यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखों का एलान

यूपी पुल‍िस में स‍िपाही के 60244 पदों पर सीधी भर्ती की परीक्षा की तारीखों का एलान हो गया है। प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 के ल‍िए लिखित परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त 2024 को किया जाएगा। यह परीक्षा उक्त तिथियों में प्रतिदिन 2 पालियों में आयोजित की जाएगी और प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

पुलिस की ओर से विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें बताया गया है क‍ि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23,24,25 अगस्त एवं 30,31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है।

विज्ञप्ति में बताया गया है क‍ि यह परीक्षा पूर्व में निरस्त कर दी गई थी। मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश द्वारा निर्देशित किया गया था कि यह परीक्षा 06 माह के अंदर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को दृष्टिगत रखते हुए पुनः आयोजित करायी जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस परीक्षा को एक निश्चित समय सीमा के अन्तर्गत शुधितापूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से उच्चतम मानकों के अनुसार आयोजित करने की प्रतिबद्धता के क्रम में यह कार्यकम घोषित किया गया है।

बताया गया क‍ि चयन प्रक्रिया को पारदर्शी रूप से कराए जाने के संबंध में परीक्षा सम्बन्धित विभिन्न व्यवस्थाओं यथा-परीक्षा की तैयारियों, परीक्षा केन्द्रों के चयन, परीक्षार्थियों का सत्यापन, छ‌द्मनिरूपण रोके जाने आदि हेतु विस्तृत दिशा निर्देश उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिनांक-19.06.2024 को जारी किए गए है। यह परीक्षा इन सभी मानकों के अनुसार की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों, जैसे प्रश्नपत्र लीक होना, उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए उ०प्र० सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अध्यादेश-2024 (उत्तर प्रदेश अध्यादेश संख्या-6, सन् 2024) दिनांक 01 जुलाई, 2024 को अधिसूचित किया गया है, इस अधिनियम में प्रावधान किया गया है कि इस अधिनियम के अन्तर्गत परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करना, नकल करना या नकल कराना, प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना या प्रकट करना या प्रकट करने का षड्यंत्र करना आदि कृत्य अपराध की श्रेणी में आते हैं, जो इस अधिनियम के अन्तर्गत दण्डनीय है. ऐसे प्रकरणों में एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है।


...

वित्त मंत्री ने की शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहला बजट केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज यानी मंगलवार, 23 जुलाई 2024 को लोक सभा में प्रस्तुत किया जा रहा है। पूर्व वर्षों के दौरान पेश किए गए बजट के अनुसार ही इस बार भी वित्तमंत्री द्वारा शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं।

Education Budget 2024: शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं

वित्तमंत्री द्वारा केंद्र सरकार के वित्त वर्ष 2024-25 का बजट लोक सभा में आज सुबह 11 बजे से प्रस्तुत किया जा रहा है। बजट 2024 में शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए की गई मुख्य घोषणाएं नीचे दी गई हैं:-

शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के लिए इस वित्त वर्ष में 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान।

महिलाओं के लिए पहली बार नौकरी पर अतिरिक्त वेतन का प्रावधान।

हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव।

घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए ई-वाउचर हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट के लिए दिए जाएंगे।

कामकामी महिलाओं के लिए महिला हॉस्टल और शिशु गृहों की स्थापना की जाएगी।

रोजगार प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं घोषित - योजना क, योजना ख और योजना ग।

योजना 'क' पहली बार रोजगार पाने वाों के लिए है। ईपीएफओ में पहली बार पंजीकृत कर्मचारियों को एक माह के वेतन का 15 हजार रुपए तीन बार में दिया जाएगा।

योजना 'ख': रोजगार पाने के पहले 4 वर्षों में उनके ईपीएफओ योगदान के अनुसार कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को प्रत्यक्ष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

योजना 'ग': नियोक्ताओं को प्रत्येक कर्मचारी के लिए दो वर्ष तक उनके प्रतिमाह तीन हजार रुपये तक के ईपीएफओ योगदान की प्रतिपूर्ती की जाएगी।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) का उन्नयन और कौशल विकास कार्यक्रम - हब और स्पोक व्यवस्था के तहत पांच साल में 1000 आइटीआइ का उन्ननयन। राज्यों और उद्योगों के सहयोग से परिणाम और गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा।

शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप - भारत की शीर्ष कंपनियां पांच साल में 1 करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देंगी। 5 हजार रुपये मासिक मानदेय के साथ 12 माह की प्रधानमंत्री इंटर्नशिप।

यह भी पढ़ें - Budget 2024 LIVE: 'गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर सरकार का ध्यान', बजट भाषण में बोलीं वित्त मंत्री

Education Budget 2024: क्या-क्या हैं उम्मीदें?

बात करें शिक्षा बजट 2024-25 से उम्मीदों की तो स्कूल और कॉलेज से लेकर प्रशिक्षण, कौशल विकास एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग संस्थानों व एडटेक प्लेयर्स की कई मांगे हैं। इनमें अधिक लागत वाले प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए फंडिंग के विकल्प बढ़ाए जाने, सभी शिक्षा सेवाओं पर लगने वाले GST में छूट, शिक्षा की बुनियादी सुविधाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में विकास, आदि शामिल हैं।

Education Budget 2024: अंतरिम बजट में की गई थी ये घोषणाएं

बता दें कि वित्तमंत्री ने इस साल 1 फरवरी को भी वर्तमान वित्त वर्ष के लिए केंद्र सरकार का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था। इस अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने पीएम श्री स्कूलों के लिए हुए 4000 हजार करोड़े रुपयेक के आवंटन, 3000 नए आईटीआई, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालयों की हुई स्थापनाओं की जानकारी साझा की थी।



...

उत्तर प्रदेश में जल्द निकलेगी लेखपाल पदों पर भर्ती, यहां से जान लें पात्रता एवं मापदंड

उत्तर प्रदेश में हाल में लेखपाल पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र वितरित किये गए। यह भर्ती पूर्ण होने के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही लेखपाल पदों के लिए नई भर्ती निकालने की अधियाचना शासन को भेजी जा चुकी है। ऐसे में अनुमान है कि जल्द ही यूपीएसएसएससी की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर लेखपाल पदों के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार यह भर्ती लगभग 4700 पदों के लिए निकाली जा सकती है।

कौन ले सकेगा लेखपाल भर्ती में भाग

लेखपाल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी के पास यूपीएसएसएससी पीईटी एग्जाम का वैलिड स्कोर कार्ड होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 (इंटरमीडिएट) अवश्य उत्तीर्ण किया हो। शैक्षिक योग्यता के अलावा आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।.

कैसे होगा चयन

राजस्व लेखपाल पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से क्या जाएगा। एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रकार के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जिनको हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। एग्जाम में सामान्य हिंदी विषय से 25 प्रश्न, गणित विषय से 25 प्रश्न, सामान्य ज्ञान से 25 प्रश्न और ग्राम्य समाज एवं विकास से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थी को 1 अंक प्रदान किया जाएगा।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की कटौती की जाएगी। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल यूपीएसएसएससी की ओर से अधिसूचना जारी होने के साथ जारी कर दी जाएगी।


...

अग्निवीर वायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन आज से शुरू, 12वीं पास को मौका

भारतीय वायु सेना की ओर से अग्निवीर वायु (Intake- 02/2025) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा का आयोजन 18 अक्टूबर को किया जाएगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों के साथ)/ संबंधित डिसिप्लिन में इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो।

उम्मीदवारों का जन्म 3 जुलाई 2004 से पहले और 31 जनवरी 2008 के बाद न हुआ हो।

फीस :

550 रुपए (GST शुल्क अलग से) जमा करना होगा।

आयु सीमा :

उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 2004 से लेकर 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए।

उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 17.5 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष तक होनी चाहिए।

सैलरी :

सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पहले साल हर महीने 30,000 रुपए सैलरी मिलेगी। इसमें 9,000 रुपए Corpus Fund के तौर पर कटेगा। ऐसे में पहले साल इन हैंड सैलरी 21,000 रुपए की होगी।

दूसरे साल 10% बढ़ोतरी के साथ 33,000 रुपए सैलरी हो जाएगी।

इसी तरह हर साल 10% सैलरी बढ़ेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस :

लिखित परीक्षा

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

फिजिकल टेस्ट

मेडिकल एग्जामिनेशन

जरूरी डॉक्यूमेंट्स :

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

शैक्षिक दस्तावेज

पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

जाति प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

ई मेल आईडी

ऐसे करें आवेदन :

ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।

होम पेज पर Latest Vacancies के लिंक पर क्लिक करें।

Airforce Agniveer Vayu Selection Test 2024 के लिंक पर जाएं।

अगले पेज पर Register Here के लिंक पर जाएं।

मांगी गई डिटेल्स से पहले रजिस्ट्रेशन करें।

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर कर सब्मिट कर दें।

ऑनलाइन आवेदन लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक



...

पेपर लीक पर अध्यादेश लाई योगी सरकार, दो साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा, एक करोड़ तक जुर्माने का प्रावधान

उत्तर प्रदेश पेपर लीक को लेकर योगी सरकार ने मंगलवार को सख्त कानून का प्रस्ताव पास किया। जिसके अनुसार, इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। अध्यादेश में दोषियों के खिलाफ दो साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है, इसके अलावा एक करोड़ तक का जुर्माना भी लगाए जाने का भी प्रावधान है।

बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनावों के दौरान ही नकलमाफियाओं पर नकेल कसने के लिए सख्त कानून लाने की बात कही थी।

दो बड़ी परीक्षाओं के पेपर लीक होने से उठे थे बड़े सवाल

प्रदेश में कई भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले सामने आ चुके हैं। विशेषकर सिपाही भर्ती और समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ/एआरओ) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद पूरी प्रणाली को लेकर सवाल खड़े हुए थे। लाखों अभ्यर्थियों की कड़ी मेहनत पर पानी फिरने के साथ ही परीक्षा संचालित कराने वाली संस्थाएं भी कठघरे में रहीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे बेहद गंभीरता से लेते हुए फुलप्रूफ परीक्षा कराने के लिए नए सिरे से व्यवस्था करने के साथ ही कानून बनाने के निर्देश दिए थे। आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। लोकसभा चुनाव से पहले भर्ती के लिए 18 व 19 फरवरी को हुई लिखित परीक्षा का पेपर लीक हो गया था।

पेपर लीक के कारण प्रारंभिक परीक्षाएं निरस्त करनी पड़ी थी

24 फरवरी को परीक्षा रद कर दी गई थी। इसके बाद पेपर लीक होने के चलते ही आरओ/एआरओ की दोनों सत्र की प्रारंभिक परीक्षाएं निरस्त करनी पड़ी थी। उप्र लोक सेवा आयोग ने 11 फरवरी, 2024 को आरओ/एआरओ (प्रारंभिक) परीक्षा, 2023 कराई थी। इनसे पहले भी प्रदेश में अन्य परीक्षाओं में भी पेपर लीक के मामले सामने आ चुके हैं। पहले दारोगा भर्ती व टीईटी समेत अन्य परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले पकड़े भी जाते रहे हैं।


...

NEET पेपर लीक कांड में अब तेजस्वी का नाम! कितने आरोप, कितने खुलासे, जानें 5 मई से 18 जून तक की पूरी टाइमलाइन

एनईईटी पेपर लीक गांड का मास्टरमाइंड अमित आनंद पुलिस गिरफ्त में है. उसने पुलिस के सामने अपना गुनाह कबूल करते हुए बताया है कि परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक हुआ था. इसके अलावा वह कई और पेपर भी लीक करा चुका है.

अमित आनंद ने ये भी बताया है कि एक क्वेश्चन पेपर के लिए 30-32 लाख रुपये में डील हुई थी. पुलिस को उसके घर से कुछ पेपर और आंसर शीट जली हुई हालत में मिली. अमित ने पूछताछ में कई और अहम जानकारियां दी हैं. आइए हम आपको बताते हैं इस पूरे मामले में 5 मई से लेकर 18 जून तक क्या-क्या हुआ.

जानिए मामले में कब क्या हुआ

5 मई 2024 - नीट परीक्षा का आयोजन

6 मई 2024 - NTA का नोटिस, पेपर लीक नहीं हुआ.

8 मई 2024 - पेपर लीक करने के आरोप में बिहार, राजस्थान और दिल्ली से कई गिरफ्तार हुए.

17 मई 2024 -  सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्जाम के रिजल्ट रोकने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने नतीजों  पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

1 जून 2024 - पेपर लीक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका डाली गई.

4 जून 2024 - एनटीए ने 4 जून को नीट का रिजल्ट घोषित किया. 67 छात्रों ने नंबर-1 की रैंक हासिल की.

8 जून 2024 - पहली बार 67 बच्चों के नंबर-1 पर आने के बाद एक निजी कोचिंग सेंटर ने इस पर सवाल उठाए.

9 जून 2024 - NTA की तरफ से दिए गए ग्रेस मार्क के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ममें एक याचिका दायर की गई.

11 जून 2024 - सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 8 जुलाई तक के लिए टाली.

13 जून 2024 - 1563 छात्रों के री-एग्जाम का एलान किया गया.

16 जून 2024 -  दो आरोपियों ने पेपर लीक करने को लेकर अपना गुनाह कबूला और सारी जानकारी दी.

16 जून 2024 - शिक्षा मंत्री ने माना कि नीट पेपर के आयोजन में गड़बड़ी हुई है.

18 जून 2024 - बिहार में पेपर लीक पर मंत्री का कनेक्शन सामने आया.

18 जून  2024 - इस मामले में NTA की लापरवाही को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उसे जमकर फटकार लगाई.

18 जून 2024 - अब तक इस मामले में 18 गिरफ्तार हो चुके हैं. इसमें से 13 आरोपी बिहार से तो 5 आरोपी गुजरात के गोधरा से गिरफ्तार हुए हैं.

क्या है मंत्री और तेजस्वी कनेक्शन

इस मामले में अचानक मंत्री और तेजस्वी का नाम सामने आने से हर कोई ये जानना चाह रहा है कि आखिर इनका इस केस से क्या कनेक्शन है. दरअसल,  सिकंदर कुमार के लिए पथ निर्माण विभाग कमरा बुक कराया गया था. बताया जा रहा है कि तेजस्वी के पीए ने एनएचआई के गेस्ट हाऊस में सिकंदर कुमार के लिए यह कमरा बुक कराया था. कहा तो ये भी जा रहा है कि सिकंदर रांची की जेल में लालू यादव की सेवा किया करता था.


...

भारतीय आर्थिक और सांख्यिकी सेवा परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी, एग्जाम 21 जून को

UPSC IES/ISS परीक्षा 2024 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2024 और भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (UPSC IES/ISS Admit Card 2024) जारी कर दिए हैं। आयोग द्वारा दोनों ही परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र आज यानी शुक्रवार, 14 जून को जारी किए गए। इसके साथ ही UPSC ने IES/ISS एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए लिंक को अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव कर दिया है।

UPSC IES/ISS Admit Card 2024: इन स्टेप में डाउनलोड करें अपना प्रवेश पत्र

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने UPSC की IES/ISS परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किया है, वे लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने हेतु अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट करें और होम पेज पर दिए गए विभिन्न परीक्षाओं के लिए ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर उम्मीदवारों को अपनी सम्बन्धित परीक्षा के प्रवेश पत्र (UPSC IES/ISS Admit Card 2024) डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर उम्मीदवार अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म-तिथि के विवरणों को भरकर सबमिट करके प्रवेश पत्र (UPSC IES/ISS Admit Card 2024) डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को चाहिए कि वे अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के बाद इस पर दिए गए अपने विवरणों की जांच कर लें और यदि इनमें कोई त्रुटि हो तो सुधार के लिए UPSC द्वारा जारी की गई आधिकारिक ईमेल आइडी uscms-upsc@nic.in पर ईमेल करके समय रहते सुधार करा लें।

UPSC IES/ISS Exam 2024: 21 जून को होनी है परीक्षा

UPSC द्वारा IES/ISS परीक्षा 2024 की तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। आयोग के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार दोनों ही परीक्षाएं 21 जून को आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र (UPSC IES/ISS Admit Card 2024) अब जारी कर दिए गए हैं।


...

रेलवे सुरक्षा बल कॉन्स्टेबल और SI भर्ती के लिए बड़ी खबर, RRB ने जारी किया ये नोटिस

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आरपीएफ में कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेल मंत्रालय के अधीन रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में कॉन्स्टेबल (एग्जीक्यूटिव) और सब-इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) के कुल 4660 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित आवेदन तिथियों को आगे बढ़ा दिया है। बोर्ड द्वारा बुधवार, 14 मई को जारी नोटिस के अनुसार रेलवे सुरक्षा बल की इस भर्ती (Railway RPF Constable SI Recruitment 2024) के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान 18 मई से 20 मई के बीच कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि RPF ने कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती (RPF Constable SI Recruitment 2024) के लिए आवेदन की तिथियों में विस्तार सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए किया है, जिन्होंने निर्धारित आखिरी तारीख 14 मई 2024 तक अपना पंजीकरण कर लिया था और तकनीकी समस्याओं के चलते निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से नहीं कर सके थे। इन उम्मीदवारों को RRB ने परीक्षा शुल्क भुगतान का एक और मौका दिया है।

ऐसे करें आवेदन शुल्क का भुगतान

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आरपीएस कॉन्स्टेबल या एसआइ भर्ती के लिए अपना पंजीकरण 14 मई तक किया है, वे अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी डिटेल के माध्यम से लॉग-इन करें। इसके बाद शुल्क भुगतान के लिंक पर क्लिक करके निर्धारित प्रक्रिया से उम्मीदवार शुल्क भर सकेंगे।

बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल कॉन्स्टेबल और एसआइ भर्ती के लिए अधिसूचना 15 अप्रैल को जारी की थी और इसके साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी।


...

2 और 8 मई को घोषित होंगे पश्चिम बंगाल बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के नतीजे

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल बोर्ड से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की वार्षिक परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) की माध्यमिक (कक्षा 10) की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 2 मई 2024 को घोषित किए जाएंगे। इसी प्रकार, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) की उच्च माध्यमिक (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 8 मई को जारी किए जाएंगे।

दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाने की तारीख (WB 10th 12th Result 2024 Dates) की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने साझा की। WBBSE 10वीं और WBCHSE 12वीं की परीक्षाओं के परिणामों जारी किए जाने के सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आगामी दो मई को माध्यमिक के नतीजे घोषित करेगा जबकि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद आठ मई को उच्च माध्यमिक के नतीजे की घोषणा करेगा।

बता दें कि कि इस साल माध्यमिक परीक्षा दो फरवरी को शुरू होकर 12 फरवरी को खत्म हुई थी। उच्च माध्यमिक परीक्षा 16 से 29 फरवरी तक चली थी। परीक्षा के तीन महीने के भीतर दोनों परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने जा रहे हैं। अगले साल माध्यमिक परीक्षा 14 फरवरी को शुरू होगी व 24 फरवरी को खत्म होगी जबकि उच्च माध्यमिक परीक्षा तीन मार्च से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी।

WB 10th 12th Result 2024: इन स्टेप में देखें परिणाम

ऐसे में पश्चिम बंगाल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के नतीजों की इंतजार जल्द ही समाप्त होने जा रहा है। दोनों की कक्षाओं के परिणाम निर्धारित तारीखों (West Bengal 10th 12th Result 2024 Dates) पर जारी किए जाने के बाद इन्हें चेक करने के लिए लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, wbresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।

स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर अपनी सम्बन्धित कक्षा के परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद छात्र-छात्राएं अपना परिणाम और विषयवार प्राप्तांक (Mark Sheet) स्क्रीन पर देख सकेंगे।


...

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, नतीजे आज दोपहर 2 बजे होंगे जारी

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आज दोपहर 2 बजे घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in पर जारी किया जायेगा। रिजल्ट जारी होते ही छात्र-छात्राएं इन वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम की जांच कर पायेंगे।

अगर आपको रिजल्ट चेक करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो तो आपकी सहूलियत के लिए हम यहां पर रिजल्ट चेक करने के तरीके को बता रहे हैं, इसको फॉलो कर आप आसानी से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।

वेबसाइट और एमएसएम से चेक किये जा सकेंगे नतीजे

आपको बता दें यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त आप ऑफलाइन माध्यम से एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

ऑफिशियल वेबसाइट से रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in एवं upresults.nic.in पर विजिट करना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी कक्षा (10वीं या 12वीं) का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।

अब आपको नए पेज पर रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।

इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही मार्कशीट की प्रति भी डाउनलोड कर सकेंगे।

वैकल्पिक तौर पर स्टूडेंट्स अपना परिणाम जागरणजोश के 10वीं, 12वीं और 10वीं/12वीं रिजल्ट लिंक से भी चेक कर सकते हैं।

55 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार बस कुछ घंटों में होगा खत्म

इस वर्ष यूपी बोर्ड मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं को मिलाकर 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षाओं में भाग लिया था। बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया गया था। इन सभी स्टूडेंट्स का परिणाम आज दोपहर 2 बजे समाप्त होने वाला है।


...