तेलंगाना में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम

देश में साइबर क्राइम के मामले में तेलंगाना सबसे आगे हैं। यहां हर तरह के साइबर क्राइम दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा होते हैं। 2022 में तेलंगाना में बैंकिंग फ्रॉड के 3223, OTP फ्रॉड के 2179 और साइबर ब्लैकमेलिंग के 234 केस दर्ज किए गए।

तेलंगाना के बाद महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश को साइबर क्राइम हॉट स्पॉट कहा जा सकता है। महाराष्ट्र में फेक प्रोफाइल के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए। वहीं बिहार में एटीएम फ्रॉड के मामल सबसे ज्यादा हुए।

गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। दरअसल, गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल, डेटा पोर्टल और NCRB के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में हो रहे साइबर क्राइम के विभिन्न प्रकारों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है।

इससे यह पता चलता है कि किस राज्य में किस प्रकार के साइबर अपराध सबसे ज्यादा है। ताकि राज्यों के हिसाब से साइबर क्राइम के विभिन्न प्रकारों को समझ कर इससे निपटने की नई रणनीति तैयार की जा सके। न में 51 और यूपी में 37 केस दर्ज किए गए।

फेक न्यूज फैलाने में तेलंगाना के बाद MP-महाराष्ट्र आगे

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट बताती है कि देशभर में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने का अपराध 6 राज्यों में सबसे अधिक होता है। इनमें तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश टॉप पर हैं। देशभर में 2022 में फेक न्यूज फैलाने के 230 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से तेलंगाना में 81, तमिलनाडु में 37 मामले आए थे।

तेलंगाना और महाराष्ट्र में साइबर ब्लैकमेलिंग के मामले भी सबसे ज्यादा दर्ज किए गए। तेलंगाना में 2022 में साइबर ब्लैकमेलिंग के 234, महाराष्ट्र में 95, असम में 70, राजस्था

बिहार में एटीएम फ्रॉड के सबसे ज्यादा 638 केस

2022 में देशभर में एटीएम फ्रॉड के 1690 केस दर्ज हुए। इस मामले में बिहार सबसे आगे हैं। अकेले बिहार में 638 एटीएम फ्रॉड केस दर्ज हुए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर तेलंगाना (624) और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र (144) का नाम आता है।

महाराष्ट्र में फेक प्रोफाइल के सबसे ज्यादा मामले

सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति का फेक प्रोफाइल बनाकर ठगी के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और राजस्थान में सामने आए हैं। देशभर में ऐसे कुल 157 मामले दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र में 48, राजस्थान में 33, बिहार में 26 और तेलंगाना में 14 मामले दर्ज किए गए थे।

साइबर फ्राड में पिंक वाट्सऐप 'डकैती' का नया वर्जन: ठगी के 5 तरीके और वो कहानियां जिससे सीखकर आप बच सकते हैं

साइबर क्रिमिनल्स इन दिनों पिंक वाट्सऐप के जरिए ‘डकैती’ कर रहे हैं। लोगों को लगता है कि ये वाट्सऐप का नया वर्जन है, लेकिन ये उनके बैंक बैलेंस को खाली करने के साथ फोन को भी हैक कर लेता है।

जब तक साइबर क्राइम एक्सपर्ट ठगी के एक तरीके को ट्रैक करते हैं तब तक ठग दूसरा नया तरीका ढूंढ लेते हैं।