नए साल से मीटर रीडर भी बिजली बिल जमा करेंगे

नोएडा : बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए विद्युत निगम के बिलिंग काउंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नए साल से मीटर रीडर भी बिल जमा कर सकेंगे। मीटर रीडरों के पास बिल जमा करने के लिए वॉलेट मशीन होगी।


जिले में विद्युत निगम के सवा तीन लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इसमें 60 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता विद्युत निगम के बिलिंग काउंटर पर जाकर बिल जमा कर करते हैं, जबकि शेष 40 प्रतिशत उपभोक्ता ऑनलाइन बिल जमा करते हैं। निगम के बिलिंग काउंटर पर जाकर बिल जमा करने में उपभोक्ताओं को कई बार लंबी-लंबी कतार में लगना पड़ता है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विद्युत निगम ने मीटर रीडरों को वॉलेट मशीन दी है। ताकि वह तुरंत बिल भी जमा कर सकेंगे।


मीटर रीडरों को भी बिल जमा करने के लिए लक्ष्य दिया गया है। ताकि वह भी बिल जमा करने के लिए प्रयास करें। विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार मीटर रीडर महीने भर में जितने उपभोक्ताओं का बिल तैयार करेंगे, उनमें 30 प्रतिशत उपभोक्ता का मीटर रीडर को बिल भी जमा करना होगा। इसका मीटर रीडर को शुल्क भी विद्युत निगम द्वारा दिया जाएगा। ताकि मीटर रीडर उपभोक्ताओं का बिल जमा करने के लिए स्वयं भी प्रयास कर सकें।


उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मीटर रीडरों को बिल जमा करने के लिए वॉलेट मीशन दी गई है। ताकि उपभोक्ता घर बैठे ही बिल जमा कर सकें।


-वीएन सिंह, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम