हरियाणा सरकार 1.80 लाख रुपये सालाना से कम आय वालों को करेगी मदद

फरीदाबाद : हरियाणा प्रदेश में जिस परिवार की आय 1.80 लाख रुपये वार्षिक से कम है। ऐसे परिवारों को राज्य सरकार पारिवारिक आय के स्त्रोत बढ़ाने के उपाय सुझाएगी। वहीं जिन परिवारों की आय 60 हजार रुपये सालाना से भी कम है, ऐसे परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ तुरंत दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने जिला स्तर पर अंत्योदय परिवार उत्थान मेले आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत फरीदाबाद में जिला स्तरीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला 29 और 30 नवंबर को सेक्टर-12 के खेल परिसर में लगेगा।


मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना मेले में परिवार पहचान पत्रों के माध्यम से ऐसे जरुरतमंद परिवारों की पहचान करके उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसमें पंचायती राज संस्थाओं ग्राम पंचायत और शहरों के वार्डों की वार्ड कमेटियों का सहयोग लिया जाएगा। मेले में आने वाले लोगों को अपने साथ अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य साथ लेकर लाना होगा।


केंद्र सरकार के नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा प्रदेश में करीब 12.28 फीसदी लोग मुफलिसी की जिंदगी जी रहे हैं। मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं, उनकी प्राथमिकता समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसके मद्देनजर सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। नीति आयोग के इंडेक्स में हरियाणा आठवें नंबर का प्रदेश है, जहां गरीब करीब 12.28 फीसदी हैं। जबकि केरल पहला राज्य है, जहां एक फीसदी से भी कम लोग गरीब है। जबकि बिहार में सबसे अधिक करीब 51.91 फीसदी लोग गरीब हैं। फरीदाबाद में करीब 50 हजार परिवार इस योजना और मेले का लाभ उठा सकेंगे।


सेक्टर-12 में आयोजित होने वाले अंत्योदय मेले में सभी विभाग अपनी योजनाओं की जागरूकता के लिए स्टाल लगाएगें। इस संबंध में जिलाधीश जितेंद्र यादव ने सभी विभाग प्रमुखों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार देना हमारी प्राथमिकता है। इस मेले में शहर के जरूरतमंद परिवारों को योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। मेले को पांच जोन में बांटा गया है। जोन-एक में एनआईटी शहर, जोन-दो में बड़खल शहर, जोन तीन में फरीदाबाद शहर, जोन चार में बल्लभगढ़ शहर और जोन पांच में तिगांव का शहरी इलाका शामिल किया गया है।


मेले में करीब 17 विभाग अपने-अपने स्टाल लगाएंगे। मेले में लोगों की मदद के लिए पांच हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे। जहां मेले में आने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो। दो दिन के मेले के लिए अभी तक करीब 728 लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। मेले में आने वाले युवा अपना पसंदीदा रोजगार चयन करके उसके बारे में पूरी जानकारी और प्रशिक्षण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मेले की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह मान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीएम पुलकित मल्होत्रा, एएमसी इंदरजीत कुलड़िया, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, डीआईओ मुनीष बाबू गुप्ता और तहसीलदार नेहा सहारण आदि उपस्थित रहेंगे।


यह अंत्योदय मेला शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें जरुरतमंद परिवारों की आय के स्त्रोत बढ़ाने के उपायों में उनकी मदद करना है।


- यशपाल यादव, आयुक्त, नगर निगम