पहाड़ो की सर्द हवाओं में बढ़ाई गलन

उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इन दिनों प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है तो वहीं पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं ने गलन बढ़ाई हुई है. सुबह और शाम के समय शीतलहर के चलते गलन महसूस हो रही है, हालांकि दिन चढ़ने के साथ खिली धूप भी निकल रही है जिससे लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिल रही हैं. प्रदेश में आज 8 फरवरी को भी मौसम के शुष्क ही रहने के आसार हैं लेकिन ठंडी हवाओं से सर्दी महसूस होती रहेगी. 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में यूपी का मौसम शुष्क ही रहा लेकिन पूर्वी यूपी के कुछ इलाक़ों में सुबह के समय छिछला कोहरा छाया रहा. कही-कहीं पर दिन काफ़ी ठंडा रहा. राज्य के प्रयागराज और झांसी मंडलों में रात के समय तापमान में खासी गिरावट देखने को मिली. प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क ही बना रहेगा. IMD की ओर से कोई खास चेतावनी नहीं जारी की गई है. 

अगले हफ़्ते फिर बदलेगा मौसम

यूपी में 8 फ़रवरी से 11 फ़रवरी तक मौसम साफ़ ही रहेगा, धूप निकलती रहेगी. हालांकि उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू संभाग की ओर से एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होता दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. जिसके चलते बारिश का सिलसिला फिर देखने को मिल सकता है. 12 फरवरी को प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी. इसके बाद उसमें कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. वहीं अधिकतम तापमान में भी 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना जताई गई है. राज्य में सबसे कम तापमान अयोध्या का दर्ज किया गया, जहां रात के समय न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया.