एम्स-भोपाल के उप निदेशक के परिसरों की तलाशी में 2.65 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति मिली: सीबीआई

नई दिल्ली : सीबीआई ने सोमवार को दावा किया कि एम्स, भोपाल के उप निदेशक धीरेंद्र सिंह के परिसरों की तलाशी के दौरान 2.65 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति मिली है, जिन्हें दो लाख रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है।


एजेंसी ने कहा कि उसने (लगभग) 6.75 लाख रुपये नकद, आरोपी और उसके परिवार के सदस्यों के नाम पर खोले गये खातों से 1.11 करोड़ रुपये बरामद किये हैं। साथ ही म्यूचुअल फंड और 79.20 लाख रुपये के शेयर मिले हैं।


अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा एजेंसी ने सोने के सिक्के और (वर्तमान दरों के अनुसार लगभग) 21 लाख रुपये से अधिक मूल्य के 465 ग्राम के बार व संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किये हैं।


उन्होंने कहा कि सिंह को शिकायतकर्ता से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्था (एम्स), भोपाल को की गई दवाओं और अन्य सामग्रियों की आपूर्ति के लंबित बिलों के भुगतान के लिए कथित तौर पर दो लाख रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।


उन्होंने कहा कि उन्हें एक अक्टूबर तक सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया है।


एम्स को दवाएं और अस्पताल में उपभोग्य सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले शिकायतकर्ता केमिस्ट ने सीबीआई से संपर्क किया था और आरोप लगाया था कि उप निदेशक (प्रशासन) सिंह ने 40 लाख रुपये के बिलों का भुगतान के भुगतान के बदले पांच प्रतिशत 'कमीशन' या 2 लाख रुपये मांगे थे।


सीबीआई ने एक बयान में कहा था कि सिंह को 25 सितंबर को रिश्वत की कुल राशि में से कथित तौर पर एक लाख रुपये लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा गया था।


गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने उनके परिसरों की तलाशी ली थी।