शीतकालीन ओलंपिक से पहले बीजिंग के करीब तियानजिन में ओमीक्रोन का प्रकोप

बीजिंग, 09 जनवरी (वेब वार्ता)। चीन ने अगले महीने होने वाले बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक से पहले राजधानी के करीब के शहर तियानजिन के एक करोड़ 40 लाख निवासियों के परीक्षण की तैयारी कर ली है क्योंकि वहां कोविड-19 के कई मामले सामने आए हैं जिसमें घातक ओमीक्रोन प्रारूप के भी दो मामले भी शामिल हैं। तियानजिन और बीजिंग के बीच रोजाना हजारों लोग यात्रा करते हैं क्योंकि हाई स्पीड ट्रेन से इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में बामुश्किल 30 मिनट का समय लगता है। अधिकारियों ने बताया कि 20 लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद तियानजिन ने पूरे शहर में परीक्षण कराने का फैसला किया है। नगर निगम के कोविड-19 रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए बने मुख्यालय ने बताया कि संक्रमण के ये मामले शुक्रवार और शनिवार को जिनान जिले में आए और पता चला है कि इनमें से दो मामले ओमीक्रोन प्रारूप के हैं।

 तियानजिन चीन का पहला शहर था जिसमें दिसंबर के मध्य में ओमीक्रोन के कुछ मामले सामने आए थे लेकिन इसके बाद मामले बढ़ने की कोई जानकारी नहीं मिली। पर्यटकों के बीच लोकप्रिय शियान और कुछ अन्य शहरों में मामलों में इजाफा हुआ था जिसके बाद अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर परीक्षण किए। दो ओमीक्रोन मामलों के अलावा तियानजिन में संक्रमण के अन्य 18 मामले मुख्य रूप से एक डे-केयर सेंटर और प्राथमिक स्कूल के छात्रों और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े हैं।

 स्थानीय अधिकारियों ने इसके बाद एक करोड़ 40 लाख निवासियों का परीक्षण कराने का फैसला किया है जिससे कि संक्रमण को राजधानी बीजिंग में फैलने से रोका जा सके जिसे चार फरवरी से शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करनी है।