वर्ल्ड कप फाइनल के मोमेंट्स

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराया और छठी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन पर ऑलआउट हो गई। 241 रन का टारगेट ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

फाइनल मुकाबले से पहले भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली को अपनी जर्सी दी। वहीं, ट्रेविस हेड ने शानदार कैच लिया। मैच के दौरान एक फिलिस्तीन समर्थक मैदान में घुस आया। वहीं, दूसरी पारी में स्मिथ रिव्यू नहीं लेने की वजह से आउट हो गए और लाबुशेन को जीवनदान मिला।

फाइनल में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज समेत भारतीय टीम के खिलाड़ी आंसुओं में दिखे, जबकि विराट कोहली भी उदास लग रहे थे। वे मैच के बाद VIP बॉक्स में पत्नी अनुष्का से मिले तो उन्होंने लगे लगा लिया।

1. सचिन ने कोहली को अपनी आखिरी वनडे जर्सी दी

सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल से पहले विराट कोहली को अपनी जर्सी दी, जो उन्होंने अपने आखिरी वनडे में पहनी थी। जर्सी पर सचिन ने साइन किए। जर्सी के साथ ही सचिन ने विराट को एक लेटर भी दिया, जिसमें लिखा- विराट आपने हमें गौरवान्वित किया है।

सचिन ने भारत के लिए आखिरी वनडे 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। इस मैच में विराट कोहली ने 183 रन बनाए थे। सचिन अपनी आखिरी पारी में 52 रन बनाकर आउट हो गए थे।

2. सचिन तेंदुलकर ने ट्रॉफी प्रेजेंट की

सचिन तेंदुलकर फाइनल से पहले वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी लेकर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे। सचिन 2011 वर्ल्ड कप विनिंग टीम इंडिया का हिस्सा थे। इससे पहले वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए भारत-न्यूजीलैंड मैच में भी सचिन ने ट्रॉफी प्रेजेंट की थी।

3. गिल पहली बॉल पर बचे

तीसरे ओवर में भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को जीवनदान मिला। इस ओवर में शुभमन को मैच की अपनी पहली बॉल खेलने का मौका मिला। जोस हेजलवुड ने गिल के ऑफ साइड में बॉल की जो उनके बल्ले के किनारे लग कर विकेट के पीछे चली गई। बॉल का पेस कम होने की वजह से विकेटकीपर और स्लिप में खड़े फील्डर दोनों ही इसे कैच नहीं कर सके।

4. ट्रेविस हेड ने लिया शानदार कैच

ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने शानदार कैच लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आउट किया। पावरप्ले के आखिरी ओवर यानी दसवें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल गेंदबाजी करने आए। ओवर की चौथी बॉल पर मैक्सवेल के सामने रोहित ने आगे बढ़कर शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन बॉल उनके बल्ले से लगकर कवर की ओर हवा में चली गई। कवर पॉइंट पर फील्डिंग कर रहे ट्रेविस हेड ने दौड़ लगाकर कैच लपक लिया।

5. सिक्योरिटी तोड़कर पिच पर आया फिलिस्तीन समर्थक

फाइनल के दौरान भारत की पारी कुछ मिनटों के लिए रुक गई। भारत के तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद एक फैन सुरक्षा घेरे को चकमा देकर पिच तक पहुंच गया। उसने विराट कोहली को गले लगाने की कोशिश की।

यह घटना 14वें ओवर में हुई। फैन की टी-शर्ट पर लिखा था- फिलिस्तीन पर बमबारी बंद करो। उसने फिलिस्तीन के झंडे वाला मास्क भी पहन रखा था।

6. वॉर्नर को पहली बॉल पर स्लिप पर जीवनदान, दूसरे ओवर में वहीं आउट हुए

ऑस्ट्रेलियाई पारी की पहली ही बॉल पर ओपनर डेविड वॉर्नर को जीवनदान मिला। पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका, ओवर की पहली बॉल पर डेविड वॉर्नर ने ऑफ स्टंप पर लहराती बॉल पर शॉट खेलना चाहा, लेकिन बॉल उनके बल्ले से लग कर स्टंप्स के पीछे चली गई।

स्लिप में खड़े विराट ने सोचा कि गिल दूसरी स्लिप से दाईं ओर डाइव लगाएंगे और गिल ने सोचा कि विराट बाईं ओर जाएंगे। यह विराट का कैच था, लेकिन किसी भी प्लेयर ने डाइव नहीं लगाई और वॉर्नर को जीवनदान मिला।

मैच के दूसरे ओवर में मोहम्मद शमी गेंदबाजी करने आए। ओवर की पहली ही बॉल पर शमी के सामने वॉर्नर ने बाहर जाती गेंद पर कट लगाना चाहा, लेकिन बॉल उनके बल्ले से लग कर स्लिप में विराट के हाथों में चली गई।

7. स्टीव स्मिथ आउट हुए, रिव्यू नहीं लिया, बाद में देखा तो नॉटआउट थे

जसप्रीत बुमराह की गेंद पर स्टीव स्मिथ आउट हो गए। 7वें ओवर की आखिरी बॉल पर बुमराह ने स्मिथ को ऑफ कटर स्लो गेंद फेंकी। स्मिथ चकमा खा गए और बॉल उनके पैड्स पर जा लगी। भारतीय खिलाड़ियों की अपील पर अंपायर ने इसे आउट दिया।

स्मिथ ने नॉन स्ट्राइक पर खड़े अपने साथी ट्रेविस हेड से इशारों में रिव्यू लेने के बारे में पूछा। इस पर हेड ने उन्हें रिव्यू लेने से मना कर दिया। आउट होने के बाद रीप्ले में देखा गया कि इम्पैक्ट ऑफ स्टंप के बाहर था और स्मिथ नॉटआउट थे। अगर स्मिथ रिव्यू लेते तो आउट होने से बच जाते।

8. विराट ने की लाबुशेन की स्लेजिंग

ऑस्ट्रेलिया की इनिंग्स में नौवें ओवर के बाद जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 51/3 था, तब ओवर ब्रेक के दौरान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के बैटर मार्नस लाबुशेन की स्लेजिंग की। इस दौरान विराट ने लाबुशेन को घूरा और फिर उनसे कुछ बोलते भी नजर आए।

9. अंपायर्स कॉल में लाबुशेन को मिला जीवनदान

ऑस्ट्रेलिया की इनिंग्स में 28वें ओवर में मार्नस लाबुशेन को जीवनदान मिला। तब जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की पांचवीं बॉल पर बुमराह ने इनस्विंगर यॉर्कर बॉल फेंकी, जो लाबुशेन के पैड पर जा लगी। भारतीय प्लेयर्स ने अपील की, लेकिन अंपायर रिचर्ड कैटलब्रो ने इसे नॉटआउट दिया।

जसप्रीत बुमराह के कहने पर कप्तान रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया। रिव्यू में देखा गया कि बॉल लेग स्टंप को छू रही है और यह अंपायर्स कॉल है। अंपायर इसे नॉटआउट दे चुके थे, इसलिए लाबुशेन नॉटआउट रहे।

वर्ल्ड कप 2023 के यादगार मोमेंट्स:विराट ने सचिन को किया नमन, फैंस से मिलने पहुंचे डच प्लेयर्स, इरफान ने राशिद के साथ किया डांस

45 दिन, 48 मैच और 96 पारी के बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 को चैंपियन मिल गया। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार वर्ल्ड कप जीता।

हेड-लाबुशेन की पार्टनरशिप ने छीना मैच- रोहित:भारतीय कप्तान ने कहा- 'हमने 20-30 रन कम बनाए', द्रविड़ बोले- गलत टाइम पर विकेट गंवाए

वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया की हार पर कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि 'हमने 20 से 30 रन कम बनाए। आज हमारा दिन नहीं था और हमने अच्छी बैटिंग नहीं की।' रोहित ने हेड-लाबुशेन की शतकीय साझेदारी को ऑस्ट्रेलिया की जीत का श्रेय दिया।