भारत का 'सबसे बड़ा खिलाड़ी' पहले टेस्ट से बाहर, टीम इंडिया को बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली हैदराबाद में होने वाले पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. यह मैच 25 जनवरी से होना है. बोर्ड ने कहा है कि विराट निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. बोर्ड ने क्रिकेट फैंस से विराट के इस निर्णय का सम्मान करने की अपील भी की है. बीसीसीआई (BCCI) ने कहा है कि टीम इंडिया में विराट कोहली का रिप्लेसमेंट जल्दी ही चुन लिया जाएगा.

मेजबान भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. विराट कोहली (Virat Kohli) की मौजूदगी ना सिर्फ टीम इंडिया के लिए अहम है, बल्कि सीरीज के रोमांच के लिए भी जरूरी है. हाल ही में सुनील गावस्कर ने कहा था कि विराट कोहली अकेले ही इंग्लैंड की बैजबॉल स्ट्रेटजी की हवा निकाल देंगे.

कोहली के इगो से खेलना चाहता है इंग्लैंड

दूसरी ओर, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन और पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने कहा था कि विराट कोहली के इगो से खेलना उनकी टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है. यानी भारत के पूर्व क्रिकेटरों और फैंस से लेकर इंग्लैंड के दिग्गजों को विराट कोहली के खेल का इंतजार था, लेकिन अब इसके लिए उन्हें सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच तक इंतजार करना पड़ेगा.

विराट कोहली मौजूदा टीम इंडिया में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर भी हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 28 टेस्ट मैच में 42.36 की औसत और 5 शतकों की मदद से 1991 रन बना चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ विराट से ज्यादा रन सिर्फ दो भारतीय बैटर सचिन तेंदुलकर ( 2535 रन) और सुनील गावस्कर (2483 रन) ही बना सके हैं. कोई शक नहीं कि मौजूदा भारत-इंग्लैंड सीरीज में विराट कोहली ‘सबसे बड़े खिलाड़ी’ के तौर पर उतर रहे हैं. हालांकि, उनका खेल देखने के लिए अब तीसरे टेस्ट मैच का इंतजार करना पड़ेगा.

एक महीने में तीसरी बार ली छुट्टी

एक महीने में यह तीसरा मौका है जब विराट कोहली ने निजी कारणों से टीम से छुट्टी मांगी है. कोहली इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कुछ दिन के लिए स्वदेश लौटे थे. इसके बाद अफगानिस्तान के साथ हुई टी20 सीरीज के पहले मैच में भी विराट नहीं खेले थे.

भारतीय टीम (पहले 2 टेस्ट मैच के लिए): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, आवेश खान.