अपने होने वाले साथी से जानें पर्सनल लाइफ के बारे में

अतीत जानना भी जरूरी:- यह ठीक है कि अतीत से किसी का कुछ भी लेना-देना नहीं होता, क्योंकि जिससे शादी होने वाली है, वह हमेशा के लिए आपका हो जाने वाला है।इसलिए शादी से पहले जब लड़का-लड़की मिलते हैं तो लड़का भले ही लड़की से उसके अतीत के बारे में पूछ ले, लड़कियां कभी भी संकोच के मारे उनसे ऐसे सवाल नहीं पूछतीं, परंतु कुछ बातें शादी से पहले पूछ लेनी जरूरी हैं।जरूरी नहीं कि उसकी गर्ल फ्रैंड के बारे में जानना ही जरूरी हो, परंतु अपने सवालों से आपको यह अवश्य पता चल जाएगा कि वह अपने अतीत के लिए अभी भी सिंसीयर है या उससे जुड़ा हुआ है या कहीं वह दिलफैंक तो नहीं कि आपको बाद में कोई मुश्किल आए।इससे आप अपने होने वाले हमसफर की पर्सनैलिटी और सोच से रू-ब-रू हो सकेंगी।उनकी इच्छा, पसंद या नापसंद को जान कर भविष्य में आप उन बातों का ख्याल रख सकती हैं।


करियर या परिवार:- आपका जीवन साथी करियर को कितनी प्राथमिकता देता है तथा परिवार को कितना महत्व देता है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।यदि करियर उसके लिए सब कुछ है, तो नई जिंदगी में होने वाले बदलावों को वह कैसे मैनेज कर पाएगा? आप खुद भी शादी के बाद अपनी नौकरी जारी रखना चाहती हैं या नहीं, आपका प्रोफैशन, जॉब प्रोफाइल एवं आने-जाने का समय क्या है तथा आप स्वयं परिवार की जिम्मेदारियों को कैसे मैनेज करेंगी इत्यादि बातों पर चर्चा अवश्य कर लें।यदि उनका संयुक्त परिवार है तो आप शादी के बाद संयुक्त परिवार में रहना पसंद करेंगी या अकेले, क्योंकि हर परिवार के अपने नियम-कायदे एवं जिम्मेदारियां होती हैं तथा हर परिवार की नई बहू से कुछ अपेक्षाएं भी होती हैं।


आर्थिक स्थिति के बारे में जानें:- भावी साथी की आर्थिक स्थिति पर बात अवश्य करें और यह भी जानें कि भविष्य में वह आर्थिक जिम्मेदारियों को कैसे पूरा करेंगे।उनका निवेश किन-किन चीजों में और कहां-कहां है, बचत, अपना घर, नौकरी में तरक्की, परिवार में उनका योगदान सब पहले जान लेने में कोई बुराई नहीं है, आखिर आपको उनके साथ जीवन बिताना है।


शादी में मर्जी:- यह अवश्य जान लें कि आप का साथी शादी के बारे में क्या सोचता है, कहीं ऐसा न हो कि किसी के दबाव में या फिर जबरन शादी के लिए हामी भर चुका हो और वास्तव में वह कहीं और शादी करना चाहता हो।यदि ऐसा है तो आपके लिए शादी के बाद काफी मुश्किल आ सकती है। 


रुचियों को जानें:- अपने साथी की रुचियों को जानने की कोशिश करें।किस तरह की बातें उसे पसंद हैं, क्या गंभीर बातों में उसकी रुचि है, क्या वह अधिक घूमना-फिरना पसंद करता है, क्या उसे पार्टीज में जाना बेहद पसंद है इत्यादि बातें जानना भी आवश्यक है।


जानें पर्सनल लाइफ के बारे में:- शादी के पहले रोमांस के बारे में आपका साथी क्या सोचता है, कहीं उसकी सोच दकियानूसी तो नहीं?क्या वह शादी के बाद भी दोस्तों से वैसे ही संबंध बनाए रखेगा? क्या दोस्तों के घर आना-जाना पहले की तरह होगा या आपको पूरा वक्त देगा?


परिवार में उसकी पोजीशन:- परिवार में आपके साथी की क्या पोजीशन है? क्या परिवार वाले आपके साथी की रुचियों या व्यवहार को पसंद करते हैं? क्या परिवार में किसी गंभीर डिस्कशन में आपके साथी की राय मांगी जाती है और उस पर अमल भी होता है या नहीं? इससे आप अपने साथी की उसके परिवार में अहमियत को समझ पाएंगी।यदि उसकी कोई पोजीशन परिवार में है, तभी आपकी भी पोजीशन बनेगी।


जानें फ्यूचर प्लान:- आपके लिए यह जानना भी बेहद आवश्यक है कि आपके साथी के फ्यूचर प्लान क्या हैं।वह अपने करियर में क्या मुकाम हासिल करना चाहता है? समाज में उसे अपनी अलग पहचान बनानी है या आर्थिक तंगी है, इसलिए बस किसी तरह से नौकरी करते जाना है और जो जैसा चल रहा है, उसे वैसे ही चलने देना है। इससे आप उसकी पर्सनैलिटी से रू-ब-रू हो सकती हैं, यही नहीं उसके सपनों के बारे में जानें।इससे आपको उसके फ्यूचर प्लान की पूरी जानकारी मिल जाएगी, क्योंकि अपने सपने के बारे में बताना हर किसी को अच्छा लगता है।


हनीमून और बच्चों के बारे में जानें:- अपने जीवन साथी से हनीमून और बच्चों के बारे में जानने में संकोच न करें, खुलकर उससे परिवार नियोजन के विषय में उसकी राय पूछें।फैमिली प्लानिंग पर उसका भरोसा, कितने बच्चे होने चाहिएं, परवरिश कैसे होगी, हनीमून को लेकर उसकी क्या योजना है, जैसे सवाल आपके सामने उसकी छवि को सहज ही प्रकट कर देंगे। आखिर यह आपकी जिंदगी का सवाल है, इसलिए इसके जवाब आपको ही जानने होंगे, ताकि भविष्य का खाका बुनने में आपको आसानी हो सके।