सिराज की रफ्तार के आगे चारों खाने चित हुए टॉम हार्टले, इंग्लैंड को लगा 7वां झटका

भारत और इंग्‍लैंड के बीच रांची में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल जारी है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने तेज गेंदबाज आकाशदीप को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया है। याद दिला दें कि भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे है और उसकी कोशिश रांची टेस्‍ट जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। वहीं, इंग्‍लैंड की टीम रांची टेस्‍ट जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करना चाहेगी।

 भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल जारी है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है।

इंग्‍लैंड ने रांची टेस्‍ट शुरू होने से एक दिन पहले अपनी प्‍लेइंग 11 की घोषणा कर दी थी, जिसमें दो बदलाव किए थे। मेहमान टीम ने मार्क वुड और रेहान अहमद की जगह ओली रोबिंसन व शोएब बशीर को शामिल किया है। वहीं, भारतीय टीम ने आकाशदीप को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया है।

याद दिला दें कि भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है। इंग्‍लैंड ने हैदराबाद टेस्‍ट 28 रन से जीता था, जिसके बाद भारत ने दमदार वापसी की और विशाखापट्टनम टेस्‍ट 106 रन से जीतकर सीरीज बराबर की। इसके बाद राजकोट में भारत ने इंग्‍लैंड को रिकॉर्ड 434 रन से हराकर सीरीज में बढ़त बनाई।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग 11 - जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, टॉम हार्टली, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन और शोएब बशीर।

भारत की प्‍लेइंग 11 - रोहित शर्मा, यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रूव जुरैल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप और मोहम्‍मद सिराज।




...

3 टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैचों की सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं जबकि रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है. बिहार के तेज गेंदबाज आकाशदीप को पहली बार टीम में मौका मिला है. जडेजा और राहुल को बेशक टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनकी प्लेइंग इलेवन में एंट्री फिटनेस के आधार पर होगी. विराट कोहली सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में भी नहीं खेल पाए थे.

बीसीसीआई (BCCI) ने बयान जारी कर कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैच का भी हिस्सा नहीं होंगे. भारतीय बोर्ड उनके इस फैसले का पूरी तरह से रिस्पेक्ट करता है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के खेलने पर फैसला मेडिकल टीम की ओर से फिटनेस का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा. मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर भी टीम से बाहर हो गए हैं. विशाखापत्तन टेस्ट मैच के बाद श्रेयस ने पीठ में जकड़न और ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी.

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट शेड्यूल

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में आयोजित होगा.



...

कुलदीप ने रेहान अहमद को बनाया शिकार, इंग्लैंड का 7वां विकेट गिरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. विशाखापट्टनम में खेले जा रहे इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले दिन तक 336 रन बना लिए थे. भारत ने 6 विकेट भी गंवाए हैं. उसके लिए यशस्वी जयसवाल ने शानदार प्रदर्शन किया. यशस्वी ने 17 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 179 रन बनाए. टीम इंडिया के दूसरे खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके. इंग्लैंड के लिए पहले दिन शोएब बशीर और रेहान अहमद ने दो-दो विकेट लिए. टॉम हार्टली और एंडरसन को भी एक सफलता हाथ लगी.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने मैदान पर उतरी. इस दौरान रोहित और यशस्वी ओपनिंग करने पहुंचे. यशस्वी पहले दिन का खेल खत्म होने तक मैदान पर टिक रहे. उन्होंने 257 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 179 रन बनाए. जबकि रोहित 41 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद शुभमन गिल का विकेट गिरा. शुभमन 46 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हो गए. 

टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा. श्रेयस अय्यर 59 गेंदों में 27 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 3 चौके लगाए. रजत पाटीदार डेब्यू मैच खेल रहे हैं. वे 72 गेंदों में 32 रन बनाकर चलते बने. रजत ने 3 चौके लगाए. अक्षर पटेल 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे. श्रीकर भरत 17 रन ही बना सके. रविचंद्रन अश्विन 5 रन बनाकर नाबाद रहे.

इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर और रेहान अहमद ने अच्छी बॉलिंग की. बशीर ने 28 ओवरों में 100 रन देकर 2 विकेट लिए. रेहान ने 16 ओवरों में 61 रन देकर 2 विकेट लिए. जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टली को एक-एक सफलता हाथ लगी. अब दूसरे दिन का खेल खेला जाएगा.

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन -

भारत - यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार

इंग्लैंड - जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन


...

रोहित T-20I में 5 शतक लगाने वाले पहले बैटर

बेंगलुरु में रोमांच से भरे टी-20 मुकाबले को भारत ने 40 ओवर के खेल और 2 बार हुए सुपर ओवर के बाद जीता। अफगानिस्तान जीत के बेहद करीब पहुंचा, लेकिन टीम के खिलाड़ी निराशा लेकर ही अपने देश लौटे। चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 212 रन बनाए, जवाब में अफगानिस्तान ने भी 212 रन बना दिए।

मामला सुपर ओवर तक पहुंचा। पहली बार हुए सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए। फिर दूसरे सुपर ओवर में भारत ने 11 रन बनाए, लेकिन अफगानिस्तान एक ही रन बना सका। टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार एक ही मैच में 2 सुपर ओवर फेंके गए।

सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में खाता भी नहीं खोल सके रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल (T-20I) में 5वां शतक लगाया। उन्होंने रिंकू सिंह के साथ 190 रन की पार्टरनशिप की, जो भारत के लिए सबसे बड़ी रही। इतना ही नहीं टीम इंडिया ने 20वें ओवर में करीम जनत के खिलाफ 36 रन भी बटोरे। जानते हैं मैच के टॉप रिकॉर्ड्स

1. रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले कप्तान बने

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बन गए। रोहित ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ओएन मोर्गन का रिकॉर्ड तोड़ा। मॉर्गन के नाम बतौर कप्तान 86 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड है। अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित ने कुल 8 सिक्स लगाए और इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान 90 सिक्स तक पहुंच गए।

2. रोहित टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने 5वां शतक लगाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और भारत के ही सूर्यकुमार यादव को पीछे किया। दोनों के नाम 4-4 सेंचुरी हैं।

रोहित शर्मा का पहला शतक 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आया था, तब उन्होंने 106 रन बनाए थे। पाकिस्तान के बाबर आजम ने 3 शतक लगाए हैं। वहीं, दुनिया के टॉप टी-20 रन स्कोरर विराट कोहली ने भी अपने करियर में एक ही शतक लगाया है।

3. रिंकू-रोहित के बीच 190 रन की साझेदारी, भारत के लिए सबसे बड़ी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पांचवें विकेट के लिए 190 रन की साझेदारी कर नया रिकॉर्ड बनाया। यह भारत के लिए इस फॉर्मेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रिकॉर्ड संजू सैमसन और दीपक हुड्डा के नाम था, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2022 में 176 रन की पार्टनरशिप की थी।

4. बतौर भारतीय कप्तान रोहित के सबसे ज्यादा रन, विराट का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना लिया। रोहित के बतौर कप्तान भारतीय कप्तान 1648 रन हो गए, उन्होंने पारी में 44वां रन लेते ही विराट को पीछे छोड़ दिया। विराट के नाम बतौर कप्तान 1570 रन हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट में यह रिकॉर्ड एरोन फिंच के नाम है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया की 76 टी-20 मैचों में कप्तानी की और कुल 2236 रन बनाए। हालांकि वे रिटायर हो चुके हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम दूसरे नंबर पर हैं, उनके कुल 2195 रन हैं और वह फिलहाल कप्तान नहीं रहे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन उनके बहुत करीब हैं, उनके नाम 2125 रन हैं। रोहित चौथे नंबर पर हैं।

5. एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पारी के 20वें ओवर में कुल 36 रन बनाए। रिंकू ने 3 और रोहित ने एक सिक्स लगाया। इसी ओवर में रोहित ने एक चौका और एक सिंगल लेकर अपनी सेंचुरी भी पूरी की।

इसी के साथ दोनों खिलाड़ियों ने टी-20 इंटरनेशनल के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड और भारत के ही युवराज सिंह भी एक ओवर में 36-36 रन बना चुके हैं।

युवी ने 2007 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 6 सिक्स लगाकर 36 रन बनाए थे। जबकि पोलार्ड ने 2021 में श्रीलंका के अकिला धनंजय के खिलाफ 6 सिक्स लगाकर 36 रन बनाए थे।

6. भारत-अफगानिस्तान मैच में सबसे बड़ा स्कोर बना

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक हुए मैचों में पहली बार टोटल स्कोर 400 रन के पार पहुंचा। दोनों टीमों ने मिलाकर 40 ओवर के खेल में 424 रन बनाए, दोनों ही टीमों ने 212-212 रन स्कोर किए। इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुए मैच में सबसे बड़ा टोटल 2021 के वर्ल्ड कप में बना था। तब भारत ने 210 और अफगानिस्तान ने 144 रन बनाए थे। यानी मैच में कुल 354 रन बने थे।


...

कोहली के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का मौका,

भारत और अफगानिस्तान के बीच बुधवार को टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाएगा. विराट कोहली इस मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली के पास टी20 में 12000 रन पूरे करने का मौका है. इसके लिए उन्हें महज 6 रनों की जरूरत है. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है. टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. 

विराट ने टी20 फॉर्मेट में अभी तक 375 मैच खेले हैं. इस दौरान 11994 रन बनाए हैं. कोहली ने इस फॉर्मेट में 8 शतक और 91 अर्धशतक लगाए हैं. वे 12000 रन पूरे करने के करीब पहुंच गए हैं. कोहली 6 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे. इसके साथ ही वे टी20 में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे. कोहली का सर्वश्रेष्ठ टी20 स्कोर नाबाद 122 रन रहा है. 

गौरतलब है कि टी20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 463 मुकाबलों में 14562 रन बनाए हैं. इस दौरान 22 शतक और 88 अर्धशतक लगाए हैं. गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 175 रन रहा है. शोएब मलिक इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. मलिक ने 525 मैचों में 12993 रन बनाए हैं. उन्होंने 82 अर्धशतक लगाए हैं. शोएब का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 95 रन है. कायरन पोलार्ड तीसरे नंबर पर हैं और विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं. कोहली भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं.

बता दें कि टीम इंडिया तीसरे टी20 मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है. संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है. सैमसन को शुरुआती दो मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन अब भारत बेंच स्ट्रेंथ को आजमा सकता है. टीम इंडिया ने विकेटकीपर बैटर जितेश शर्मा को मौका दिया है. 



...

'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' से लेकर 'टी20 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' तक, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है

 साल 2023 में क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी इस साल की शुरुआत में ही शॉर्टलिस्ट हो चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल से लेकर टेस्ट तक, हर फॉर्मेट में चार-चार खिलाड़ियों को नॉमिनेशन मिले हैं. जल्द ही अब इनमें से एक-एक खिलाड़ी को अलग-अलग कैटेगरी के अवॉर्ड्स का विजेता घोषित किया जाना है. आइये जानते हैं इसमें रेस में कौन-कौन सबसे आगे हैं..

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत से सूर्यकुमार यादव, जिम्बाब्वे से सिकंदर रजा, युगांडा से अल्पेश रामजानी और न्यूजीलैंड से मार्क चैपमैन को नॉमिनेशन मिला है. यहां रेस में सबसे आगे सूर्यकुमार यादव हैं. इन्होंने बीते साल 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 48.86 की औसत और 155.95 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 733 रन बनाए हैं. यहां सूर्या को सिकंदर रजा और मार्क चैपमैन से कड़ी टक्कर मिल रही है.

वनडे क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस कैटेगरी में भारत से तीन खिलाड़ी और न्यूजीलैंड से एक खिलाड़ी को नॉमिनेशन मिला है. भारत से यहां शुभमन गिल, विराट कोहली और मोहम्मद शमी है. वहीं न्यूजीलैंड से इसके लिए डेरिल मिचेल का नाम है. इस अवॉर्ड की रेस में चारों खिलाड़ियों के बीच लगभग बराबरी की टक्कर है. बीते साल शुभमन गिल (1584 रन) सबसे ज्यादा वनडे रन जड़ने वाले बल्लेबाज रहे तो मोहम्मद शमी ने महज 19 मैचों में 43 विकेट चटका दिए. यहां डेरिल मिचेल ने तो बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया. उन्होंने 1204 रन भी बनाए और 9 विकेट भी निकाले. विराट कोहली 1377 रन बनाकर रेस में है. यहां सबसे मजबूत दावा डेरिल मिचेल का नजर आ रहा है.

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

यहां ऑस्ट्रेलिया से दो और इंग्लैंड व भारत से एक-एक खिलाड़ी हैं. भारतीय स्पिनर आर अश्विन महज 7 मैचों में 41 विकेट लेकर रेस में हैं तो ट्रेविस हेड ने 12 मैचों में तेज तर्रार अंदाज में 919 रन जड़कर दावा ठोंक रहे हैं. उस्मान ख्वाजा ने तो बीते साल 1210 रन जड़े हैं. वहीं जो रूट ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 787 रन बनाए हैं और 8 विकेट निकाले हैं. इस कैटगरी में अवॉर्ड पाने की रेस भी रोचक है लेकिन यहां उस्मान ख्वाजा थोड़े आगे नजर आ रहे हैं.

क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो खिलाड़ी नॉमिनेट हैं. ऑस्ट्रेलिया से ट्रेविस हेड हैं जिन्होंने 31 मैचों में 1698 रन जड़े हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और वर्ल्ड कप फाइनल में प्लेयर ऑफ दी मैच रहे हैं. पैट कमिंस हैं, जिन्होंने 24 इंटरनेशनल मुकाबलों में 59 विकेट लिए हैं और 422 रन बनाए हैं. पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को WTC और वर्ल्ड कप जिताया है. उधर, भारत से विराट कोहली हैं, जिन्होंने 35 मैचों में 2048 रन जड़े हैं और रवींद्र जडेजा भी हैं जिन्होंने 66 विकेट निकाले हैं और 613 रन बनाए हैं. कुल मिलाकर यहां भी रेस दिलचस्प है. इस रेस में पैट कमिंस थोड़े हावी नजर आ रहे हैं.


...

इंदौर को लेकर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की दिलचस्प राय

 टीम इंडिया टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए इंदौर पहुंच गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसको लेकर एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों से इंदौर शहर को लेकर राय पूछी गई है. टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ियों ने इंदौर की तारीफ की है और कहा कि पोहा बहुत अच्छा मिलता है. इंदौर आवेश खान का शहर है. वीडियो के अंत में आवेश भी नजर आए हैं.

कुलदीप यादव ने कहा कि इंदौर में क्रिकेट को लेकर बहुत सारी यादें जुड़ी हैं. कुलदीप ने क्रिकेट की यहां से शुरुआत की थी. टीम इंडिया के फील्डिंग कोच ने कहा कि इंदौर का नाम आते ही उनके दिमाग में पोहा आता है. रवि बिश्नोई ने कहा कि वहां का खाना बहुत अच्छा है. संजू सैमसन ने सबसे अलग राय दी. उनका कहना है कि इंदौर के लोग काफी फनी होते हैं. शुभमन गिल ने बताया कि उन्हें इंदौर का स्टेडियम बहुत पसंद है. शिवम दुबे ने भी इंदौरी खाने की तारीफ की. वाशिंगटन सुंदर ने कहा कि उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर पसंद है. टीम के और भी प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ ने पोहे की तारीफ की.

वीडियो के अंत में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आवेश खान नजर आते हैं. उन्होंने कहा, ''आप सभी का मेरे शहर इंदौर में स्वागत है.'' 27 साल के आवेश इंदौर से हैं और वे डोमेस्टिक क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं. इसके साथ-साथ वे इंडिया रेड, इंडिया सी और इंडिया ए टीमों के लिए भी खेल चुके हैं. आवेश इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेल चुके हैं. 


...

U-19 ट्राई सीरीज का फाइनल रद्द

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अंडर-19 ट्राई सीरीज का फाइनल मैच रद्द हो गया। बुधवार को ओल्ड एडवर्डियन्स क्रिकेट क्लब ग्राउंड पर दिनभर बारिश हुई। जिस कारण टॉस तक नहीं हो सका। फाइनल बेनतीजा होने के कारण दोनों टीमों ने ट्रॉफी शेयर की।

मुकाबले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ट्रॉफी सेरेमनी के फोटोज शेयर किए। मैच रेफरी ने मुकाबला शुरू करने के लिए कट ऑफ टाइम तक का इंतजार किया। लेकिन, बारिश नहीं रुकने की वजह से अंत में मैच को रद्द करने का फैसला किया गया।

लीग स्टेज में टीम इंडिया ने सभी मैच जीते

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने लीग स्टेज में एक भी मैच नहीं गंवाया। टीम ने लीग स्टेज के दौरान सभी मुकाबलों को एकतरफा अंदाज में जीता। भारत ने पहले मैच में अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया।

दूसरा मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से, तीसरे में अफगानिस्तान को 9 विकेट से और चौथे में फिर साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। टीम 8 पॉइंट्स के साथ ग्रुप स्टेज में टॉप पर रही और ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार थी। लेकिन बारिश ने टीम इंडिया का सपना पूरा नहीं होने दिया।

टीम इंडिया की नजरें अंडर-19 वर्ल्ड कप पर

टीम इंडिया की नजरें अब अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने पर। भारत ने अब तक कुल 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। टीम शनिवार को प्रीटोरिया में अंडर-19 वर्ल्ड कप के वॉर्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। श्रीलंका के खिलाफ टीम 17 जनवरी को दूसरा वॉर्म-अप मैच खेलेगी।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में लीग स्टेज के मुकाबले 19 जनवरी से शुरू होंगे। भारत अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा।

शिमरोन हेटमायर वेस्टइंडीज टीम से बाहर:ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए व्हाइट बॉल स्क्वॉड घोषित; होल्डर-मेयर्स की टी-20 में वापसी

लेफ्ट हैंड के विस्फोटक बैटर शिमरोन हेटमायर को वेस्टइंडीज के वनडे और टी-20 स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने गुरुवार सुबह ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए व्हाइट बॉल स्क्वॉड घोषित किया। पूर्व कप्तान जेसन होल्डर और ऑलराउंडर काइल मेयर्स ने टी-20 टीम में वापसी की है।


...

एशिया का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट 12 जनवरी से

कतर में दो दिन बाद एशिया का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट AFC एशियन कप शुरू हो रहा है। भारत का पहला ही मुकाबला 2015 की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारतीय टीम ने पहली बार लगातार दो सीजन के लिए क्वालिफाई किया है। ब्लू टाइगर्स के नाम से मशहूर हो रही भारतीय टीम को को ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया, उज्बेकिस्तान और सीरिया के साथ रखा गया है। भारत 5वीं बार एशियन कप खेल रहा है। टीम के सामने एशिया की टॉप-24 टीमों का चैलेंज होगा।

भारतीय टीम 68 साल से इस टूर्नामेंट में खेल रही है लेकिन आज तक चैंपियन नहीं बन सकी। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का अब तक का बेस्ट परफॉर्मेंस 1964 में आया है। तब टीम दूसरे नंबर पर रही थी। इजराइल चैंपियन बना था।

एशियन कप क्यों खास?

जैसे यूरो कप यूरोप और कोपा अमेरिका लैटिन अमेरिका का टॉप इंटरनेशनल टूर्नामेंट है, ठीक वैसे ही एशियन कप फुटबॉल एशियाई महाद्वीप का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट है।

इस टूर्नामेंट में पूरे एशिया की टॉप 24 टीमें हिस्सा लेती हैं। टूर्नामेंट का आयोजन हर 4 साल में होता है और यह 1956 से (68 सालों से) खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट का 18वां एडिशन है।

भारत का शेड्यूल

1. Vs ऑस्ट्रेलिया (13 जनवरी, शाम 5:00 बजे से)

ऑस्ट्रेलिया 2015 की चैंपियन है। टीम को 2006 में एशियन फुटबॉल फेडरेशन की सदस्यता मिली और 2007 से टीम ने हर संस्करण में हिस्सा लिया। टीम 2022 के फीफा वर्ल्ड कप में राउंड-16 तक पहुंची थी। पिछले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 7-0 से भी हराया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 8 मैच खेले गए, 5 में ऑस्ट्रेलिया को और 2 में भारत को जीत मिली। एक मुकाबला ड्रॉ भी रहा। आखिरी बार भारत ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया को 7-1 से हराया था, तब भारत एशिया की टॉप टीम थी। दोनों टीमें आखिरी बार 2011 के एशियन कप में भिड़ी थें, तब भारत को 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

2. उज्बेकिस्तान (18 जनवरी, रात 8:00 बजे से)

भारत को उज्बेकिस्तान के खिलाफ पहली जीत का इंतजार है। 1996 से टीम लगातार एशियन कप खेल रही है। हाल ही में वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में उज्बेकिस्तान ने तुर्कमेनिस्तान (3-1), किर्गिस्तान (4-1) और फिलिस्तीन को (1-0) हराया। एशिया की टॉप टीमों में से एक ईरान के खिलाफ भी टीम ने हाल ही में 2-2 से ड्रॉ खेला था।

भारत-उज्बेकिस्तान की आखिरी भिड़ंत 2001 के मेरडेका टूर्नामेंट में हुई थी, तब टीम इंडिया को 1-2 से हार मिली। अब तक हुए दोनों के बीच हुए 6 मैचों में से 4 भारत ने गंवाए, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ भी रहे।

3. सीरिया (23 जनवरी, शाम 5 बजे से)

भारतीय टीम सीरिया के खिलाफ जीत सकती है। भारत ने 6 में से 3 मैचों में सीरिया को हराया है, 2 में टीम को हार मिली, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ भी रहा।

सीरिया ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में नॉर्थ कोरिया को 0-1 से हराया। टीम किर्गिस्तान (1-1) और मलेशिया के खिलाफ (2-2) ड्रॉ खेल सकी। उसे इकलौती हार जापान के खिलाफ 0-5 से मिली थी।

भारतीय टीम की स्ट्रेंथ

SAFF चैंपियनशिप से टीम बॉन्डिंग: SAFF चैंपियनशिप जीतने के बाद से टीम में बॉन्डिंग बढ़ी है। भारत अटैकिंग फुटबॉल खेल रहा है।

सभी प्लेयर्स फिट: भारतीय टीम के सभी प्लेयर्स फिट हैं। सुनील छेत्री, संदेश झिंगन और गुरप्रीत सिंह संधु खेलने के लिए उपलब्ध हैं।

ISL से टीम के पास स्ट्रेंथ: ISL चलने की वजह से टीम के खिलाड़ी रेग्यूलर खेल रहे हैं। इससे सभी प्लेयर्स को प्लेइंग टाइम मिल चुका है और सभी मैच फिट हैं।

अनुभव के साथ युवा भी टीम में: टीम के पास छेत्री, गुरप्रीत, उदांता और झिंगन जैसे अनुभवी प्लेयर्स के साथ ही सहल अब्दुल समद और लालियानजुआला चांगटे जैसे युवा खिलाड़ी भी हैं। युवा ड्रिबल करने में फास्ट होते हैं, जो गोलमेकिंग में मदद करते हैं।

भारतीय टीम की वीकनेस

वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में खराब प्रदर्शन- वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में भारत को कुवैत से (1-0) जीत मिली, लेकिन कतर (0-3) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। फ्रैंडली मैच में टीम को मलेशिया ने 4-2 से हराया।

टीम को ट्रेनिंग का समय नहीं मिला- ISL के चलते नेशनल टीम के प्लेयर्स को नेशनल टीम के कोच इगोर स्टिमाक के साथ ट्रेनिंग करने का समय नहीं मिला। सीजन जारी होने की वजह से ISL टीमों के मैनेजर्स ने प्लेयर्स को समय पर रीलीज नहीं किया।

सेट पीस में भारत कमजोर- इगोर स्टिमाक ने टीम अनाउंसमेंट के दौरान कहा था कि टीम को सेट पीस (पेनल्टी, कॉर्नर और फ्री-किक) पर काम करना होगा। अहम मौकों को टीम गोल में तब्दील नहीं कर पाती है।

अटैकिंग चेंज- टीम के स्ट्राइकर पेनल्टी बॉक्स के अंदर घबरा जाते हैं। बॉल मिडफील्ड से पेनल्टी बॉक्स के अंदर आसानी से आ जाती है, लेकिन विंगर ठीक से फीनिश नहीं कर पाते। टीम ने पिछले कुछ समय से पेनल्टी बॉक्स के अंदर कई गोल मिस किए हैं।


...

25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाएगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज

अफगानिस्तान से टी20 सीरीज के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अंग्रेजों से भिड़ेगी. 25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम का एलान भी कर दिया है. हालांकि, अभी तक बीसीसीआई ने टीम इंडिया का एलान नहीं किया है. 

भारत और इंग्लैंड के बीच 25 से 29 जनवरी के बीच पहला टेस्ट हैदराबाद में खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा टेस्ट 2 से 6 फरवरी के बीच विशाखापट्टनम में होगा. तीसरा टेस्ट मैच 15 से 19 फरवरी के बीच राजकोट में खेला जाएगा. चौथा टेस्ट मैच 23 से 27 फरवरी के बीच रांची और पांचवां व अंतिम टेस्ट मैच 7 से 11 मार्च के बीच धर्मशाला में खेला जाएगा. 

भारत में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन स्टोक्स, शोएब बशीर, बेन फॉक्स और ओली पोप के रूप में नौ बल्लेबाज हैं. वहीं टॉम हार्टले, जैक लीच और रेहान अहमद के रूप में तीन स्पिनर्स हैं. वहीं तेज गेंदबाजी विभाग में जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड हैं. 

भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम- बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड. 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद (राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम)

दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम (डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम)

तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट (सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)

चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची (जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम)

पांचवां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला (हिमांचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)


...