‘मुंज्या’ 100 करोड़ पार, रविवार को कमाए 7.20 करोड़

हॉरर-काॅमेडी फिल्म ‘मुंज्या’ तीसरे हफ्ते में भी जबरदस्त कलेक्शन कर रही है। रविवार को इस फिल्म ने 7 करोड़ 20 लाख रुपए का बिजनेस किया।

इसके साथ ही फिल्म का टोटल ग्रॉस कलेक्शन 103 करोड़ रुपए हो चुका है। वहीं नेट कलेक्शन के मामले में फिल्म ने अब तक 87.31 करोड़ रुपए कमा लिए है। रविवार को फिल्म की ओवरऑल ऑक्यूपेंसी 33.01% रही।

साल की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी

सबसे बड़ी बात यह है कि 'मुंज्या' इस साल की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। इस फिल्म ने हाल ही में रिलीज हुईं 'श्रीकांत', 'मिस्टर एंड मिसेज माही', 'बड़े मियां छोटे मियां' और 'मैदान' जैसी बड़ी स्टार कास्ट वाली फिल्मों से ज्यादा कमाई की है।

तीसरे वीकेंड ‘मुंज्या’ ने कमाए 16.31 करोड़

तीसरे वीकेंड पर फिल्म ने 16 करोड़ 31 लाख रुपए कमा लिए हैं। फिल्म ने इस शुक्रवार को 3.31, शनिवार को 5.80 और रविवार को 7.20 करोड़ रुपए का बिजनेस किया। इससे पहले ‘मुंज्या’ ने पहले वीकेंड पर 36.50 करोड़ और सेकेंड वीकेंड पर 34.50 करोड़ रुपए कमाए थे।

‘कल्की’ की रिलीज तक अच्छा बिजनेस कर सकती है ‘मुंज्या’

शरवरी, अभय और मोना सिंह स्टारर ‘मुंज्या’ की वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिट देखकर ट्रेड एनालिस्ट को उम्मीद थी कि यह फिल्म तीसरे हफ्ते में भी अच्छा कमाएगी। इसने मात्र 17 दिनों में ही 100 करोड़ रुपए कमाकर रिकॉर्ड बनाया है।

यह फिल्म इस गुरुवार तक भी अच्छा बिजनेस कर सकती है। इसके बाद 27 जून को मल्टीस्टारर फिल्म ‘कल्कि 2898 AD’ के रिलीज होने के बाद इसके कलेक्शन पर असर पड़ेगा।

रविवार को ‘इश्क विश्क रीबाउंड’ ने किया 1.65 करोड़ का बिजनेस

दूसरी तरफ इसी हफ्ते रिलीज हुई रोहित सराफ, पश्मीना रोशन, जिबरान खान और नायला ग्रेवाल स्टारर फिल्म ‘इश्क विश्क रीबाउंड’ ने फर्स्ट वीकेंड पर 4 करोड़ 35 लाख रुपए कमाए हैं। इस टीनएज रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ने रविवार को 1 करोड़ 65 लाख रुपए का कलेक्शन किया। यह बीते तीन दिनों इसका हाइएस्ट कलेक्शन है।

इससे पहले फिल्म ने शुक्रवार को 1 करोड़ 20 लाख और शनिवार को 1 करोड़ 50 लाख रुपए का बिजनेस किया था। रविवार को फिल्म की ओवरऑल ऑक्यूपेंसी 17.69% रही।

‘इश्क विश्क’ की स्पिरिचुअल सीक्वल है यह फिल्म

यह 2003 में रिलीज हुई शाहिद कपूर और अमृता राव स्टारर सुपरहिट फिल्म ‘इश्क विश्क’ की स्पिरिचुअल सीक्वल है। इसे मराठी एक्टर-डायरेक्टर निपुण अविनाश धर्माधिकारी ने डायरेक्ट किया है।



...

'पहली ही बारिश में पानी चूने लगा', राम मंदिर को लेकर मुख्य पुजारी का बड़ा दावा

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने राम मंदिर के निर्माण कार्य को लेकर बड़ा बयान दिया है, साथ ही उन्होंने राम मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा कर दिया है. उन्होंने पहली ही बारिश में छत चूने की बात कही है. 

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने राम मंदिर के निर्माण कार्य पर बोलते हुए कहा कि जुलाई 2025 काम का पूरा होना असंभव है, लेकिन अगर ऐसा कहा जा रहा है तो मान लेता हूं. साथ ही राम मंदिर में हुए निर्माण पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जहां रामलला विराजमान है, वहां पहली ही बारिश में पानी चूने लगा है, जिसकी जांच होनी चाहिए.

2025 तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण कार्य?

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने राम मंदिर को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि ये 2024 है एक साल बाद 2025 है, एक ही वर्ष में मंदिर का कार्य निर्माण पूरा होना असंभव है. इसके आगे उन्होंने कहा कि जहां, रामलला विराजमान हैं, वहां पहली ही बारिश में पानी चूने लगा है, साथ ही बाकी जगहों पर भी पानी चूने लगा है. उन्होंने इसकी जांच की मांग की है. 

''एक साल में मंदिर का निर्माण असंभव''

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास कहा कि जो राम मंदिर बना है, उसमें पानी निकलने का कोई रास्ता नहीं है, ऊपर से पानी में चूने लगा है. उन्होंने कहा कि ये समस्या बहुत बड़ी है, सबसे पहले इस समस्या का समाधान होना चाहिए. मंदिर निर्माण को लेकर उन्होंने कहा कि अगर ऐसे कहा जा रहा है कि मंदिर का पूरा निर्माण कार्य 2025 में पूरा हो जाएगा तो ये अच्छी बात है, लेकिन ऐसे अंसभव है, क्योंकि अभी बहुत कुछ बाकी है बनाने को लेकर.

पहली बारिश में चूने लगा पानी

बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम हुआ था. अभी एक साल भी पूरी नहीं हुआ कि राम मंदिर के मुख्य पुजारी का कहना है कि पहली ही बारिश में छत से पानी चूने लगा है. उन्होंने जांच की भी मांग की है. 


...

भाजपा ने जेपी नड्डा को बनाया राज्यसभा में सदन का नेता, पीयूष गोयल की लेंगे जगह

भाजपा ने जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता बनाने का फैसला किया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सदन में यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन उत्तर मुंबई लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। अब जेपी नड्डा को ये दायित्व सौंपा गया है। 

गौरतलब है कि सोमवार से 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू हो गया है। पहले दिन सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन की सदस्यता की शपथ ली। सदन का नेता होने के नाते सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्यता की शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने संसद की कार्यवाही की अध्यक्षता की।

गौरतलब है कि सोमवार से 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू हो गया है। पहले दिन सभी नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन की सदस्यता की शपथ ली। सदन का नेता होने के नाते सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सदस्यता की शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने संसद की कार्यवाही की अध्यक्षता की।


...

Sonakshi Sinha की शादी के बाद आया पिता शत्रुघ्न सिन्हा का रिएक्शन

एक बेटी की शादी की खुशी सबसे ज्यादा अगर किसी को होती है, तो वो उसके माता-पिता होते हैं। इस समय बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) भी उसी खुशी को महसूस कर रहे होंगे। उनकी बेटी सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) ने अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड जहीर इकबाल (Zaheer Iqbal) के साथ रविवार को शादी कर ली है।

दोनों ने परिवार की मौजूदगी में सिविल मैरिज की और फिर रिसेप्शन का आयोजन किया। हालांकि, अपनी इंटर-रिलिजन मैरिज की वजह से उन्हें काफी ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा। इसी लिए एक्ट्रेस ने शादी की फोटो शेयर करते समय इंस्टाग्राम का कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया। अब बेटी की शादी के बाद पिता शत्रुघ्न ने पहली बार इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया कपल को आशीर्वाद

सोनाक्षी और जहीर की शादी के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने टाइम्स नाउ के साथ बातचीत के दौरान उनकी सिविल मैरिज पर प्रतिक्रिया दी है। जब एक्टर से पूछा गया कि वह अपनी बेटी की शादी के दिन कैसा महसूस कर रहे थे, तो शत्रुघ्न ने कहा कि यह भी कोई पूछने की बात है। हर पिता इस पल का इंतजार करता है, जब उसकी बेटी को उसके चुने हुए दूल्हे को सौंप दिया जाता है। उनकी जोड़ी सलामत रहे।

इसके आगे अभिनेता ने कहा कि 44 साल पहले, शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी पसंद की एक बहुत ही सफल, बहुत खूबसूरत, बहुत प्रतिभाशाली लड़की पूनम सिन्हा से शादी की थी। अब सोनाक्षी की बारी है कि उसने अपनी पसंद के लड़के से शादी की।

जहीर ने छुए थे शत्रुघ्न सिन्हा के पैर

23 जून को सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल ने रजिस्टर मैरिज की है। शादी की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर देखने को मिले। एक वीडियो में देखने को मिला था कि जहीर ने शादी होने के बाद ससुर शत्रुघ्न सिन्हा और सास पूनम सिन्हा के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।


...

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, पीएम मोदी के बाद राजनाथ, शाह और गडकरी ने ली सांसद पद की शपथ

18वीं लोकसभा का पहला शुरू हो गया है। सबसे पहले सदन में राष्ट्रगान हुआ, उसके बाद पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद पीएम मोदी ने लोकसभा सदस्य की शपथ ली। मोदी के बाद उनकी कैबिनेट के लोकसभा सांसद शपथ ले रहे हैं।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का नाम जब शपथ के लिए बुलाया गया तो विपक्ष ने NEET-NEET, शेम-शेम बोलना शुरू कर दिया। विपक्ष NEET पेपर धांधली में उनके इस्तीफे की भी मांग कर चुका है।

सत्र शुरू होने से पहले संसद पहुंचे PM मोदी ने कहा- देश चलाने के लिए सबकी सहमति जरूरी है। हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं। संविधान की मर्यादाओं का पालन करते हुए देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं। देश को एक जिम्मदार विपक्ष की जरूरत है।

संसद में आज और कल नए सांसद शपथ लेंगे। इससे पहले भाजपा सांसद भर्तुहरि महताब को सोमवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू राष्ट्रपति भवन में मौजूद थे।



...

1563 में से 750 छात्रों ने नहीं दी पुन: परीक्षा, सिर्फ 52 फीसदी बच्चों ने दिखाई दोबारा हिम्मत

नीट यूजी परीक्षा में समय की बर्बादी की वजह से ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों की पुन: परीक्षा 23 जून यानी रविवार को आयोजित की गई थी। हालांकि दोबारा परीक्षा देने सिर्फ 813 छात्र (52%) पहुंचे। 750 छात्र (48%) अनुपस्थित रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इन छात्रों की दोबारा परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किया।

इन राज्यों में बनाए गए थे केंद्र

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हरियाणा, गुजरात, मेघालय, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ के सात परीक्षा केंद्रों पर पुन: परीक्षा आयोजित करवाई थी। चंडीगढ़ में दो में से दोनों छात्र परीक्षा देने नहीं पहुंचे। छत्तीसगढ़ में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। पहले में 185 में से 70 बच्चों ने परीक्षा नहीं दी। दूसरे में 417 में से 241 बच्चे अनुपस्थित रहे हैं। गुजरात के सूरत में एक परीक्षा केंद्र बनाया गया था। यहां एक बच्चे की पुन: परीक्षा थी और वह मौजूद रहा है।

हरियाणा में 207 बच्चों ने नहीं दी परीक्षा

हरियाणा के झज्जर जिले के केंद्रों पर 287 छात्रों ने परीक्षा दी। वहीं 207 छात्र परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। मेघालय में कुल 464 बच्चों को दोबारा परीक्षा में शामिल होना था। मगर यहां 230 बच्चों ने परीक्षा ही नहीं थी। 234 बच्चे भी परीक्षा देने पहुंचे।


...

HDFC Bank ग्राहक ध्यान दें! कल से नहीं आएंगे ये UPI मैसेज, फटाफट करना होगा ई-मेल आईडी से जुड़ा काम

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए एक जरूरी अपडेट जारी हुआ है।

अगर आपका खाता भी एचडीएफसी बैंक में है और आप भी यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दें।

बैंक कल यानी 25 जून से बैंक की ओर से कम कीमत वाली ट्रांजैक्शन को लेकर ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट भेजना बंद कर रहा है।

कितने रुपये की ट्रांजैक्शन का नहीं मिलेगा एसएमएस अलर्ट

कल से एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को 100 रुपये से कम राशि किसी को भेजने पर पैसे डिडक्ट होने का टैक्ट्स मैसेज नहीं भेजेगा।

इसी के साथ 500 रुपये से कम राशि अकाउंट में आने पर भी एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को टैक्ट्स मैसेज नहीं मिलेगा। हालांकि, अकाउंट में हुए ट्रांजैक्शन को लेकर ग्राहकों को ईमेल के जरिए जानकारी मिलती रहेगी।

बैंक ग्राहकों को तुरंत करना होगा ईमेल से जुड़ा काम

बैंक के वे ग्राहक जिन्होंने अपनी ईमेल आईडी को अपने एचडीएफसी बैंक अकाउंट से लिंक करवाया है, वे अभी तक ट्रांजैक्शन को लेकर ईमेल अलर्ट पाते हैं।

ऐसे में वे ग्राहक जिनकी ईमेल आईडी एचडीएफसी बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है उन्हें ट्रांजैक्शन से जुड़े अलर्ट के लिए तुरंत रजिस्ट्रेशन करने की सलाह दी जाती है।

बैंक के ग्राहक यूपीआई ट्रांजैक्शन अलर्ट के लिए ईमेल आईडी को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं-

यूपीआई ट्रांजैक्शन अलर्ट पाने के लिए ऐसे अपडेट करें ईमेल आईडी

सबसे पहले www.hdfc.com पर विजिट करना होगा।

अब बैंक की वेबसाइट पर Insta Service ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब मेन्यू को स्क्रॉल डाउन कर Update Email ID का ऑप्शन खोजना होगा।

अब Let’s Begin पर टैप करना होगा।

अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।

अब DOB, PAN या Customer ID वेरिफाई करनी होगी।

अब Get OTP पर टैप करना होगा।

अब OTP एंटर कर आगे के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा।


...

यूपी में दो आईपीएस अफसरों का तबादला, वैभव कृष्ण को सौंपी गई आजमगढ़ की कमान

आचार संहिता हटने के बाद उत्तर प्रदेश में एक बार फिर प्रशासनिक स्तर पर तबादलों का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को यूपी में दो आईपीएस अफसरों के तबादले (IPS Transfer In UP) किए गए हैं। शासन ने 2005 बैच के आईपीएस अखिलेश कुमार व 2010 बैच के आईपीएस वैभव कृष्ण का ट्रांसफर किया है।

आजमगढ़ में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी अखिलेश कुमार (IPS Akhilesh Kumar) को पुलिस महानिरीक्षक ईओडब्लू विभाग में ट्रांसफर किया गया है। जबकि वैभव कृष्ण को पुलिस उपमहानिरीक्षक आजमगढ़ बनाया गया है। इससे पहले वह पुलिस उपमहानिरीक्षक वीआई सुरक्षा का कार्यभार संभाल रहे थे।

बता दें इससे पहले शासन ने 22 जून को 16 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर किया था। जिसमें रमित शर्मा (IPS Ramit Sharma) को एडीजी जोन बरेली बनाया गया। वहीं पीसी मीणा को सीएमडी पुलिस आवास निगम, लखनऊ भेजा गया।

तबादला वाले अफसरों की सूची

प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर भी हटाए गए

लखनऊ पुलिस कमिश्नर एसबी शिराडकर हटाए गए

अमरेंद्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर

एसबी शिराडकर अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन बने

रमित शर्मा अपर पुलिस महानिदेशक बरेली जोन बनाए गए

प्रेमचंद मीना एडीजी पुलिस आवास निगम लखनऊ बने

विनोद कुमार सिंह एडीजी साइबर क्राइम यूपी बनाए गए

प्रकाश डी अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे बनाए गए

जय नारायन सिंह एडीजी पीटीसी सीतापुर बनाए गए

एलवी एंटनी देव एडीजी सीबीसीआईडी यूपी बनाए गए

रघुवीर लाल को एडीजी सुरक्षा के साथ ADG एसएसएफ

के सत्यनारायण अपर पुलिस महानिदेशक यातायात बने

बीडी पॉल्सन अपर पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण बनाए गए

तरुण गाबा बने पुलिस कमिश्नर प्रयागराज।

प्रशांत कुमार द्वितीय बने आईजी रेंज लखनऊ।

विद्यासागर मिश्रा बने एसपी रामपुर

राजेश द्विवेदी बने एसपी कुंभ प्रयागराज।

यमुना प्रसाद बने डीसीपी नोएडा।


...

अरविंद केजरीवाल की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, दिल्ली HC के जमानत पर रोक के खिलाफ दायर की है याचिका

नई आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने के निचली अदालत के आदेश पर दिल्ली हाई कोर्ट की अंतरिम रोक के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

निचली अदालत ने 20 जून को अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी, लेकिन हाई कोर्ट ने शुक्रवार को इस पर अंतरिम रोक लगा दी थी।

हाई कोर्ट ने शुक्रवार को ईडी को दी थी अंतरिम राहत

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था। हाई कोर्ट ने शुक्रवार को ईडी को अंतरिम राहत नहीं दी होती तो केजरीवाल शुक्रवार को तिहाड़ जेल से बाहर आ सकते थे। हाई कोर्ट की एक अवकाशकालीन पीठ ने कहा था कि इस आदेश तक आक्षेपित आदेश का क्रियान्वयन स्थगित रहेगा।

हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों को 24 जून तक लिखित प्रतिवेदन दाखिल करने के लिए कहा था। उनकी ओर से कहा गया था कि दो-तीन दिन के लिए आदेश सुरक्षित रख जा रहा है, क्योंकि वे पूरे मामले के रिकॉर्ड का अवलोकन करना चाहते हैं।

कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी कर ईडी की उस याचिका पर जवाब मांगा है, जिसमें निचली अदालत के 20 जून के आदेश को चुनौती दी गई है, जिसके तहत उन्हें जमानत दी गई थी।

सुनवाई के लिए 10 जुलाई की तारीख तय

कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के लिए 10 जुलाई की तारीख तय की है। अपने जमानत आदेश में ट्रायल कोर्ट ने माना था कि प्रथम दृष्टया केजरीवाल का अपराध अभी तक स्थापित नहीं हुआ है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी अपराध की आय से उन्हें जोड़ने वाले प्रत्यक्ष सुबूत प्रस्तुत करने में विफल रही है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आप नेताओं को बताया पाखंडी

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आम आदमी पार्टी के नेताओं को पाखंडी करार देते हुए कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही आप नेता ईडी और केंद्र सरकार की इस बात पर निंदा कर रहे थे कि बिना आर्डर के ही ईडी ने हाई कोर्ट का रुख किया। जबकि आप नेता ने स्वयं उसी रास्ते पर चलकर हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। जबकि अभी तक हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई ही पूरी नहीं हुई है।



...

यूपी के इस जिले में नकली शराब और क्यूआर कोड का खेल

जिले में नकली शराब व क्यूआर कोड का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। आबकारी विभाग ने एक दुकान पर बेची जा रही अवैध शराब समेत दो युवकों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 68 पौव्वे बरामद हुए हैं तथा पौव्वों पर नकली क्यूआर कोड भी मिला है। दोनों आरोपितों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया है।

दुकान की तलाशी में मिली देसी शराब

आरोपितों ने अपना नाम जितेंद्र निवासी मुहल्ला सलावाली तथा अमन निवासी नूरपुर जनपद बिजनौर बताया। जब दुकान की तलाशी ली गई तो वहां देसी शराब के 68 पौव्वे बरामद हुए। बरामद सभी पौव्वों पर उत्तर प्रदेश में बिक्री हेतु अनुमन्य लिखा है। इसके अलावा बरामद पौव्वों में 14 पर लगा क्यूआर कोड नकली मिला है।

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि वह नकली शराब खुद तैयार करते हैं तथा पौव्वे कबाड़ी से खरीद कर उसमें भरकर बेचने का काम करते हैं। बताया कि क्यूआर कोड वह खुद ही तैयार करते हैं। प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि आबकारी निरीक्षक की तहरीर पर जितेंद्र और अमन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया है।

नकली क्यूआर कोड का सिंडिकेट नहीं पकड़ पा रहा आबकारी विभाग

जिले में नकली शराब का कारोबार तेजी पकड़ रहा है। उस पर नकली क्यूआर कोड भी प्रयोग किए जा रहे हैं। पंद्रह दिन के भीतर दो स्थान पर अवैध शराब पकड़ी जा चुकी है तथा दोनों स्थान पर नकली क्यूआर कोड भी मिले हैं। हालांकि नकली क्यूआर कोड के बारे में आबकारी विभाग का तर्क है कि यह यहीं पर फोटो कापी कराई जा रही है। परंतु असली सिंडिकेट दिल्ली में बताया जा रहा है।

पंद्रह दिन पहले एबजावाद में भी पकड़े गए थे नकली क्यूआर कोड

बता दें कि पंद्रह दिन पहले देहात थाना क्षेत्र के गांव एबजाबाद में भी आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब पकड़ी थी। वहां भी नकली क्यूआर कोड मिले थे। आबकारी अधिकारी चेतना पंवार ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया है कि वह असली क्यूआर कोड की फोटो कापी कर नकली शराब के पौव्वों पर लगाते थे। बताया कि यदि किसी दूसरे स्थान से क्यूआर कोड लाए जा रहे हैं तो उसकी भी जांच की जाएगी।


...