किसानों के 'दिल्‍ली चलो' मार्च का तीसरा दिन

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च का आज तीसरा दिन है. एमएसपी पर कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली कूच पर निकले किसानों ने हरियाणा सीमा से सटे पंजाब के शंभू बार्डर पर मोर्चा लगा लिया है.  किसान नेताओं ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार से बातचीत तक वे आगे नहीं बढ़ेंगे. भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने बैठक बुलाई है. सरकार और किसानों में चंडीगढ़ में गुरुवार शाम पांच बजे तीसरे दौर की वार्ता होगी. किसानों ने बैठक तक दिल्ली मार्च को रोक दिया है, लेकिन हरियाणा की सीमाओं पर 25 हजार से अधिक किसान जमे हुए हैं. किसान आंदोलन को लेकर अब सरकार किसानों से एक बार फिर बात करेगी. इससे पहले दो बैठकें पहले ही बेनतीजा रह चुकी हैं.

चढूनी ने बुलाई बैठक

भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने एक वीडियो जारी कर कहा कि अगर पुलिस प्रशासन का रवैया किसानों के साथ ठीक नहीं हुआ तो किसान के किसी कदम के पीछे प्रदेश सरकार ही जिम्मेदार होगी. ये आपात  बैठक 15 फरवरी को सुबह 11 बजे बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं. बैठक के बाद ले सकते हैं दिल्ली कूच का निर्णय.

सरकार की तरफ से पत्र के जरिये न्योता 

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने बताया कि गुरुवार की बैठक के लिए उन्हें सरकार की तरफ से पत्र के जरिये न्योता मिला है. वहीं, किसानों के साथ तीसरे दौर की बातचीत से पहले नई दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय मंत्रियों की बैठक हुई. इसमें मुंडा के साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कुछ अन्य मंत्री शामिल थे.

दूसरे दिन भी किसानों का उपद्रव

किसानों ने बुधवार को दूसरे दिन भी जमकर उपद्रव किया, लेकिन हरियाणा ने अपनी सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया.  इस बीच, भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने पंजाब भर में गुरुवार को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक रेल ट्रैक जाम करने का ऐलान किया है. पंजाब के विभिन्न जिलों से जुटे किसान मंगलवार दोपहर से ही दिल्ली कूच करने के लिए हरियाणा सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. पटियाला से सटे शंभू और संगरूर और जींद के बीच स्थित दाता सिंह बॉर्डर पर दूसरे दिन भी किसान उपद्रव करते रहे. दिल्ली कूच के लिए निकले पंजाब के किसानों और सुरक्षाबलों के बीच टकराव के चलते शंभू और दातासिंह वाला सीमा पर तनाव बना हुआ है.

किसानों पर दागे आंसू गैस के गोले

 उग्र हुए किसानों को कंट्रोल करने के लिए हरियाणा पुलिस ने ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़े तो किसानों ने पतंग उड़ाकर ड्रोन को गिराने की कोशिश की. किसान आंसू गैस के गोले का असर कम करने के लिए पानी की बौछारें करते रहे.  किसान पानी के टैंकर और स्प्रे टैंक और गीली बोरियां लेकर पहुंचे थे. ड्रोन को गिराने के लिए गुलेल का भी इस्तेमाल किया गया. दाता सिंह बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच शाम तक कई बार झड़प हुई. कई किसानों के घायल होने की खबर है. किसानों पर निगरानी के लिए पुलिस ने यहां पांच ड्रोन तैनात किए हैं. 

दिल्ली की सभी सीमाएं सील

किसानों के प्रवेश को देखते हुए पड़ोसी राज्यों से जुड़ी दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी हैं.  हरियाणा से सटे सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. बुधवार दोपहर में बार्डर पूरी तरह से सील कर दिया गया. यूपी की सीमा से लगे गाजीपुर, चिल्ला, भोपुरा और अप्सरा बॉर्डर पर चेकिंग व बैरिकेडिंग के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी रही.  एनएच-9 की सर्विस लेन बंद कर दी गई हैं. डीएनडी और कालिंदी कुंज बार्डर पर जांच के बाद ही वाहनों को दिल्ली में प्रवेश दिया जा रहा.

रेलवे ट्रैक रहेगा जाम

भाकियू उगराहां के राज्य प्रधान जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि अपने हक के लिए प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सरकार जुल्म कर रही है, जिसके विरोध में आज पंजाब में 4 घंटे रेलवे ट्रैक पर जाम लगाकर प्रदर्शन करेंगे. 

छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

 इस बीच सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.  इस एडवाइजरी में कहा गया है कि छात्र परीक्षा केंद्र पर वक्त पर पहुंचने के लिए घरों से जल्दी निकलें.  किसानों केमार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल यातायात प्रतिबंध लागू हैं. आज से दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं.