'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' से लेकर 'टी20 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' तक, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है

 साल 2023 में क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी इस साल की शुरुआत में ही शॉर्टलिस्ट हो चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल से लेकर टेस्ट तक, हर फॉर्मेट में चार-चार खिलाड़ियों को नॉमिनेशन मिले हैं. जल्द ही अब इनमें से एक-एक खिलाड़ी को अलग-अलग कैटेगरी के अवॉर्ड्स का विजेता घोषित किया जाना है. आइये जानते हैं इसमें रेस में कौन-कौन सबसे आगे हैं..

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत से सूर्यकुमार यादव, जिम्बाब्वे से सिकंदर रजा, युगांडा से अल्पेश रामजानी और न्यूजीलैंड से मार्क चैपमैन को नॉमिनेशन मिला है. यहां रेस में सबसे आगे सूर्यकुमार यादव हैं. इन्होंने बीते साल 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 48.86 की औसत और 155.95 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 733 रन बनाए हैं. यहां सूर्या को सिकंदर रजा और मार्क चैपमैन से कड़ी टक्कर मिल रही है.

वनडे क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस कैटेगरी में भारत से तीन खिलाड़ी और न्यूजीलैंड से एक खिलाड़ी को नॉमिनेशन मिला है. भारत से यहां शुभमन गिल, विराट कोहली और मोहम्मद शमी है. वहीं न्यूजीलैंड से इसके लिए डेरिल मिचेल का नाम है. इस अवॉर्ड की रेस में चारों खिलाड़ियों के बीच लगभग बराबरी की टक्कर है. बीते साल शुभमन गिल (1584 रन) सबसे ज्यादा वनडे रन जड़ने वाले बल्लेबाज रहे तो मोहम्मद शमी ने महज 19 मैचों में 43 विकेट चटका दिए. यहां डेरिल मिचेल ने तो बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया. उन्होंने 1204 रन भी बनाए और 9 विकेट भी निकाले. विराट कोहली 1377 रन बनाकर रेस में है. यहां सबसे मजबूत दावा डेरिल मिचेल का नजर आ रहा है.

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

यहां ऑस्ट्रेलिया से दो और इंग्लैंड व भारत से एक-एक खिलाड़ी हैं. भारतीय स्पिनर आर अश्विन महज 7 मैचों में 41 विकेट लेकर रेस में हैं तो ट्रेविस हेड ने 12 मैचों में तेज तर्रार अंदाज में 919 रन जड़कर दावा ठोंक रहे हैं. उस्मान ख्वाजा ने तो बीते साल 1210 रन जड़े हैं. वहीं जो रूट ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 787 रन बनाए हैं और 8 विकेट निकाले हैं. इस कैटगरी में अवॉर्ड पाने की रेस भी रोचक है लेकिन यहां उस्मान ख्वाजा थोड़े आगे नजर आ रहे हैं.

क्रिकेटर ऑफ दी ईयर 2023

इस अवॉर्ड के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो खिलाड़ी नॉमिनेट हैं. ऑस्ट्रेलिया से ट्रेविस हेड हैं जिन्होंने 31 मैचों में 1698 रन जड़े हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और वर्ल्ड कप फाइनल में प्लेयर ऑफ दी मैच रहे हैं. पैट कमिंस हैं, जिन्होंने 24 इंटरनेशनल मुकाबलों में 59 विकेट लिए हैं और 422 रन बनाए हैं. पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को WTC और वर्ल्ड कप जिताया है. उधर, भारत से विराट कोहली हैं, जिन्होंने 35 मैचों में 2048 रन जड़े हैं और रवींद्र जडेजा भी हैं जिन्होंने 66 विकेट निकाले हैं और 613 रन बनाए हैं. कुल मिलाकर यहां भी रेस दिलचस्प है. इस रेस में पैट कमिंस थोड़े हावी नजर आ रहे हैं.