घंटों रूम हीटर या ब्लोअर के सामने बैठना हो सकता है खतरनाक

सर्दियों में ब्लोअर और रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में कई लोग जल भी सकते हैं. नॉर्थ इंडिया ठंड की मार झेल रही है.  कई लोग ऐसे होते है जो बहुत लोग लगातार रूम हीटर ब्लोअर के सामने बैठे रहते है. कई लोग सोते समय ब्लोअर ऑन रखते है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. दरअसल, लगातार रूम हीटर जलाकर बैठने से सेहत को कई तरह के नुकसान झेलना पड़ता है. कमरे का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. जो शरीर के अंगों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है. 

शरीर के इन अंगों को होता है नुकसान

त्वचा को होता है नुकसान

अगर कोई व्यक्ति लंबे वक्त तक रूम हीटर ब्लोअर के सामने बैठता है तो उससे उसके त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है. इसकी वजह से चेहरे पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर पर दाने निकलने लगते हैं. यह एक तरह की हीट एलर्जी है. जो काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. यह आपके स्कैल्प को ड्राई कर सकती है. साथ ही इसके कारण बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो सकती है. 

नेसल पैसेज सूख सकता है

ब्लोअर और रूम हीटर के ज्यादा इस्तेमाल करने से नाक का पैसेज सूखने लगता है. जिसकी वजह से नाक से खून निकलने लगता है. जिसके कारण नाक के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है. यह आपको अंदर से परेशान कर सकती है. इसलिए ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल सोच समझक कर करें. 

ब्रेन में हो सकती है इंटरनल ब्लीडिंग

ब्लोअर और हीटर के ज्यादा इस्तेमाल के कारण ब्रेन को गंभीर नुकसान पहुंचता है. हीटर के ज्यादा इस्तेमाल के कारण मृत्यु का जोखिम बढ़ता है. साथ ही यह रूम में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल बढ़ता है जिसके कारण ब्रेन में खून की कमी होने लगती है. इसकी वजह से ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग भी हो सकती है. और यह मौत का कारण भी हो सकता है. इसलिए सोच समझकर ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल करें. अगर सर्दियों में इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो लंबे वक्त तक न करें.