सलमान स्टारर 'युवराज' के लिए बनाया गया था 'जय हो'

फिल्म मेकर सुभाष घई ने हाल ही में खुलासा किया है कि 'जय हो' सॉन्ग पहले सलमान खान की फिल्म 'युवराज' के लिए कंपोज किया गया था। लेकिन बाद में ये ट्रैक डैनी बॉयल को दे दिया गया था, जिन्होंने फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में इस गाने का इस्तेमाल किया। 'जय हो' को साल 2009 में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला था।

सलमान खान की फिल्म का गाना डैनी बॉयल को दे दिया गया था

म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान के करियर में 'जय हो' सॉन्ग का अहम योगदान रहा। साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में इस गाने को खूब पसंद किया गया था। सुभाष घई ने एक इंटरव्यू के दौरान इस सॉन्ग के बारे में एक दिलचस्प किस्सा शेयर किया। फिल्म मेकर ने कहा- 'जय हो' गाना 'युवराज' के लिए बनाया गया था। हम लोगों ने सॉन्ग को रिकॉर्ड तो किया, लेकिन फिर हमें लगा कि ये गाना हमारी फिल्म की सिचुएशन में फिट नहीं बैठेगा।

दरअसल ये सॉन्ग 'युवराज' फिल्म में एक्टर जायद खान पर फिल्माया जाने वाला था। लेकिन मुझे लगा कि जायद खान जैसे अग्रेसिव कैरेक्टर के लिए ये गाना थोड़ा सॉफ्ट था। इसलिए हम लोगों ने इसे फिल्म में इस्तेमाल नहीं किया।

सुभाष घई ने खुशी से गाना वापस संगीतकार को दे दिया। 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के डायरेक्टर डैनी बॉयल ने जब ये ट्रैक सुना, तो उन्हें बहुत पसंद आया। वो इसे अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। इसलिए फिर ये गाना 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में यूज किया गया।

कई बार साथ काम कर चुके हैं सुभाष घई और एआर रहमान

सुभाष घई और रहमान ने पहली बार फिल्म 'ताल' में एक साथ काम किया था। ऐसा इसलिए क्योंकि घई ने बताया कि वो पहले व्यक्ति थे जिन्होंने रहमान से हिंदी फिल्मों के लिए संगीत तैयार करने के लिए संपर्क किया था। रहमान को घई के साथ 'यादें' में भी काम करना था। लेकिन म्यूजिकल बॉम्बे ड्रीम्स के साथ अपने कमिट्मेंट के कारण रहमान इस प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर सके। यहां तक कि सुभाष घई की फिल्म 'किसना' के लिए भी रहमान को केवल कुछ धुनें लिखने का ही समय मिल पाया था। एल्बम को इस्माइल दरबार द्वारा को-कंपोज किया गया था।

रेडिफ के साथ बातचीत में रहमान ने खुलासा किया था कि उन्होंने सुभाष घई की दो फिल्मों - 'शिकस्त' और 'मदरलैंड' - के लिए संगीत तैयार किया था। लेकिन बाद में ये दोनों ही फिल्में बंद हो गईं।

'जय हो' गाने ने 2 अवॉर्ड जीते

एआर रहमान ने डैनी बॉयल की 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में अपने काम के लिए दो ऑस्कर जीते। उन्होंने 81वें एकेडमी अवॉर्ड में 'जय हो' के लिए बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का अवॉर्ड जीता।