अगर नहीं मिला है कहीं दाखिला, तो ये शॉर्ट टर्म कोर्स करियर बनाने में करेंगे मदद

12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा कोर्स में दाखिला ले चुके होंगे, पर कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होंगे जो किसी कारण एडमिशन नहीं ले पाए होंगे। ऐसे स्टूडेंट्स को परेशान होने की बजाय अपनी पसंद का कोई ऐसा शॉर्ट-टर्म कोर्स करने पर ध्यान देना चाहिए, जिससे वे खुद को जॉब मार्केट के मुताबिक स्किल्ड बनाकर आसानी से नौकरी पाने के काबिल बन सकें। ऐसे कोर्सों में डिजिटल मार्केटिंग, मोबाइल इंजीनियरिंग, हार्डवेयर नेटवर्किंग, वेब डिजाइनिंग, आदि प्रमुख हैं...


1. डिजिटल मार्केटिंग : स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ने से डिजिटल मार्केटिंग आज के दौर का एक तेजी से उभरता फील्ड है। इसमें मुख्य रूप से गूगल सर्च, सोशल मीडिया (वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम), ईमेल और वेबसाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है। अपने ब्रांड को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए कंपनियां सोशल मीडिया मैनेजर/एग्जीक्यूटिव्स को हायर कर रही हैं।


कोर्स एवं योग्यता- इस फील्ड में आने के लिए कोर्स के साथ-साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी जरूरी है। साथ में इंटरनेट की अच्छी समझ, दमदार राइटिंग स्किल होनी चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स इंटरमीडिएट एवं ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है।


2. कंप्यूटर हार्डवेयर/नेटवर्किंग : आइटी सेक्टर में कंप्यूटर हार्डवेयर/ नेटवर्किंग के अंतर्गत ही सैन नेटवर्किंग, डाटा फार्मिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे कई नए-नए क्षेत्र भी सामने आ रहे हैं, जिसके एक्सपर्ट के लिए मौके लगातार बढ़ रहे हैं।


कोर्स एवं क्वालिफिकेशन- यह 6 माह से लेकर 18 माह की अवधि का कोर्स है। 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद यह कोर्स किया जा सकता है।


3. वेब डिजाइनिंग : ऑनलाइन इंडस्ट्री में वेब डिजाइनर्स की इन दिनों बहुत पूछ है। एडवर्टाइजिंग से लेकर, उत्पाद और सर्विस को प्रमोट करने के लिए वेबसाइट होना जरूरी हो गया है, जो एक वेब डिजाइनर ही विकसित कर सकता है।


कोर्सेज एवं योग्यता- वेब डिजाइनिंग 12वीं के बाद किया जा सकता है।


4. मोबाइल इंजीनियरिंग/रिपेयरिंग : आज के समय में हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फोन है। स्मार्टफोन से शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग तक की जा रही है। इस वजह से मोबाइल कंपनियों में मोबाइल इंजीनियर्स की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। आप किसी भी संस्थान से मोबाइल इंजीनियरिंग/रिपेयरिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करके मोबाइल कंपनियों के टेस्टिंग विंग एवं सर्विस सेंटर में तुरंत नौकरी पा सकते हैं। यह शॉर्ट-टर्म कोर्स आप 10वीं एवं 12वीं के बाद कर सकते हैं।