देवघर से फिर गिरफ्तार हुए 10 साइबर अपराधी

देवघर : साइबर थाना की पुलिस ने साइबर अपराध के आरोप में 10 साइबर आरोपियों को उसके घर से गिरफ्तार किया है। एसपी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक अशिवनी कुमार सिन्हा ने बताया कि उन्हें गुप्त सुचना मिली थी कि विभिन्न थाना क्षेत्रो में फिर साइबर आरोपी सक्रिय हो रहे है। छापेमारी करने से पकड़ा जा सकता है। सूचना पर एसपी श्री सिन्हा ने साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन किया और पालोजोरी थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव, मोहनपुर थाना क्षेत्र के बांक गांव एवम मधुपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव में छापेमारी कर कुल 12 साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। उल्लेखनीय है कि इसी इलाके से इससे पहले 26 मार्च और 12 मई को की गई छापेमारी में कई साइबर अपराधी गिरफ्त में आए थे।


उन्होंने बताया कि ये लोग विभिन्न कस्टमरों को फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए उसे अपने जाल में फंसा लेते है और उसके मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर उसके खातों को मिनटों में खाली कर देते हैं। साथ ही केवाईसी के नाम पर भी ये लोग लोगों के आधार कार्ड, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, आदि ले लेते हैं और उसे बड़ी आसानी से चुना लगा देते हैं। इतना ही नहीं ये लोग इतना शातिर है कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप के पर भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर उसे ओटीपी ले लेते हैं और उसके खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते हैं। ये लोग एप्प के साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं।


इन लोगों के पास से पुलिस ने 28 मोबाइल, 54 सिम, 11 पासबुक, 12 एटीएम, 03 मोटरसाइकिल, 02 लैपटॉप सहित 01 माइक्रो पोस मशीन बरामद किया हैं। गिरफ्तार आरोपियों के आपराधिक इतिहास के बारे में एसपी सिन्हा ने बताया कि ये लोग किसी अन्य घटना में शामिल हैं या नहीं इसकी जानकारी अभी पुलिस को नही मिली हैं। इसकी जांच में पुलिस अभी जुटी हुई हैं। जानकारी प्राप्त होते ही बता दिया जाएगा। गिरफ्तार साइबर आरोपियों में अकाश कुमार, तुषार कुमार, रितिक रोशन, राहुल कुमार, किशोर कुमार, मुस्ताक अंसारी, अरशद अंसारी, चंदन कुमार, कपिल ठाकुर, पवन कुमार दास, चुनचुन दास तथा अजीत कुमार शामिल है।