैच में शानदार शुरुआत की और पहला गेम 21-13 से अपने पक्ष में किया। पहले गेम में सिंधू को हान यू को शिकस्‍त देने में ज्‍यादा तकलीफ नहीं हुई। इसके बाद चीनी शटलर ने अपने चिर-परिचित अंदाज में दमदार वापसी की और दूसरा गेम 14-21 के अंतर से जीता।

पेरिस ओलंपिक्‍स में सिंधू से उम्‍मीदें

दूसरे गेम में सिंधू के हाल देखकर लग रहा था कि वो कहीं मैच नहीं हार जाएं। मगर भारतीय शटलर ने तीसरे गेम में जोरदार वापसी की और हान यू को 21-12 के अंतर से हरा दिया। सिंधू की कोशिश हर हाल में मलेश‍िया मास्‍टर्स खिताब जीतने पर होगी, जिससे उनका विश्‍वास लौट आए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सिंधू को इस साल पेरिस ओलंपिक्‍स में भाग लेना है और देश को उनसे पदक की उम्‍मीदें हैं।


...

IPL 2024 फाइनल के लिए KKR ने तैयार किया 'मास्‍टर प्‍लान', क्‍वालीफायर जीतते ही कप्तान श्रेयस अय्यर ने किया खुलासा

कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2024 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की। केकेआर ने बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा मैच में 8 विकेट से पटखनी देकर चौथी बार आईपीएल फाइनल में प्रवेश किया। जीत से उत्‍साहित कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि उनकी टीम फाइनल में भी अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देगी।

बता दें कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर खेले गए पहले क्‍वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 19.3 ओवर में 159 रन पर ढेर हो गई। जवाब में केकेआर ने 13.4 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

केकेआर के कप्‍तान का बयान

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टीम के प्रयास की तारीफ की और कहा कि सभी ने बखूबी अपनी जिम्‍मेदारी निभाई। मैच के बाद श्रेयस ने कहा, ''बहुत खुश हूं। सभी ने अपनी जिम्‍मेदारी बखूबी निभाई। हम एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य की यात्रा कर रहे थे। हम पहले जो हुआ, उसके बारे में नहीं सोच रहे हैं। हम बस इतना सोच रहे हैं कि आज के मैच में क्‍या बड़ा कर सकते हैं।''

उन्‍होंने आगे कहा, ''मेरे ख्‍याल से सभी खिलाड़‍ियों ने मौके को देखते हुए अपनी जिम्‍मेदारी समझी और शानदार प्रदर्शन किया। एक समय हम 9 रन प्रति ओवर खर्च कर रहे थे, लेकिन फिर जिस तरह वापसी की, वो शानदार थी। सभी गेंदबाजों का बर्ताव था कि वापसी करने पर विकेट लेना है, जो कि महत्‍वपूर्ण है।''

फाइनल में धमाके की उम्‍मीद

श्रेयस अय्यर ने कहा कि केकेआर की टीम में कोई भी अपनी जगह को हल्‍के में नहीं ले रहा है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि फाइनल में भी टीम अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करेगी। केकेआर के कप्‍तान ने वेंकटेश अय्यर के साथ अपनी 97 रन की अविजित साझेदारी के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि वो उनकी तमिल भाषा समझ रहे थे, लेकिन बोल नहीं पा रहे थे।

अय्यर ने कहा, ''जब आपके पास गेंदबाजी में विभिन्‍नताएं हैं तो दिक्‍कत नहीं। हमारे गेंदबाज अपनी तकनीक के पक्‍के हैं। किसी ने चीजों को हल्‍के में नहीं लिया और उम्‍मीद है कि फाइनल में यही लय जारी रखेंगे। गुरबाज ने वापसी करके हमें मजबूत शुरुआत दिलाई। सुनील नरेन लय में हैं। हम आएं और सुनिश्चित किया कि मैच खत्‍म करें। हमारे लिए जरूरी है पल का आनंद उठाएं।''


...

T20 World Cup से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, चोट का शिकार हुए अंग्रेज कप्तान जोस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान आईपीएल प्लेऑफ से पहले अपने देश लौट चुके हैं. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी. लेकिन इस सीरीज से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर चोट का शिकार हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में जोस बटलर को बाहर बैठना पड़ सकता है. लेकिन सवाल है कि क्या टी20 वर्ल्ड कप तक जोस बटलर फिट हो पाएंगे? अगर जोस बटलर जोस टी20 वर्ल्ड कप के लिए उपलब्ध नहीं हुए तो इंग्लैंड टीम के लिए बड़ा झटका होगा.

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में जोस बटलर के खेलने पर संस्पेश...

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच 22 मई को खेला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जोस बटलर पहले मैच में खेल नहीं पाएंगे. साथ ही इस बात के आसार बेहद कम हैं कि जोस बटलर इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में खेल पाएंगे. हालांकि, अब तक जोस बटलर के चोट पर अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बताते चलें कि पिछले दिनों आईपीएल के बीच जोस बटलर टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर अपने देश लौट गए. संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए जोस बटलर का प्लेऑफ से पहले इंग्लैंड लौटना बड़ा झटका माना जा रहा है. वहीं, अब इस दिग्गज बल्लेबाज के चोटिल होने की खबर सामने आ रही है.

इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज का शेड्यूल क्या है?

बताते चलें कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 4 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज का पहला टी20 22 मई को हेडिंग्ले में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 25 मई को एजबेस्टन में आमने-सामने होगी. जबकि इस सीरीज का तीसरा टी20 28 मई को कार्डिफ में खेला जाना है. वहीं, इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज का आखिरी टी20 30 मई को लंदन में खेला जाएगा. इसके बाद इंग्लैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका रवाना होगी. लेकिन इससे पहले जोस बटलर की चोट इंग्लैंड की परेशानियों में इजाफा करने वाला है.


...

एमएस धोनी के IPL रिटायरमेंट पर आया बड़ा अपडेट

एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे सफल कप्तान रहे. धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने कुल पांच आईपीएल ट्रॉफी जीतीं. लेकिन इस सीज़न यानी आईपीएल 2024 में धोनी ने चेन्नई की कमान नहीं संभाली. धोनी की जगह युवा बल्लेबाज़ रुतुराज गायकवाड़ सीएके की कमान संभालते हुए दिखाई दिए थे. गायकवाड़ की कप्तानी में चेन्नई प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी. अब इस बीच धोनी के आईपीएल रिटायरमेंट पर बड़ा अपडेट सामने आया है. 

चेन्नई ने आईपीएल 2024 का आखिरी मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम को हार झेलनी पड़ी थी. इस मैच के बाद तमाम पूर्व क्रिकेटर्स और एक्सपर्ट्स ने कहा था कि यह धोनी का आखिरी आईपीएल मैच था. हालांकि धोनी ने आईपीएल संन्यास पर कोई बयान नहीं दिया. लेकिन अब माही के रिटायरमेंट से जुड़ा बड़ा अपडेट आया है. 

 धोनी ने चेन्नई में किसी को भी नहीं बताया कि वह संन्यास ले रहे हैं. धोनी ने मैनेजमेंट को बताया कि वह आखिरी फैसला लेने से पहले कुछ महीनों का इंतज़ार करेंगे.

इस रिपोर्ट के मुताबिक यही कहा जा सकता है कि धोनी अगले सीज़न में भी नज़र आ सकते हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि धोनी अगले सीज़न में चेन्नई की जर्सी में नज़र आते हैं या फिर उससे पहले ही वह क्रिकेट को अलविदा कह देते हैं. 

2023 में चेन्नई ने धोनी की कप्तानी में जीता था खिताब

गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले सीज़न यानी आईपीएल 2023 में एमएस धोनी की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीता था. 2023 में चेन्नई की जीत के बाद माना जा रहा था कि धोनी क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और फैंस को तोहफा देते हुए आईपीएल 2024 में वापसी की. धोनी ने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन उन्होंने आईपीएल खेलना जारी रखा. 


...

भारत की दीप्ती जीवनजी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर जीता गोल्ड, पैरा एथलेटिक्स में लहराया तिरंगा

भारत की दीप्ती जीवनजी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में गोल्ड मेडल जीत लिया. दीप्ती जीवनजी ने टी-20 में 400 मीटर की दौड़ में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. उन्होंने 400 मीटर की दौड़ 55.07 सेकेंड में पूरी की. दीप्ति ने अमेरिकी एथलीट ब्रेना क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने पेरिस में हुए वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बनाया था. 

अमेरिका की ब्रेना क्लार्क ने पेरिस की वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 55.12 सेकेंड का रिकॉर्ड कायम किया था, जो अब टूट गया. पेरिस में तुर्की की आयसेल ओन्डर ने 55.19 सेकेंड में और इक्वाडोर की लिजानशेला एंगुलो ने 56.68 सेकेंड में रेस खत्म की थी. आयसेल ओन्डर दूसरे और लिजानशेला एंगुलो तीसरे पायदान पर रही थीं. 

दीप्ति ने इससे पहले बनाया था एशियाई रिकॉर्ड  

इससे पहले दीप्ति जीवनजी ने रविवार को हुए हीट में 56.18 सेकेंड का वक़्त लेकर फाइनल में जगह पक्की की थी. उन्होंने 56.18 सेकेंड के साथ एशियाई रिकॉर्ड कायम किया था. लेकिन अब दीप्ति ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड भारत की झोली में डाल दिया. दीप्ति ने 20 साल की उम्र में पहला वर्ल्ड टाइटल जीता. उन्होंने 2022 में दौड़ना शुरू किया था. 

भारत की झोली में आ चुके हैं चार मेडल

बता दें कि वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में अब तक भारत की झोली में कुल चार मेडल आ चुके हैं. दीप्ति ने भारत को पहला गोल्ड दिलवाया. इससे पहले 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल आए थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि भारत की झोली में कुल कितने मेडल आ पाते हैं. 

गौरतलब है कि वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 की शुरुआत 17 मई, शुक्रवार से हुई थी. चैंपियंशिप का अंत 25 मई, शनिवार को होगा. 


...