राम-मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के चलते 22-जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बंद रहेगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इस दिन कोई कारोबार नहीं होगा। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को अवकाश घोषित किया है।

शनिवार को पूरे दिन -सुबह 9:00 से 3:30 बजे तक बाजार में होगा कारोबार

 स्टॉक मार्केट में छुट्‌टी घोषित की गई है। हालांकि, इसकी जगह अब शेयर बाजार को कल यानी शनिवार (20 जनवरी) को खोलने का आदेश जारी हुआ है। अभी तक शनिवार को बस दो घंटे के लिए बाजार को खोलने की योजना थी। हालांकि, नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को अब पूरे दिन -सुबह 9:00 से दोपहर 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा, जबकि इस दिन बाजार की छुट्‌टी रहती है। वहीं रविवार (21 जनवरी) को छुट्‌टी के चलते हमेशा की तरह बाजार बंद रहेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी 22 जनवरी को देशभर में अपने सभी ऑफिसों में छुट्टी की घोषणा की है।

2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा भी 22 जनवरी को बंद रहेगी

इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ऑफिसों में भी 2,000 का नोट बदलने या जमा करने की सुविधा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन बंद रहेगी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में आदेश जारी किया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा।

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, 'भारत सरकार द्वारा घोषित आधे दिन के अवकाश के कारण 2000 रुपए के बैंक नोटों के विनिमय/जमा की सुविधा सोमवार 22 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी उपलब्ध नहीं होगी।'

सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ

वहीं आज यानी 19 जनवरी को शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 496 अंक की तेजी के साथ 71,683 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 160 अंक की तेजी रही, यह 21,622 के लेवल पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 में तेजी और 4 में गिरावट देखने को मिली। ONGC का शेयर निफ्टी का टॉप गेनर रहा।