एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, भरे जाएंगे हजारों पद

नौकरी की तलाश बैठे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी एग्जाम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक साइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है

इस भर्ती अभियान के माध्यम से एसएससी में करीब 2006 पद भरे जाएंगे. इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं क्लास पास होना जरूरी है.

भर्ती अभियान के तहत स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

इन पद पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे है.

अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का शुल्क अदा करना होगा.  महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क दिव्यांगजन (पीडब्ल्यूबीडी) वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है.

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त तय की गई है. जबकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2024 में होगा.