विराट कोहली की 50वीं वनडे सेंचुरी

टीम इंडिया के सुपरस्टार विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में शानदार सेंचुरी जमा दी। यह विराट के वनडे करियर की 50वीं सेंचुरी है। उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सचिन के नाम वनडे में 49 सेंचुरी हैं।

बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल के साथ ही विराट के इस टूर्नामेंट में 711 से ज्यादा रन भी हो गए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। सचिन ने 2003 में 673 रन बनाए थे। भारत-न्यूजीलैंड मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स एक-एक कर जान लेते हैं...

1. एक फॉर्मेट में 50 सेंचुरी जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज

विराट इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी भी एक फॉर्मेट में 50 शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन ने टेस्ट फॉर्मेट में यह कारनामा किया था। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक हैं। विराट के वनडे में 50 और टेस्ट में 29 शतक हैं। टी-20 इंटरनेशनल में भी उनके नाम एक शतक है।

2. एक वर्ल्ड कप में 700+ रन बनाने वाले इकलौते बैटर

बुधवार की शतकीय पारी के साथ विराट कोहली वर्ल्ड कप 2023 के टॉप रन स्कोरर बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनके नाम 10 मैचों में 711 रन हो गए। इनमें 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। एक वर्ल्ड कप में उनसे ज्यादा रन किसी और खिलाड़ी के नहीं है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे।

3. कोहली वनडे के तीसरे टॉप रन स्कोरर

विराट कोहली (13,794 रन) वनडे क्रिकेट के तीसरे टॉप रन स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 28वां रन लेते ही विराट ने पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया। पोंटिंग के नाम 375 वनडे में 13,704 रन हैं। कोहली 291वें मैच में इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं। कोहली से आगे श्रीलंका के कुमार संगकारा (14,234 रन) और भारत के सचिन तेंदुलकर (18,426 रन) ही हैं।

4. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ स्कोरर में टॉप-3 पर

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ रन बनाने के मामले में श्रीलंकाई बैटर कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। संगकारा ने 216 बार 50+ रन बनाए हैं, जबकि विराट 217वीं बार यह कारनामा कर चुके हैं। विराट अब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (217 बार) के बराबर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर इस मामले में टॉप पर हैं। उनके 264 बार 50+ स्कोर हैं।.

5. तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा 9 टीमों के खिलाफ वनडे सेंचुरी

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ छठी वनडे सेंचुरी जमाई है, वे 9 देशों के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं। सचिन ने 11 टीमों के खिलाफ वनडे सेंचुरी जमाई है। विराट ने इससे पहले श्रीलंका (10), वेस्टइंडीज (9), ऑस्ट्रेलिया (8), न्यूजीलैंड (6), बांग्लादेश (5), साउथ अफ्रीका (5), इंग्लैंड (3), पाकिस्तान (3) और जिम्बाब्वे के खिलाफ भी शतक लगाए हैं।

6. वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा चौके जमाए

विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 चौके लगाए, इसी के साथ उनके इस वर्ल्ड कप में 64 चौके भी हो गए। विराट ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 62 चौके जमाए हैं।

7. एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर

वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा बार 50+ रन के मामले में भी विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने इस वर्ल्ड कप में आठ बार 50+ रन बनाए हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर 2003 वर्ल्ड कप में 7 और शाकिब अल हसन ने 2019 वर्ल्ड कप में 7 बार 50 प्लस रन बनाए थे।

8. ICC इवेंट के नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर

विराट कोहली ICC के नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर करने वाले बैटर बने हैं। कोहली ने 7वीं बार यह कारनामा किया है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। तेंदुलकर 6 दफा ICC इवेंट के नॉकआउट मैच में 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

10. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच विनिंग सेंचुरी

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 56 मैच विनिंग सेंचुरी जमाई है। कोहली ने रिकी पोंटिंग के 55 सेंचुरी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है।

11. ICC इवेंट में सबसे ज्यादा मैच विनिंग टीम का हिस्सा रहे

विराट कोहली ICC इवेंट में सबसे ज्यादा मैच विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने कुल 59 मैच जीते हैं। इस मामले में कोहली ने श्रीलंकाई क्रिकेट महेला जयवर्धने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। जयवर्धन ने ICC इवेंट के 58 मैच विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं।

12. वर्ल्ड कप में 5वीं सेंचुरी

विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में तीसरी सेंचुरी जमाई। यह उनके वर्ल्ड कप करियर की पांचवीं सेंचुरी है। भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक रोहित शर्मा (7 शतक) और सचिन तेंदुलकर (6 शतक) ने जमाए हैं।

श्रेयस अय्यर के रिकॉर्ड...

13. वर्ल्ड कप के नॉकआउट में सबसे तेज शतक

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफा 105 रन की पारी खेली। उन्होंने 67 बॉल में सेंचुरी जमाई। अय्यर वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज सेंचुरी जमाने वाले बैटर बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ा। गिलक्रिस्ट ने 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 72 बॉल में शतक जमाया था।

14. वर्ल्डकप मैच में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले भारतीय बैटर

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 छक्के जमाए। वे एक वर्ल्ड कप मैच की पारी में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बैटर बने। अय्यर ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 1999 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। अय्यर ने उस मैच में 7 छक्के जमाए थे।

15. एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के, गेल का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वे मौजूदा सीजन में 28 छक्के जमा चुके हैं। रोहित ने कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड ताेड़ा। गेल ने 2015 वर्ल्ड कप में 26 छक्के जमाए थे।

16. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बैटर

रोहित शर्मा ने इस पारी में 4 छक्के जमाए। उन्होंने तीसरा छक्का जमाते ही वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। रोहित के नाम वर्ल्ड कप में 51 छक्के हो गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (49 छक्के) का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित का यह तीसरा वर्ल्ड कप है।

17. सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप में 4 या उससे ज्यादा विकेट

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के 4 विकेट लेने के साथ ही वर्ल्ड कप में 8वीं बार पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लिए। इस रिकॉर्ड में शमी ही टॉप पर हैं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क हैं, जिनके नाम वर्ल्ड कप में 6 बार 4+ विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

18. सबसे तेज 50 वर्ल्ड कप विकेट

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा विकेट लेने के साथ ही वर्ल्ड कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। इसके लिए उन्होंने महज 17 पारियां लीं, जो टूर्नामेंट इतिहास में सबसे तेज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे।

19. वर्ल्ड कप मैच में 7 विकेट लेने वाले पहले भारतीय, नेहरा का रिकॉर्ड तोड़ा

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लिए हैं। वे एक वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं। शमी ने आशीष नेहरा के रिकॉर्ड को तोड़ा। नेहरा के नाम एक मैच में 6 विकेट का रिकॉर्ड है।

इतना ही नहीं, शमी ने वर्ल्ड कप नॉकआउट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

20. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। उन्होंने चौथी बार 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं। शमी ने ऑस्ट्रेलियाई बॉलर मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा। स्टार्क वर्ल्ड कप में 3 दफा 5 या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

भारत-न्यूजीलैंड मैच रिकॉर्ड...

21. वनडे नॉकआउट में भारत का सबसे बड़ा स्कोर

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 397 रन का स्कोर बनाया। यह वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज था। न्यूजीलैंड ने 2015 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफा 393 रन का स्कोर बनाया था।

22. एक वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा छक्के

भारत-न्यूजीलैंड मैच में 30 छक्के लगे हैं। यह भारतीय मैदान पर वर्ल्ड कप नॉकआउट मैच में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है। ओवरऑल वर्ल्ड कप मैच के सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लिश टीम ने 2019 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 33 छक्के जमाए थे।

23. भारत की लगातार दसवीं जीत

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में लगातार दसवी जीत हासिल की है। एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम हैं। कंगारू टीम ने 2003 और 2007 वर्ल्ड कप में लगातार 11 मैच जीते थे। ओवरऑल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के नाम है। टीम लगातार 25 जीत हासिल कर चुकी है।