टैनिंग दूर करने में मददगार है आम, ऐसे करे इस्तेमाल

गर्मी के दौरान लोगों के बीच आम स्वादिष्ट भोजन में से एक है। आम ना केवल स्वाद को संतुष्ट करता है बल्कि इसमें बहुत से स्वास्थ्य गुण भी होते हैं। यदि आम सही तरीके से उपभोग किया जाता है, तो यह समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। आम के सेवन के अलावा, चेहरे पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जब मैंगो पल्प त्वचा पर लागू करते हैं, तो यह कई त्वचा की समस्या को कम कर सकते हैं, जिनमें से एक त्वचा की टैनिंग है। गर्मी के दौरान त्वचा की टैनिंग आम समस्या होती है। समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोगों ने कई सौंदर्य उपचार अपनाए हैं। ये उपचार महंगें होते हैं और लंबी अवधि में त्वचा के लिए अच्छा नहीं होते हैं। हालांकि, बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि टैनिंग की समस्या का इलाज प्राकृतिक उत्पाद जैसे आम की मदद से भी किया जा सकता है। आम टैनिंग को कम करने के लिए प्रभावी होते हैं।


आम से बना फेस पैक टैनिंग दूर करने के लिए:


मैंगो पल्प फेस पैक : आम में एक्सफोलिएंटिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखती हैं। यह टैनिंग के बाद आपकी त्वचा पर चमक वापस लाने में मदद करता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, मैंगो पल्प निकालें और 2-3 मिनट के लिए अपने चेहरे पर उसे रगड़ें। फिर 5 मिनट सुखने के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा उबटन की मदद से टैनिंग कैसे हटाएं, जानने के लिए क्लिक करें।


आम और बेसन से बना फेस फैक : यह फेस पैक टैनिंग की समस्या को दूर करता है और त्वचा पर वापस चमक लाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए, मैंगो पल्स, दो चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच शहद और कुछ बादाम लें और उनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 12 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।


आम और दही से बना फेस पैक : यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो यह फेस पैक आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए, मैंगो पल्क लें और उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाकर इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे धो लें।