5 लाख रुपये है बजट तो खरीदें ये शानदार गाड़ियां, एक लीटर पेट्रोल में चलती हैं 22km

नई दिल्ली : भारत में आज वाहन को खरीदनें के लिए लोग पहले से ही अपना सेगमेंट सेट कर लेते हैं, देश में आजकल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लोगों को पसंद आ रही है। तो कुछ सालों पुरानी प्रथा के साथ हैचबैक पर ही टिके हुए हैं। इस बात में काई दो राय नहीं है,कि हैचबैक गाड़ियां हर उम्र के लोगों को पसंद आ जाती हैं, और इनकी कीमत भी आसानी से बजट में फिट हो जाती है। अपने इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप महज 5 लाख रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

Renault Kwid अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार की कीमत 3.32 लाख रुपये से लेकर 5.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। इस कार को पांच ट्रिम्स STD, RXE, RXL, RXT और Climber में बेचा जाता है। जो दो पेट्रोल इंजनों के साथ आती है। इसके मॉडल में एक 0.8-लीटर और एक 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी दोनों का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 22kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। 

Datsun Redi-go इस सगमेंट की दूसरी लाकप्रिय कार है। इसकी कीमत 3.83 लाख रुपये से 4.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। यह कार छह वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार को कंपनी दो पेट्रोल इंजनों में पेश करती है, जिसमें एक 0.8-लीटर इकाई और एक 1.0-लीटर यूनिट शामिल है। दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है, हालांकि 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन में सिर्फ 5-स्पीड एएमटी का विकल्प मिलता है। कंपनी का दावा है, कि यह कार 20 से 22kmpl का माइलेज देती है। हालांकि इसका रियल लाइफ माइलेज 17 से 20kmpl के बीच है।

Maruti Celerio की कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 5.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। यह कार तीन ट्रिम्स LXi, VXi और ZXi में पेश की जाती है। बतौर इंजन इस कार में 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल का विकल्प मिलता है। इसके अलावा कंपनी इस पर CNG का भी विकल्प देती है। इस कार का माइलेज पेट्रोल पर 21.63 किमी/लीटर और सीएनजी पर 30.47 किमी/किलोग्राम है।