बालटाल और पहलगाम में भारी बारिश रोकी गई अमरनाथ यात्रा

भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा को अस्‍थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। बारिश खत्‍म होने के बाद ही फिर से यात्रा शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

कल रात से हो रही लगातार बारिश

अधिकारियों ने बताया कि बालटाल और पहलगाम मार्गों पर कल रात से रुक-रुक कर भारी बारिश देखी जा रही है। बालटाल और पहलगाम मार्गों पर कल रात से रुक-रुक कर भारी बारिश देखी जा रही है। 3,800 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर का दौरा करने और प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के लिंग के 'दर्शन' करने वाले भक्तों की संख्या 1.50 लाख से अधिक हो गई है।

यात्रा के हैं दो मार्ग

अमरनाथ यात्रा 29 जून को दो मार्गों से शुरू की गई। यह यात्रा 19 अगस्‍त को समाप्‍त होगी। यात्रा के दो मार्ग हैं। एक पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और दूसरा गांदरबल में 14 किलोमीटर छोटा लेकिन तेज बालटाल मार्ग है। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की।

इस साल बना रिकॉर्ड

अमरनाथ यात्रा ने इस साल नए रिकॉर्ड बना लिया है। पांच ही दिन में अब तक एक लाख से ज्‍यादा लोग यात्रा में शामिल हो चुके हैं। 52 दिन की इस यात्रा को लोग बड़े ही उत्‍साह के साथ करते हैं। कहा जाता है कि इस यात्रा के करने से सभी पाप नष्‍ट हो जाते हैं।