IPL 2024 पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स टॉप पर

आईपीएल 2024 के 14वें मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने थीं. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह राजस्थान की टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत रही, जबकि मुंबई ने हार की हैट्रिक का सामना किया. अब तक सभी मैच जीतने वाली राजस्थान की टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. लेकिन हारने वाली मुंबई का हाल बहुत बुरा हुआ. तो आइए जानते हैं क्या है पूरे प्वाइंट्स टेबल का हाल. 

मुंबई को उन्हीं के घर पर हराने वाली राजस्थान 6 प्वाइंट्स और +1.249 के नेट रनरेट के साथ पहले नंबर पर आ गई है, जबकि लगातार तीसरा मैच गंवाने वाली मुंबई इंडियंस -1.423 के बेहद ही खराब नेट रनरेट के साथ टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें नंबर पर खिसक गई. हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई ने अब तक गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना किया है. 

ये हैं प्वाइंट्स टेबल की टॉप-5 टीमें

राजस्थान ने अव्वल नंबर पर कब्ज़ा किया हुआ है. फिर अपने दोनों मैच जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स 4 प्वाइंट्स और +1.047 के नेट रनरेट के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है. आगे बढ़ते हुए चेन्नई सुपर किंग्स तीसरे, गुजरात टाइटंस चौथे और सनराइजर्स हैदराबाद पांचवें नंबर पर नज़र आती है. चेन्नई और गुजरात पास 4-4 प्वाइंट्स मौजूद है, लेकिन बेहतर नेट रनरेट के चलते चेन्नई ऊपर है. 

इस प्रकार हैं आखिरी पांच टीमें

आगे बढ़ते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 2 प्वाइंट्स और +0.025 के नेट रनरेट के साथ छठे नंबर पर है. फिर दिल्ली कैपिटल्स सातवें, पंजाब किंग्स आठवें, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु नौंवे और अब तक एक भी मैच न जीत पाने वाली मुंबई इंडियंस 10वें नंबर पर है. दिल्ली, पंजाब और बेंगलुरु के पास 2-2 प्वाइंट्स मौजूद हैं, लेकिन नेट रेट के चलते टेबल में सभी स्थिति अलग है. 




...

धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मंगलवार को IPL में अपना दूसरा मैच जीत लिया। टीम ने 17वें सीजन के अपने दूसरे होम मैच में गुजरात टाइटंस को 63 रन से हराया। मैच में 42 साल के एमएस धोनी 2.27 मीटर डाइव लगाकर बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा।

चेन्नई के लिए IPL में पहली गेंद खेलने वाले समीर रिजवी ने पहली ही बॉल पर सिक्स लगाया। वहीं गुजरात के डेविड मिलर और विजय शंकर से हुई मिसफील्ड के चलते CSK के बैटर्स ने 4 रन दौड़ लिए। मोमेंट्स...

1. पहले ओवर में साई किशोर से छूटा गायकवाड का कैच

मैच के पहले ओवर की 5वीं बॉल पर साई किशोर ने स्लिप में चेन्नई के कप्तान का आसान कैच छोड़ दिया। गुड लेंथ से बाहर जाती बॉल ने ऋतुराज के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और गेंद साई किशोर के हाथों में गई। लेकिन साई कैच नहीं पकड़ सके और गायकवाड को जीवनदान मिल गया। उन्होंने इसका फायदा उठाया और 36 बॉल पर 46 रन बना लिए।

2. मिस फील्ड पर रहाणे-गायकवाड ने दौड़कर बनाए 4 रन

9वें ओवर में साई किशोर की बॉल पर अजिंक्य रहाणे ने डीप मिड-विकेट की ओर शॉट खेला। जहां डेविड मिलर और विजय शंकर गेंद को रोकने के लिए दौड़े। लेकिन, दोनों से कन्फ्यूजन में गेंद छूट गई। दोनों ने गेंद नहीं पकड़ी और गेंद बाउंड्री की ओर जाने लगी। इतने में रहाणे ने ऋतुराज गायकवाड के साथ 4 रन दौड़ लिए।

3. दुबे ने लगातार दो छक्कों से अपनी पारी शुरू की

CSK की पारी के 11वें ओवर में साई किशोर ने अजिंक्य रहाणे को आउट किया। इसके बाद शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए आए। दुबे ने किशोर की पहली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगा दिए। पहली गेंद फुलर लेंथ और ऑफ-स्टंप के बाहर थी। दुबे ने सामने की ओर छक्का लगा दिया। दूसरी बॉल स्टंप की लाइन में गुड लेंथ पर रही, दुबे ने इस बार मिड-विकेट दिशा में सिक्स लगा दिया।

4. रिजवी का पहली बॉल पर सिक्स

IPL में चेन्नई के लिए पहले मैच में समीर रिजवी ने डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला। उन्हें दूसरे मैच में पहली बार बैटिंग मिली और सामने ही राशिद खान बॉलिंग करने आ गए। रिजवी ने राशिद के खिलाफ पहली ही बॉल पर स्क्वेयर लेग की दिशा में सिक्स लगा दिया। रिजवी ने 6 बॉल पर 14 रन बनाए।

5. साहा के हेलमेट पर लगी दीपक चाहर की बाउंसर

गुजरात के विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर दीपक चाहर की बॉल लगी। 5वां ओवर डालने आए चाहर की दूसरी बॉल ऋद्धिमान साहा के हेलमेट पर लगी। अगली ही बॉल पर साहा 21 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें चाहर ने तुषार देशपांडे के हाथों कैच कराया। साहा के आउट होने के बाद गुजरात के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए और टीम का स्कोर 2 विकेट पर 34 रन हो गया।

6. धोनी ने 2.27 मीटर डाइव लगाकर पकड़ा फ्लाइंग कैच

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने विजय शंकर को आउट करने के लिए एक शानदार डाइविंग कैच पकड़ा। इसके लिए धोनी ने 0.6 सेकेंड के रिएक्शन टाइम पर 2.27 मीटर की डाइव लगाई।

8वें ओवर में डेरिल मिचेल ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ बॉल फेंकी। बॉल शंकर के बैट से लगकर विकेट के पीछे चले गई। धोनी ने अपने दाएं तरह डाइव लगाकर और कैच पकड़ लिया।

7. रहाणे ने आगे की ओर डाइव लगाकर पकड़ा कैच

चेन्नई के बैटर अजिंक्य रहाणे ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। कैच टाइटंस की पारी के 12वें ओवर के दौरान आया, जब डेविड मिलर ने तुषार देशपांडे के खिलाफ एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की।

मिड-विकेट की ओर शॉट खेलते समय मिलर इसे टाइम नहीं कर सके। फील्डिंग कर रहे अजिंक्य रहाणे दौड़ते हुए आगे की ओर आए और कैच पकड़ लिया। मिलर 16 गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हुए।



...

100 टेस्ट खेलने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बनेंगे अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन धर्मशाला में अपने टेस्ट करियर का 100वां मैच खेलेंगे। वह 100 टेस्ट खेलने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बनेंगे। वे यह मुकाम हासिल करने वाले दुनिया के 77वें खिलाड़ी होंगे।

अश्विन भारत के 92 साल के टेस्ट इतिहास में केवल पांचवें गेंदबाज होंगे, जो 100 या उससे ज्यादा टेस्ट खेलेंगे। उनसे पहले अनिल कुंबले, कपिल देव, ईशांत शर्मा और हरभजन सिंह ने यह उपलब्धि हासिल की है।

अश्विन के अलावा इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो का भी यह 100वां टेस्ट मैच होगा। वह 100 टेस्ट खेलने वाले 17वें इंग्लिश प्लेयर बनेंगे।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत सीरीज में 3-1 से आगे है।

अश्विन 100 टेस्ट खेलने वाले चौथे एक्टिव भारतीय होंगे

अश्विन से पहले 100 टेस्ट खेलने की उपलब्धि 13 भारतीय खिलाड़ी हासिल कर चुके हैं। इस लिस्ट में पूर्व स्टार बैटर सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं। अश्विन टेस्ट मैचों की सेंचुरी पूरी करने वाले विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और ईशांत शर्मा के बाद चौथे एक्टिव भारतीय खिलाड़ी होंगे।

ईशांत शर्मा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2021 में खेला था। उसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन अब तक उन्होंने ऑफिशियल रिटायरमेंट नहीं लिया है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी सबसे ज्यादा 100 टेस्ट खेले

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 100 मैच खेलने वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के है। अब तक इंग्लैंड के 16 खिलाड़ियों ने यह माइलस्टोन हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। भारत का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

अश्विन टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

अश्विन ने 99 टेस्ट में 507 विकेट लिए हैं। वे 500 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने 105 मैचों यह उपलब्धि हासिल की थी। वे सबसे कम टेस्ट में 500 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। केवल श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने उनसे कम मैचों (87) में 500 विकेट पूरे किए थे।

अश्विन ने भारत की ओर से एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए

अश्विन एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर हैं। अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 मैच में खेले और 114 विकेट लिए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट झटके हैं।

अश्विन ने 35 बार टेस्ट में 5 विकेट हॉल लिए

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 35 बार 5 विकेट हॉल (एक पारी में पांच विकेट) लिए हैं। वे टेस्ट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे ही भारतीय हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ऐसा कर चुके हैं। कुंबले ने भी 35 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके हैं।


...

सिराज की रफ्तार के आगे चारों खाने चित हुए टॉम हार्टले, इंग्लैंड को लगा 7वां झटका

भारत और इंग्‍लैंड के बीच रांची में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल जारी है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने तेज गेंदबाज आकाशदीप को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया है। याद दिला दें कि भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे है और उसकी कोशिश रांची टेस्‍ट जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। वहीं, इंग्‍लैंड की टीम रांची टेस्‍ट जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करना चाहेगी।

 भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल जारी है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है।

इंग्‍लैंड ने रांची टेस्‍ट शुरू होने से एक दिन पहले अपनी प्‍लेइंग 11 की घोषणा कर दी थी, जिसमें दो बदलाव किए थे। मेहमान टीम ने मार्क वुड और रेहान अहमद की जगह ओली रोबिंसन व शोएब बशीर को शामिल किया है। वहीं, भारतीय टीम ने आकाशदीप को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया है।

याद दिला दें कि भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है। इंग्‍लैंड ने हैदराबाद टेस्‍ट 28 रन से जीता था, जिसके बाद भारत ने दमदार वापसी की और विशाखापट्टनम टेस्‍ट 106 रन से जीतकर सीरीज बराबर की। इसके बाद राजकोट में भारत ने इंग्‍लैंड को रिकॉर्ड 434 रन से हराकर सीरीज में बढ़त बनाई।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग 11 - जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स, टॉम हार्टली, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन और शोएब बशीर।

भारत की प्‍लेइंग 11 - रोहित शर्मा, यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रूव जुरैल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप और मोहम्‍मद सिराज।




...

3 टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैचों की सीरीज के आखिरी तीन टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं जबकि रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है. बिहार के तेज गेंदबाज आकाशदीप को पहली बार टीम में मौका मिला है. जडेजा और राहुल को बेशक टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनकी प्लेइंग इलेवन में एंट्री फिटनेस के आधार पर होगी. विराट कोहली सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में भी नहीं खेल पाए थे.

बीसीसीआई (BCCI) ने बयान जारी कर कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) निजी कारणों की वजह से इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट मैच का भी हिस्सा नहीं होंगे. भारतीय बोर्ड उनके इस फैसले का पूरी तरह से रिस्पेक्ट करता है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के खेलने पर फैसला मेडिकल टीम की ओर से फिटनेस का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा. मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर भी टीम से बाहर हो गए हैं. विशाखापत्तन टेस्ट मैच के बाद श्रेयस ने पीठ में जकड़न और ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी.

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट शेड्यूल

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में आयोजित होगा.



...

कुलदीप ने रेहान अहमद को बनाया शिकार, इंग्लैंड का 7वां विकेट गिरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. विशाखापट्टनम में खेले जा रहे इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले दिन तक 336 रन बना लिए थे. भारत ने 6 विकेट भी गंवाए हैं. उसके लिए यशस्वी जयसवाल ने शानदार प्रदर्शन किया. यशस्वी ने 17 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 179 रन बनाए. टीम इंडिया के दूसरे खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके. इंग्लैंड के लिए पहले दिन शोएब बशीर और रेहान अहमद ने दो-दो विकेट लिए. टॉम हार्टली और एंडरसन को भी एक सफलता हाथ लगी.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने मैदान पर उतरी. इस दौरान रोहित और यशस्वी ओपनिंग करने पहुंचे. यशस्वी पहले दिन का खेल खत्म होने तक मैदान पर टिक रहे. उन्होंने 257 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 179 रन बनाए. जबकि रोहित 41 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद शुभमन गिल का विकेट गिरा. शुभमन 46 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हो गए. 

टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा. श्रेयस अय्यर 59 गेंदों में 27 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 3 चौके लगाए. रजत पाटीदार डेब्यू मैच खेल रहे हैं. वे 72 गेंदों में 32 रन बनाकर चलते बने. रजत ने 3 चौके लगाए. अक्षर पटेल 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे. श्रीकर भरत 17 रन ही बना सके. रविचंद्रन अश्विन 5 रन बनाकर नाबाद रहे.

इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर और रेहान अहमद ने अच्छी बॉलिंग की. बशीर ने 28 ओवरों में 100 रन देकर 2 विकेट लिए. रेहान ने 16 ओवरों में 61 रन देकर 2 विकेट लिए. जेम्स एंडरसन और टॉम हार्टली को एक-एक सफलता हाथ लगी. अब दूसरे दिन का खेल खेला जाएगा.

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन -

भारत - यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार

इंग्लैंड - जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन


...

रोहित T-20I में 5 शतक लगाने वाले पहले बैटर

बेंगलुरु में रोमांच से भरे टी-20 मुकाबले को भारत ने 40 ओवर के खेल और 2 बार हुए सुपर ओवर के बाद जीता। अफगानिस्तान जीत के बेहद करीब पहुंचा, लेकिन टीम के खिलाड़ी निराशा लेकर ही अपने देश लौटे। चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 212 रन बनाए, जवाब में अफगानिस्तान ने भी 212 रन बना दिए।

मामला सुपर ओवर तक पहुंचा। पहली बार हुए सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए। फिर दूसरे सुपर ओवर में भारत ने 11 रन बनाए, लेकिन अफगानिस्तान एक ही रन बना सका। टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार एक ही मैच में 2 सुपर ओवर फेंके गए।

सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में खाता भी नहीं खोल सके रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल (T-20I) में 5वां शतक लगाया। उन्होंने रिंकू सिंह के साथ 190 रन की पार्टरनशिप की, जो भारत के लिए सबसे बड़ी रही। इतना ही नहीं टीम इंडिया ने 20वें ओवर में करीम जनत के खिलाफ 36 रन भी बटोरे। जानते हैं मैच के टॉप रिकॉर्ड्स

1. रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले कप्तान बने

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बन गए। रोहित ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ओएन मोर्गन का रिकॉर्ड तोड़ा। मॉर्गन के नाम बतौर कप्तान 86 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड है। अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित ने कुल 8 सिक्स लगाए और इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान 90 सिक्स तक पहुंच गए।

2. रोहित टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने 5वां शतक लगाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और भारत के ही सूर्यकुमार यादव को पीछे किया। दोनों के नाम 4-4 सेंचुरी हैं।

रोहित शर्मा का पहला शतक 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आया था, तब उन्होंने 106 रन बनाए थे। पाकिस्तान के बाबर आजम ने 3 शतक लगाए हैं। वहीं, दुनिया के टॉप टी-20 रन स्कोरर विराट कोहली ने भी अपने करियर में एक ही शतक लगाया है।

3. रिंकू-रोहित के बीच 190 रन की साझेदारी, भारत के लिए सबसे बड़ी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पांचवें विकेट के लिए 190 रन की साझेदारी कर नया रिकॉर्ड बनाया। यह भारत के लिए इस फॉर्मेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले रिकॉर्ड संजू सैमसन और दीपक हुड्डा के नाम था, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 2022 में 176 रन की पार्टनरशिप की थी।

4. बतौर भारतीय कप्तान रोहित के सबसे ज्यादा रन, विराट का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना लिया। रोहित के बतौर कप्तान भारतीय कप्तान 1648 रन हो गए, उन्होंने पारी में 44वां रन लेते ही विराट को पीछे छोड़ दिया। विराट के नाम बतौर कप्तान 1570 रन हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट में यह रिकॉर्ड एरोन फिंच के नाम है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया की 76 टी-20 मैचों में कप्तानी की और कुल 2236 रन बनाए। हालांकि वे रिटायर हो चुके हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम दूसरे नंबर पर हैं, उनके कुल 2195 रन हैं और वह फिलहाल कप्तान नहीं रहे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन उनके बहुत करीब हैं, उनके नाम 2125 रन हैं। रोहित चौथे नंबर पर हैं।

5. एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने पारी के 20वें ओवर में कुल 36 रन बनाए। रिंकू ने 3 और रोहित ने एक सिक्स लगाया। इसी ओवर में रोहित ने एक चौका और एक सिंगल लेकर अपनी सेंचुरी भी पूरी की।

इसी के साथ दोनों खिलाड़ियों ने टी-20 इंटरनेशनल के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड और भारत के ही युवराज सिंह भी एक ओवर में 36-36 रन बना चुके हैं।

युवी ने 2007 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 6 सिक्स लगाकर 36 रन बनाए थे। जबकि पोलार्ड ने 2021 में श्रीलंका के अकिला धनंजय के खिलाफ 6 सिक्स लगाकर 36 रन बनाए थे।

6. भारत-अफगानिस्तान मैच में सबसे बड़ा स्कोर बना

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक हुए मैचों में पहली बार टोटल स्कोर 400 रन के पार पहुंचा। दोनों टीमों ने मिलाकर 40 ओवर के खेल में 424 रन बनाए, दोनों ही टीमों ने 212-212 रन स्कोर किए। इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुए मैच में सबसे बड़ा टोटल 2021 के वर्ल्ड कप में बना था। तब भारत ने 210 और अफगानिस्तान ने 144 रन बनाए थे। यानी मैच में कुल 354 रन बने थे।


...

कोहली के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का मौका,

भारत और अफगानिस्तान के बीच बुधवार को टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाएगा. विराट कोहली इस मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली के पास टी20 में 12000 रन पूरे करने का मौका है. इसके लिए उन्हें महज 6 रनों की जरूरत है. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है. टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. 

विराट ने टी20 फॉर्मेट में अभी तक 375 मैच खेले हैं. इस दौरान 11994 रन बनाए हैं. कोहली ने इस फॉर्मेट में 8 शतक और 91 अर्धशतक लगाए हैं. वे 12000 रन पूरे करने के करीब पहुंच गए हैं. कोहली 6 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे. इसके साथ ही वे टी20 में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे. कोहली का सर्वश्रेष्ठ टी20 स्कोर नाबाद 122 रन रहा है. 

गौरतलब है कि टी20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 463 मुकाबलों में 14562 रन बनाए हैं. इस दौरान 22 शतक और 88 अर्धशतक लगाए हैं. गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 175 रन रहा है. शोएब मलिक इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. मलिक ने 525 मैचों में 12993 रन बनाए हैं. उन्होंने 82 अर्धशतक लगाए हैं. शोएब का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 95 रन है. कायरन पोलार्ड तीसरे नंबर पर हैं और विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं. कोहली भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं.

बता दें कि टीम इंडिया तीसरे टी20 मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है. संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है. सैमसन को शुरुआती दो मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन अब भारत बेंच स्ट्रेंथ को आजमा सकता है. टीम इंडिया ने विकेटकीपर बैटर जितेश शर्मा को मौका दिया है. 



...

'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' से लेकर 'टी20 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' तक, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है

 साल 2023 में क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी इस साल की शुरुआत में ही शॉर्टलिस्ट हो चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल से लेकर टेस्ट तक, हर फॉर्मेट में चार-चार खिलाड़ियों को नॉमिनेशन मिले हैं. जल्द ही अब इनमें से एक-एक खिलाड़ी को अलग-अलग कैटेगरी के अवॉर्ड्स का विजेता घोषित किया जाना है. आइये जानते हैं इसमें रेस में कौन-कौन सबसे आगे हैं..

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत से सूर्यकुमार यादव, जिम्बाब्वे से सिकंदर रजा, युगांडा से अल्पेश रामजानी और न्यूजीलैंड से मार्क चैपमैन को नॉमिनेशन मिला है. यहां रेस में सबसे आगे सूर्यकुमार यादव हैं. इन्होंने बीते साल 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 48.86 की औसत और 155.95 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 733 रन बनाए हैं. यहां सूर्या को सिकंदर रजा और मार्क चैपमैन से कड़ी टक्कर मिल रही है.

वनडे क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस कैटेगरी में भारत से तीन खिलाड़ी और न्यूजीलैंड से एक खिलाड़ी को नॉमिनेशन मिला है. भारत से यहां शुभमन गिल, विराट कोहली और मोहम्मद शमी है. वहीं न्यूजीलैंड से इसके लिए डेरिल मिचेल का नाम है. इस अवॉर्ड की रेस में चारों खिलाड़ियों के बीच लगभग बराबरी की टक्कर है. बीते साल शुभमन गिल (1584 रन) सबसे ज्यादा वनडे रन जड़ने वाले बल्लेबाज रहे तो मोहम्मद शमी ने महज 19 मैचों में 43 विकेट चटका दिए. यहां डेरिल मिचेल ने तो बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया. उन्होंने 1204 रन भी बनाए और 9 विकेट भी निकाले. विराट कोहली 1377 रन बनाकर रेस में है. यहां सबसे मजबूत दावा डेरिल मिचेल का नजर आ रहा है.

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

यहां ऑस्ट्रेलिया से दो और इंग्लैंड व भारत से एक-एक खिलाड़ी हैं. भारतीय स्पिनर आर अश्विन महज 7 मैचों में 41 विकेट लेकर रेस में हैं तो ट्रेविस हेड ने 12 मैचों में तेज तर्रार अंदाज में 919 रन जड़कर दावा ठोंक रहे हैं. उस्मान ख्वाजा ने तो बीते साल 1210 रन जड़े हैं. वहीं जो रूट ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 787 रन बनाए हैं और 8 विकेट निकाले हैं. इस कैटगरी में अवॉर्ड पाने की रेस भी रोचक है लेकिन यहां उस्मान ख्वाजा थोड़े आगे नजर आ रहे हैं.

क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो खिलाड़ी नॉमिनेट हैं. ऑस्ट्रेलिया से ट्रेविस हेड हैं जिन्होंने 31 मैचों में 1698 रन जड़े हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और वर्ल्ड कप फाइनल में प्लेयर ऑफ दी मैच रहे हैं. पैट कमिंस हैं, जिन्होंने 24 इंटरनेशनल मुकाबलों में 59 विकेट लिए हैं और 422 रन बनाए हैं. पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को WTC और वर्ल्ड कप जिताया है. उधर, भारत से विराट कोहली हैं, जिन्होंने 35 मैचों में 2048 रन जड़े हैं और रवींद्र जडेजा भी हैं जिन्होंने 66 विकेट निकाले हैं और 613 रन बनाए हैं. कुल मिलाकर यहां भी रेस दिलचस्प है. इस रेस में पैट कमिंस थोड़े हावी नजर आ रहे हैं.


...

इंदौर को लेकर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की दिलचस्प राय

 टीम इंडिया टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले के लिए इंदौर पहुंच गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसको लेकर एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया है. इसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों से इंदौर शहर को लेकर राय पूछी गई है. टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ियों ने इंदौर की तारीफ की है और कहा कि पोहा बहुत अच्छा मिलता है. इंदौर आवेश खान का शहर है. वीडियो के अंत में आवेश भी नजर आए हैं.

कुलदीप यादव ने कहा कि इंदौर में क्रिकेट को लेकर बहुत सारी यादें जुड़ी हैं. कुलदीप ने क्रिकेट की यहां से शुरुआत की थी. टीम इंडिया के फील्डिंग कोच ने कहा कि इंदौर का नाम आते ही उनके दिमाग में पोहा आता है. रवि बिश्नोई ने कहा कि वहां का खाना बहुत अच्छा है. संजू सैमसन ने सबसे अलग राय दी. उनका कहना है कि इंदौर के लोग काफी फनी होते हैं. शुभमन गिल ने बताया कि उन्हें इंदौर का स्टेडियम बहुत पसंद है. शिवम दुबे ने भी इंदौरी खाने की तारीफ की. वाशिंगटन सुंदर ने कहा कि उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर पसंद है. टीम के और भी प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ ने पोहे की तारीफ की.

वीडियो के अंत में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आवेश खान नजर आते हैं. उन्होंने कहा, ''आप सभी का मेरे शहर इंदौर में स्वागत है.'' 27 साल के आवेश इंदौर से हैं और वे डोमेस्टिक क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं. इसके साथ-साथ वे इंडिया रेड, इंडिया सी और इंडिया ए टीमों के लिए भी खेल चुके हैं. आवेश इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेल चुके हैं. 


...