'NEET परीक्षा के हर चरण में कमियां रहीं', सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता का दावा

सुप्रीम कोर्ट ने विवादों से घिरी नीट-यूजी परीक्षा से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई की. इस दौरान दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा, परीक्षा के हर चरण में कमियां रही हैं. पेपर लीक की बात तो NTA मान ही चुका है. हमारा कहना है कि बैंक में जाने से पहले ही पेपर लीक हो चुका था. इसलिए  NTA की यह दलील अविश्वसनीय है कि 5 मई की सुबह पेपर लीक हुआ. NTA लीक को सीमित बताने के लिए ऐसा कह रहा है.

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा, पेपर लीक में शामिल संजीव मुखिया अभी तक गिरफ्तार नहीं हुआ है. इस पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि क्या आप बताएंगे कि किसके बयान के आधार पर आप ऐसा दावा कर रहे हैं? इस पर वकील ने कहा, बिहार पुलिस को दिए आरोपी अनुराग यादव, नीतीश कुमार, अमित आनंद और सिकंदर प्रसाद से आरोपों के आधार पर. 

पेपर पहले ही लीक हुए होंगे- सीजेआई

NTA और केंद्र सरकार के लिए पेश सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पुलिस की रिपोर्ट का जिक्र कर कहा कि इसमें लिखा है कि अमित आनंद और नीतीश कुमार के बयानों से साफ है कि अमित 4 मई की रात को छात्रों को जुटा रहा था. इस पर सीजेआई ने कहा, रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि सिकंदर 4 मई की रात को ही छात्रों को उत्तर रटवा रहा था. इस हिसाब से पेपर पहले ही लीक हुए होंगे. 

इस पर तुषार मेहता ने कहा, CBI ने पाया है कि छात्रों को उत्तर रटवाने के लिए गेस्ट हाउस में जमा किया गया था. लेकिन प्रश्न कब तक मिलेंगे, यह साफ नहीं था.