देशभर में पहले चरण की वोटिंग जारी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल शुरू हो गया है। इस चरण में वोटिंग 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर हो रही है।

इसमें राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, असम और महाराष्ट्र में 5, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

इसके अलावा तमिलनाडु (39), मेघालय की (2), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है।

सुबह 7 बजे से शुरू हुआ वोटिंग का दौर उत्साह से जारी है।


...

दिल्ली LG का अरविंद केजरीवाल को ओपन लेटर

दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ओपन लेटर लिखा है। उन्होंने कहा है कि आपके मंत्रियों की अपनी गलती के लिए अधिकारियों को दोषी ठहराने की आदत हो गई है।

उपराज्यपाल सक्सेना का ये लेटर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी की दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को सस्पेंड करने की मांग पर सामने आया है। दरअसल, सोमवार (15 अप्रैल) को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के फर्श बाजार इलाके सार्वजनिक नल से पानी भरने के विवाद में नाबालिग लड़की ने महिला की चाकू मारकर हत्या कर दी थी।

आतिशी ने LG से कहा था- पानी की कमी के कारण फर्श बाजार में हिंसा के बाद एक महिला की मौत की इस चौंकाने वाली घटना के मामले में माननीय LG से अनुरोध है कि 24 घंटे के भीतर दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को तुरंत निलंबित करें, क्योंकि यह घटना उनके अंडर हुई है।

मुफ्त पानी का सपना दिखाकर दिल्ली के लोगों के साथ धोखा

LG ने लेटर में AAP सरकार पर मुफ्त पानी का सपना दिखाकर लोगों को धोखा देने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने लिखा है कि अनियमित जल आपूर्ति को ठीक करने के जगह आपने और आपके मंत्रियों ने मुफ्त पानी की कल्पना रची। लोगों को धोखा देने में आपको और आपके मंत्रियों को इस कला में महारत हासिल है।

आतिशी ने अपनी ही सरकार को दोषी ठहराया

एलजी ने कहा है कि आतिशी ने पानी की कमी की कारण हत्या की बात करके नौ साल से ज्यादा पुरानी अपनी ही सरकार को दोषी ठहराया है। आतिशी का नोट अपराध और निष्क्रियता को दर्शाता है।

क्या है पूरा मामला?

15 अप्रैल को दिल्ली के शाहदरा के फर्श बाजार इलाके में पड़ोस में रहने वाली सोनी (35) की पड़ोस में रहने वाले नाबालिग लड़की ने चाकू से गोदकर हत्या कर दी थी। सोनी और नाबालिग की मां के बीच एक कॉमन नल से पानी भरने को लेकर विवाद हुआ था।

पुलिस ने नाबालिग को हिरासत में ले लिया था। पुलिस की जांच में सामने आया था कि घटना से पहले महिला ने नाबालिग का हाथ मरोड़ दिया था। दोनों परिवारों में पहले भी विवाद हुआ था।

तिहाड़ में बंद केजरीवाल बोले- मैं आतंकवादी नहीं हूं: संजय सिंह ने अरविंद का संदेश पढ़ा; कहा- पीएम मोदी के मन में बदले की भावना

आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद संजय सिंह ने मंगलवार (16 अप्रैल) को कहा, ''सीएम केजरीवाल ने तिहाड़ से जनता के नाम एक चिट्ठी लिखी है। संदेश भेजा है कि मेरा नाम अरविंद केजरीवाल है और मैं आतंकवादी नहीं हूं।"

संजय ने आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में केजरीवाल के साथ आतंकवादियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है। पीएम मोदी नफरत में इतने आगे बढ़ चुके हैं कि केजरीवाल की उनकी पत्नी और परिवार वालों से मुलाकात के बीच में शीशे की दीवार खड़ी करवाते हैं।

ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल की कस्टडी 23 अप्रैल तक बढ़ाई: सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी के खिलाफ नहीं सुनी अर्जी

शराब नीति घोटाले में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच ने रविवार को कहा कि हम मामले की सुनवाई इस महीने (अप्रैल) के आखिरी हफ्ते में करेंगे। उधर, राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

केजरीवाल की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी और ED की ओर से सॉलिसिटर जनरल ने दलीलें रखीं। सिंघवी ने कोर्ट से कहा, 'मैं कुछ चौंकाने वाले फैक्ट्स आपके सामने रखना चाहता हूं।' इस पर कोर्ट ने कहा कि हमें नोटिस जारी करने दीजिए। 


...

राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की ली गई तलाशी, तमिलनाडु में लैंड करते ही क्यों पहुंच गए चुनाव अधिकारी

इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर की जांच की। तमिलनाडु के नीलगिरि में फ्लाइंग स्क्वॉड के अधिकारियों ने यह छानबीन की। इस छानबीन के बारे में और डिटेल अभी सामने नहीं आई है। राहुल ने यहां नीलगिरि कॉलेज में आर्ट्स और साइंस के स्टूडेंट्स और चाय बागान के वर्कर्स से मुलाकात की।

तमिलनाडु के बाद राहुल गांधी केरल के वायनाड पहुंचे। यहां उन्होंने रोड शो किया। रोड शो के दौरान उन्होंने कहा कि वायनाड के लोग हर बार मुझे जो प्यार और अपनापन देते हैं, उसके लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं। वायनाड का हर एक शख्स मेरा परिवार है।

वायनाड में रोड शो के दौरान राहुल के भाषण की प्रमुख बातें...

1. राहुल ने कहा कि कई बार एक परिवार में भाई-बहनों के बीच कई मामलों में राय अलग होती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं होता है कि वे एक-दूसरे से प्यार नहीं करते, एक-दूसरे का सम्मान या परवाह नहीं करते। राजनीति का पहला कदम है एक-दूसरे का सम्मान करना।

2. भाजपा और पीएम कहते हैं कि एक देश, एक भाषा, एक नेता होना चाहिए। वे हमारे देश को समझते ही नहीं हैं। भाषा कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे आप ऊपर से थोप सकते हैं। ये तो हर इंसान के दिल से निकलती है। ये आपको आपकी सभ्यता से जोड़ती है। ऐसा ही हमारे इतिहास, संस्कृति और धर्म के साथ भी है। भारत गुलदस्ते जैसा है और गुलदस्ते के हर फूल का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि ये गुलदस्ते की खूबसूरती बढ़ाता है।

3. ये आइडिया कि भारत में एक ही नेता होना चाहिए, ये देश के युवा का अपमान है। सिर्फ एक नेता क्यों हो? भाजपा और हमारे बीच यही सबसे बड़ा फर्क है। हम जानना चाहते हैं कि लोगों के दिलों में क्या है, हम लोगों की मान्यताओं, संस्कृति, भाषा और धर्म का सम्मान करते हैं, जबकि वे लोग सब पर अपना विचार थोपना चाहते हैं। हमने अंग्रेजों से आजादी इसलिए नहीं पाई थी कि, RSS की विचारधारा के गुलाम हो जाएं।

4. इंसान और जानवर के बीच का संघर्ष वायनाड के लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है। रात के समय ट्रैफिक पर लगाई गई रोक से भी लोग काफी परेशान हैं। हम इन परेशानियों को सुलझाने की कोशिश करेंगे। इसे लेकर हमने राज्य और केंद्र सरकार को कई पत्र लिखे हैं। हम आगे भी उन पर प्रेशर बनाते रहेंगे।

एक हफ्ता केरल में राहुल गांधी, आज वायनाड में जनसभा

वायनाड में जनसभा के बाद राहुल गांधी सोमवार शाम उत्तर कोझिकोड में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंड (UDF) की रैली को संबोधित करेंगे। 16 अप्रैल को राहुल फिर वायनाड पहुंचेंगे, फिर 18 अप्रैल को कन्नूर, पलक्कड़ और कोट्टायम में बैठकों में हिस्सा लेंगे। राहुल 22 अप्रैल को त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम और अलाप्पुझा जिलों में रैलियों को संबोधित करेंगे।

3 अप्रैल को राहुल ने वायनाड से नामांकन दाखिल किया था

राहुल गांधी ने 3 अप्रैल को वायनाड सीट से नामांकन दाखिल किया था। इससे पहले उन्होंने बहन प्रियंका गांधी के साथ एक घंटे का रोड शो किया। इस दौरान राहुल ने क्षेत्र की जनता से कहा कि आपका सांसद होना सौभाग्य की बात है।

राहुल के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, वे 20 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की संपत्ति है। हालांकि, उनके पास न खुद का घर है, न खुद की कार। पिछले पांच साल में उनकी दौलत करीब 5 करोड़ बढ़ी है। इसके बाद भी उन पर 50 लाख का कर्ज है। राहुल के पास 55 हजार नकद हैं। 9.24 करोड़ की चल और 11.14 करोड़ की अचल संपत्ति है। उनके खिलाफ कुल 18 आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

वायनाड से CPI ने अपना कैंडिडेट उतारा

विपक्षी I.N.D.I.A ब्लॉक की भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने राहुल की संसदीय सीट वायनाड से पर अपना कैंडिडेट उतारा है। पार्टी ने एनी राजा को टिकट दिया है। इसके अलावा तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर के खिलाफ पनियन रवींद्रन को टिकट दिया है।

वहीं, वीएस सुनील कुमार को त्रिशूर से और अरुण कुमार को मवेलिकारा से उम्मीदवार बनाया है। CPI ने केरल में कांग्रेस के दो दिग्गज सांसदों के खिलाफ पार्टी के प्रत्याशी घोषित किए हैं, जबकि पार्टी महासचिव डी राजा I.N.D.I.A ब्लॉक की समन्वय समिति और चुनाव रणनीति समिति के सदस्य हैं।

कौन हैं राहुल गांधी की प्रतिद्वंद्वी एनी राजा

CPI की वायनाड सीट से उम्मीदवार एनी राजा पार्टी के महासचिव डी राजा की पत्नी हैं। वे फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (NFIW) की महासचिव हैं। एनी राजा कन्नूर के इरिट्टी की रहने वाली हैं और उनका जन्म वामपंथी पृष्ठभूमि वाले एक ईसाई परिवार में हुआ था।

राहुल की वायनाड रैली में मुस्लिम लीग के झंडे ने होने पर हुआ था विवाद

राहुल गांधी के रोड शो में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के झंडे के नजर नहीं आए। रैली में शामिल लोग सिर्फ तिरंगा लेकर चले। इसे लेकर लेफ्ट और भाजपा दोनों ने ही कांग्रेस पर निशाना साधा।

लेफ्ट नेता और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कांग्रेस में हिम्मत नहीं है कि वह मुस्लिम लीग के झंडे सबके सामने लहरा सके। कांग्रेस इस स्तर तक गिर चुकी हे कि वह अब सांप्रदायिक ताकतों से डरने लगी है। कांग्रेस को मुस्लिम लीग के वोट तो चाहिए पर उनके झंडे को अहमियत नहीं देना चाहती हैं।

वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल के रोड शो में मुस्लिम लीग के झंडे छुपा के रखे गए थे। इससे ये साफ होता है कि या तो राहुल मुस्लिम लीग का सपोर्ट पाने से शर्मिंदा हैं या उन्हें इस बात की चिंता है कि जब वे उत्तर भारत का दौरा करेंगे और मंदिर जाएंगे, तो मुस्लिम लीग के साथ अपना रिश्ता नहीं छिपा सकेंगे।

2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल को मिले थे 7 लाख से ज्यादा वोट

साल 2019 में वायनाड में कुल 13 लाख 59 हजार 679 मतदाता थे। राहुल को 7 लाख 6 हजार 367 वोट हासिल हुए थे। राहुल ने 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में राहुल गांधी को लोकसभा सीट में मौजूद कुल मतदाताओं में से 51.95 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त हुआ था, जबकि इस सीट पर डाले गए वोटों में से 64.64 प्रतिशत उन्हें दिए गए थे।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पार्टी की जारी 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में राहुल का नाम था। वे वायनाड से उम्मीदवार हैं, लेकिन अमेठी से अभी तक प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं हो पाया है।

राहुल गांधी की पिछली चुनावी सभाएं...

12 अप्रैल: राहुल की तमिलनाडु में रैली, बोले- भारत में विचारधारा की लड़ाई

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में चुनावी सभा की थी। राहुल ने कहा था कि भारत में विचारधारा की लड़ाई चल रही है। एक तरफ न्याय, स्वतंत्रता और समानता है। दूसरी तरफ RSS, PM मोदी और उनकी सरकार है।

कांग्रेस सांसद ने कहा- केंद्र सरकार ED, CBI और IT का राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है। प्रधानमंत्री खुद चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करते हैं। कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए । दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिए गए। विपक्षी नेताओं को धमकी दी जा रही है।


...

केजरीवाल की ज्यूडिशियल कस्टडी का आज आखिरी दिन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सोमवार (15 अप्रैल) को खत्म हो रही है। वे 15 दिन से दिल्ली शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। ED उन्हें आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी।

इसके अलावा केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी एक याचिका लगाई है। इस पर भी आज सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच सुनवाई करेगी। 9 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में ED की कार्रवाई को सही ठहराया था।

ED ने शराब नीति केस में केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था। 22 मार्च को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ED की रिमांड पर भेजा, जो बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाई गई। कोर्ट ने 1 अप्रैल को उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया। केजरीवाल को 2 नंबर बैरक में रखा गया है।

9 अप्रैल को हाईकोर्ट ने कहा था- अरेस्ट सही, ED ने पर्याप्त सबूत दिए

केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और उसके बाद जांच एजेंसी की हिरासत में भेजे जाने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। हाईकोर्ट ने 9 अप्रैल को उनकी याचिका खारिज कर दी थी।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि केजरीवाल बार-बार समन भेजने के बावजूद जांच में शामिल नहीं हुए। इसलिए ED के पास उन्हें गिरफ्तार करने का ही विकल्प बचा था। ED ने हमारे सामने पर्याप्त सबूत पेश किए हैं। हमने बयानों को देखा, जो बताते हैं कि गोवा के चुनाव के लिए शराब घोटाले का पैसा भेजा गया था।

केजरीवाल ने कहा था कि ED के पास पिछले 9 महीने से ऐसे बयान थे। इसके बावजूद उन्हें लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया। कोर्ट ने कहा कि गिरफ्तारी और रिमांड की जांच कानून के हिसाब से होगी ना कि चुनाव की टाइमिंग को देखकर। हाईकोर्ट के फैसले के एक दिन बाद 10 अप्रैल को केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे।

सिसोदिया इसी मामले में जेल में, संजय सिंह जमानत पर

केजरीवाल से पहले शराब नीति केस में AAP नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की भी गिरफ्तारी हुई थी। सिसोदिया 26 फरवरी 2023 से जेल में बंद हैं। संजय सिंह को ED ने 4 अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार किया था। इसी महीने 2 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी। तिहाड़ में छह महीने रहने के बाद 3 अप्रैल को वो बाहर आए थे।

केजरीवाल के पीए बिभव कुमार बर्खास्त

11 अप्रैल को केजरीवाल के PA बिभव कुमार को दिल्ली विजिलेंस डायरेक्टरेट ने बर्खास्त कर दिया था। विशेष सचिव, सतर्कता वाईवीवीजे राजशेखर ने 10 अप्रैल को पारित एक आदेश में बिभव कुमार के खिलाफ लंबित 2007 के मामले का हवाला दिया, जिसमें उन पर सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप था।

आदेश के मुताबिक 2007 में महेश पाल नाम के एक सरकारी कर्मचारी ने बिभव पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उसके काम में बाधा डाली और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। विजिलेंस ने आदेश में कहा कि बिभव कुमार के खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं। 

दिल्ली के मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा, AAP भी छोड़ी

दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद ने 10 अप्रैल को मंत्री पद और आम आदमी पार्टी (AAP) से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा, 'मुझे कहीं से भी ऑफर नहीं मिला हैं।' उन्‍होंने कहा था कि मैं आज बहुत व्यथित हूं। राजनीति बदलेगी तो देश बदलेगा। आम आदमी पार्टी आज खुद भ्रष्टाचार के दलदल में फंस चुकी है। मेरे लिए मंत्री पद पर रहकर इस सरकार में काम करना असहज हो गया है। इसलिए मैं मंत्री पद और पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं, क्योंकि मैं इन भ्रष्ट आचरणों में अपना नाम नहीं जुड़वाना चाहता हूं। 


...

पूर्वांचल में रण तैयार, जानें किस सीट पर कौन है उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होना है, पहले चरण में पश्चिमी यूपी  की सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि आखिरी छठे और सातवें चरण में पूर्वांचल में वोटिंग होनी है. पूर्वांचल के तीन मंडलों आजमगढ़, मिर्जापुर औ वाराणसी की 12 सीटों में से एनडीए ने 11 और इंडिया गठबंधन की ओर से 8 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए गए हैं. जिसके बाद पूर्वांचल का सियासी तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. 

पूर्वांचल में कई बड़ी सीटों पर दिग्गजों की टक्कर देखने को मिलेगी, ऐसे में यहां के चुनाव पर हर किसी की नजर टिकी हुई है. शुरुआत देश की सबसे वीवीआईपी पीएम मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट  करते हैं. बीजेपी ने अपनी पहली ही सूची में यहां से पीएम मोदी के नाम का एलान कर चुकी है, जबकि गठबंधन में ये सीट कांग्रेस के खाते में आई है. अजय राय यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी हैं. 

गाजीपुर में भी लड़ाई हुई दिलचस्प

दूसरी वीवीआईपी सीट गाजीपुर है. इस सीट से सपा ने मुख्तार अंसारी और सांसद अफजाल अंसारी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर मुस्लिम अच्छी खासी तादाद में हैं ऐसे में यहां सपा मज़बूत स्थिति में हैं लेकिन बीजेपी ने आरएसएस से जुड़े पारसनाथ राय को टिकट दिया है. इस सीट पर पिछले बार बसपा ने जीत हासिल की थी, लेकिन अब अफजाल सपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. 

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ और अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. बसपा ने इस सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. जबकि भदोही सीट से टीएमसी नेता ललितेश पति त्रिपाठी गठबंधन के प्रत्याशी के तौर चुनाव लड़ रहे हैं उनका मुक़ाबला बीजेपी के डॉ विनोद बिंद से हैं. 

अपना दल के उम्मीदवार

यूपी की मिर्जापुर सीट एनडीए में अपना दल (एस) के खाते में हैं. यहां से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का मुक़ाबला सपा के राजेंद्र एस बिंद से हैं, बसपा ने मनीष त्रिपाठी पर दांव लगाया है. लालगंज सीट से बीजेपी ने नीलम सोनकरस सपा ने दारोगा प्रसाद सरोज और बसपा ने डॉ इंदु चौधरी को टिकट दिया है. 

घोसी लोकसभा सीट पर एनडीए से सुभासपा नेता अरविंद राजभर, सपा से राजीव राय और बसपा से बालकृष्ण के बीच त्रिकोणीय मुक़ाबला है, जबकि चंदौली सीट से बीजेपी के महेंद्रनाथ पांडेय, सपा से वीरेंद्र सिंह औ बसपा से सत्येंद्र कुमार मौर्य चुनावी मैदान में हैं. 

यूपी की बलिया सीट पर बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट दिया है. वहीं जौनपुर में बीजेपी ने कृपाशंकर सिंह और मछली शहर से बीपी सरोज को टिकट दिया है. इन तीनों सीटों पर विपक्ष की ओर से अब तक प्रत्याशियों के नाम का एलान नहीं किया गया है. 


...

शराब नीति केस में CBI ने के.कविता की रिमांड मांगी

दिल्ली शराब नीति केस से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में पूर्व CM केसीआर की बेटी के. कविता को दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया है। जहां CBI ने कविता से पूछताछ करने के लिए 5 दिन की रिमांड मांगी है। CBI का कहना है कि शराब नीति से जुड़ी साजिश का पर्दाफाश करने के लिए कविता का सबूतों से सामना कराने की जरूरत है।

हालांकि के कविता के वकील ने CBI के इस एक्शन को अवैध बताया है। उन्होंने जांच एजेंसी पर मौलिक अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। एजेंसी ने गुरुवार (11 अप्रैल) को के. कविता को तिहाड़ जेल में गिरफ्तार किया था।

कविता मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 26 मार्च से न्यायिक हिरासत में थीं। रिमांड मिलने पर कविता को CBI हेडक्वार्टर ले जाया जाएगा, जहां उनसे पूछताछ होगी। इससे पहले CBI ने कोर्ट की परमिशन लेकर 6 अप्रैल को तिहाड़ जाकर कविता से पूछताछ की थी।

CBI ने कविता को IPC की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 477-ए (खातों में हेराफेरी) और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 7 (सरकारी कर्मचारियों को रिश्वत देने से संबंधित अपराध) के तहत गिरफ्तार किया है।

CBI- शराब नीति घोटाला केस में कविता की अहम भूमिका थी। साउथ ग्रुप का एक बिजनेसमैन केजरीवाल से मिला था और उसने दिल्ली में बिजनेस करने के लिए सपोर्ट मांगा था। केजरीवाल ने इसके लिए आश्वासन भी दिया था।

नीतेश राना (कविता के वकील)- हमने एक आवेदन कल ही दायर किया था।

कोर्ट- हम दूसरे आवेदन पर विचार कैसे कर सकते हैं। उन्हें पहले खत्म करने दीजिए।

CBI- दिनेश अरोरा ने अपने बयान में कहा था कि आरोपी अभिषेक बोइनपल्ली ने कहा था कि विजय नायर को करोड़ों रुपए दिए गए हैं।

कोर्ट- क्या आपने इन बयानों को रिकॉर्ड पर रखा है।

CBI- बयान और वॉट्सएप्प चैट अटैच है। कविता के CA बुच्ची बाबू की चैट से पता चलता है कि वह अपने प्रॉक्सी के माध्यम से इंडो स्पिरिट्स में थोक लाइसेंस में साझेदारी कर रही थीं।

कविता ने कंपनी की NOC हासिल करने के लिए राघव मगुंटा की मदद करने की कोशिश की थी।

ताज होटल में हुई मीटिंग में शरथ रेड्‌डी के साथ बाबू, बोइनपल्ली भी मौजूद थे। इसमें यह फैसला हुआ कि इंडो स्पिरिट्स को परनोड रिचर्ड का थोक विक्रेता बनाया जाएगा।

CBI- मार्च से मई 2021 में जब पॉलिसी बन रही थी। तब अरुण पिल्लई, बुच्ची बाबू और बोइनपल्ली दिल्ली में थे और विजय नायर के जरिए फायदा उठा रहे थे। कविता ने रेड्डी को दिल्ली में शराब का कारोबार करने का आश्वासन दिया था।

चौधरी (कविता के वकील)- CrPC की धारा 41 CBI को गिरफ्तारी का अधिकार देती है। लेकिन एक बार जब मैं न्यायिक हिरासत में हूं, तो अदालत की मंजूरी के बिना गिरफ्तार करने का कोई सवाल ही नहीं है।

कोर्ट- मैं एक बार में सुनवाई करूंगा। कृपया रिमांड अर्जी पर भी बहस करें।

चौधरी- मैं अपना केस कमजोर नहीं करना चाहता। मैं पहले ही एक आवेदन दायर कर चुका हूं।

CBI- गिरफ्तारी अवैध नहीं है। हमने परमिशन लेकर पूछताछ की। हमने उसे उस दिन गिरफ्तार नहीं किया। हमने उनसे 6 तारीख को पूछताछ की। जो हुआ है कोर्ट की इजाजत से हुआ है।

ED ने 15 को हैदराबाद से कविता को गिरफ्तार किया था

के. कविता तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी हैं। ED ने उन्हें 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था। 16 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 23 मार्च तक ED की रिमांड में भेजा था।

कोर्ट ने 23 मार्च को उनकी ED कस्टडी 26 मार्च तक बढ़ा दी। 26 मार्च को कविता को ज्यूडिशियल कस्टडी में तिहाड़ भेजा गया था। फिलहाल, BRS नेता 23 अप्रैल तक ज्यूडिशियल कस्टडी में हैं।

ED का आरोप है कि कविता शराब कारोबारियों के गुट 'साउथ ग्रुप' की प्रमुख सदस्य थीं। साउथ ग्रुप से जुड़े लोगों पर दिल्ली में शराब कारोबार के लाइसेंस के बदले AAP को 100 करोड़ रुपए रिश्वत देने का आरोप है।

साउथ ग्रुप क्या है?

साउथ ग्रुप दक्षिण के राजनेताओं, कारोबारियों और नौकरशाहों का ग्रुप है। इसमें अरबिंदो फार्मा के प्रमोटर शरत रेड्डी, YSRCP के लोकसभा सांसद एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और कविता शामिल थे। इस ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुचीबाबू ने किया था। तीनों को ही शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए हैं।

दिल्ली शराब घोटाले में के कविता का नाम कब आया?

दिल्ली शराब घोटाले केस में ED ने गुरुग्राम से कारोबारी अमित अरोड़ा को 30 नवंबर, 2022 में गिरफ्तार किया था। ED के मुताबिक, अमित ने अपने बयान में के. कविता के नाम का लिया था।

जांच एजेंसी ने दावा किया था कि कविता ने विजय नायर के माध्यम से दिल्ली में AAP सरकार के नेताओं को 100 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। AAP ने इस पैसे का इस्तेमाल गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में किया।

फरवरी 2023 में CBI ने कविता के अकाउंटेंट बुच्चीबाबू गोरंतला को गिरफ्तार किया। ED ने भी बुची बाबू से पूछताछ की थी। फिर ED ने हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई को 7 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया।

पिल्लई ने पूछताछ में बताया था कि कविता और आम आदमी पार्टी के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत 100 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ, जिससे कविता की कंपनी 'इंडोस्पिरिट्स' को दिल्ली के शराब कारोबार में एंट्री मिली। पिल्लई ने ये भी बताया कि एक मीटिंग हुई थी, जिसमें वो, कविता, विजय नायर और दिनेश अरोड़ा मौजूद थे। इस मीटिंग में दी गई रिश्वत की वसूली पर चर्चा हुई थी।

5 समन के बाद ED ने कविता को गिरफ्तार किया था

ED ने कविता को गिरफ्तार करने से पहले साल 2023 में 3 समन भेजे थे। इस साल 2 समन भेजे गए, लेकिन उन्होंने SC की कार्रवाई का हवाला देते हुए पेश होने से इनकार कर दिया।

इसके बाद ED ने 15 मार्च को सुबह 11 बजे उनके हैदराबाद स्थित घर पर रेड डाली थी। करीब 8 घंटे की तलाशी और कार्रवाई के बाद शाम 7 बजे उन्हें हिरासत में लिया गया। उसके बाद अरेस्ट किया गया। एजेंसी उन्हें लेकर दिल्ली आ गई थी।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने 8 अप्रैल को कविता की अंतरिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि उन्हें अंतरिम जमानत देने का यह सही समय नहीं है।

कविता ने अपने 16 साल के बेटे की परीक्षा का हवाला देते हुए जमानत की मांग की थी। ED ने जमानत का विरोध करते हुए कहा कि वो सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकती हैं। साथ ही गवाहों को भी प्रभावित कर सकती हैं।

केजरीवाल के PA बिभव कुमार बर्खास्त: 2007 के केस में दिल्ली विजिलेंस का एक्शन

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव (PA) बिभव कुमार को दिल्ली विजिलेंस डायरेक्टरेट ने बर्खास्त कर दिया है। विशेष सचिव, सतर्कता वाईवीवीजे राजशेखर ने 10 अप्रैल को पारित एक आदेश में बिभव कुमार के खिलाफ लंबित 2007 के मामले का हवाला दिया, जिसमें उन पर सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप था। पूरी खबर पढ़ें...

केजरीवाल को CM पद से हटाने की तीसरी याचिका खारिज, HC बोला- यह जेम्स बॉन्ड फिल्म नहीं, जिसका सीक्वल बने

दिल्ली हाईकोर्ट ने AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग को लेकर एक और याचिका खारिज कर दी। AAP के पूर्व विधायक संदीप कुमार ने यह याचिका लगाई थी। इसे लेकर कोर्ट ने बुधवार (10 अप्रैल) को उन्हें फटकार लगाई।


...

सीएम अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट से झटका

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यू कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सीएम केजरीवाल की तरफ से जेल में वकीलों से हफ्ते में पांच बार मुलाकात की मांग वाली याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

सीएम केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को दिल्ली आबकारी नीति मामले में लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. इसके बाद कोर्ट ने उन्हें 1 अप्रैल तक दो अलग-अलग पेशी में ईडी रिमांड पर भेज दिया. इसके बाद एक अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. इस समय सीएम केजरीवाल तिहाड़ जेल में हैं. 

आप के संयोजक ने गिरफ्तारी को दिल्ली हाई कोर्ट में भी चुनौती दी. हालांकि कोर्ट ने मंगलवार (9 अप्रैल) को उनकी याचिका खारिज कर दी. इसके खिलाफ उन्होंने बुधवार (10 अप्रैल) को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया.

आम आदमी पार्टी का बड़ा दावा

 ‘आप’ ने दावा किया किया है कि आबकारी नीति में घोटाला बताना केजरीवाल और उनकी पार्टी को खत्म करने की सबसे बड़ी राजनीतिक साजिश है.  दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट मामले में अरविंद केजरीवाल को वैसी ही राहत देगा, जैसी उसने पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को जमानत देकर दी थी.

सीएम से मिलीं सुनीता केजरीवाल

हाई कोर्ट से झटका लगने के बाद अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और उनके निजी सचिव बिभव कुमार ने तिहाड़ जेल में उनसे मुलाकात की, न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, एक अप्रैल के बाद से यह केजरीवाल के साथ उनकी पहली व्यक्तिगत मुलाकात थी. जेल नियमों के मुताबिक, एक कैदी सप्ताह में दो बार आगंतुकों से आमने-सामने या वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मिल सकता है.


...

'मोदी ने कांग्रेस का लाइसेंस ही रद्द कर दिया', बस्तर में पीएम ने INDI गठबंधन पर साधा निशाना

पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। विजय संकल्प रैली में पीएम मोदी के अलावा छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, विजय शर्मा सहित कई बीजेपी नेताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की है।

कांग्रेस, भ्रष्टाचार की पहचान बन गई: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि बस्तर के भाई-बहनों ने पीएम मोदी की गांरटी पर भरोसा जताया। वहीं,कांग्रेस ने गरीबों को नजरअंदाज किया। आपने विकसित भारत की नींव मजबूत की। हमारी सरकार ने गरीबों का उसका हक दिलाया है

कांग्रेस सरकार में बीमारी की टीका आने में दशकों लग जाते थे। लेकिन मोदी सरकार में गरीबों को न सिर्फ मुफ्त वैक्सीन मिला बल्कि उन्हें मुफ्त राशन भी मिला। कांग्रेस, भ्रष्टाचार की पहचान बन गई है। 

मैंने कांग्रेस की लाइसेंस बंद कर दी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा, आजादी के बाद कांग्रेस को लगता था कि उन्हें भ्रष्टाचार करने का लाइसेंस मिला हुआ है। मैंने कांग्रेस की लाइसेंस ही बंद कर दी। इसी लिए वो मोदी को गाली देते हैं। 

भ्रष्टाचारियों को बचाने में जुटा विपक्ष: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आईएनडीआई गठबंधन के नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा, मैं कहता हूं भ्रष्टाचार से देश को बचाओ, वो (विपक्ष) कहते हैं कि भ्रष्टाचारियों को बचाओ। आज के समय विपक्षी गठबंधन चुनावी रैली नहीं कर रहे बल्कि विपक्षी नेताओं को बचाने में जुटे हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस ने जो घोषणापत्र बनाया है उसमें मुस्लिम लीग की छाप दिखती है। 

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ की जनता का किया धन्यवाद 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में देश कहां से कहां पहुंचा है। देश ने कितनी प्रगति की है और उसमें आप सबका जो साथ मिला है, मैं उसके लिए आप सबका आभार व्यक्त करने भी आया हूं। आप लोगों ने यहां सिर्फ भाजपा सरकार ही नहीं बनाई, बल्कि विकसित भारत की आधारशिला भी मजबूत की है।

हमारी सरकार ने गरीबों को उनका हक दिया: पीएम मोदी 

मैंने ठाना कि जब तक गरीब की हर चिंता दूर नहीं कर दूंगा, मैं चैन से नहीं बैठूंगा। हमारी सरकार ने गरीब के लिए एक-एक करके योजनाएं बनाईं, गरीब को उनका हक दिया। सरकार के इन प्रयासों का ही नतीजा है कि देश में 25 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।

मैंने कांग्रेस की लूट की व्यवस्था ही बंद कर दी: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि 2014 से पहले लाखों करोड़ रुपये के घोटाले होते थे।

कांग्रेस की सरकार में दिल्ली से एक रुपया निकलता था और सिर्फ 15 पैसे गांव में पहुंचते थे। बीच के 80 पैसे कांग्रेस खुद लूट लेती थी। मैंने कांग्रेस की लूट की इस व्यवस्था (लाइसेंस) को बंद कर दिया है। भाजपा सरकार ने अपने 10 साल में 34 लाख करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे हैं।

भ्रष्टाचारियों को जेल जाना ही पड़ेगा: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,"मोदी के लिए तो मेरा भारत, मेरा परिवार है। मैं अपने देश को, अपने परिवार को लूटपाट से बचाने में जुटा हूं। मैं कहता हूं - भ्रष्टाचार हटाओ, वो कहते हैं - भ्रष्टाचारी बचाओ। ये मोदी को कितनी भी धमकियां दे दें, भ्रष्टाचारियों को जेल जाना ही पड़ेगा। ये मोदी की गारंटी है।"

राम मंदिर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रामनवमी बहुत दूर नहीं है। इस बार अयोध्या में हमारे रामलला टेंट में नहीं बल्कि भव्य मंदिर में दर्शन देंगे।

आदिवासी वर्ग को लेकर पीएम मोदी ने कहा,"जनजातीय समाज हमेशा भाजपा की प्राथमिकता रही है। जिस आदिवासी समाज का कांग्रेस ने हमेशा तिरस्कार किया, उसी आदिवासी समाज की बेटी आज देश की राष्ट्रपति है। 

उन्होंने आगे कहा कि भाजपा ने ही छत्तीसगढ़ को पहला आदिवासी मुख्यमंत्री दिया है। भाजपा ने ही आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट बनाया है।



...

गाजियाबाद में पीएम मोदी का रोड शो, CM योगी भी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार लगभग 05:40 बजे से रोड शो शुरू कर दिया। रोड शो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं। जिस कार पर वो सवार हैं, वो भगवा रंग में रंगी हुई है।उनके साथ में प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और मौजूदा सांसद जनरल वीके सिंह भी हैं। साथ में भाजपा उम्मीदवार अतुल गर्ग भी हैं। गाजियाबाद में पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर रखी है। कई मार्गों को बंद कर दिया गया है। पीएम मोदी के गाजियाबाद आगमन पर भाजपा कार्यकर्ता और पीएम मोदी के प्रशंसक काफी उत्साहित हैं।

यातायात रोका गया

हिंडन एयरफोर्स के बाहर रूट पर पुलिस अलर्ट हो गई है। सभी मोड़ और चौराहों पर पुलिस ने रस्सा लेकर रास्ता रोक लिया है। पीएम हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से रोटरी गोल चक्कर, जीटी रोड होते हुए मालीवाडा पहुंचेंगे। मोहन नगर से अर्थला की ओर जाने वाला यातायात रोक दिया गया है।

हर पचास मीटर पर स्वागत के लिए मंच

रोड शो के लिए इसुजू डी-मैक्स (ओपन एसयूवी) को फूलों से सजाया गया है। सड़क के दाहिनी तरफ सबसे पहला मंच महंत नारायण गिरी का है। यहां पर मंत्रोच्चार ह्यो रहा है। 50-50 मीटर की दूरी पर स्वागत के लिए मंच लगाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर हेलीकॉप्टर से उतर गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलिस लाइन से सीधे हिंडन पहुंचे हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी रोडशो शुरू करेंगे।

पीएम मोदी भगवा रंग की खुली जीप (इसुजू की डी-मैक्स) में रोड शो करते हुए नजर आएगें। यह वाहन शुक्रवार को गाजियाबाद में पुलिस लाइन मंगाया जा चुका है। वाहन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ गाजियाबाद से भाजपा के प्रत्याशी अतुल गर्ग उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री के रोड शो को लेकर हापुड़ रोड, जीटी रोड और आंबेडकर रोड पर सभी कट पर पुलिसकर्मी तैनात हैं। पुराने बस अड्डे से मेरठ, बुलंदशहर और मुजफ्फरनगर के लिए बसों का संचालन हो रहा है, लेकिन यात्रियों की संख्या और डाइवर्जन के कारण कई बसें स्टेशन के अंदर ही खड़ी हुई हैं।

जिस रोड से पीएम मोदी निकलेंगे उसके आसपास लोग जुट गए हैं। कई लोग मुखौटा पहनकर आए हैं। उन्हें देखने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक उत्साहित हैं।





...

100 दिन में बड़े फैसले लेने हैं, पांच साल बाद मांग लेना हिसाब

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद और दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलने के ठीक दूसरे दिन पीएम मोदी ने मेरठ शहर से लोकसभा चुनाव का आगाज किया। पीएम मोदी ने यहां की धरती को नमन किया और मंच से जनता को अपने कार्यकाल की उपलब्धियां भी गिनाईं। यहां पढ़िए पीएम मोदी की रैली की दस बड़ी बातें...

2014 के बाद अब 2024 मेरठ से

पीएम मोदी ने कहा कि मेरठ की धरती ने चौधरी चरण सिंह जैसा सपूत दिया है। कांग्रेस ने कभी चौधरी चरण सिंह का सम्मान नहीं किया। उन्हें भारत रत्न नहीं दिया। अब भारत सरकार को चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का सौभाग्य मिला। चुनाव की शुरुआत 2014 में यहीं से शुरू की थी और अब 2024 में भी यहीं से की है। 

यही समय है सही समय है

ये चुनाव विकसित बनाने का है, जो तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाएगा। जब भारत दुनिया में 11वीं अर्थव्यवस्था था तब बहुत गरीबी थी। जब पांचवीं बना तब करोड़ों गरीबी से बाहर हुए। जब तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा तब गरीबी पूरी तरह दूर हो जाएगी। लाल किले से कहा था, यही समय है सही समय है। आज भारत की साख नईं ऊंचाई पर है। 

सौ दिन में बड़े फैसले लेंगे

सरकार तीसरे कार्यकाल की तैयारी कर रही है। 100 दिन में बड़े फैसले लेने हैं उसका रोडमैप बन रहा है। मोदी को आने वाली पीढ़ियों की चिंता है। दस साल का रिपोर्ट कार्ड सामने है। जो असंभव था वह हो रहा है।

तीन तलाक से महिलाओं की जिंदगी बची

तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया, बल्कि यह हजारों महिलाओं की जिंदगी बचा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्तिवंदन अधिनियम सच्चाई बन चुका है। 370 भी असंभव लगता था। यह हटा और वहां तेज विकास भी हो रहा है। अब लोग 370 सीट का आशीर्वाद दे रहे हैं।

पांच साल बाद मांग लेना हिसाब

मोदी गरीबी को भली भांति समझता है। मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना बनाई। 80 करोड़ लोगों को राशन दे रही है। जिसको किसी ने नहीं पूछा, उसे हमने पूजा है। आने वाले पांच साल महिलाओं की उन्नति के होने वाले हैं।

लखपति दीदी

पीएम ने कहा, अब देश की तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाएगा। इसके लिए काम कर रहे हैं। ड्रोन दीदी भाग्य बदलने जा रही है। 2029 में हिसाब मांग लेना। गौरव भी बढ़ेगा और कमाई भी बढ़ेगी। भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी लड़ाई शुरू की है, गरीब का पैसा बीच में कोई न हड़प पाए ऐसी व्यवस्था की।

मोदी की गारंटी...

10 लाख नाम हटाए जिससे उनके नाम पैसा न जाए जिनका जन्म भी नहीं हुआ है। कार्रवाई से कुछ लोग बौखला गए हैं। मोदी की गारंटी कहती है। मोदी का मंत्र है, भ्रष्टाचार हटाओ। वे कहते हैं भ्रष्टाचारी बचाओ। मोदी भ्रष्टाचार की खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है, तो उन लोगों इंडी गठबंधन बना लिया है। पीएम मोदी ने कहा, बड़े−बड़े भ्रष्टाचारी आज सलाखाें के पीछे हैं। सुप्रीम कोर्ट तक जमानत नहीं मिल रही है। वॉशिंग मशीन में कुछ के यहां नोटों का ढेर मिला है। इन बेईमानों ने जिनका धन लूटा है उनका धन लौटा रहा हूं।

17 हजार करोड़ जब्त

भ्रष्टाचारी की संपत्ति जब्त कर 17 हजार करोड़ रुपया जिनसे लूटा गया था। उन्हें लौटाया गया। प्रमाण मिलने पर पीड़ितों को सारा पैसा लौटेगा। जितने हमले कर लें मोदी रुकने वाला नहीं है। एक्शन होगा जरूर होगा, कार्रवाई होगी। यह मोदी की गारंटी है।

देश के टुकड़े किए

एक द्वीप है कज्जाथिरु। चार पांच दशक पहले इसे बेकार बता कर मां भारती का एक अंग काट कर अलग कर दिया। कांग्रेस के किए की कीमत आज तक भारत चुका रहा है। मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। कांग्रेस पार्टी का इतना बड़ा पाप है, कि उनकी बोलती बंद हो जाती है। 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम ने कहा कि इससे घर की छत पर सोलर प्लांट लगाना है। 75 हजार सरकार देती है। सरकार बनते ही इस पर तेजी से काम शुरू होगा। मेरठ को नमो भारत, तीन एक्सप्रेसवे, खेल विश्वविद्यालय, फ्रेट कोरिडोर बन रहा है। एनडीए ने बड़ी मेहनत की है अच्छे प्रत्याशी खड़े किए हैं।


...