4.5 हजार गुना बड़ा हो गया यूपी बजट

वर्ष 2024-25 का उत्तर प्रदेश का बजट कल यानी कि 5 फरवरी सोमवार को पेश किया जाएगा. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना कल इस बजट को विधानमंडल में पेश करेंगे. एक अनुमान के मुताबिक यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होने वाला है , इसका आकार लगभग 7.50 लाख करोड रुपए से अधिक का होने का अनुमान है.  सूत्रों की माने तो इस बजट में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई बड़ी सौगातों को धन आवंटित हो सकता है.

बजट के पहले होगी कैबिनेट बैठक

बजट पेश होने से पहले कैबिनेट बैठक होगी. ये बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होगी इसमें बजट के मसौदे को मंजूरी दिलाई जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे ही बजट. पिछले दिनों केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को उत्तर प्रदेश सरकार का यह बजट काफी कुछ सपोर्ट करते हुए नजर आएगा.

औद्योगिक गलियारों को बढ़ावा देने पर रहेगा फोकस

सूत्रों की माने तो कल पेश होने वाले उत्तर प्रदेश के इस बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने के लिए वित्त मंत्री की तरफ से एक बड़ा बजट आवंटित किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश में मौजूद औद्योगिक गलियारों के विकास के साथ नई औद्योगिक गलियारे बनाने पर सरकार का फोकस है, जिससे बड़े स्तर पर इन्वेस्टमेंट उत्तर प्रदेश में आए और 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा सके.

धार्मिक स्थलों के विकास पर भी रहेगा फोकस

औद्योगिक गलियारों के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास पर भी विशेष फोकस बजट में देखने को मिल सकता है.अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर सरकार का विशेष फोकस दिखने वाला है तो वही कुंभ की तैयारी के लिए भी स्पेशल पैकेज सरकार इस बजट में आवंटित कर सकती है.

मेट्रो का होगा विस्तार 

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में मेट्रो के विस्तार पर भी बड़ा पैसा खर्च करने वाली है. जानकारी के मुताबिक इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार लखनऊ में मेट्रो के विस्तार के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज ,वाराणसी में मेट्रो को बनाने के लिए भी बड़ा बजट देने वाली है.

किसानों को मिलेगी सौगात

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में किसानों को भी बड़े स्तर पर सौगात देने का मन बना रही है. इसमें सरकार बिजली में रियायत देने के साथ ही गन्ना भुगतान के लिए पैसे का आवंटन तो वहीं एमएसपी बढ़ाने के लिए भी बड़ा बजट आवंटित कर सकती है.

पेश होगा पेपरलेस बजट

योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बार आठवां बजट पेश करने जा रहे हैं. इस कार्यकाल के पहले भी सुरेश खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार का बजट पेश करते आए हैं. 2023 का बजट पेपरलेस बजट था और इस बार का भी बजट पेपरलेस बजट रहने वाला है.