टीम इंडिया ने पाकिस्तान को फोकस रख प्रैक्टिस की

एशिया कप के लिए टीम इंडिया बुधवार को बेंगलुरु से श्रीलंका के लिए रवाना हो गई। इससे पहले टीम ने बेंगलुरु के अलूर में 5 दिन तक जमकर प्रैक्टिस की। इस दौरान पाकिस्तानी टीम को ध्यान में रखकर तैयारी की गई।

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 2 सितंबर को है। भारतीय टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने पहले दिन छोड़कर बाकी चारों दिन लेफ्ट आर्म फार्स्ट बॉलर शाहीन शाह अफरीदी और पाकिस्तानी पेसर्स को ध्यान में रखा।

चूंकि टीम इंडिया में एक भी लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर एशिया कप की टीम में शामिल नहीं है इसलिए यश दयाल और अनिकेत चौधरी को बुलाया गया था। वहीं, पेस को ध्यान में रखते हुए उमरान मलिक को नेटबॉलर्स के तौर पर बुलाया गया था।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित टॉप ऑडर्स के बल्लेबाज शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा ने पेसर्स खास तौर से लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर यश दयाल और अनिकेत चौधरी के साथ जमकर पसीना बहाया।

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान लीग मैच में भारतीय बल्लेबाजों को पाकिस्तानी पेसर्स के सामने जूझना पड़ा था। इस मुकाबले में भारत के 6 विकेट गिरे थे। जिसमें 3 विकेट पेसर्स ने लिए थे। जबकि 2 स्पिनर्स को मिले और एक रन आउट हुआ था। हालांकि, टीम इंडिया को 4 विकेट से जीत मिली थी।

वहीं, UAE में 2021 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के टॉप बल्लेबाज लेफ्ट आर्म पेसर शाहीन शाह अफरीदी के सामने विवश नजर आए थे। शाहीन शाह ने केएल राहुल, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजा था।

 

द्रविड़ ने बताया थाराहुल अभी NCA में ही रहेंगे

 टीम इंडिया के चीफ कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार (29 अगस्त) को प्रेस वार्ता में जानकारी दी थी कि एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय दल में शामिल केएल राहुल एशिया के शुरुआती लीग 

मैच में नहीं खेल पाएंगे। वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में रहकर ही रिहैब करेंगे। केएल राहुल इस साल मार्च-अप्रैल में IPL के दौरान चोटिल हो गए थे। तब से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। फिलहाल बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब कर रहे हैं।

 ईशान ने अब तक नंबर-4 तक ही बल्लेबाजी की है
 ईशान ने अपने वनडे करियर में कभी भी नंबर-5 पर बैटिंग नहीं की। उन्होंने ओपनिंग और नंबर-4 तक ही बल्लेबाजी की है। ऐसे में अगर वे केएल राहुल की जगह खेलें तो उनके लिए नंबर-5 पर बैटिंग करना एक चैलेंज की तरह होगा।

ईशान ने इस साल खेले 6 वनडे मैचों में 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 21.20 की औसत से 106 रन बनाए हैं। स्ट्राइक रेट भी 68.08 रहा है। वहीं पहले नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 4 मैचों में 46.75 की औसत से 187 रन बनाए हैं।

नंबर-4 पर श्रेयस अय्यर हैं पसंदीदा खिलाड़ी
 इस साल फरवरी-मार्च में भारतीय दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ टेस्ट सीरीज के दौरान अय्यर चोटिल हो गए थे। तब से वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। एशिया कप से उनकी वापसी हो रही है। अय्यर वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया के पसंदीदा खिलाड़ी हैं। अय्यर ने इस नंबर पर 20 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 47.35 की औसत से 805 रन बनाए हैं। उन्होंने 2 शतक और 5 अर्धशतक भी जमाए हैं।

अब जानते हैं कि टीम इंडिया के 5 दिन चले इस कैंप में क्या-क्या हुआ?
25 अगस्तपहला दिन फिटनेस के नाम
 कैंप के पहले दिन शुक्रवार को टीम इंडिया का फोकस फिटनेस पर रहा। पहले दिन खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट दिया। जिसमें विराट कोहली का स्कोर 17.2 था। यो-यो टेस्ट को सभी खिलाड़ियों ने पास किया।

26 अगस्तदूसरे दिन 13 से 15 नेटबॉलर्स के सामने बल्लेबाजों ने की प्रैक्टिस
 दूसरे दिन टीम इंडिया का फोकस बल्लेबाजी पर रहा। दूसरे दिन IPLऔर घरेलू क्रिकेट के करीब 13 से 15 टॉप बॉलर्स के सामने बल्लेबाजों ने प्रैक्टिस की। इसमें उमरान मलिक और यश दयाल जैसे बॉलर्स भी शामिल थे।

दूसरे दिन का सेशन काफी लंबा चला। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने सेशन की शुरुआत की। उसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आए।

वहीं स्पिनर्स साईं किशोर और कुलदीप यादव ने विराट कोहली के खिलाफ जमकर गेंदबाजी की। सबसे ज्यादा फोकस केएल राहुल पर रहा। जो थाई इंजरी के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। सूर्या और केएल राहुल की जोड़ी ने प्रैक्टिस की। वहीं केएल राहुल काफी सहज दिखे।

27 अगस्ततीसरे दिन भी फुल फॉर्म पर नजर आए खिलाड़ी
 तीसरे दिन भी प्रैक्टिस सेशन में खिलाड़ी फुल फॉर्म में नजर आए। तीसरे दिन सबसे पहले मैदान पर कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए। राहुल और रोहित के बाद बल्लेबाजी करने के लिए विराट कोहली आए।

उन्होंने पाकिस्तानी स्पिनर्स शादाब खान और मोहम्मद नवाज से निपटने की तैयारी की। कोहली ने भारतीय स्पिनर्स के सामने बल्लेबाजी की प्रैक्टिस की। फिर विराट ने जडेजा के साथ मिलकर लेफ्ट आर्म पेस के खिलाफ भी तैयारी की। कोहली ने पाकिस्तानी लेफ्ट फार्स्ट आर्म बॉलर शाहीन अफरीदी का सामना करने के लिए भारतीय लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर अनिकेत चौधरी का सामना किया।

इसके अलावा कोहली-जडेजा ने मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर के सामने भी पसीना बहाया। वहीं चोट से वापसी कर रहे केएल राहुल ने पहली बार विकेटकीपिंग की प्रैक्टिस की। हालांकि, उन्होंने कीपिंग की प्रैक्टिस ज्यादा देर तक नहीं की।

28 अगस्तचौथे दिन बुमराह ने बॉलिंगफोकस पेस बॉलर पर रहा

 चौथे दिन बुमराह ने नेट्स पर बॉलिंग की। बुमराह आयरलैंड दौरे पर तीन टी-20 मैचों की सीरीज से वापसी और टीम की कप्तानी की। वे टूर्नामेंट ऑफ द प्लेयर भी रहे।

चौथे दिन की शुरुआत रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने पेस के खिलाफ प्रैक्टिस कर की। पहले उन्होंने मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का सामना किया। फिर लेफ्ट आर्म पेसर यश दयाल के सामने पसीना बहाया। इस सेशन के दौरान अय्यर और रोहित ने स्ट्राइक रोटेट करने पर भी ध्यान दिया।

वहीं रोहित और श्रेयस अय्यर दोबारा नेट्स पर आकर स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा, साईं किशोर और राहुल चाहर के सामने पसीना बहाया। रोहित के जाने के बाद श्रेयस अय्यर ने 

शुभमन गिल के साथ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, उमरान मलिक और अनिकेत चौधरी का सामना किया।

इस बीच ईशान किशन तेज गेंदबाजों के खिलाफ विकेट कीपिंग की प्रैक्टिस की। ईशान किशन हाल के दिनों में वनडे में टीम इंडिया की पहली पसंद बन गए हैं। कैंप के तीसरे दिन की ही तरह केएल राहुल ने भी कुछ देर कीपिंग की प्रैक्टिस की।

चौथे दिन सुबह का सेशन खत्म होने से पहले ईशान किशन और रविंद्र जडेजा की बैटिंग प्रैक्टिस की। उन्होंने बुमराह, शमी और सिराज की तिकड़ी का सामना किया। वहीं हार्दिक पंड्या भी पेस के खिलाफ प्रैक्टिस किए। हार्दिक ने कुछ ओवर की बॉलिंग भी की। सेशन खत्म होने के बाद ऋषभ पंत टीम के खिलाड़ियों से मिलने आए।

29 अगस्तआखिरी दिन कोहली गिल के मेंटर के तौर पर नजर आए

पांचवें दिन टीम इंडिया ने काफी कम समय ट्रेनिंग की। पांचवें दिन तीन नेट्स लगाए थे। एक सिमर के लिए, एक स्पिनर्स के लिए और एक थ्रो डाउन के लिए। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने 10-10 मिनट पर तीनों नेट्स पर अभ्यास किया। सबसे पहले रोहित शर्मा और शुभमन गिल आए, उसके बाद रविंद्र जडेजा और विराट कोहली और फिर श्रेयस अय्यर आए। केएल राहुल ने भी आकर बल्लेबाजी की। गेंदबाजों ने भी करीब 20-20 मिनट तक गेंदबाजी की। पांचवें दिन विराट कोहली गिल के मेंटर के तौर पर नजर आए। जब शुभमन गिल प्रैक्टिस कर रहे थे। तब कोच राहुल द्रविड़ अंपायरिंग पोजिशन पर खड़े थे। उस समय विराट कोहली भी आकर खड़े हो गए। गिल ने शमी की गेंद पर काफी अच्छे शॉट्स लगाए। कोहली ने काफी देर तक उनको देखा। फिर उन्होंने गिल से काफी देर तक बल्लेबाजी को लेकर बातचीत की।