लर्निंग एप्स की मदद से खेल-खेल में बच्चों को सिखाएं बहुत कुछ

टेक्नोलॉजी के इस युग में बच्चे फोन पर गेम खेलते हुए आसानी से नजर आ जाते हैं। बच्चों के बीच मोबाइल का क्रेज बढ़ाता जा रहा है। परिजनों की शिकायत रहती है कि बच्चे पढ़ाई छोड़कर फोन में लगे रहते है। अगर आपका नाम भी ऐसी ही मम्मी की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि वक्त आ गया है कि आप थोड़ा स्मार्टली प्ले करें। आप स्मार्टफोन में कुछ ऐसे ऐप्स इन्स्टॉल करें, जो आपके बच्चों को लर्न करने का काम करें। इन ऐप्स में ऐसे फीचर्स होते हैं जो बच्चों को खेल-खेल में सिखाते हैं। इन्हें आप एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं।


खान अकादमी 


खान अकादमी एक नॉन प्रॉफिट वेबसाइट है, जो छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए डिज़ाइन की गई है। इस ऐप में व्याकरण, गणित, राजनीति, विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र जैसे विषयों पर 4,000 से अधिक वीडियो हैं। आपइसे साइट से स्ट्रीम कर सकती हैं या इसे डाउनलोड कर सकती हैं। इस एप में आप वीडियो के साथ-साथ स्टेप बाई स्टेप प्रैक्टिस भी की जा सकती है, बुकमार्क्स सेट कर सकते हैं और खुद की प्रोग्रेस का टेस्ट भी ले सकते हैं।


फोटोमैथ 


अगर आपका बच्चा मैथ्स में कहीं पर अटक गया है और आप झटपट उसका उत्तर चाहती हैं तो यह एप इसमें आपकी मदद करेगा। यह एक तरह से कैमरा केलकुलेटर है। इसमें आप किसी भी मैथ्स के किसी समीकरण या समस्या पर कैमरा लेकर जाएं और आपको उत्तर खुद ब खुद मिल जाएगा।


डुओलिंगो


अगर आप अपने बच्चे को कई भाषाओं में अभ्यस्त करना चाहती हैं तो यह एप एक अच्छा विकल्प है। इस एप की मदद से बच्चे स्पेनिश, डच, डेनिश, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, आयरिश और यहां तक कि अंग्रेजी सहित कई प्रकार की भाषाएं बेहद सरल तरीके से सीख सकते हैं। यह डाउनलोड व उपयोग करने के लिए पूरी तरह से मुफ्त है और इन-ऐप खरीदारी को वैकल्पिक रखा गया है। इस एप में डेली कुछ वक्त बिताकर बच्चे खेल-खेल में दुनिया की कई भाषाओं को सीख सकते हैं।


ड्रैगनबॉक्स


आमतौर पर बच्चे मैथ्स को एक बहुत ही मुश्किल सब्जेक्ट समझते हैं, लेकिन अगर आप मस्ती-मस्ती में और बेहद दिलचस्प तरीके से बच्चे को मैथ्स को सिखाना चाहती हैं तो ड्रैगनबॉक्स आपके लिए ही है। यह एक एजुकेशनल गेम सीरीज है। इस गेम ने ‘बेस्ट लर्निंग गेम’के लिए 2016 गेम्स फॉर चेंज अवार्ड जीता। इस एप की मदद से अलजेब्रा और ज्योमेट्री को अपनी उंगलियों पर नचा सकते हैं।