काशी फिल्म महोत्सव का पहला संस्करण वाराणसी में शुरू

वाराणसी : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार की संयुक्त पहल काशी फिल्म महोत्सव का पहला संस्करण सोमवार रात से शुरू हो गया।


इस अवसर पर बोलते हुए, भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा कि तीन दिवसीय फिल्म महोत्सव, साथ ही नोएडा में प्रस्तावित फिल्म सिटी परियोजना, स्थानीय प्रतिभाओं को उत्तर प्रदेश के बाहर रचनात्मक क्षेत्रों में अवसरों की तलाश में बाहर निकलने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में काम करेगा।


किशन ने त्योहार के शुभारंभ के समय का भी बचाव किया और कहा कि विपक्ष का कहना है कि यह चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है। मैं कहता हूं कि यह उनकी अपनी सोच को दर्शाता है। जहां तक हमारा संबंध है, हम एक दिन में 20 परियोजनाओं का उद्घाटन करते हैं।


भाजपा सांसद ने अगले साल की शुरुआत में गोरखपुर में 1,800 थिएटर कलाकारों की एक सभा नाट्य कुंभ की भी घोषणा की, जहां वे आजादी का अमृत महोत्सव की थीम के तहत भारतीय इतिहास के कम-ज्ञात नायकों का जश्न मनाएंगे।


राज्य पर्यटन, संस्कृति और धर्मार्थ मामलों के मंत्री और स्थानीय विधायक नीलकंठ तिवारी ने भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की कल्पना के अनुसार भारत को राम राज्य प्राप्त करने के मार्ग पर स्थापित किया है, चाहे वह काशी विश्वनाथ गलियारे के माध्यम से हो , अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, या मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की बेड़ियों से मुक्त करना हो।


तिवारी ने कहा कि काशी दुनिया की समस्याओं का समाधान पेश कर रही है। जब प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का शुभारंभ किया, तो दुनिया ने इसे देखा। 500 से अधिक वर्षों से चली आ रही एक समस्या अयोध्या थी, प्रधानमंत्री ने उसे भी हल किया।


फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि सिनेमा दुनिया के लिए है और रचनात्मक प्रतिभा को खुद को भौगोलिक क्षेत्रों तक सीमित नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि काशी फिल्म महोत्सव स्थानीय प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करेगा जिससे वे दुनिया की यात्रा कर सकें।


उद्घाटन समारोह में अभिनेता मनोज जोशी, गायक कैलाश खेर और स्टैंड-अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने प्रस्तुति भी दी।