1,000 फुट ऊंचे ब्रिज से 100 की स्‍पीड से गुजरेगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस

अगले साल से कश्‍मीर जाना आपके लिए बहुत आसान और आरामदायक हो जाएगा. ऐसा होगा जम्‍मू से श्रीनगर के बीच देश की सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन, वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Jammu-Srinagar Vande Bharat Express Train) का परिचालन शुरू होने से. सुविधाओं से लबरेज यह ट्रेन जम्‍मू से श्रीनगर का सफर बस साढ़े 3 घंटे में ही पूरा कर देगी. अपनी इस यात्रा में यह ट्रेन दुनिया के सबसे ऊंचे आर्क ब्रिज, चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) से गुजरेगी. इस पुल की ऊंचाई 1,000 फीट से ज्‍यादा है और यह 1,315 मीटर लंबा है. इस ब्रिज से वंदे भारत एक्‍सप्रेस 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दनदाती हुई निकलेगी.

चिनाब ब्रिज के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने आए रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) ने रेलवे की जम्‍मू और श्रीनगर के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना का खुलासा किया था. जम्‍मू को कश्‍मीर से रेलमार्ग से जोड़ने के लिए ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link Project-USBRL) का काम जोर-शोर से चल रहा है. इस प्रोजेक्‍ट का काम दिसंबर, 2023 या जनवरी 2024 तक पूरा हो जाएगा. इसी रेल लिंक पर चिनाब ब्रिज बनाया जा रहा है.

फिलहाल जम्‍मू के कटरा से नई दिल्‍ली के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है. देशभर से माता वैष्‍णों देवी के दर्शन करने कटरा आने वाले श्रद्धालुओं के बीच यह ट्रेन खूब लो‍कप्रिय है. पहले दिन से ही दिल्‍ली-माता वैष्‍णों कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस खचाखच भरकर चल रही है.

कब चलेगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस?

अभी ट्रेन कश्मीर की तरफ से बारामूला से बनिहाल और जम्मू की तरफ से कटरा तक चलती है. ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के पूरा होने से कश्‍मीर पूरी तरह देश के अन्‍य भागों से रेलमार्ग से जुड़ जाएगा. इस रेलवे लाइन के चालू होने से कश्मीर की अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव आएगा. कश्मीर के सेब और अन्‍य कृषि उत्‍पाद आसानी से देश के दूसरे हिस्‍सों में पहुंच सकेंगे. पर्यटक भी आसानी से और बड़ी संख्या में कश्मीर पहुंचेंगे.

ये सुविधाएं वंदे भारत को बनाती हैं खास

भारत में इस समय 10 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. अपनी शानदार सुविधाओं और तेज स्‍पीड की वजह से वंदे भारत बहुत कम समय में ही बहुत लोकप्रिय हो गई हैं.ट्रेन आटोमेटिक गेट, AC कोच, ऑनबोर्ड वाई फाई जैसी कई सुविधाओं से लैस है.यह हाई स्पीड ट्रेन शताब्‍दी की तुलना में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है. हालांकि वर्तमान ट्रेक 130 किमी प्रति घंटे से ज्‍यादा का सपोर्ट नहीं.