PM ने असम में मां कामाख्या कॉरिडोर का शिलान्यास किया

असम में पीएम मोदी ने कहा कि छोटे लक्ष्य रखकर कोई भी देश, कोई भी राज्य तेज विकास नहीं कर सकता. पहले की सरकारें न बड़े लक्ष्य तय करती थीं और न ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मेहनत करती थीं. हमने पहले की सरकारों की इस सोच को भी बदल दिया है.

असम के गुवाहाटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 11000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज मुझे एक बार फिर मां कामाख्या के आशीर्वाद से असम के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है. ये सारे प्रोजेक्ट असम और नॉर्थईस्ट के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद मैं अब यहां मां कामाख्या के द्वार पर आया हूं. आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्यलोक परियोजना का शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. इस दिव्यलोक की जो कल्पना की गई है मुझे उसके बारे में विस्तार से बताया गया है. जब ये बनकर पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा.

पिछले 10 सालों में बदल गईं भारत की स्थितियां- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हमारे तीर्थ, हमारे मंदिर, हमारी आस्था के स्थान, ये सिर्फ दर्शन करने की स्थली ही नहीं हैं. ये हजारों सालों की हमारी सभ्यता की यात्रा की अमिट निशानियां हैं. भारत ने हर संकट का सामना करते हुए कैसे खुद को अटल रखा, ये उसकी साक्षी है. पीएम ने कहा कि कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर, भुलाकर, कभी विकसित नहीं हो सकता. मुझे संतोष है कि बीते 10 सालों में अब भारत में स्थितियां बदल गई हैं. बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने ‘विकास और विरासत’ को अपनी नीति का हिस्सा बनाया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि असम में बीजेपी की सरकार से पहले केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज यहां 12 मेडिकल कॉलेज हैं. असम आज नॉर्थ ईस्ट में कैंसर के इलाज का बहुत बड़ा केंद्र बन रहा है. हमारी सरकार ने यहां विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया है. पूरे नॉर्थ इस्ट में रेल यात्रा काफी संकुचित थी. एक जिले से दूसरे जिले में जाना काफी मुस्किल था. 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई. 2014 से पहले की तुलना में रेल बजट करीब 400 फीसदी बढ़ाया गया है.

बिजली का बिल जीरो करने के लिए आगे बढ़ रही सरकार- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज देश में पर्यटन और तीर्थ स्थल को लेकर जागरूकता बढ़ रही है. आयोध्या में अभी प्राण प्रतिष्ठा को कुछ दिन ही हुए हैं, वहां 24 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. घर-घर बिजली, घर-घर पानी पहुंचाने का काम किया गया है. मैंने गरीबों को, महिलाओं को फुल गारंटी देने की घोषणा की, आज वो गारंटी पूरी भी हो रही है. बीजेपी की डबल इंजन की सरकार का हर लाभार्थी तक पहुंचने का संकल्प है.

उन्होंने बताया कि सरकार अब बिजली का बिल जीरो करने के लिए आगे बढ़ रही है. साथ ही साथ 2 करोड़ बहनों को लखपति बनाने का सरकार ने ठान लिया है. अब तक 1 करोड़ दीदी को लखपति बनाया गया है.