धारा-144 लागू, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध

नोएडा पुलिस ने शनिवार से गौतमबुद्ध नगर जिले में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। इसके तहत पांच या पांच से अधिक लोगों के जमावड़े, धार्मिक, राजनीतिक जुलूसों और सार्वजनिक समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस का यह आदेश 15 सितंबर को खत्म हुए प्रतिबंधों के बाद आया है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (कानून और व्यवस्था) हृदेश कठेरिया ने आदेश में कहा, "विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को मनाई जानी है और गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को मनाया जाएगा। इसके अलावा एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 21 से 25 सितंबर तक और ग्रेटर नोएडा में 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मोटोजीपी भारत का आयोजन होना है।

कठेरिया ने आदेश में कहा, "इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है और समय-समय पर विभिन्न संगठनों द्वारा विरोध प्रदर्शन के अलावा किसानों द्वारा 'रेल रोको' अभियान भी चलाया जा सकता है। असामाजिक तत्व शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता और इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए हैं।

ड्रोन उड़ाने की नहीं होगी अनुमति

सरकारी कार्यालयों के ऊपर एवं आसपास एक किलोमीटर की परिधि में निजी ड्रोन का परिचालन पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा। इसमें कहा गया है कि अन्य स्थानों पर भी पुलिस आयुक्त और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार के ड्रोन कैमरे से कोई शूटिंग या फोटोग्राफी नहीं की जाएगी।

आदेश में दी जा सकती है ढील

आदेश में कहा गया है कि सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त कार्यक्रमों में आवश्यकता के अनुसार इस नियम में ढील दी जा सकती है।"

मोटोजीपी सर्किट पहुंचने को आठ रूटों पर चलेंगी शटल बसें

ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर तक होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और 22 से 24 सितंबर तक होने वाले मोटोजीपी की तैयारियों को लेकर लेकर शासन स्तर से निगरानी रखी जा रही। व्यवस्थाओं को लेकर लगातार बैठक की जा रही हैं। शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व डीजीपी विजय कुमार ने लखनऊ से गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक की।

इंडिया एक्सपो मार्ट में बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, यमुना प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुण वीर सिंह, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ एनजी रवि कुमार, नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकश एम, जिलाधिकारी मनीष वर्मा समेत मोटो जीपी, इंडिया एक्सपो मार्ट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में मुख्य सचिव व डीजीपी का विशेष जोर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने पर रहा।

दरअसल, इन पांच दिनों के बीच लाखों की संख्या में लोगों के आने की संभावना है। नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक का दबाव अधिक रहेगा। ऐसे में जाम की समस्या न बने इसके लिए कड़े निर्देश दिए हैं। वहीं लोगों को आने जाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके निर्देश दिए।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर लगाए जाएंगे 120 कैमरे

नोएडा यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी के आयोजन को लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के साथ सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 120 कैमरे लगाने जाने का कार्य 20 सितंबर से पहले कर लिया जाएगा। कैमरे लगाने के साथ उन्हें कंट्रोल रूम से जोड़ने के लिए डक्ट बनाने और फाइबर केबल डालने और खंभे लगाने का कार्य किया जा रहा है।

कैमरों को लगाने की मांग यातायात पुलिस की तरफ से की गई थी। जिस पर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से आश्वस्त किया गया है कि 21 सितंबर से शुरू होने वाले आयोजन से पहले कैमरों को लगाने के साथ उन्हें चालू कर दिया जाएगा। जिससे यातायात पुलिस के साथ थाना पुलिस भी कंट्रोल रूम के जरिये एक्सप्रेस-वे पर नजर रखकर किसी भी अव्यवस्था की स्थिति में त्वरित तरीके से निपट सकेंगे।