10 नौकरियां जहां अच्छी सैलरी के साथ आपको मिलेगा घर से काम का मौका

फ्रीलांस या घर से काम, यानी टेलीकम्यूटिंग में ग्लोबल स्तर पर पुरुषों की भागीदारी ज्यादा है, क्योंकि अब घर से काम करना कंपनियों को भी रास आ रहा है। इस तरह का काम पाने में और सीखने में ऑनलाइन स्रोत मदद करते हैं। 


कंटेंट राइटर

आप इंटरनेट पर किसी भी विषय की जानकारी पा सकते हैं। ये जानकारी कंटेंट राइटर आप तक बहुत व्यवस्थित तरीके से पहुंचाते हैं। ये इस काम में प्रशिक्षित होते हैं। कंटेंट राइटर किसी साइट की सामग्री लिखते हैं, ब्लॉग को लेख उपलब्ध कराते हैं, आलेख लिखते हैं, किसी मुद्दे पर सरकारी प्रस्तावों को तैयार करते हैं। ई-बुक, ऑनलाइन क्लास की स्क्रिप्ट, ईमेल डुप्लीकेशन, उत्पादों की रूपरेखा बनाना और वेब आधारित मीडिया के लेख लिखना इनका काम होता है। ‘जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन’ की डिग्री और ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर कॉपी राइटिंग/ब्लॉगिंग/कंटेंट राइटिंग जैसे कोर्स कारगर होंगे।  

कितनी होगी आय : घर से काम करते हुए शुरुआत में 15 से 20 हजार रुपये आसानी से कमाए जा सकते हैं। 


डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के पेशेवर किसी ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति को दमदार बनाने में योगदान देते हैं। इसमें वे एसईओ, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग तक का काम करते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर ऑनलाइन मंच पर कैंपेन के आयोजन, कंटेंट को प्रमोट करने, कंटेंट को नियंत्रित करने, ब्रांड की पहुंच को बढ़ाने का काम करता है। मान्यताप्राप्त कोर्स, जैसे- ‘पीजी सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन’ करना अच्छा आधार देगा। उडेमी, गूगल डिजिटल गैरेज जैसे डिजिटल मंचों और कई बड़े बिजनेस स्कूलों के भी ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। 

कितनी होगी आय : शुरुआत में 20 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह की आय हो सकती है।


वेब डेवलपमेंट

इन दिनों अधिकतर कंपनियां एडवांस डोमेन अपना रही हैं। इस समय जॉब मार्केट में वेब डेवलपर के लिए वेतन या भुगतान बहुत ही अच्छा है। खासकर, जिन्हें पायथन, जावा, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, रूबी वगैरह में कुशलता हासिल है, वे स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं। सामान्य रूप से वेब डेवलपर वेबसाइट की योजना बनाते हैं और निर्माण करते हैं। लेकिन उनका दखल वेबसाइट के उस हिस्से के लिए काम करने में भी होता है, जहां उपभोक्ता का संपर्क साइट से जुड़ता है। कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशंस या वेब डिजाइनिंग में डिग्री/डिप्लोमा वाले युवाओं के साथ ही ऑनलाइन कोर्स किए हुए युवा भी मौका पा सकते हैं। 

कितनी होगी आय : इसमें प्रशिक्षित युवा को 16 से 23 हजार रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं।


ग्राफिक डिजाइन

ग्राफिक डिजाइन विजुअल कम्युनिकेशन की कला है। ग्राफिक डिजाइनर कंपनी के प्रचार या मार्केटिंग की गतिविधियों में ग्राफिक सॉल्यूशन उपलब्ध कराते हैं। इस क्षेत्र में आपको मीडिया एंड एडवरटाइजिंग, पब्लिशिंग, पब्लिक रिलेशन, इंडस्ट्रियल डिजाइन आदि में स्पेशलाइजेशन का मौका मिलेगा। ये पेशेवर वेबसाइट, विज्ञापन, ब्रोशर, मैगजीन और रिपोर्टों के लिए ले-आउट और प्रोडक्शन डिजाइन उपलब्ध कराते हैं। ग्राफिक डिजाइन में सामान्य डिग्री व डिप्लोमा तथा कई ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स हैं। 

कितनी होगी आय : यहां स्वतंत्र रूप से काम करते हुए 35 हजार रुपये प्रतिमाह आराम से कमाए जा सकते हैं।


ऑनलाइन टीचिंग

कोरोना महामारी के बाद से एडटेक के क्षेत्र में काफी मांग पैदा हुई है। इस क्षेत्र के पेशेवर और जो छात्र हैं, वे सभी ऑनलाइन समाधानों की ओर मुड़ रहे हैं। बहुत से ऑनलाइन ट्यूटोरियल मंच, जैसे- चेग पर हर विषय के लिए पढ़ाने वालों को प्रति घंटे 20 डॉलर के हिसाब से भुगतान होता है। पेशेवर ऑनलाइन मंच भी अपना सकते हैं। 

कितनी होगी आय : टीचिंग के कई ऑनलाइन मंचों से जुड़कर आप 30 हजार रुपये तक प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं।


ब्लॉक चेन डेवलपमेंट 

ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी, जो अब तक बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस तक सीमित थी, अब मुख्यधारा की तकनीक बन चुकी है। अब ये हेल्थकेयर, एजुकेशन, रिटेल, सप्लाई चेन एंड लॉजिस्टिक्स, ट्रांसपोर्टेशन जैसी इंडस्ट्रीज के लिए भी एक आधुनिक दौर का समाधान बनकर उभर रही है। स्पेशलाइज्ड स्किल, जैसेकि सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, कंप्यूटर नेटवर्किंग, क्रिप्टोग्राफी और डाटा स्ट्रक्चर्स एंड एल्गोरिद्म में कुशलता होनी चाहिए। एक ब्लॉक चेन डेवलपर साइबर अटैक को ध्यान में रखते हुए नेटवर्क का दमदार ढांचा बनाते हैं और ब्लॉक चेन के प्रभाव को और मजबूत बनाने में योगदान देते हैं। आईटी/कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की बैचलर्स डिग्री से आपको अच्छा आधार मिलेगा। ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

कितनी होगी आय : स्वतंत्र रूप से काम करके प्रति वर्ष 4 से 7 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 


एचआर रिक्रूटर

ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट में ‘एचआर एनरोलमेंट स्पेशलिस्ट’ की जॉब कभी खत्म नहीं होने वाली। स्वतंत्र रूप से काम करने में कार्य जिम्मेदारियों में इंटरनेट पर कर्मचारियों की खोज करना, उनके सीवी को देखना होगा, इंटरव्यू में शामिल होना, आदि होगा। एचआर रिक्रूटर के कई ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स उपलब्ध भी हैं। साइकोलॉजी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या ह्यूमन रिसोर्स की बैचलर्स डिग्री के साथ रिक्रूटर के ऑनलाइन ट्रेनिंग या सर्टिफिकेशन कोर्स बतौर स्वतंत्र एचआर रिक्रूटर काम करते हुए आपकी आय बढ़ाने में मदद करेंगे। 

कितनी होगी आय : इस तरह आप लगभग 20-25 हजार रुपये प्रति माह आसानी से कमा सकते हैं।


क्लाउड आर्किटेक्ट 

क्लाउड आर्किटेक्ट एक ऐसा आईटी एक्सपर्ट होता है, जो किसी संगठन के क्लाउड कंप्यूटिंग सिस्टम को बनाता है और व्यवस्थित रखता है। ये पेशेवर डेवऑप्स इंजीनियर और डेवलपर के साथ मिलकर काम करते हैं। उन्हें एडब्लूएस, एजूर्स और जीसीपी जैसी तकनीकें भी आनी चाहिए। उन्हें जावा, पायथन और सी-प्लस जैसी लैंग्वेजेस में भी निपुण होना चाहिए। कुबरनेटीज और डॉकर जैसे टूल्स की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जाहिर है, कम से कम बैचलर स्तर की आईटी/कंप्यूटर साइंस की पृष्ठभूमि मदद करेगी। आगे ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। 

कितनी होगी आय: क्लाउड आर्किटेक्ट के तौर पर स्वतंत्र रूप से काम करके आपको शुरुआत में प्रतिमाह 25-30 हजार रुपये आसानी से मिल जाएंगे।


बिजनेस डेवलपर

अगर बात ‘वर्क फ्रॉम होम’ जॉब्स की हो रही हो, तो फ्रीलांस बिजनेस डेवलपर की बात किए बिना यह अधूरी ही रहेगी। बतौर बिजनेस डेवलपर आपको किसी कंपनी के उत्पाद या सेवाओं की बिक्री बढ़ाने की जुगत तैयार करनी होगी। मार्केटिंग, बिजनेस या सम्बंधित फील्ड में बैचलर्स डिग्री से अच्छा आधार बनेगा। ऑनलाइन सर्टिफिकेशन भी ले सकते हैं। अगर आपकी कुशलता इसमें साबित हो जाती है, तो यह स्वतंत्र रूप से काम करते हुए अच्छी-खासी आमदनी देगा। आप ऐसे ब्रांड के साथ जुड़ें, जो आपके हुनर की कद्र करे और लंबे समय तक आपके साथ मिलकर काम करने में रुचि दिखाए। 

कितनी होगी आय : शुरुआत में आप आराम से 25-30 हजार रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं।


मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर आईओएस और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए एप्लीकेशन तैयार करते हैं। वे उपभोक्ता की आसानी के लिए यूजर इंटरफेस को डिजाइन करते हैं। उन्हें प्रोडक्ट डेवलपमेंट टीम के साथ मिलकर काम करना होता है, ताकि इसमें नए फीचर्स जोड़े जा सकें। एक मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर को यूआई और रिएक्ट नेटिव तथा एंगुलर जैसे जावा स्क्रिप्ट फ्रेमवर्क के बारे में पता होना चाहिए। उन्हें साइबर सिक्योरिटी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। जावा, सी, सीएसएस और एचटीएमल में निपुण होना भी जरूरी है। यानी कंप्यूटर साइंस की बैचलर डिग्री फायदा करेगी। 

कितनी होगी आय : इस काम से आप 

प्रतिमाह 25 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।


ऑनलाइन ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म : यहां बताए जा रहे कार्यक्षेत्रों में अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म से सर्टिफिकेशन कोर्स करने के लिए कुछ प्रमुख मंच हैं: एडेक्स, कोर्सेरा, इंटर्नशाला, गूगल गैरेज, अपग्रेड, सिंप्लीलर्न 

कहां ढूंढ़े काम 

- फ्रीलांस इंडिया 

- अपवर्क 

- ट्रूलांसर 

- 99डिजाइंस 

- फ्रीलांसर.कॉम 

- फिवर 

- टोपाल 

- गुरु

- इंटर्नशाला

- इंजीनियरबाबू


इन प्लेटफॉर्म पर पहले अपना पोर्टफोलियो बनाना होगा, ताकि कंपनियों से आपको काम मिल सके।