अगरकर बोले-फिटनेस की वजह से हार्दिक को टी-20 कप्तानी नहीं

श्रीलंका के दौरे पर जाने से पहले टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर ने आज यानी सोमवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें अगरकर ने कहा, 'सूर्यकुमार यादव को इसलिए कप्तान बनाया गया, क्योंकि वह योग्य उम्मीदवारों में से एक हैं। वे बेस्ट टी-20 बल्लेबाजों में से एक हैं। आप ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेले। हार्दिक पंड्या की फिटनेस उनके लिए एक चुनौती रही है।'

उन्होंने आगे कहा, 'हार्दिक काफी अहम खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी फिटनेस चिंता का विषय है। चयनकर्ताओं और कोच के लिए उन्हें हर मैच खिलाना मुश्किल हो जाता है। हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो सभी मैच खेलने के लिए उपलब्ध हो। सूर्या में सफल होने के लिए सभी आवश्यक गुण हैं।'

27 जुलाई से खेली जाएगी सीरीज

टीम आज दोपहर मुंबई एयरपोर्ट से श्रीलंका के लिए रावण हुई। गंभीर और चीफ सिलेक्टर अगरकर ने श्रीलंका दौरे के लिए 18 जुलाई को भारतीय टीम का ऐलान किया। टीम के ऐलान में सबसे बड़ा फैसला हार्दिक को टी-20 की कप्तानी न देने का रहा है। श्रीलंका में टीम इंडिया 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला मुकाबला पल्लेकेले में 27 जुलाई को शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा। वनडे सीरीज की शुरुआत 2 अगस्त से कोलंबो में होगी।

रोहित-कोहली खेल सकते हैं वर्ल्ड कप 2027- गंभीर

गंभीर ने कहा, 'मुझे लगता है कि रोहित-विराट ने दिखा दिया है कि वे बड़े मंच पर क्या कर सकते हैं, चाहे वह टी-20 वर्ल्ड कप हो या वनडे वर्ल्ड कप। उन दोनों खिलाड़ियों में अभी बहुत क्रिकेट बचा है। चैंपियंस ट्रॉफी है, ऑस्ट्रेलिया सीरीज है, फिर अगर फिटनेस अच्छी रही तो 2027 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं।'

मेरा-कोहली का रिश्ता TRP के लिए नहीं है- गंभीर

गंभीर ने कहा, 'विराट कोहली के साथ किस तरह का रिश्ता है, यह TRP के लिए नहीं है। फिलहाल, हम भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, हम 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह एक वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज हैं। मैंने कई बार कहा है कि हम दोनों मिलकर टीम इंडिया के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और 140 करोड़ लोगों को गौरवान्वित करेंगे।'

जडेजा को वनडे टीम से बाहर नहीं किया गया- अगरकर

अगरकर ने कहा, 'रवींद्र जडेजा को वनडे टीम से बाहर नहीं किया गया है, वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वे टीम की रणनीति का हिस्सा बने रहेंगे। हर खिलाड़ी जो टीम से बाहर होता है, उसे लगता है कि उसके साथ बहुत बुरा हुआ है। कभी-कभी ऐसा ही होता है, सभी को 15 में शामिल करना मुश्किल होता है। एक ही छोटी सी सीरीज में अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा दोनों को लेना ठीक नहीं होता।'

भारतीय कोच गंभीर का पहला असाइनमेंट

गौतम गंभीर हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच बने हैं। बतौर भारतीय कोच गंभीर की यह पहला प्रेस कॉन्फ्रेंस रही। वहीं बतौर उनका यह पहला असाइनमेंट भी होगा। 42 साल के गंभीर ने द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ की जगह ली है। द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया। गंभीर का कार्यकाल जुलाई 2027 तक रहेगा।

श्रीलंका दौरे के लिए टी-20 स्क्वॉड : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका दौरे के लिए वनडे स्क्वॉड : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उप कप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।


...

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, ICC को बदलना पड़ सकता है वेन्यू

चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल 2025 में पाकिस्तान की मेजबानी में होनी है। इस इवेंट से पहले ही बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ये कह दिया था कि भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा, इसके बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तैयारियों में जुटा हुआ है।

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा और बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी के वेन्यू में बदलाव करने को लेकर आईसीसी से बात करेगा।

बीसीसीआई आईसीसी से ये मांग करेगा कि चैंपियंस ट्रॉफी के मैच दुबई या श्रीलंका में कराए जाए। हालांकि, भारत के पाकिस्तान नहीं जाने के फैसले को लेकर बीसीसीआई का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

ICC Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आईसीसी से बड़ी मांग करेगी। ये मांग चैंपियंस ट्रॉफी के वेन्यू में बदलाव की होगी। बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन श्रीलंका या दुबई में करवाने को लेकर आईसीसी से बातचीत करेगा।

बता दें कि साल 2008 के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया। दोनों टीमों के बीच भिड़ंत आईसीसी इवेंट में हुई। पाकिस्तान ने पिछले साल एशिया कप की मेजबानी की थी, लेकिन भारत के पाकिस्तान नहीं जाने की जिद्द के बाद एशिया कप को हाइब्रिड मॉडल पर खेलने का फैसला लिया गया। भारतीय टीम ने एशिया कप में अपने मुकाबले श्रीलंका में खेलें। भारतीय टीम ने दावा किया था कि उनकी सरकार ने उन्हें पाकिस्तान जाकर एशिया कप खेलने की परमिशन नहीं दी।

8 देशों के बीच खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज अगले साल 2025 में फरवरी-मार्च के महीने में होना है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान करेगा। 1996 विश्व कप में भारत और श्रीलंका के साथ मेजबानी के बाद ये पहला मौका है जब बड़े इवेंट में पाकिस्तान को मेजबानी का मौका मिला है।


...

गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के हेड कोच

गौतम गंभीर टीम इंडिया के हेड कोच बन गए हैं। BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने मंगलवार को इसका ऐलान किया। 42 साल के गंभीर ने द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ की जगह ली है।

द्रविड का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया। गंभीर का कार्यकाल जुलाई 2027 तक रहेगा।

गंभीर ने डेढ़ महीने पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को IPL-2024 का चैंपियन बनाया था। वे इसी साल कोलकाता की फ्रेंचाइजी के मेंटॉर बने थे। इतना ही नहीं, गंभीर ने अपनी मेंटॉरशिप में लखनऊ सुपर जायंट्स को लगातार 2 सीजन के प्लेऑफ में पहुंचाया था।

BCCI सेक्रेटरी जय शाह का ट्वीट-

शाह ने X पोस्ट में लिखा- 'मॉडर्न-डे क्रिकेट का विकास तेजी से हुआ है और गंभीर ने इसे बड़े करीब से देखा हैं। गौतम ने अपने करियर में कई कठिनाइयों को पार किया है। उन्होंने अलग-अलग रोल निभाया है। मुझे भरोसा है कि वे भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आइडियल पर्सन हैं। उनका क्लियर विजन, एक्सपीरियंस उन्हें भारतीय टीम की कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए सक्षम बनाता है।'

इंडिया मेरी पहचान, देश की सेवा करना गर्व की बात: गंभीर

खुद को हेड कोच बनाए जाने के बाद गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- 'इंडिया मेरी पहचान है और देश की सेवा करना मेरे लिए गर्व की बात है। टीम इंडिया में वापसी करके गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, हालांकि कैप अलग होगी, लेकिन मेरा लक्ष्य वही होगा, जो हमेशा से रहा है...हर भारतीय को गौरवान्वित करना। मैन इन ब्लू के कंधों पर 140 करोड़ भारतीयों के सपने हैं और मैं उन्हें पूरा करने का हर संभव प्रयास करूंगा।'

गंभीर के पास कोचिंग का अनुभव नहीं

गंभीर को इंटरनेशनल या डोमेस्टिक लेवल पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है, वह 2 IPL फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के इंचार्ज रहे हैं। IPL 2022 और 2023 में वे लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर थे, वहीं 2024 सीजन में KKR के साथ जुड़े। गंभीर ने LSG में रहते पहले दोनों सीजन में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया। वहीं, इस सीजन KKR को चैंपियन बनाया।

गंभीर ने बतौर प्लेयर 2 वर्ल्ड कप और 2 IPL जीते

गंभीर बतौर खिलाड़ी 2007 में भारत की टी-20 वर्ल्ड कप जीत और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात IPL सीजन के लिए KKR की कप्तानी की और उन्होंने पांच बार प्लेऑफ के लिए भी क्वालिफाई किया। बतौर कप्तान उन्होंने साल 2012 और 2014 में दो खिताब जीते।

नवंबर 2021 में हेड कोच बने थे द्रविड़

राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत का हेड कोच बनाया गया, तब टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ने फिर सेमीफाइनल खेला। 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया था, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के कारण उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया था। फिर द्रविड़ ने भारत को टी-20 में वर्ल्ड चैंपियन बना दिया। 29 जून को भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराते हुए टी-20 वर्ल्ड कप जीता।

द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया 2023 में एशिया कप भी जीत चुकी है। भारत ने मेजबान श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था।

2000 के बाद टीम इंडिया के 5वें भारतीय हेड कोच होंगे गंभीर

टीम इंडिया ने साल 2000 के बाद विदेशी हेड कोच अपॉइंट करने को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया था। इस दौरान न्यूजीलैंड के जॉन राइट, ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल, साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और जिम्बाब्वे के डंकन फ्लेचर ने कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली।

फ्लेचर का कार्यकाल 2015 में खत्म हुआ, उनके बाद भारतीय हेड कोच बनाने का सिलसिला शुरू हुआ। तब से रवि शास्त्री 2 बार, वहीं अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ 1-1 बार कोच पद संभाल चुके हैं। 2007 में लालचंद राजपूत भी टीम के कोच बने थे। अब गंभीर ने कोचिंग पद संभाला है। इस तरह 21वीं सदी में वह टीम इंडिया के 5वें भारतीय कोच बने। उनका कार्यकाल 2027 के वनडे वर्ल्ड कप तक रहेगा।




...

ट्रॉफी ले साथ दिल्ली पहुंचे चैंपियन, एयरपोर्ट टीम इंडिया का ग्रैंड वेलकम

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के गुरुवार को दिल्ली पहुंच गई है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया. भारतीय टीम के खिलाड़ी बारबाडोस से दिल्ली पहुंचे हैं. इससे पहले रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम के लिए खराब मौसम के कारण बारबाडास में फंसे थे. पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक इन खिलाड़ियों को सामवार के दिन न्यूयॉर्क से निकलना था, लेकिन खराब मौसम के कारण खिलाड़ी बारबाडोस में ही फंसे रहे.

इस वक्त दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास फैंस की भाड़ी भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं, सुरक्षी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. क्रिकेट फैंस के हाथों में तिरंगा है और वह लगातार इंडिया-इंडिया के नारे लगा रहे हैं.

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने के बाद वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, रवीन्द्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और शिवम दुबे नजर आ रहे हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया यूजर्स लगातार वीडियो पर कमेंट्स कर रहे हैं.

बताते चलें कि भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया. इस तरह टीम इंडिया ने 17 सालों बाद टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया. वहीं, पिछले तकरीबन 11 सालों से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने के सूखे को खत्म किया. वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था, लेकिन रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीतकर फैंस को झूमने पर मजबूर कर दिया. इससे पहले भारत ने महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.



...

IPL से रिटायरमेंट लेने के बाद Dinesh Karthik बने RCB के बैटिंग कोच और मेंटर, फ्रेंचाइजी ने किया बड़ा एलान

 भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बैटर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (RCB) ने अपनी टीम का बैटिंग कोच और मेंटर के लिए नियुक्त किया है। फ्रेंचाइजी ने इसकी घोषणा सोमवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर की।

दिनेश कार्तिक ने पिछले सीजन में आईपीएल से संन्यास ले लिया था, लेकिन अब कार्तिक नई भूमिका में नजर आएंगे। कार्तिक आरसीबी के साथ-साथ आईपीएल में और भी टीमों के लिए खेल चुके हैं। 

Dinesh Karthik बने RCB के बैटिंग कोच और मेंटर

दरअसल आरसीबी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर कर एक बड़ी जानकार दी। आरसीबी ने बताया कि दिनेश कार्तिक को उन्होंने टीम के मेंटर और बैटिंग कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आरसीबी ने लिखा कि कार्तिक आरसीबी में नए अवतार के साथ वापसी कर रहे हैं।  दिनेश कार्तिक आरसीबी मेंस टीम के बैटिंग कोच और मेंटर होंगे। आप किसी को क्रिकेट से बाहर कर सकते हैं, लेकिन उसके अंदर से क्रिकेट को बाहर नहीं कर सकती है।

बता दें कि आईपीएल 2024 में आरसीबी टीम के हेड कोच एंडी फ्लावर, बैटिंग कोच श्रीधरन श्रीराम, बॉलिंग कोच एडम ग्रिफिथ और फील्डिंग कोच मालोलन रंगराजन थे। अब आईपीएल 2025 में आरसीबी की टीम के मेंटर और बैटिंग कोच की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक निभाते हुए नजर आएँगे। 

इससे पहले कार्तिक ने अपने 39वें जन्मदिन पर आईपीएल से संन्यास को लेकर ऑफिशियल जानकारी दी थी। उन्होंने एक्स पर अपने संन्यास का एलान करते हुए लिखा था कि पिछले कुछ दिनों में मुझे जो प्यार, समर्थन मिला, उससे मैं अभिभूत हूं। इस चीज को संभव बनाने वाले सभी प्रशसंकों के प्रति मेरी गहरी कृतज्ञता और हार्दिक धन्यवाद। काफी समय तक इस पर विचार करने के बाद मैंने क्रिकेट से हटने का फैसला लिया। मैं अधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं। अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए मैं तैयार हूं।

RCB का आईपीएल खिताब जीतने का इंतजार बरकरार आरसीबी की टीम का आईपीएल 2024 में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रही। आरसीबी ने लगातार 6 मैचों में हार का सामना किया। हालांकि, इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी जरूर की, लेकिन अपने लीग स्टेज के आखिरी मैच में सीएसके से उन्हें सामना करना पड़ा। एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी को हार झेलनी पड़ी। अगर बात करें कार्तिक के करियर की तो उन्होंने साल 2008 में आईपीएल में डेब्यू किया था और उन्होंने कुल 257 मैच खेलते हुए 4842 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 26 का रहा।



...

टीम इंडिया बनी विश्व विजेता , पीएम मोदी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक ने दी बधाई

भारत ने सांसें रोक देने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. डेथ ओवरों में दमदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत की दहलीज से वापस भेज दिया. भारत की इस जीत पर देश के कई नेताओं ने बधाई दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो संदेश जारी कर टीम इंडिया को बधाई दी. उन्होंने कहा, "इस भव्य विजय के लिए सभी देशवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई. आज 140 करोड़ देशवासी आपके शानदार प्रदर्शन को लेकर गर्व महसूस कर रहे हैं. खेल के मैदान में आपने वर्ल्ड कप जीता, लेकिन देश के गांव, गली महल्लों में आपने सबका दिल जीत लिया है."

कांग्रेस ने एक्स पर पोस्ट कर टीम इंडिया को जीत की बधाई दी. कांग्रेस ने लिखा, "भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को हराकर T20 वर्ल्डकप जीत लिया है. पूरे देश को टीम इंडिया पर नाज़ है. हर खिलाड़ी ने देश को गौरवान्वित किया है."

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए एक्स पोस्ट कर कहा, "रोमांचक फाइनल में टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीता. मैच में विराट कोहली, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह चमके. इस अविश्वसनीय जीत पर हर भारतीय को गर्व है. आपकी उपलब्धियों का हमेशा जश्न मनाया जाएगा और उन्हें संजोया जाएगा. हम भविष्य के मैचों में आपका समर्थन और उत्साहवर्धन जारी रखने के लिए तत्पर हैं."

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट कर टीम इंडिया को जीत की बधाई. उन्होंने लिखा, "भारत वासियों को हार्दिक बधाई. विश्व विजेता' भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन. जय हिंद."

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने टीम इंडिया को बधाई देते सूर्य कुमार यादव के कैच, कप्तान रोहित शर्मा और टीम को कोच राहुल द्रविड़ का भी जिक्र किया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "विश्व कप की शानदार जीत और पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को बधाई. सूर्या, क्या शानदार कैच है. रोहित, यह जीत आपके नेतृत्व का प्रमाण है. राहुल, मैं जानता हूं कि टीम इंडिया को आपके मार्गदर्शन की कमी खलेगी."

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी टीम इंडियो को जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा, "शानदार टीम इंडिया. भारत ने 13 साल बाद T-20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया है। यह पूरे देश के लिए बहुत खुशी का मौका है. सभी देशवासियों और हमारे सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई."

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी टीम इंडिया को बधाई देते हुए कहा, हमारे निडर बल्लेबाजों, जिन्होंने मंच पर आग लगा दी, हमारे अथक गेंदबाजों, जिन्होंने हमारे सम्मान की रक्षा की, के शानदार प्रदर्शन के साथ, यह जीत वास्तव में ऐतिहासिक है. प्रत्येक खिलाड़ी कौशल, जुनून और एकता का प्रदर्शन करते हुए अपना ए-गेम लेकर आया. आपने हमें फिर से गौरवान्वित किया है... यह जीत स्टैंड और उसके बाहर जयकार कर रहे हर भारतीय की है.


...

विराट कोहली से रोहित शर्मा तक, टी20 विश्व कप में सौरभ नेत्रवलकर इन बल्लेबाज़ों के लिए बने कहर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सह-मेजबान अमेरिका ने अब तक अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया है. टीम के कप्तान से लेकर खिलाड़ी तक सभी शानदार खेल दिखा रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा सुर्खियां सौरभ नेत्रवलकर (Saurabh Netravalkar) ने बटोरी हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक खेले गए मैचों में कई बड़े और अनुभवी खिलाड़ियों के विकेट चटकाए हैं, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों से लेकर पाकिस्तानी खिलाड़ी तक शामिल हैं.

सौरभ नेत्रवलकर की गेंद से बच नहीं पाए ये खिलाड़ी

सौरभ नेत्रवलकर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक चार मैच खेले हैं. इन चार मैचों में उन्होंने 14 ओवर गेंदबाजी की है. सौरभ नेत्रवलकर ने 5.21 की इकॉनमी रेट से 6 विकेट लिए हैं. इसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद, रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम शामिल हैं.

सौरभ नेत्रवलकर बनाम टीम साउथ अफ्रीका

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 का पहला मैच यूएसए बनाम साउथ अफ्रीका था. इस मैच में सौरभ नेत्रवलकर ने चार ओवर में 5.25 की इकॉनमी से रन खर्च कर दो विकेट लिए, जिसमें रीजा हेंड्रिक्स और एडेन मार्करम का विकेट शामिल था. रीजा हेंड्रिक्स 11 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए. जबकि एडेन मार्करम 32 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुए.

सौरभ नेत्रवलकर बनाम टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 25वां मैच अमेरिका बनाम भारत था. इस मैच में सौरभ नेत्रवलकर ने चार ओवर में 4.50 की इकॉनमी से रन देकर दो विकेट लिए थे, जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा का विकेट शामिल था. रोहित शर्मा 6 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हुए. जबकि विराट कोहली डक आउट हुए थे.

सौरभ नेत्रवलकर बनाम पाकिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 11वां मैच अमेरिका बनाम पाकिस्तान था. इस मैच में सौरभ नेत्रवलकर ने चार ओवर में 4.50 की इकॉनमी से रन देकर दो विकेट लिए थे, जिसमें मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद का विकेट शामिल था. रिजवान 8 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए. जबकि इफ्तिखार अहमद 14 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए थे.


...

न्यूयॉर्क स्टेडियम पर जल्द चलेगा 'अमेरिकी प्रशासन का बुल्डोजर', भारत की पाकिस्तान पर जीत का रहा है गवाह

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त की मेजबानी में हो रहा है। पहली बार किसी आईसीसी इवेंट के मैच में यूएस की टीम हिस्सा ले रही है और अमेरिका में ही ये मैच हो रहे है। इसके लिए आईसीसी ने पहले फ्लोरिडा और टेक्सस के मैदानों को चुना था, लेकिन न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी स्टेडियम में मुकाबले खेले जाने का फैसला लिया गया।

इस स्टेडियम में भारतीय टीम ने अपने तीन मैच खेले और तीनों मैचों में भारत को जीत हासिल हुई। बीते दिन अमेरिका को भारत ने 7 विकेट से धूल चटाई और सुपर-8 में अपनी जगह पक्की की। इस मैच के बाद अब इस स्टेडियम को कल से तोड़ने का काम किया जाएगा। न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो शेयर की, जिसमें स्टेडियम को तोड़ने के लिए बुलडोजर वेन्यू पर देखने जा रहे है।

नसाऊ काउंटी स्टेडियम को जल्दी ही तोड़ा जाएगा

दरअसल, न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए तैयार कराने में करीब 248 करोड़ रुपए का खर्चा लगा था, जिसमें पहले क्रिकेट के पहल मॉड्यूलर स्टेडियम को तैयार किया गया था। हाल ही में भारत ने अमेरिका को इस स्टेडियम में खेले गए मैच में 7 विकेट से रौंदकर अपनी जीत की हैट्रिक लगाई। 

इस मैच के बाद एएनआई ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसमें वेन्यू पर बुलडोजर को देखा जा रहा है, जो जल्द ही इस इस स्टेडियम को ध्वस्त करने वाले है। इस स्टेडियम में कुल बैठने की क्षमता 34000 है और इस स्टेडियम ने भारत के तीनों ग्रुप मैच की मेजबानी की, जिसमें भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी शामिल रहा। 

यहां पर आईसीसी ने स्टेडियम को तैयार कराने में करीब 248 करोड़ रुपए का खर्च किया था जिसमें क्रिकेट के पहले मॉड्यूलर स्टेडियम को तैयार कराया गया था। अब स्टेडियम में 12 जून को भारत और अमेरिका के बीच मुकाबला खेले जाने बाद इसके ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को बनाने की शुरुआत सितंबर 2023 में हुई थी जिसके बाद इसे 106 दिनों के अंदर तैयार कराया गया था। अब इस स्टेडियम को सिर्फ 6 हफ्तों के अंदर तोड़ दिया जाएगा।  

इस स्टेडियम में आखिरी मैच भारत बनाम यूएसए का खेला गया, जिसमें जीत हासिल कर टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप के सुपर 8 में जगह बनाई। अब भारतीय टीम अपने आखिरी ग्रुप मैच में कनाडा से भिड़ेगी। 


...

क्रिकेट में पहली बार भिड़ेंगे इंडिया-अमेरिका

इंटरनेशनल क्रिकेट में अमेरिका और भारत के मुकाबले का कोई इतिहास नहीं है।

हां, हॉकी के मैदान में दोनों देशों के बीच एक यादगार मैच खेला गया था। दोनों देशों की हॉकी टीम 92 साल पहले 11 अगस्त 1932 को लॉस एंजिल्स ओलिंपिक गेम्स में भिड़ी थीं। तब भारत ने अमेरिका को 24-1 से हराया था।

आज टी-20 वर्ल्ड कप में अमेरिका और भारत क्रिकेट के मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगी। वर्ल्ड कप में पहली बार उतरी अमेरिका ने सभी को चौंकाया है। पहले कनाडा को हराया और फिर पाकिस्तान को मात दी।

इंडिया के खिलाफ उतरने वाली अमेरिकी स्क्वॉड की एक और बात चौंकाती है। इस स्क्वॉड में 8 प्लेयर भारतीय मूल के हैं। इनमें कप्तान मोनांक पटेल, हरमीत सिंह, जसप्रीत सिंह, नोसथुष केंजिगे, नितीश कुमार, मिलिंद कुमार, सौरभ नेत्रवल्कर, और निसर्ग पटेल शामिल हैं। पाकिस्तान मूल के भी दो खिलाड़ी हैं, अली खान और शयान जहांगीर।

मैच डिटेल्स...

टी-20 वर्ल्ड कप 2024

मैच नंबर 25: भारत Vs अमेरिका

तारीख: 12 जून

जगह: नसाउ इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क

समय: टॉस- 7:30 PM, मैच स्टार्ट- 8:00 PM

नसाउ में मौजूद संदीपन बनर्जी ने अमेरिका के वाइस कैप्टन एरोन जोंस से बातचीत की। इंडिया से मैच पर जोंस ने कहा कि उनकी टीम कॉन्फिडेंट है। तैयारी भी पूरी है। पिच पर जोंस ने कहा कि अमेरिका में काफी क्रिकेट खेला है और यहां की पिचों से वाकिफ है। यहां की पिचों का बर्ताव थोड़ा असमान होता है।

जब जोंस से पूछा गया कि आप विराट कोहली के फैन हैं। उनसे बातचीत का मौका मिलेगा। इस पर जोंस ने कहा कि विराट ही नहीं, पूरी टीम इंडिया के खिलाफ खेलना एक्साइटिंग होगा। जब जोंस से पूछा गया कि IPL खेलना चाहेंगे तो वे बोले- जरूर। मौका मिला तो भविष्य में IPL जरूर खेलना चाहूंगा।

मैच की अहमियत

लीग राउंड में यह भारत का तीसरा मुकाबला है और टीम इंडिया ने दो मैच जीते हैं। इंडिया ने आयरलैंड और पाकिस्तान को हराया है। भारतीय टीम अमेरिका के खिलाफ मैच जीत लेती है, तो सुपर-8 राउंड के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। यही समीकरण अमेरिका के लिए भी है।

मौसम, टॉस का रोल- संदीपन बनर्जी ने बताया कि पिच के बर्ताव में किसी बदलाव की संभावना नहीं है। ये बल्लेबाजों के लिए वैसी ही मुश्किल पैदा करेगी, जैसी अब तक करती आई है। मौसम साफ रहेगा। पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान जिस तरह बारिश हुई, वैसा देखने को नहीं मिलेगा।

स्टार्स पर नजरें…

विराट कोहली- टूर्नामेंट में एक हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। वे टी-20 वर्ल्ड कप के 27 मैचों में 14 फिफ्टी जमा चुके हैं।

रोहित शर्मा- टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित एक हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। कोहली (1146) के बाद भारत के सेकंड टॉप स्कोरर हैं। रोहित ने पिछले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 13 रन बनाए थे। टी-20 इंटरनेशनल में रोहित का स्कोर 4039 रन है।

जसप्रीत बुमराह : इस वर्ल्ड कप में 5 विकेट निकाल चुके हैं। पिछले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट लिए थे और प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।

अर्शदीप सिंह- इस वर्ल्ड कप में 3 विकेट ले चुके हैं। पिछले मैच में उन्हें एक विकेट मिला था। लेकिन अर्शदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ 20वां ओवर फेंका था। इस ओवर में पाकिस्तान को 18 रन चाहिए थे और अर्शदीप ने 11 रन ही दिए थे। भारत को जीत दिलाई थी।

वर्ल्ड कप में अमेरिका के हीरोज

1. एरोन जोन्स की धमाकेदार पारी

टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मैच अमेरिका और कनाडा के बीच खेला गया। अमेरिका ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 194 रन बनाए। नवनीत धालीवाल ने 61 रन बनाए। चेज कर रही अमेरिका की शुरुआत खराब रही।

टीम ने स्टीवन टेलर के रूप में पहला विकेट शून्य के स्कोर पर गंवाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एरोन जोन्स ने मैच पलट दिया। उन्होंने 40 बॉल पर 94 रन बनाए। पारी में 10 चौके और 4 सिक्स लगाए और अमेरिका ने यह मैच 7 विकेट से जीत लिया।

2. सौरभ का सुपर ओवर

6 जून को अमेरिका और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच ऐतिहासिक बन गया। टॉस जीतकर अमेरिका ने बॉलिंग चुनी। पकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 159 रन बनाए। चेज करने उतरी अमेरिका की टीम के कप्तान मोनांक पटेल ने फिफ्टी लगाई। 20 वें ओवर में मैच को टाई हो गया। मैच सुपर ओवर में गया।

अमेरिका ने सुपर ओवर में 18 रन बनाए। कप्तान मोनांक पटेल ने 18 रन को बचाने के लिए सौरभ को बॉलिंग दी। सौरभ ने सुपर ओवर में मात्र 13 रन दिए और अमेरिका ने इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को हरा दिया। सौरभ मैच के सुपर हीरो बन गए।

मुंबई में जन्मे और भारत के लिए अंडर-19 और रणजी खेल चुके सौरभ ने टी-20 इंटरनेशनल में 11 विकेट लिए हैं।

पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूयकुमार, ऋषभ पंत/संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा/शिवम दुबे, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

अमेरिका- मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोन्स, एंड्रीस गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, नितीश कुमार, नोशतुश केंजीगे, सौरभ नेत्राल्वाकर, शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर।


...

ऋषभ पंत को मिला बेस्ट फील्डर का मेडल

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के मैच में शानदार विकेट कीपिंग करने वाले ऋषभ पंत को बेस्ट फील्डर का मेडल दिया गया। यह मेडल भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने उन्हें पहनाया। इस दौरान उन्होंने टीम के ओवरऑल प्रदर्शन और ऋषभ पंत के कम बैक की प्रशंसा की। आयरलैंड के खिलाफ हुए पिछले मैच में अर्शदीप सिंह को यह मेडल मिला था।

दरअसल, न्यूयॉर्क के नसाउ स्टेडियम में हुए भारत-पाकिस्तान मैच में भारत ने दो विकेट जल्दी खो दिए। इसके बाद मैदान पर उतरे ऋषभ पंत ने 31 गेंदो में 42 रन की पारी खेलकर टीम को 119 के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। दूसरी इनिंग में ऋषभ ने लाजवाब फील्डिंग की उन्होंने फखर जमान, इमाद वसीम और शादाब खान के कैच लपके। इस परफॉर्मेंस के चलते उन्हें बेस्ट फील्डर का मेडल मिला।

यह पंत की मेहनत ही है जिसकी वजह से वे वापसी कर सके- शास्त्री

मेडल देने के बाद रवि शास्त्री ने कहा- जब मैंने ऋषभ के एक्सीडेंट के बारे में सुना था, तो मेरे आंखों में आंसू थे। हॉस्पिटल में जब मैंने उसे देखा तो हालात बहुत खराब थे। यह उनकी मेहनत ही है जिसकी वजह से वे वापसी कर सके और भारत-पाक जैसे बड़े मुकाबले में शानदार गेम दिखा सके। ऋषभ की बेहतरीन बल्लेबाजी की काबिलियत के बारे में सब जानते हैं। लेकिन, जिस तरह से उन्होंने विकेटकीपिंग और फील्डिंग की वो ऋषभ की मेहनत को दर्शाता है।

अपना सबसे छोटा टोटल डिफेंड कर जीता भारत

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक के हाइवोलटेज मुकाबले में भारत ने आपना सबसे छोटा डिफेंड किया। टीम ने पहले खेलते हुए 120 रन का टारगेट दिया। जवाब में जस्प्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना सकी और भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप का अपना दूसरा मैच 6 रन से जीता।

पॉजिटिव माहौल बनाने के लिए दे रहे मेडल

वनडे वर्ल्ड कप की तर्ज पर इस टी-20 वर्ल्ड कप में भी BCCI की ओर से मैच के बेस्ट फील्डर को एक मेडल दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को यह मेडल मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में दिया जाता है। ये ICC का कोई ऑफिशियल फील्डर का अवॉर्ड नहीं है, लेकिन टीम इंडिया में पॉजिटिव माहौल बनाने के लिए BCCI ने इसे वनडे वर्ल्ड कप से शुरू किया था।


...