छात्राओं व शिक्षिकाओं को तंग करने व फर्जी फोटो ऑनलाइन अपलोड करने के मामले में छात्र गिरफ्तार

नयी दिल्ली : दिल्ली के एक प्रतिष्ठित स्कूल की छात्राओं और शिक्षिकाओं का पीछा करने और उनकी फर्जी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालने के आरोप में बिहार से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के छात्र को गिरफ्तार किया गया है।


पटना निवासी महावीर (19) आईआईटी-खगड़कपुर से बीटेक कर रहा है। पुलिस के मुताबिक, उसने उत्तरी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित स्कूल की 50 से अधिक छात्राओं और शिक्षिकाओं को परेशान किया है।


उन्होंने बताया कि महावीर फर्जी कॉलर आईडी का इस्तेमाल करता था और पीड़िताओं से ‘विर्जुअल नंबर’ से व्हाट्सऐप पर संपर्क करता था। अपनी पहचान छुपाने के लिए वह आवाज़ बदलने वाली ऐप का भी इस्तेमाल करता था।


पुलिस ने बताया कि वह पीड़िताओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी प्रोफाइल बनाता था और उनपर छात्राओं की छेड़छाड़ की गई तस्वीरों को अपलोड करता था।


‘साइबर स्टॉकिंग’ (इंटरनेट पर पीछा करने) को लेकर बुधवार को स्कूल प्रशासन से शिकायत मिलने के बाद मामला सामने आया।


शिकायत के मुताबिक, आरोपी ने सोशल मीडिया पर नाबालिग लड़कियों का पीछा किया और उन्हें वाट्सएप पर मैसेज भेजे। उसने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय नंबरों से शिक्षिकाओं को फोन किया और उन्हें परेशान किया।


शिकायत में कहा गया है कि आईआईटी का छात्र उन व्हाट्सऐप ग्रुप में शामिल हो गया जो ऑनलाइन कक्षाओं के लिए बनाए गए हैं।


उसमें कहा गया है कि कई छात्राओं की तस्वीरों से छेड़छाड़ कर उन्हें सोशल मीडिया पर डाला गया है। उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) सागर सिंह कालसी ने बताया कि सिविल लाइंस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 354-डी (पीछा करने) के तहत मामला दर्ज किया गया था और जिले की साइबर प्रकोष्ठ इकाई की मदद ली गई और बाद में मामले में पोक्सो अधिनियम और आईटी अधिनियम की संबंधित धाराएं प्राथमिकी में शामिल की गईं।


पुलिस ने जांच के तहत स्कूली छात्राओं, उनके अभिभावकों और शिक्षिकों से पूछताछ की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने 33 ‘व्हाट्सऐप विर्चुअल नंबरों’, पांच इंस्टाग्राम प्रोफाइल और फर्जी कॉलर आईडी का इस्तेमाल करके की गई कई कॉल की पहचान कर ली।


डीसीपी ने बताया कि इसके बाद आरोपी की पहचान महावीर के तौर पर हुई और उसके बिहार के पटना में होने का पता चला जहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 






...

युवती की फोटो से छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोपी युवकों के खिलाफ मामला दर्ज

शाहजहांपुर (उप्र) : उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के एक गांव में रहने वाले दो युवकों ने कथित रूप से एक युवती की फोटो से छेड़छाड़ कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि युवती की शिकायत पर आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया है।


पुलिस अधीक्षक (एसपी), नगर संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि थाना सदर बाजार अंतर्गत एक गांव में रहने वाली 22 वर्षीय युवती ने शिकायत की कि गांव के ही दबंग युवकों ने उसकी फोटो खींच ली। आरोपियों ने फोटो से छेड़छाड़ कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया और पीड़िता को ब्लैकमेल कर वे कई बार रकम ऐंठ चुके हैं।


अधिकारी ने दर्ज रिपोर्ट के हवाले से बताया कि युवती को आरोपियों अवधेश कुमार तथा सर्वजीत ने धमकी दी कि अगर उसकी बात नहीं मानी तो वे उसकी आपत्तिजनक फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देंगे। पीड़िता ने पुलिस कार्यालय में पत्रकारों को बताया कि गांव के ही इन दबंग युवकों के चलते उसने परास्नातक के द्वितीय वर्ष में प्रवेश नहीं लिया। वह छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने जाती थी, लेकिन आरोपियों के डर से उसने वह भी छोड़ दिया है तथा अब वह अपना घर छोड़कर रिश्तेदार के यहां रह रही है।


पुलिस ने आरोपी अवधेश कुमार तथा सर्वजीत के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।



...

छात्राओं को भेजे जा रहे अश्लील मैसेज व वीडियो

मुरादनगर : दिल्ली मेरठ मार्ग पर गांव दुहाई स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज में हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं के मोबाइल पर किसी असामाजिक तत्व द्वारा अश्लील वीडियो व फोटो भेजने का मामला सामने आया है। कॉलेज प्रबंधन ने इस मामले में एक छात्रा को हॉस्टल से निलम्बित भी किया है। कॉलेज के डायरेक्टर की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दिल्ली मेरठ मार्ग गांव दुहाई में एक्सप्रेसवे पुल के पास स्थित एक इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में बने हॉस्टल में छात्राएं रहती हैं। बताया जा रहा है कि दो फरवरी से कुछ छात्राओं के मोबाइल पर अश्लील वीड़ियो, फोटो व मैसेज आ रहे हैं। छात्राओं द्वारा इसकी शिकायत प्रबंधन से की तो उन्होंने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। इसके बाद छात्राओं ने महिला आयोग, मुख्यमंत्री पोर्टल व अन्य अधिकारियों को शिकायत भेजी है। शिकायत के बाद हरकत में आए कॉलेज प्रबंधन ने इसकी जांच की तो एक छात्रा पर शक हुआ और उसे हॉस्टल से निष्कासित कर दिया। थानाप्रभारी सतीश कुमार ने बताया कि कॉलेज के डायरेक्टर की तहरीर पर पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत आधा दर्जन से अधिक मोबाइल नंबर व एक छात्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। कॉलेज के चैयरमैन राकेश शर्मा ने बताया कि मामला काफी पुराना है। अब जाकर इस मामले में रिपोर्ट दर्ज हुई है।




...

गोवा के मुख्य सचिव से साइबर ठगी मामले में दो गिरफ्तार

बरेली (उप्र) : गोवा के मुख्‍य सचिव के बैंक खाते से साइबर ठगों द्वारा एक लाख रुपये निकालकर बरेली जिले के दो लोगों (ठगों) के खाते में स्थानांतरित किये जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने यहां दो लोगों को गिरफ्तार किया है।


बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण ने सोमवार को बताया कि दोनों आरोपियों के खाते में ठगी की रकम आई थी और इसी के जरिए उनकी पहचान हुई।


उन्होंने बताया कि गोवा की पुलिस ने बरेली के पुलिस अधिकारियों को बताया कि कुछ दिन पहले वहां के मुख्य सचिव परिमल राय की ईमेल आईडी हैक कर ली गई थी और उनके खाते से एक लाख रुपये बरेली जिले के धनतिया निवासी शिवकुमार व थाना हाफिजगंज के हरहरपुर मटकली निवासी गुलाम गौस के बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए।


सजवाण ने बताया कि रविवार की रात लोकेशन तलाशते हुए बरेली और गोवा पुलिस की संयुक्त टीम सीबीगंज पहुंची और उन्होंने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अब आरोपियों को ट्रांजिट रिमांड पर गोवा ले जाया जाएगा और इसके लिए अदालत में अर्जी दाखिल कर दी गई है।


पुलिस के अनुसार शिवकुमार ने स्वीकार किया कि वह दिल्ली में मौजूद नाइजीरियाई ठग गिरोह के लिए काम करता है और ऑनलाइन बैंकिंग में पारंगत होने के कारण गिरोह का सरगना उस पर ज्यादा भरोसा करता है।


शिवकुमार ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि गुलाम गौस को भी धंधे से जोड़ा गया था। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि उनके गिरोह के सदस्य मिलकर ईमेल हैक करने के बाद बैंक खाते की जानकारी जुटा लेते हैं और फिर ठगी करते हैं।




...

मोदी, योगी के खिलाफ अपशब्दों वाला वीडियो पोस्‍ट करने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

बलिया (उप्र) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विरुद्ध अपशब्दों से संबंधित वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सएप पर पोस्ट करने के मामले में पुलिस ने सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर शनिवार को दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर, फेसबुक व व्हाट्सएप पर गत 23 सितंबर को एक वीडियो पोस्ट किया गया जिसमें दो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विरुद्ध अपशब्दों का प्रयोग करते दिखाई दे रहे हैं। इस मामले में शुक्रवार को बांसडीह रोड थाना में थाना प्रभारी मंटू राम की तहरीर पर इसी थाना क्षेत्र के शेर (बड़की सेरिया) गांव के प्रकाश वर्मा व रमेश यादव के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता व सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में नामजद मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया कि दोनों लोगों ने वीडियो को गत 23 सितम्बर को ट्विटर, फेसबुक व व्हाट्सएप पर पोस्ट किया था। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने आज दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।





...

महिला के पीएफ खाते से निकाले 1.21 लाख रुपये

नोएडा : चार आरोपियों ने महिला के साथ धोखाधड़ी कर उनके पीएफ खाते से 1.21 लाख रुपये निकाल लिए। जब महिला को पता चला तो उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सेक्टर-39 थाने में शिकायत दी है।

पुलिस को दी शिकायत में अंजू देवी ने बताया कि वह परिवार के साथ सलारपुर कॉलोनी में रहती हैं। उनका पीएफ खाता है। महिला का आरोप है कि रवि कुशवाहा, आर्दश कुमार, नरेश यादव और संजू देवी ने उनके साथ धोखाधड़ी कर पीएफ खाते से 1.21 लाख रुपये निकाल लिए। कई दिनों बाद उनको धोखाधड़ी का पता चला। इसके बाद उन्होंने पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने शिकायत के आधर पर केस दर्ज जांच शुरू कर दी है।





...

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गूगल, यूट्यूब, केंद्र को महिला की आपत्तिजनक तस्वीरें हटाने का निर्देश दिया

नई दिल्ली :  दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए गूगल, यूट्यूब और दिल्ली पुलिस को एक विवाहित महिला की आपत्तिजनक तस्वीरों और वीडियो वाले लिंक तथा साइट को इंटरनेट से हटाने के कदम उठाने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने मामले पर सुनवाई की अगली तारीख 16 सितंबर तय करते हुए गूगल, यूट्यूब, केंद्र और दिल्ली पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ से तस्वीरें एवं वीडियो हटाने की मांग करने वाली महिला की याचिका पर जवाब देने का निर्देश दिया है। उच्च न्यायालय ने यह अंतरिम आदेश एक महिला की याचिका पर दिया है जिसमें उसने छद्म नामों से चल रही अश्लील वेबसाइट पर रोक लगाने का केंद्र को निर्देश देने की मांग की है। याचिका में कहा गया कि गूगल को यह निर्देश दिया जाए कि वह उसकी वेबसाइट पर महिला से जुड़ी किसी भी तरह की नग्नता वाली, यौन सामग्री वाली तथा छेड़छाड़ की गई तस्वीरों पर रोक लगाए। अदालत ने कहा, ‘‘गूगल एलएलसी, यू ट्यूब, केंद्र तथा दिल्ली पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ से यह उम्मीद की जाती है कि सुनवाई की अगली तारीख से पहले, याचिकाकर्ता की आपत्तिजनक तस्वीरों और वीडियो वाली साइट और लिंक को इंटरनेट से हटाने के लिए वे आवश्यक कदम उठाएंगे।’’ केंद्र सरकार के स्थायी अधिवक्ता अनुराग अहलुवालिया ने हलफनामा दायर करने के लिए कुछ समय की मांग करते हुए अदालत को आश्वासन दिलाया कि आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए कदम उठाए जाएंगे। गूगल एलएलसी और यूट्यूब की ओर से पेश अधिवक्ता ममता झा ने कहा कि यूट्यूब से संबंधित सभी यूआरएल हटा दिए गए हैं और दस चैनल पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। अदालत ने दिल्ली पुलिस को उसके साइबर प्रकोष्ठ के माध्यम से इस मामले में एक पक्षकार बना दिया है।






...

उप्र में ऑनलाइन ठगी के आरोप में गिरफ्तार

नोएडा : उत्तर प्रदेश पुलिस की साइबर अपराध शाखा की नोएडा की टीम ने फर्जी आईडी बनाकर ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन के माध्यम से ठगी करने वाले तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके पास से छह मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, दो फर्जी आधार कार्ड तथा दो डेबिट कार्ड बरामद किया है। पुलिस अधीक्षक (साइबर अपराध) डॉक्टर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि 19 मार्च को सुरेंद्र पाल सिंह निवासी मेरठ ने नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज करवाया था, कि गाजियाबाद /नोएडा क्षेत्र में अमेजॉन की कैंसिल प्रोडक्ट को पिकअप करने की उनकी एजेंसी है। उन्होंने बताया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा सुरेंद्र पाल की कंपनी का काम्पआईडी का दुरुपयोग कर अमेजॉन पर फर्जी ऑर्डर पिकअप दिखाकर मेरे व कंपनी के साथ लाखों की धोखाधड़ी की गई है। सिंह ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही पुलिस ने आज राजकुमार, अरविंद कुमार तथा सीताराम को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि तीनों हरियाणा के रहने वाले हैं । पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया है, कि उन लोगों ने वर्चुअल नंबर के माध्यम से ओटीपी प्राप्त कर, अमेजॉन पर फर्जी नामों से अकाउंट बनाए थे, एवं उन्ही अकाउंटो के माध्यम से अमेजॉन पर प्रीपेड आर्डर प्लेस करते थे। बाद में उन प्रोडक्ट को डिफेक्टिव या पसंद ना आना दर्शा कर आर्डर को निरस्त कर देते थे। उसके बाद अपने डिलीवरी ब्वॉय साथियों के साथ मिलकर प्रोडक्ट बदलकर रिटर्न ऑर्डर पिकअप डन दिखाकर पैसा वापस अपने खाते में ले लेते थे। प्राप्त किए गए प्रोडक्ट को ये लोग दिल्ली एनसीआर की विभिन्न दुकानों पर कम दामों में बेच देते थे। उन्होंने बताया कि इस गैंग के दो अभियुक्तों को 26 जुलाई को साइबर क्राइम ने गिरफ्तार किया था और उनके 120 खाते को सीजकर करीब 26 लाख रुपये अकाउंट में फ्रिज किए गए थे।




...

ममता को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में कलकत्ता विवि के प्राध्यापक के खिलाफ मामला दर्ज : पुलिस

कोलकाता : सोशल मीडिया पर कथित तौर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जान से मारने की धमकी देने के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक प्राध्यापक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि यह मामला पीएचडी शोधार्थी तमाल दत्ता द्वारा की गई शिकायत के आधार पर हरे स्ट्रीट पुलिस थाने ने जंतु विज्ञान विभाग के प्राध्यापक अरिंदम भट्टाचार्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि भट्टाचार्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 505 (1बी) (जनता को डराने या चिंतित करने की मंशा), 506 (जान से मारने या गंभीर चोट पहुंचाने की धमकी) और 120बी (आपराधिक षड्यंत्र रचने) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि प्राध्यापक को फिलहाल हिरासत में नहीं लिया जा सका है। भट्टाचार्य से संपर्क करने पर उन्होंने बताया, 'मैंने मुख्यमंत्री के खिलाफ किसी तरह की टिप्पणी नहीं की। शिकायतकर्ता तृणमूल कांग्रेस का समर्थक है। मैं पुलिस के कदम उठाने की प्रतीक्षा कर रहा हूं और उसके बाद ही इस पर कानूनी सलाह लूंगा।' तृणमूल कांग्रेस समर्थित पश्चिम बंगाल कॉलेज एवं विश्वविद्यालय प्राध्यापक संगठन ने भट्टाचार्य की सोशल मीडिया पोस्टों की निंदा की है। अप्रैल 2012 में, यादवपुर विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र के प्राध्यापक अंबिकेश महापात्रा को मुख्यमंत्री का मजाक उड़ाते हुए एक कार्टून कथित रूप से लोगों को भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।





...

महिला से एक लाख रुपये ठगे

नोएडा : साइबर ठग ने महिला को रुपये दोगुना करने का लालच देकर क्यूआर कोड भेजा। महिला ने कोड स्कैन किया तो उनके खाते से एक लाख रुपये निकल गए। ठगी की जानकारी होने पर पीड़िता ने पुलिस से शिकायत की है।


सेक्टर-70 स्थित सोसाइटी निवासी रुपाली सोनी ने पुलिस को शिकायत दी है कि कुछ समय पहले उसकी इंस्टाग्राम आईडी पर मैसेज आया। मैसेज करने वाले ने रुपये दोगुने करने के ऑफर के बारे में जानकारी दी। उनके द्वारा कोई जवाब न देने पर ठग बार-बार उन्हें मैसेज भेजता रहा। इसके बाद उनसे फोन पर संपर्क किया। इस दौरान उसने अपनी बातों में उलझा लिया और एक क्यूआर भेजा। जब उन्होंने क्यूआर कोड को स्कैन किया तो उनके खाते से तीन बार में 70 हजार रुपये निकल गए। इसके बाद उन्होंने 30 हजार रुपये ठगों के बताए खाते में भेज दिए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।



...

युवती के खाते से निकाले 35 हजार रुपये

गाजियाबाद : नंदग्राम थाना क्षेत्र के राजनगर एक्सटेंशन निवासी एक युवती के खाते से साइबर ठगों ने 35 हजार रुपये उड़ा लिए। पीड़िता ने इस संबंध में थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। राजनगर एक्सटेंशन की एआर रिफ्लेक्शन सोसायटी निवासी पूजा ने बताया कि उन्हें आनलाइन सामान मंगाना था। इसके लिए उनके पास दो नंबरों से फोन आया और फोन करने वाले ने एक एप्लीकेशन मोबाइल फोन में डाउनलोड कराई। यहां बैंक की डिटेल का फार्म भरवाकर उनके खाते से 35 हजार रुपये निकाल लिए। मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद उन्हें ठगी का पता चला।



...

अखिलेश यादव का फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाकर नफरत फैलाने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश के नाम पर कथित तौर पर फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाकर नफरत फैलाने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ यहां के गौतमपल्ली थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।


सपा के ट्वीट के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नाम से फर्जी ट्विटर अकाउंट बनाकर नफरत फैलाने वालों के खिलाफ सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। सपा ने आरोप लगाया कि सत्ता के संरक्षण में शांति व्यवस्था बिगाड़ने और बदनाम करने का खेल चल रहा है। पटेल की शिकायत पर यहां राजधानी के गौतमपल्ली थाना में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।


पटेल ने 22 जुलाई को अपनी शिकायत में कहा कि अखिलेश यादव के खिलाफ साजिश करने के मकसद से उनके नाम से ट्विटर पर झूठा बयान डाला गया कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद अयोध्या में बाबरी मस्जिद का निर्माण किया जाएगा। उत्तम ने ऐसे संदेशों के स्क्रीन शॉट पुलिस को दिये हैं।






...

दो लोगों के खाते से उड़ाये 80 हजार रुपये

लखनऊ : विराटखंड निवासी प्रमोद मिश्र ने गोमतीनगर थाने में तहरीर दी कि उनके स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के खाते से सम्बन्धित एक कॉल आयी। उसने खाते को अपडेट के नाम पर कई जानकारियां ले ली। कुछ देर बाद ही उनके खाते से 45 हजार रुपये निकल जाने का मैसेज आ गया। इसके बाद ही उन्होंने एफआईआर करायी। इसी तरह विश्वासखंड निवासी राजीव की पत्नी अपर्णा ने पुलिस को सूचना दी कि वह मानस्टर इडिया ओआरजी पर नौकरी के लिये आवेदन की थी। इसी दौरान उनके पास एक कॉल आयी और आवेदन शुल्क 25 रुपये जमा करने को कहा। अपर्णा ने जैसे ही रुपये ट्रांसफर किये, उनके खाते से 34 हजार 725 निकल गये।





...

भाजपा नेताओं के साथ महिला इंजीनियर की फोटो से छेड़छाड़ कर फेसबुक पर किया अपलोड

पलवल : भाजपा नेताओं के साथ खिंचाई एक महिला इंजीनियर की फोटो को एडिटिंग के जरिए अश्लील वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड करने के मामले में कैंप थाने की पुलिस ने 48 नामजद सहित 50 से अधिक लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पीड़ित इंजीनियर ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि अपलोड किए गए उक्त अश्लील वीडियो पर अश्लील कमेंट कर सामाजिक माहौल खराब करने का प्रयास किया गया है। पीड़िता का कहना है कि उनकी छवि को खराब कर उन्हें गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी दी गई है।


डीएसपी हेडर्क्वाटर अनिल कुमार के अनुसार एक पॉलीटेक्निक कॉलेज में कार्यरत इंजीनियर एवं राष्ट्रीय स्तर की महिला खिलाड़ी ने शिकायत में कहा है कि उनके पिता भाजपा के पदाधिकारी हैं। पिता की भाजपा में नियुक्ति होने पर वे 17 जुलाई को पति, मां, भाई व पिता के साथ नेताओं का आभार जताने के लिए गई थीं। वहां भाजपा नेता व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, युवा मोर्चा के पदाधिकारी गौरव गौतम व करणी सेना के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू के साथ फोटो खिंचाई थी। इस फोटो को सूरजपाल अम्मू ने अपनी फेसबुक आईडी पर अपलोड कर दिया। वहां से फोटो निकाल कर कुछ लोगों ने एडिट कर अश्लील वीडियो बनाकर उसे अपलोड कर दिया। अश्लील वीडियो बनाने, अपलोड करने, अश्लील कमेंट और गंभीर परिणाम भुगतने का अंजाम देते हुए सामाजिक सद्भाव को खराब करने के प्रयास में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।


इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ


शेर मोहमद अलवर, इंजीनियर समीर रामगढ़, रबीन खान, शकील अहमद, अजहर खान, अजहर मेवाती, शाकिर हुसैन कासमी, जाहिर खान सिंगारिया, अलफजर, मुस्तफा कमाल, भाई आलिम सूंडाका, अज्जी चौधरी रूपडाका, फरदीन जुबेर, हटपरेलू, इरशाद खान एआईएमआईएम, इरशाद खान, मतलबी मेवाती, एमडी अजहरुद्दीन, बरकत मलिक, मौसम खान डैमरोत, इमरान खान, डीआरएक्स आर्यान खान, जाहिद हुसैन, साबिर हुसैन मेवाती, इंजीनियर फिरोज खान, साजिद खान फिरोजपुर झिरका, हमसफर, इंजीनियर साजिद अहमद, कादिर आमीन, अकबर खान, इरदास राज रहपुआ, जाहुल बघौला, वाहिद खान मालविया, इमरान, वाजिद खान साहब,मुफीद खान, इकरा अली, इस्माइल फतेह मोहमद, समून खान, अमजद खान, चौधरी राशिद खान, तौफीक पुन्हाना, तौफीक अहमद तौफीक, इरशाद खान मेवाती,परवेज आलम, सोएब खान, साजिद उटावड़िया, चौधरी रिवान चिल्ली आदि के खिलाफ केस दर्ज कार्रवाई शुरू कर दी गई है।






...

सोशल मीडिया पर साझा एक वीडियो में पिस्तौल दिखाने के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार

गाजियाबाद : पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति को सोशल मीडिया पर साझा एक वीडियो में पिस्तौल दिखाने और ''डॉन'' बनने की घोषणा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।


पुलिस ने मंगलवार को बताया कि ऋतिक मलिक की वह सोशल मीडिया 'पोस्ट' वायरल होने के बाद उसे ट्रोनिका सिटी पुलिस ने लोनी के जप्ती इलाके से गिरफ्तार किया।


ट्रोनिका सिटी थाने के अधिकारी संदीप कुमार सिंह ने बताया कि मलिक के पास से .315 बोर की देशी पिस्तौल और एक नकली पिस्तौल बरामद हुई है। वह मुजफ्फरनगर जिले के सरनवाली गांव का निवासी है।


उन्होंने कहा, ‘‘मलिक ने लोगों में डर उत्पन्न करने के लिए दो पिस्तौल के साथ कुछ तस्वीरें और एक वीडियो साझा की थी।’’ उसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक आपराधिक गिरोह का सरगना बनना था।


सिंह के अनुसार, भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और 336 के तहत आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। सशस्त्र अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी मलिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।







...

तीन लोगों के खातों से दो लाख उड़ाए

नोएडा : साइबर ठगों ने तीन लोगों के खातों से एक लाख 95 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस तीनों मामलों की जांच कर रही है। सेक्टर-26 निवासी सतीश कुमार वर्मा ने पुलिस को बताया कि साइबर ठगों ने उनके खाते से 18,400 रुपये निकाल लिए हैं। रुपये निकाले जाने का मैसेज आने पर ठगी की जानकारी हुई। वहीं, सेक्टर 20 थाना क्षेत्र स्थित सेक्टर-29 निवासी रजनीश त्यागी ने पुलिस को बताया कि कुछ दिनों पहले केवाईसी करने के नाम पर साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया। ठगों ने धोखाधड़ी से जानकारी हासिल कर उनके बैंक खाते से 82,000 रुपये निकाल लिए। उधर, सेक्टर 49 थाना क्षेत्र के सर्फाबाद गांव निवासी बृजमोहन ने कुछ दिनों पहले एक एप के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एप्लाई किया था। इसके बाद साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया। गारंटी के तौर पर उन्होंने अपने दो दोस्त करण चौधरी और रवि मिश्रा का अकाउंट नंबर दे दिया। ठगों ने अकाउंट वेरीफिकेशन के नाम पर ओटीपी पूछकर करण के खाते से 36000 और रवि के खाते से 59000 रुपये निकाल लिए।





...

ठगों ने खाते से रुपये निकाले

नोएडा : साइबर ठग ने सैन्य अधिकारी के खाते से 65 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए। रुपये कटने के मैसेज आने पर उनको ठगी की जानकारी हुई। पीड़ित ने सेक्टर-20 थाने में शिकायत दर्ज कराई है। सेक्टर-25 निवासी सरबजीत सिंह सेना में अधिकारी के तौर पर तैनात हैं। कुछ दिन पहले उनके खाते से साइबर ठग ने धोखाधड़ी कर कई बार में 65 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए। रुपये कटने के मैसेज उनके पर उनको ठगी की जानकारी हुई। उन्होंने बैंक में अपना खाता ब्लॉक कराया और घटना की जानकारी सेक्टर-20 थाना पुलिस को दी। पुलिस ने ठगी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

...

रजिस्ट्रार की आइडी हैक कर फर्जीवाड़ा से बनाया गया था मृत्यु प्रमाण पत्र

गुरुग्राम : जिदा व्यक्ति को मृत दिखा बीमा क्लेम से मिलने वाली 10 करोड़ रुपये की राशि हड़पने के लिए जालसाजों ने फर्जी मृत्यु-प्रमाण पत्र बनाया था। पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि मृत्यु प्रमाण पत्र नगर निगम या स्वास्थ्य विभाग की ओर से नहीं जारी हुआ। स्वास्थ्य विभाग के रजिस्ट्रार की यूजर आइडी को हैक कर फर्जी तरीके से बनाया गया था। जालसाजी में कई लोग हो सकते हैं। किसी कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालक की भूमिका हो सकती है। इससे पहले भी चार लोगों के नाम पर फर्जी मृत्यु प्रमाण बनाने की बात सामने आई थी, लेकिन पुलिस को शिकायत नहीं दी गई। मामले की तह तक जाने के लिए क्राइम ब्रांच सेक्टर 40 व पालम विहार तथा साइबर सेल की टीम लगी हुई है।


सेक्टर-29 थाना पुलिस ने मानव रचना शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष डा. प्रशांत भल्ला की पत्नी दीपिका भल्ला की शिकायत पर 22 जून को अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया था। डा. भल्ला के नाम से पीएनबी मेटलाइफ बीमा कंपनी में 10 करोड़ की पालिसी है। इस बीमा राशि को हड़पने के लिए डा. भल्ला का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र तैयार किया गया। बीमा की राशि हड़पने के लिए नामिनी डा. प्रशांत भल्ला की पत्नी दीपिका के नाम से पालम विहार स्थित एचडीएफसी बैंक की शाखा में फर्जी खाता भी खुलवा लिया गया था।


इस पूरे मामले की जांच का पर्दाफाश उस समय हुआ जब बीमा कंपनी के सर्वेयर डा. प्रशांत भल्ला के साउथ सिटी वन स्थित निवास पर पुष्टि करने पहुंचे। मामला हाईप्रोफाइल होने के कारण सेक्टर-29 थाना पुलिस से बृहस्पतिवार को मामले की फाइल अपराध शाखा को सौंप दी गई है। बैंक प्रबंधन को दिया नोटिस


बैंक से सीसीटीवी फुटेज हासिल करने के लिए अपराध शाखा ने बैंक को नोटिस भेज दिया है। जांच का विषय यह भी है कि खाता खोलते समय दिए गए आवेदक की तहकीकात (केवाईसी) क्यों नहीं की गई, जबकि यह नियम है। दीपिका खाता खुलवाने बैंक गई नहीं तो खाता कैसे खोल दिया गया? क्यूआर कोड स्कैन करते पता चल जाता फर्जीवाड़ा


मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए रजिस्ट्रार की यूजर आइडी हैक कर नाम बदले गए हैं। क्यूआर कोड केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किया जाता है। आइडी हैक करने के बाद उसमें नाम बदल दिया जाए तो प्रिट निकालने के बाद कागज पर बदला हुआ नाम दिखता है मगर क्यूआर कोड में फेरबदल नहीं किया जा सकता है। क्यूआर कोड स्कैन करने पर जिसके नाम पर मृत्यु या जन्म प्रमाण पत्र जारी होता है, उसी की पूरी डिटेल दिखती है। बीमा कंपनी की ओर से क्यूआर कोड स्कैन किया जाता तो पहले ही फर्जीवाड़ा पता चल जाता। सेक्टर-40 व पालम विहार क्राइम ब्रांच की टीम को जांच में लगाया गया है। सेक्टर-29 थाना से फाइल मंगा कर अपराध शाखा की टीम ने अपने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। जल्द ही जालसाजी करने वाले पकड़े जाएंगे।


प्रीतपाल सिंह, एसीपी (अपराध) 

...

महिलाओं के खिलाफ 'अश्लील' टिप्पणी करने के आरोप में यूट्यूबर गिरफ्तार

चेन्नई : एक यूट्यूबर को अपने ऑनलाइन चैनलों और एक गेम पोर्टल पर महिलाओं के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक और अश्लील टिप्पणियां करने के लिए गिरफ्तार किया गया और उसके पास से दो लग्जरी कार भी बरामद की गई।


पुलिस ने बताया कि आरोपी मदन उर्फ मदन कुमार को एक शिकायत के आधार पर शुक्रवार को धर्मापुरी से गिरफ्तार किया गया। उसकी पत्नी को भी इन चैनलों के प्रबंधन में कथित तौर पर शामिल पाए जाने के लिए गिरफ्तार किया गया।


शिकायतकर्ता ने मदन पर अपने ों पर प्रतिबंधित पबजी ऑनलाइन गेम दिखाने के अलावा महिलाओं के खिलाफ अत्यधिक आपत्तिजनक, अश्लील और अपमानजनक टिप्पणियां करने का आरोप लगाया।


उन्होंने बताया, ''आरोपी के आठ लाख 'सबस्क्राबर' हैं और वे प्रतिबंधित ऑनलाइन गेमों में उन्हें शामिल करके पैसा कमाता है। इसके अलावा आपत्तिजनक वीडियो अपलोड करता है।'' उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दंपति के बैंक खाते जब्त कर लिए गए हैं जबकि आरोपियों के पास से दो लग्जरी कार भी बरामद की गई।


शहर के पुलिस आयुक्त शंकर जिवल ने लोगों को ऐसे मंचों तथा ऑनलाइन चैनलों में शामिल होने के खिलाफ आगाह किया।




...

कालकाजी में डंबल से वारकर ली भाई की जान

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली के कालकाजी में शुक्रवार को 32 वर्षीय एक युवक को डंबल से वारकर अपने भाई की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक की पहचान विजय कुमार साहू (35) के रूप में हुई है, जो रायबरेली का रहने वाला है। शुक्रवार को पुनीत भाटिया नाम के एक व्यक्ति ने पुलिस को फोन कर इस घटना की जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उसने वहां विजय को खून से लथपथ हालत में पड़ा देखा और उसका भाई अजय कुमार साहू उसके निकट बैठा था। अधिकारी ने बताया कि पुलिस को वहां कुछ डम्बल पड़े हुए मिले। पुनीत भाटिया ने पुलिस को बताया कि अजय ने डम्बल से अपने भाई के सीने और सिर पर वार किया, जिससे उसकी मौत हो गई।






...

देवघर से फिर गिरफ्तार हुए 10 साइबर अपराधी

देवघर : साइबर थाना की पुलिस ने साइबर अपराध के आरोप में 10 साइबर आरोपियों को उसके घर से गिरफ्तार किया है। एसपी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक अशिवनी कुमार सिन्हा ने बताया कि उन्हें गुप्त सुचना मिली थी कि विभिन्न थाना क्षेत्रो में फिर साइबर आरोपी सक्रिय हो रहे है। छापेमारी करने से पकड़ा जा सकता है। सूचना पर एसपी श्री सिन्हा ने साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन किया और पालोजोरी थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव, मोहनपुर थाना क्षेत्र के बांक गांव एवम मधुपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव में छापेमारी कर कुल 12 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। उल्लेखनीय है कि इसी इलाके से इससे पहले 26 मार्च और 12 मई को की गई छापेमारी में कई साइबर अपराधी गिरफ्त में आए थे।


उन्होंने बताया कि ये लोग विभिन्न कस्टमरों को फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए उसे अपने जाल में फंसा लेते है और उसके मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर उसके खातों को मिनटों में खाली कर देते हैं। साथ ही केवाईसी के नाम पर भी ये लोग लोगों के आधार कार्ड, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, आदि ले लेते हैं और उसे बड़ी आसानी से चुना लगा देते हैं। इतना ही नहीं ये लोग इतना शातिर है कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप के पर भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर उसे ओटीपी ले लेते हैं और उसके खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते हैं। ये लोग एप्प के साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं।


इन लोगों के पास से पुलिस ने 28 मोबाइल, 54 सिम, 11 पासबुक, 12 एटीएम, 03 मोटरसाइकिल, 02 लैपटॉप सहित 01 माइक्रो पोस मशीन बरामद किया हैं। गिरफ्तार आरोपियों के आपराधिक इतिहास के बारे में एसपी सिन्हा ने बताया कि ये लोग किसी अन्य घटना में शामिल हैं या नहीं इसकी जानकारी अभी पुलिस को नही मिली हैं। इसकी जांच में पुलिस अभी जुटी हुई हैं। जानकारी प्राप्त होते ही बता दिया जाएगा। गिरफ्तार साइबर आरोपियों में अकाश कुमार, तुषार कुमार, रितिक रोशन, राहुल कुमार, किशोर कुमार, मुस्ताक अंसारी, अरशद अंसारी, चंदन कुमार, कपिल ठाकुर, पवन कुमार दास, चुनचुन दास तथा अजीत कुमार शामिल है। 




...

फेसबुक आईडी हैक कर अश्लील वीडियो भेजने का आरोप

नोएडा : साइबर ठग ने युवक की फेसबुक आईडी हैककर ली और उसके परिचितों को अश्लील वीडियो भेज रहा है। आरोप है कि आरोपी ब्लैकमेल भी कर रहा है। जानकारी होने पर युवक ने अपनी आईडी डिलीट कर मामले की शिकायत नोएडा पुलिस के ट्विटर हैंडल पर की है।


नोएडा निवासी विनय कुमार ने नोएडा पुलिस से शिकायत की है कि किसी ने उनकी फेसबुक आईडी को हैक कर लिया है। इसके बाद हैकर उनकी आईडी की फ्रेंड लिस्ट के सभी परिचितों को अश्लील वीडियो भेज रहे हैं और ब्लैकमेल भी कर रहे हैं। दोस्तों द्वारा जब युवक को इस बात की जानकारी हुई तब उसने अपनी फेसबुक आईडी को डिलीट कर दिया। पीड़ित ने नोएडा पुलिस से मदद की गुहार लगाई है। नोएडा पुलिस ने ट्वीट का संज्ञान लेते हुए युवक को साइबर संबंधित शिकायतों को करने का तरीका बताया है।






...

साइबर ठगों ने दो लोगों को ठगा

नोएडा : साइबर ठगों ने दो लोगों से 1 लाख 91 हजार रुपये की धोखाधड़ी कर ली। ठगी की जानकारी होने पर पीड़ितों ने नोएडा पुलिस कमिश्नरेट के ट्विटर एकाउंट पर शिकायत की है। नोएडा निवासी प्रियंका के खाते से कुछ दिनों पहले किसी अज्ञात ने चार बार में एक लाख 86 हजार रुपये निकाल लिए। खाते से रुपये कटने के मैसेज आने पर उन्हें ठगी की जानकारी हुई। साइबर ठगों ने श्याम वर्मा के छोटे भाई के दोस्त की फर्जी फेसबुक आईडी बना कर मदद मांगी। इस पर उनके छोटे भाई ने फोन पे वैलेट के माध्यम से ठगों को 5000 रुपये ट्रांसफर कर दिए। बाद में दोस्त से संपर्क किया तो ठगी की जानकारी हुईं। दोनों पीड़ितों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए नोएडा कमिश्नरेट पुलिस ने साइबर सेल या निकटतम थाना पुलिस से शिकायत करने की बात कही है।



...

इंस्टाग्राम पर एयर होस्टेस प्रशिक्षु को परेशान करने के आरोप में 12वीं का छात्र पकड़ाया

नई दिल्ली, (वेबवार्ता)। दिल्ली में 12वीं के एक छात्र को 20 वर्षीय महिला को यौन संबंध बनाने के लिए सोशल मीडिया साइट पर उसका उत्पीड़न करने, धमकी देने और उसे परेशान करने के आरोप में पकड़ा गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि तकनीकी सूचना के आधार पर पुलिस ने दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में रहने वाले 17 वर्षीय लड़के की पहचान की। उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने के कुछ ही घंटे में मामला सुलझा लिया गया। पुलिस ने बताया कि मामले का पता बुधवार को उस वक्त चला जब महिला ने पुलिस से संपर्क कर शिकायत की और आरोप लगाया कि इंस्टाग्राम पर कोई उसे परेशान करता है और सोशल मीडिया पोर्टल के मैसेंजर में उसे अश्लील सामग्री भेजकर यौन संबंध बनाने के लिए दबाव डालता है। महिला एयर होस्टेस का प्रशिक्षण ले रही है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि आरोपी फर्जी ईमेल बनाकर उसे मेल भी भेजता था। पीड़िता ने बताया कि वह पिछले तीन चार दिनों से इस कथित प्रोफाइल यूजर की हरकत से ‘‘बेहद प्रताड़ित’’ महसूस कर रही है। पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) आर सत्यसुंदरम ने बताया, ‘‘शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धाराओं 354 (परेशान करने, पीछा करने), 506 (डराने धमकने के लिए दंडित करने), 509 (महिला की गरिमा को भंग करने वाले शब्दों, हावभाव या कृत्य करने) के तहत जगत पुरी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।’’ पुलिस ने बताया कि ईमेल आईडी और इंस्टाग्राम चलाने के लिए जिस मोबाइल फोन का इस्तेमाल हो रहा था उसे बरामद कर लिया गया है और आरोपी को किशोर न्यायालय बोर्ड में पेश किया गया। ...