यूपी में मौसम ने बदला मिजाज, लखनऊ सहित करीब 21 जिलों में हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में सोमवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 4 दिसंबर को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है। ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि क्षोभमंडल में पश्चिमी यूपी पर अवस्थित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस नमी का निम्न क्षोभमंडलीय पुरवा हवाओं के साथ प्रतिक्रिया होने के कारण 4 दिसंबर को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के पश्चिमी और मध्यवर्ती भागों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने की संभावना है।

इसके साथ ही कहीं-कहीं छुटपुट से हल्की बारिश होने की भी संभावना है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'मिगजाम' की वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5-7 दिसंबर को विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्रों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक निम्न क्षोभमंडल में प्रचुर मात्रा में नमी की उपलब्धता और वायुमंडलीय स्थिरता के प्रभाव से प्रदेश में रविवार सुबह को प्रयागराज में घना कोहरा (न्यूनतम दृश्यता-50 मीटर) दर्ज किया गया है। वहीं सोमवार को सुबह के समय भी इसके आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

वहीं प्रदेश में अगर न्यूनतम तापमान की बात करे तो मुजफ्फरनगर में सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। ऐसे ही मेरठ में 10.1℃, बरेली में 10.9℃, नजीबाबाद में 11.2℃ और मुरादाबाद में 13.2 ℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।