जेवर एयरपोर्ट से इस साल शुरू नहीं होगी उड़ान, सामने आई नई तारीख

 नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिसंबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत की संभावनाओं को विराम लग गया है। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. (वाईआईएपीएल) के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने साफ कर दिया है कि अप्रैल 2025 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री सेवा शुरू होगी।

क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया कि सितंबर एयरपोर्ट पर विमानों की सुरक्षित लैंडिंग को लगाए उपकरणों की जांच का काम शुरू होगा। दिसंबर में एयरोड्राम लाइसेंस के आवेदन संग ट्रायल शुरू होगा। देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के तौर पर विकसित हो रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सितंबर 2024 तक का समय दिया गया था।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. ने दावा किया था कि एयरपोर्ट से दिसंबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी, पर विकासकर्ता को तीन माह का ग्रेस पीरियड देने के बावजूद दिसंबर में यात्री सेवाओं की शुरुआत की संभावना पर विराम लगाते हुए विकासकर्ता कंपनी ने स्पष्ट किया है कि अप्रैल 2025 से पहले यात्री सेवाओं की शुरुआत की कोई संभावना नहीं है।

वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन व सीओओ किरण जैन ने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण से जुड़े सभी कार्य तय समय के अनुसार चल रहे हैं। सितंबर में एयरपोर्ट पर विमानों की सुरक्षित लैंडिंग को लगाए उपकरणों की जांच का काम शुरू होगा। नेविगेशन व रडार सिस्टम की जांच होगी। एयरपोर्ट के लिए दिसंबर बेहद महत्वपूर्ण होगा। एयरपोर्ट पर विमान को उतार कर यह तय होगा कि सभी उपकरण व अन्य सेवाओं सुचारू हैं या नहीं। ट्रायल के दौरान यात्री सुरक्षा पूरी तरह से सुनिश्चित होने के बाद नागर विमानन महानिदेशालय के यहां लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा।

रिकॉर्ड समय में हो रहा नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण

सीओओ किरण जैन का कहना है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का अपना प्रासीजर कार्यप्रणाली तैयार है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद एयरपोर्ट का संचालन तय प्रासीजर पर होगा। अकासा एयर व इंडिगो के साथ अनुबंधन हो चुके हैं। नोएडा एयरपोर्ट का रिकॉर्ड समय में निर्माण हो रहा है। मल्टी माडल लाजिस्टिक हब का 80 एकड़ में निर्माण हो रहा है। यह एयरपोर्ट भारतीय आतिथ्य व स्विस तकनीकी का उम्दा उदाहरण होगा। एयरपोर्ट की दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का काम जल्द पूरा होगा।

एयरपोर्ट के 3.9 किमी लंबे रनवे का निर्माण पूरा हो चुका है। लाइट व मार्किंग का काम वर्षा की वजह से बचा हुआ है। सितंबर में यह दोनों काम पूरा हो जाएगा। टर्मिनल बिल्डिंग में प्रस्थान तल पर स्टील कार्य जारी है। आगमन तल पर फिनिशिंग का काम जारी है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर में एमईपी कार्य भी समाप्त होने को हो।

एयरपोर्ट के निर्माण में विलंब पर लगा सकता है जुर्माना

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट व प्रदेश सरकार के बीच हुए करार के अनुसार एयरपोर्ट का निर्माण सितंबर 2024 तक पूरा होना है। पिछले दिनों मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में तीन माह का ग्रेस पीरियड दिया गया था, लेकिन अप्रैल तक यात्री सेवाओं के शुरू होने से विकासकर्ता कंपनी पर अनुबंध के अनुसार जुर्माना लगाया जा सकता है। अनुबंध की शर्त के अनुसार निर्धारित समय में निर्माण न करने पर दस लाख रुपये प्रति दिन के हिसाब से जुर्माने का प्रविधान है।

नोएडा एयरपोर्ट एक नजर में 2025 में

- यात्री क्षमता 1.20 करोड़ सालाना

- एयर ट्रैफिक एक लाख सालाना

- कार्गो 2,50,000 टन

- यात्री टर्मिनल एक लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल

- एयरक्राफ्ट स्टैंड 28