नमी वाले मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें

मौसम बदलने के साथ वातावरण में नमी बढ़ जाती है जिससे आपके बाल सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। नमी वाले मौसम के कारण आपके बाल उलझे, तैलीय और गंदे दिखने लगते हैं। इस तरह के मौसम में आपको अपने ब्यूटी केयर रुटीन में कुछ बदलाव करने होते हैं। इसलिए आपको अपने बालों की देखभाल करने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना होता है, जिससे नमी वाले मौसम में भी आपके बाल स्वस्थ रहें। बालों को उलझने और टूटने से बचाने के लिए आपको नमी वाले मौसम के दौरान किन टिप्स को अपनाना चाहिए। 


नमी वाले मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए टिप्स-


अधिक बार बालों को ना धोएं: अधकि बार धोने से आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं और रुखे और बेजान बाल अधिक उलझते हैं। इसलिए बालों को अधिक बार ना धोएं। सप्ताह में दो से तीन बार बालों को शैम्पू करें।


सही शैम्पू का उपयोग: नमी वाले मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने शैम्पू पर भी ध्यान देना होता है। इसलिए ऐसा शैम्पू चुनें जिस पर स्मूदनिंग’ या ‘स्ट्रेटनिंग’ शैम्पू लिखा हो। ये शैम्पू आपके बालों को कोमल रखते हैं जिससे बाल अधिक उलझते नहीं है।


मॉइश्चराइज: केवल आपकी त्वचा को ही नहीं बल्कि आपके बालों को भी पर्याप्त मॉइश्चराइज की जरुरत होती है। जब आपके बाल रुखे और डिहाइड्रेटेड रहते हैं तो ये अधिक नमी सोखते हैं। इसलिए अपने बालों को सप्ताह में तीन बार कंडीशन करें और बाल धोने से पहले तेल की मालिश करें।


ठंडे पानी से बाल धोएं: नमी वाले मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। ठंडे पानी से बाल धोने से बालों के पोर्स बंद रहते हैं जिससे मॉइश्चर बालों के अंदर बना रहता है। 


हेयर सीरम का इस्तेमाल: बालों को धोने के बाद गीले बालों पर सीरम लगाना ना भूलें। बालों के सिरों पर सीरम लगाएं। ध्यान रखें कि आप सीरम की उतनी ही मात्रा लें जितनी जरुरी है। ज्यादा सीरम लगाने से बाल अधिक तैलीय हो सकते हैं।