कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले का कई फिल्मी हस्तियों ने किया स्वागत

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केन्द्र सरकार के तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले का सोनू सूद, उर्मिला मातोंडकर, तापसी पन्नू और ऋचा चड्ढा सहित कई हस्तियों ने शुक्रवार को स्वागत किया।


हजारों किसान कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत अश्वासन और कृषि सेवा करार कानून और आवश्यक वस्तु संशोधन कानून, 2020 के खिलाफ पिछले करीब एक साल से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही, वे फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की मांग भी कर रहे हैं। सरकार और किसानों के बीच इन मुद्दों पर कई दौर की बातचीत बेनतीजा रही थी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर राष्ट्र के नाम संबोधन में तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा की और कहा कि इसके लिए संसद के आगामी सत्र में विधेयक लाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से जुड़े मुद्दों पर एक समिति बनाने की भी घोषणा की।


मोदी ने कहा, '' आज, मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि हम तीनों कृषि कानून वापस ले रहे हैं।''


इस घोषणा के बाद कई फिल्मी हस्तियों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया।


अभिनेता सोनू सूद ने इसे एक बेहतरीन खबर बताया और ना केवल प्रधानमंत्री का बल्कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के लिए किसानों का भी शुक्रिया अदा किया।


उन्होंने ट्वीट किया, '' यह एक बेहतरीन खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, कृषि कानून वापस लेने के लिए आपका धन्यवाद। शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के दौरान केवल अपनी मांगे उठाने के लिए किसानों का भी शुक्रिया। उम्मीद है कि आप सभी आज गुरु नानक देव जी की जयंती पर मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व पर खुशी से अपने परिवारों के पास लौट जाएंगे।''


किसानों की तस्वीर साझा करते हुए अभिनेत्री एवं राजनेता उर्मिला मातोंडकर ने ट्वीट किया, '' जीत की ख़ातिर जुनून चाहिए, जिसमे उबाल हो ऐसा खून चाहिए, ये आसमान भी आएगा जमीन पर, बस इरादों मे जीत की गूंज चाहिए। किसान आंदोलन जिंदाबाद, किसान बहन-भाईयों को मुबारक, शहीद किसानों को नमन। जयकिसान ।''


रिचा चड्डा ने भी किसान समर्थक टी-शर्ट पहने एक तस्वीर साझा की और लिखा, '' सरबत दा भला (सबका भला हो)।''


तापसी पन्नू ने एक न्यूज क्लिप साझा की, जिसमें प्रधानमंत्री तीन कानून वापस लिए जाने की घोषणा करते नजर आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने लिखा, '' इसके साथ ही गुरु पर्व की भी सभी को बधाई।''


अभिनेत्री गुल पनाग ने कहा कि यह भविष्य की सरकारों के लिए एक सबक है कि कोई भी सुधार लाते समय सभी हितधारकों की राय लें। उन्होंने ट्वीट किया, '' काश, हमने गतिरोध को इतना लंबा नहीं चलने दिया होता, इससे कई लोगों की जान गई...किसान आंदोलन तथा प्रदर्शनकारियों को नीचा दिखाया गया, उनका अपमान किया गया। यह भविष्य की सरकारों के लिए एक सबक है कि सुधार लाते समय सभी हितधारकों की राय भी लें। साथ ही, कानून बनाने वालों के लिए भी सबक है कि बिना बहस एवं चर्चा के कुछ ही मिनट में कानून पारित ना करें... विधायी प्रक्रिया को दरकिनार नहीं किया जा सकता।''


उन्होंने किसानों को कथित ताौर पर गुंडा, देशद्रोही, आतंकवादी कहे जाने पर भी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि इसे ना भुलाया जा सकता है और ना माफ किया जाएगा।


दिया मिर्जा ने ट्वीट किया, '' जय किसान। #गुरु पर्व ।''


आंदोलन के दौरान, पन्नू, चड्ढा, प्रियंका चोपड़ा जोनास, सोनम कपूर आहूजा, प्रीति जिंटा, स्वरा भास्कर, दिलजीत दोसांझ, रितेश देशमुख, निर्देशक हंसल मेहता, हरभजन मान, जसबीर जस्सी जैसी कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर किसानों के साथ एकजुटता व्यक्त की थी।


मान, कंवर ग्रेवाल, हर्फ चीमा, बब्बू मान, जस बाजवा, हिम्मत संदू, आर नायत, अनमोल गगन सहित कई पंजाबी गायकों तथा अभिनेता ने किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुटता दिखाते हुए गीत भी लिखे।