ओसाका के हटने के बाद टेनिस खिलाड़ियों के मा नसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा

पेरिस : नाओमी ओसाका के फ्रेंच ओपन से हटने के बाद चारों ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों के अधिकारियों ने टेनिस खिलाड़ियों की मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा किया है।


ये वहीं चारों टेनिस प्रशासक हैं जिन्होंने रविवार को चेतावनी दी थी कि यदि ओसाका संवाददाता सम्मेलन में भाग नहीं लेती तो उन्हें निलंबित किया जा सकता है।


चार बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी ओसाका पर रविवार को पहले दौर में जीत के बाद पत्रकारों से बात नहीं करने के कारण 15 हजार डालर का जुर्माना किया गया था।


ओसाका अगले दिन टूर्नामेंट से हट गयी। उन्होंने कहा कि पत्रकारों से बात करने से पहले वह तनाव में रहती हैं और वह लंबे समय तक अवसाद में रही है। टेनिस खिलाड़ियों को मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में भाग लेना होता है और ऐसा न करने पर उन पर 20 हजार डालर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।


फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन और आस्ट्रेलियाई ओपन ने संयुक्त बयान में कहा, ''ग्रैंडस्लैम की तरफ से हम नाओमी ओसाका को हर तरह से अपना सहयोग और सम र्थन की पेशकश करते हैं। वह असाधारण खिलाड़ी हैं और हम जल्द से जल्द उनकी कोर्ट में वापसी चाहते हैं। ''


इसमें कहा गया है, ''मानसिक स्वास्थ्य बेहद चुनौतीपूर्ण मसला है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह जटिल और व्यक्तिगत दोनों है क्योंकि एक व्यक्ति जिससे प्रभावित रहता है जरूरी नहीं कि दूसरा व्यक्ति भी उससे प्रभावित रहे। हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिये नाओमी की सराहना करते हैं। हम उन दबावों को समझते हैं जिनका सामना टेनिस खिलाड़ी करते हैं। ''