किडनी के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन घातक

खाना अगर स्वादिष्ट बनाना हो तो उसमें जितना अहम योगदान मसालों का है, उतना ही अहम योगदान नमक का भी है. नमक के बिना खाना अधूरा है. नमक खाने में स्वाद और शरीर को आयोडीन प्रदान करता है. आयोडीन शरीर में थायराइड ग्रंथि के कार्य को रेगुलेट करने में मदद करता है. नमक में सोडियम पाया जाता है जिसका अगर अत्यधिक सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की समस्या और हृदय से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. किडनी की बिमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए सफेद नमक का अत्यधिक सेवन घातक साबित हो सकता है. आज जानिए आखिर किडनी पेशेंट के लिए कौन-सा नमक हेल्दी है. 

किडनी रोगी खाएं ये नमक

एक रिसर्च में ये पाया गया कि सेंधा नमक किडनी की बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अच्छा है. साईं संजीवनी के संस्थापक डॉ. पुरु धवन ने कहा कि किडनी की बीमारी से ग्रसित मरीजों को अपने नमक के सेवन पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नमक का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो किडनी रोगियों के लिए हानिकारक है. उन्होंने कहा कि आप भोजन में एक चुटकी नमक के लिए तरसते हैं तो आप नॉर्मल नमक के बजाय सेंधा नमक खाने में ले सकते हैं. इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है जो किडनी रोगियों के लिए फायदेमंद है. बता दें सेंधा नमक में आयरन, मैग्नीज, तांबा और निकल सहित कुछ आवश्यक पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

सोडियम कैसे पहुंचाता है किडनी को नुकसान

दरअसल, नमक में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. किडनी से जुड़ी बीमारी होने पर मरीजों को कम सोडियम वाला नमक और आहार खाना चाहिए जिससे किडनी का स्वास्थ्य अच्छा रहे. डॉ. पुरु धवन बताते है कि हाई ब्लड प्रेशर किडनी की समस्याओं का दूसरा सबसे बड़ा कारण है.

किडनी रोगियों को खानपान का रखना चाहिए विशेष ध्यान

 जो लोग किडनी से जुड़ी बिमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर खाने-पीने में लापरवाही होती है तो किडनी शरीर की गंदगी को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती जिससे ये गंदगी खून में आ जाती है. ऐसी स्थिति में खून में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है. किडनी के रोगियों को सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए जिससे किडनी का स्वास्थ्य अच्छा रहे और शरीर रोगमुक्त रहे.