जल्द शादी के बंधन में बंधना चाहती हैं तो अपनाएं ये उपाय

शिवजी की पूजा और व्रत करें

 

जिन लड़कियों की शादी की उम्र हो गई है और उन्हे मनचाहा वर नहीं मिल रहा है। उनके लिए शिवजी का व्रत रखना काफी लाभदायक होता है। इन्हें 16 सोमवार के व्रत रखने चाहिए। नए साल में आप पहले सोमवार से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। हर सोमवार मंदिर जाएं और शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। व्रत कथा पढ़कर भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद लें।


छुआरे सिरहाने रख कर सोएं

शुक्रवार की रात्रि में आठ छुआरे जल में उबाल कर जल के साथ ही अपने सोने वाले स्थान पर सिरहाने रख कर सोएं। तथा शनिवार को प्रात: स्नान करने के बाद किसी भी बहते जल में मनचाहे साथी का स्मरण करते हुए इन्हें प्रवाहित कर दें।


हल्दी पानी से करें स्नान

हल्दी पानी से करें स्नान जो लड़कियां विवाह योग्य हैं लेकिन अच्छे प्रस्ताव मिलने में देरी हो रही है वो अपने नहाने के पानी में जरा सी हल्दी मिला ले। रोज हल्दी मिले पानी से स्नान करने से शादी की संभावना बढ़ जाती है।

 

मंदिर में चढ़ाएं लाल गुलाब

मंगलवार के दिन देवी मंदिर में लाल गुलाब के फूल चढ़ाएं, पूजन करें एवं मंगलवार का व्रत रखें। यह नौ मंगलवार तक करें। गुलाब के फूलों के बीच अपने साथी का नाम लिखकर कागज छुपा दें।

 

लाल कपड़े पहने

लाल कपड़े पहने यदि लड़की के परिवार वाले किसी के यहां उसके रिश्ते की बात करने जा रहे हैं तो उस दिन कन्या को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। घर के सदस्यों को अपने हाथ से मीठा खिलाकर लड़के वालों के घर भेजना चाहिए। संभव हो तो कन्या को इस दिन अपने बाल खुले छोड़ देने चाहिए।

 

हल्दीयुक्त रोटियां गाय को खिलाएं

गुरुवार के दिन प्रात:काल हल्दीयुक्त रोटियां बनाकर प्रत्येक रोटी पर गुड़ रखें व उसे गाय को खिलाएं। 7 गुरुवार नियमित रूप से यह विधि करने से शीघ्र विवाह होता है। गाय के कान में धीरे से फुसफुसाकर साथी का नाम लें।

 

दुर्गा सप्तशती का पाठ करें

दुर्गा सप्तशती का पाठ करें शादी के लिए अच्छा घर परिवार ना मिल पा रहा हो तो ऐसे में प्रभु की शरण में जाना बेहतर उपाय है। लड़की को रोज सुबह जल्दी उठकर नहाना चाहिए और साफ़ वस्त्र धारण करने चाहिए। घर या फिर पास के मंदिर में जाकर धुप-बत्ती जलाना चाहिए। इसके बाद शांत मन से दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

 

केले के पेड़ की पूजा करें

केले के पेड़ की पूजा करें हिंदू धर्म में केले के पेड़ को काफी पूजनीय माना गया है। मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए कन्या को गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति का स्मरण करना चाहिए और केले के पेड़ के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इसके साथ ही केले के वृक्ष के सामने गुरु के 108 नामों का जप करना चाहिए। यदि संभव हो तो लड़की को गुरुवार के दिन व्रत भी रखना चाहिए।