प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी की संपत्ति कुर्क की

नई दिल्ली :  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि उन्होंने आईपीएस अधिकारी प्रिया दुबे, पूर्व पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) झारखंड और उनके पति संतोष कुमार दुबे, पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की रोकथाम के तहत 1.46 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति कुर्क कर ली है।


ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि शुरूआत में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था। ईडी ने बाद में सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की।


ईडी के एक अधिकारी ने कहा, ईडी ने यह बड़ी कार्रवाई सीबीआई द्वारा भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत दर्ज मामले के आधार पर की है।


ईडी अधिकारी ने कहा कि उन्होंने प्रिया दुबे के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है और उनकी अलग से जांच की जा रही है।


ईडी के एक अधिकारी ने कहा, हमने संतोष कुमार दुबे और प्रिया दुबे और अन्य के नाम पर खरीदी गई संपत्तियों को कुर्क कर लिया है। इन संपत्तियों को 30 लाख रुपये में खरीदा गया था।


जानकारी के मुताबिक, संपत्तियां रांची के अशोकनगर, तीन व्यावसायिक दुकानों और दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी में एक फ्लैट की कीमत 72,40,000 रुपये थी।


दंपति के पास रांची में ग्रीन व्यू हाइट में 43.85 लाख रुपये का एक आवासीय फ्लैट भी था।


सीबीआई ने जुलाई 2013 में तत्कालीन आरपीएफ कमांडेंट संतोष कुमार दुबे और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था।


संघीय जांच एजेंसी ने प्रिया दुबे और संतोष कुमार दुबे की आय और कमाई के अन्य स्रोतों के बारे में जानकारी एकत्र की। 1998 से 2013 के बीच उनकी आय का विश्लेषण किया गया और उनकी आय के अन्य स्रोतों की भी जांच की गई।


मामले की गहन जांच के बाद संघीय जांच एजेंसी ने पाया कि दंपति ने अपने ज्ञात स्रोतों से 1.57 करोड़ रुपये की आय अर्जित की। जबकि, उनके द्वारा अर्जित संपत्तियों का मूल्य लगभग 2.65 करोड़ रुपये आता है, जो सभी वैध स्रोतों से उनकी आय की तुलना में बहुत अधिक था।


सीबीआई ने पाया था कि दोनों पदाधिकारियों ने अवैध तरीके से 1.48 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की थी।


पीएमएलए के तहत जांच से पता चला है कि संतोष कुमार दुबे ने अपनी, अपनी पत्नी प्रिया दुबे और अपने पिता के नाम (शंकर दयाल दुबे) में 1.46 करोड़ रुपये की विभिन्न अचल संपत्तियां अर्जित की।


सीबीआई की जांच के आधार पर ईडी ने पीएमएलए का मामला भी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


दंपति ने अवैध रूप से अर्जित संपत्ति को अपनी आय के स्रोत के रूप में दिखाने की कोशिश की थी। ईडी ने कहा कि वे मामले की और जांच कर रहे हैं।