रेलवे में टेक्नीशियन की 9 हजार वैकेंसी निकली; CUET PG रजिस्‍ट्रेशन डेट फिर बढ़ी

रेलवे में निकली टेक्नीशियंस और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में निकली पुलिस सब-इंस्पेक्टर समेत कई वैकेंसी के बारे में। करेंट अफेयर्स में भारत और UAE के साथ इंवेस्‍टमेंट ट्रीटी को मिली मंजूरी के बारे में बताएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की रजिस्ट्रेशन डेट के एक्सटेंशन के बारे में बताएंगे।

1. रेलवे में भर्ती निकली

रेलवे में टेक्नीशियन के 9 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है। ITI कर चुके कैंडिडेट्स indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

इसके लिए एज लिमिट 18 से 33 साल तय की गई है। कैंडिडेट्स मार्च-अप्रैल 2024 तक अप्लाय कर सकते हैं।

2. UKPSC में वैकेंसी निकली

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पुलिस सब-इंस्पेक्टर, फायर ऑफिसर और अन्य के 222 पदों पर वैकेंसी निकाली है। ग्रेजुएट कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए psc.uk.gov.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

इसमें 21 से 28 साल एज लिमिट तय की गई है। अप्लाय करने की लास्ट डेट 20 फरवरी 2024 है।

1. UAE के साथ इंवेस्टमेंट ट्रीटी को मंजूरी

1 फरवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने UAE के साथ एक इंवेस्‍टमेंट ट्रीटी को मंजूरी दे दी। इससे फॉरेन डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

दोनों देशों ने मई 2022 में एक फ्री ट्रेड समझौता भी लागू किया है। भारत को अप्रैल 2000 से सितंबर 2023 के बीच 16.7 बिलियन डॉलर का FDI मिला है।

2. ज्ञानवापी के व्यास जी तहखाने में पूजा हुई

वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी के व्यास जी तहखाने में पूजा करने की इजाजत दे दी है। इस तहखाने में 1992 तक नियमित तौर पर पूजा होती थी।

6 दिसंबर 1992 को हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद व्यास जी तहखाने में नियमित पूजा को बंद करने का आदेश दिया गया था।

1. CUET PG की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने CUET PG की रजिस्ट्रेशन डेट एक बार फिर एक्सटेंड कर दी है। कैंडिडेट्स अब 7 फरवरी तक pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ये एंट्रेंस एग्जाम 11 से 28 मार्च तक होगा जिसका पूरा शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

2. IIMC डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया

मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने IIMC यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन की सलाह पर ऐसा किया गया है। इसके बाद अब IIMC से न सिर्फ डिग्री बल्कि डॉक्टरेट डिग्री भी मिल सकेगी।