सस्ती होने को तैयार नहीं सब्जी, बजट गड़बड़ाया

मोदीनगर :  बेमौसम की बात तो दूर, मौसमी सब्जियां इन दिनों भी खूब भाव खा रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा लाल टमाटर हो रहा है। इसके भाव में गिरावट आने को तैयार नहीं हैं। गोभी, मटर, मूली, आलू, मैथी पालक जैसी मौसमी सब्जी हर बार सर्दी शुरू होने से पहले ही सस्ती हो जाती थीं, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है।


हापुड़ रोड स्थित फल एवं सब्जी मंडी के थोक आढ़ती अय्यूब खान का कहना है कि बेमौसम बारिश ने इस बार सब्जी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। इसीका नतीजा अब लोग भुगत रहे हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले एक माह में सब्जियों के भाव में गिरावट आनी मुश्किल है। आसपास से मांग पूरी नहीं होने के कारण कई सब्जियों का आयात बाहर से कराना पड़ रहा है। हालांकि, सब्जियों की बढ़ती कीमत के लिए कुछ लोग बिचौलियों को जिम्मेदार बता रहे हैं।


आलू के उत्पादक मनीष त्यागी ने बताया कि भले ही फुटकर भाव में आम आदमी को आलू 30 रुपये प्रति किलो मिल रहा हो, लेकिन किसान का आलू मंडी में 15-17 रुपये प्रति किलो ही बिक रहा है। बढ़ती महंगाई को लेकर गोविदपुरी की गृहणी पुष्पा शर्मा का कहना है कि इस मौसम में सब्जी हर बार सस्ती हो जाती थी, लेकिन इस बार भाव कम नहीं हो रहे हैं। रसोई में सबसे ज्यादा टमाटर, आलू, प्याज की जरूरत पड़ती है और इनके ही भाव कम नहीं हो रहे हैं। सब्जी- भाव


1-आलू-30


2-टमाटर-80


3-प्याज-50


4-गोभी-50


5-लौकी-40


6-मटर-120


7-शिमला मिर्च-120


8-मैथी-60


9-बैंगन-40


10-गाजर-40


11-मूली- 30


-सभी भाव प्रति किलो के हिसाब से हैं। सब्जियों के भाव मोदीनगर मुरादनगर के प्रमुख दुकानदारों से लिए गए हैं।